खासकर दुबई, यह मेरे पसंदीदा देशों में से एक है। “सोने का शहर” जिसे वे कहते हैं, क्योंकि यह एक विश्व-प्रसिद्ध व्यापारिक चौराहे में परिवर्तित हो गया है। वहाँ काम करने की कल्पना करो? हर दिन सही मौसम और लुभावनी इमारतें। (UAE Golden Visa Process in Hindi)  यह एक सपने जैसा लगता है! लेकिन, आप इस सपने को साकार कर सकते हैं। दुबई गोल्डन वीज़ा बहुत कुछ प्रदान करता है, और यह आपके लिए एकदम सही वीज़ा है। मैं आपको गोल्डन वीजा के बारे में सब कुछ बता दूं, और फिर आप अपने लिए फैसला कर सकते हैं।

UAE Golden Visa Process in Hindi

 

दुबई गोल्डन वीजा क्या है?

मैं केवल अनुमान लगा सकता हूँ कि आप पूछ रहे हैं, “दुबई गोल्डन वीज़ा क्या है?” 2019 में इसके लागू होने के बाद से, यूएई गोल्डन वीज़ा प्रणाली ने संयुक्त अरब अमीरात में स्थायी निवास को सुरक्षित करने की योजना के साथ प्रवासियों के कुछ समूहों के बीच चर्चा पैदा कर दी है।

दुबई प्रणाली के लिए गोल्डन वीजा विदेशी नागरिकों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना दुबई या संयुक्त अरब अमीरात में कहीं भी रहने, काम करने, व्यापार करने और अध्ययन करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, विदेशी व्यापार मालिकों और निवेशकों को भी संयुक्त अरब अमीरात के भीतर अपने व्यवसाय के 100 प्रतिशत स्वामित्व की अनुमति है। यह वीज़ा पाँच साल या दस साल के लिए जारी किया जाता है, और वे आपके वीज़ा को स्वतः नवीनीकृत कर देंगे।

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

दुबई गोल्डन वीज़ा क्या प्रदान करता है?

गोल्डन वीज़ा प्रणाली अनिवार्य रूप से निम्नलिखित निर्दिष्ट समूहों के लोगों को दीर्घकालिक निवास (5-वर्षीय वीज़ा और 10-वर्षीय वीज़ा) प्रदान करती है; निवेशक, उद्यमी, असाधारण प्रतिभा वाले व्यक्ति जैसे शोधकर्ता, चिकित्सा पेशेवर और वैज्ञानिक और ज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय छात्र। इसके अलावा, गोल्डन वीज़ा स्थिरता-केंद्रित नवाचार और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और विकास के लिए क्षेत्र के केंद्र, मसदर सिटी के लिए प्रासंगिक है।

दुबई में रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय (GDRFA) ने हाल ही में घोषित 24×7  ‘आप विशेष हैं’  सेवा को लागू करना शुरू कर दिया है। इस सेवा का उद्देश्य अन्य लोगों के साथ-साथ गोल्डन वीज़ा धारकों की सहायता करना है।

दुबई गोल्डन वीज़ा लाभ शायद सुरक्षा होगा। गोल्डन वीज़ा जारी करने के माध्यम से, यूएई सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे प्रवासियों और निवेशकों को उनके भविष्य के बारे में सुरक्षित महसूस करने का एक अलग कारण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यूएई गोल्डन वीजा के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

गोल्डन वीज़ा के लिए पात्रता मानदंड हर व्यक्ति की श्रेणी के आधार पर अलग-अलग होते हैं। हालाँकि, दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:

 

 

 

 

 

 

 

10 साल की वीज़ा पात्रता के लिए दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ

आप बिना प्रायोजक के 10 साल के गोल्डन वीज़ा के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं, जब यूएई में आपका निवेश कम से कम 2 मिलियन एईडी हो। ये संयुक्त अरब अमीरात में मान्यता प्राप्त निवेश कोष के रूप में हो सकते हैं, एक निवेशक का एक वाणिज्यिक या औद्योगिक लाइसेंस, जहां आपकी कानूनी इकाई के संघ के ज्ञापन में उक्त कंपनी की चुकता पूंजी का उल्लेख है जो एईडी 2 मिलियन से कम नहीं है। या निवेशक संयुक्त अरब अमीरात में एक कंपनी का मालिक है और संघीय कर प्राधिकरण को सालाना 250,000 से कम एईडी कर का भुगतान करता है।

  • निवेशक: निवेशकों के लिए दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएं किसी निवेश निधि या कंपनी में कम से कम 10 मिलियन एईडी सार्वजनिक निवेश होनी चाहिए। इसके अलावा, कुल निवेश का कम से कम 60 प्रतिशत अचल संपत्ति के रूप में नहीं होना चाहिए। निवेशित राशि को ऋण नहीं दिया जाना चाहिए, या निवेशकों को संपत्ति के मामले में पूर्ण स्वामित्व ग्रहण करना चाहिए। इसके अलावा, निवेशक को कम से कम तीन साल के लिए निवेश को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। आप व्यापार भागीदारों को शामिल करने के लिए अपने 10 साल के वीजा का विस्तार कर सकते हैं, बशर्ते कि प्रत्येक भागीदार एईडी 10 मिलियन का योगदान करे। लंबी अवधि के निवास वीजा में धारक के परिवार के सदस्य, एक कार्यकारी निदेशक और एक सलाहकार भी शामिल हो सकते हैं। आप इस वीजा का नवीनीकरण भी करा सकते हैं।

  • विशिष्ट प्रतिभा वाले व्यक्ति:  डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, निवेशकों और कलाकारों सहित विशिष्ट प्रतिभा श्रेणी के तहत सूचीबद्ध व्यक्तियों के लिए दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ, 10 साल का वीज़ा प्राप्त कर सकती हैं। वीजा उनके जीवनसाथी और बच्चों के लिए भी है।

  • डॉक्टर:  दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ: यूएई डॉक्टरों को “उनके प्रयासों और बलिदानों की मान्यता” में रक्षा की पहली पंक्ति, एक दीर्घकालिक निवास प्रदान करेगा। यूएई स्वास्थ्य नियामक निकायों द्वारा लाइसेंस प्राप्त सभी डॉक्टर जुलाई 2021 और सितंबर 2022 के बीच  वेबसाइट के माध्यम से गोल्डन वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं. डॉक्टरों और विशेषज्ञों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में कम से कम दो शर्तों को पूरा करना होगा। एक पीएच.डी. विश्व स्तर पर शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में से एक से डिग्री। आवेदक के क्षेत्र में 10 साल का पेशेवर अनुभव और पीएच.डी. डिग्री। आवेदक के काम के क्षेत्र में प्रशंसा का पुरस्कार। महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अनुसंधान में योगदान। प्रतिष्ठित प्रकाशनों में प्रकाशित लेख या वैज्ञानिक पुस्तकें। क्षेत्र से संबंधित संगठन में सदस्यता और संयुक्त अरब अमीरात को प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में विशेषज्ञता। उन्होंने उन डॉक्टरों के लिए अमीरात में पहचान और नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरण से संबद्ध सात केंद्र स्थापित किए, जो व्यक्तिगत रूप से वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

  • कोडर्स:  सभी राष्ट्रीयताओं और उम्र के कोडर, चाहे वे संयुक्त अरब अमीरात के निवासी हों या अनिवासी, संयुक्त अरब अमीरात सरकार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यालय या पहचान के लिए संघीय प्राधिकरण के माध्यम से यूएई गोल्डन वीज़ा (दुबई गोल्डन वीज़ा) के लिए आवेदन कर सकते हैं। और नागरिकता। आवेदन योग्यता विशिष्ट विशेषज्ञों और प्रतिभाओं तक फैली हुई है जो विभिन्न कोडिंग क्षेत्रों में सफल हुए हैं। जो अग्रणी अंतरराष्ट्रीय तकनीकी फर्मों के लिए काम करते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान, बड़ा डेटा और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के स्नातक

  • पेशेवर:  दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ: इस श्रेणी में स्वास्थ्य सेवा, इंजीनियरिंग और विज्ञान, सूचना और प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और प्रशासन, शिक्षा, कानून, संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षिक योग्यता और पेशेवर अनुभव वाले अत्यधिक कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण विस्तार देखा गया है। और सामाजिक विज्ञान। मानव संसाधन मंत्रालय और अमीरात के वर्गीकरण के अनुसार, आवेदकों के पास एक वैध संयुक्त अरब अमीरात रोजगार अनुबंध होना चाहिए और पहले या दूसरे व्यावसायिक स्तर पर होना चाहिए। इसके अलावा, आपको न्यूनतम शैक्षिक स्तर के रूप में स्नातक की डिग्री या समकक्ष की आवश्यकता है, और मासिक आय एईडी 30,000 से कम नहीं होनी चाहिए।

  • वैज्ञानिक:  दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ: यूएई सभी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को अमीरात वैज्ञानिक परिषद की सिफारिशों के आधार पर उनके क्षेत्र में उच्च योग्यता, उपलब्धियों और प्रभाव के साथ गोल्डन वीज़ा प्रदान करेगा। आपके पास पीएच.डी. होना चाहिए। या दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, जीवन विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान में मास्टर डिग्री। आपके पास पर्याप्त शोध उपलब्धियां भी होनी चाहिए।

 

 

 

 

 

5 साल की वीज़ा पात्रता के लिए दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ

कोई भी व्यक्ति जिसके पास संयुक्त अरब अमीरात में एईडी 2 मिलियन या उससे अधिक की संपत्ति है, वह 5 साल के गोल्डन वीज़ा के लिए पंजीकरण कर सकता है। हालांकि, संपत्तियों पर उन पर कोई ऋण नहीं होना चाहिए।

सेवानिवृत्त विदेशी जो 55 वर्ष और उससे अधिक हैं और निवेशकों या व्यावसायिक पात्रता मानदंड में नहीं आते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं यदि उनके पास एईडी 1 मिलियन निवेश या एईडी 15,000 प्रति माह की आय है।

  • रियल एस्टेट निवेशक:  एईडी 2 मिलियन से कम की संपत्ति खरीदते समय रियल एस्टेट निवेशक गोल्डन रेजिडेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • उद्यमी:  दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ: उद्यमी को देश में छोटे और मध्यम उद्यमों की श्रेणी में पंजीकृत स्टार्टअप में भागीदार होना चाहिए या उसका भागीदार होना चाहिए और एईडी 1 मिलियन से कम का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करना चाहिए। इसके अलावा, यदि कोई उद्यमी पिछली उद्यमशील परियोजना का संस्थापक (संस्थापकों में से एक) है, जिसकी कुल कीमत एईडी 7 मिलियन से कम नहीं है, तो वे गोल्डन रेजिडेंस के हकदार होंगे। उद्यमियों को छह महीने के लिए बहु-प्रवेश वीजा की अनुमति है और छह महीने के लिए नवीकरणीय है। लंबी अवधि के वीजा में जीवनसाथी और बच्चे, एक साथी और तीन अधिकारी शामिल होते हैं।

  • उत्कृष्ट छात्र:  असाधारण हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए दुबई गोल्डन वीज़ा आवश्यकताएँ संयुक्त अरब अमीरात में 5 साल के रेजिडेंसी वीज़ा के लिए पात्र हैं। हाई स्कूल के छात्र देश में शीर्ष स्थान पर हैं (न्यूनतम ग्रेड 95 प्रतिशत) और विश्वविद्यालय के छात्र (विशिष्ट विश्वविद्यालयों से) स्नातक स्तर पर 3.75 या उससे अधिक के जीपीए के साथ। दीर्घकालीन वीजा उत्कृष्ट छात्रों के परिवार को भी प्रदान किया जाता है।

गोल्डन वीज़ा की लागत कितनी है?

दुबई गोल्डन वीज़ा की कीमत काफी हद तक उस सेवा के प्रकार और वीज़ा श्रेणी पर निर्भर करती है जिसके लिए आप आवेदन करते हैं। यदि आप संयुक्त अरब अमीरात से आवेदन करते हैं, तो दुबई गोल्डन वीज़ा की कीमत एईडी 2,800 और एईडी 3,800 के बीच है। यदि आप देश के बाहर आवेदन करते हैं, तो गोल्डन वीज़ा यूएई की कीमत एईडी 3,800 और एईडी 4,800 के बीच है।

 

 

 

 

 


चरण 1: वेबसाइट पर पहुंचें

पहला कदम बहुत आत्म-व्याख्यात्मक है।  दुबई गोल्डन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा जिसका  उपयोग आप करते हैं। मान लीजिए कि आप पात्र श्रेणियों में से एक हैं, लेकिन आपने नामांकन का अनुरोध नहीं किया है। उस स्थिति में, आपको “वीज़ा – गोल्डन वीज़ा – गोल्डन रेजिडेंस के लिए नामांकन अनुरोध – नया अनुरोध” लेबल वाले बॉक्स के माध्यम से आवेदन करना चाहिए। इसके बाद स्टार्ट सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करें। एक ऑनलाइन फॉर्म आपके विवरण का अनुरोध करता है, साथ ही वह श्रेणी जिसके तहत आपको लगता है कि आपको एक प्रतिभाशाली व्यक्ति, हाई स्कूल से लेकर यूएई में रैंक वाले छात्रों और यूएई में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों के स्नातकों के रूप में नामांकित किया जा सकता है।

आपको अपनी एकीकृत पहचान संख्या (यूआईडी) की भी आवश्यकता होगी – एक छह अंकों की संख्या जो संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्वचालित रूप से सौंपी जाती है। आप अपनी पहचान संख्या का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

चरण 2: वीज़ा आवेदन पत्र भरें

इसके बाद, आपको दुबई गोल्डन वीज़ा एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आपको अपना नाम, वर्तमान राष्ट्रीयता, पासपोर्ट संख्या, जन्म तिथि और पेशे जैसी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। आपको अपना संपर्क नंबर और एक वैध ईमेल पता भी प्रदान करना होगा।

चरण 3: आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें

इसके बाद, आपको सभी आवश्यक यात्रा दस्तावेज संलग्न करने होंगे। इन दस्तावेजों में आपका वैध पासपोर्ट, पासपोर्ट आकार का फोटो, आपके द्वारा निवेश किए गए प्रमाण और अन्य संबंधित यात्रा दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।

चरण 4: अपने आवेदन की समीक्षा करें

अगला कदम महत्वपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वीज़ा आवेदन की समीक्षा करनी चाहिए कि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही है और आपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए हैं।

चरण 5: वीज़ा शुल्क का भुगतान करें

अंत में, आपको दुबई गोल्डन वीज़ा शुल्क का भुगतान करना होगा। आप इस शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड से सुरक्षित रूप से ऑनलाइन कर सकते हैं। मैंने इस पोस्ट में पहले दुबई गोल्डन वीज़ा मूल्य का उल्लेख किया था।

यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या है, तो आप  उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड कर सकते हैं

संयुक्त अरब अमीरात गोल्डन वीज़ा प्रसंस्करण समय क्या है?

सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात गोल्डन वीज़ा प्रसंस्करण समय लगभग 48 घंटे है। फिर, यदि आप नामांकन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको नामांकित किए जाने वाले आपके आवेदन के परिणाम की सूचना देने वाले 30 दिनों के भीतर एक ईमेल प्राप्त होगा। एक बार जब वे आपके नामांकन को मंजूरी दे देते हैं, तो आपको वीज़ा के लिए आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए एक ईमेल लिंक प्राप्त होगा। फिर, आपके दस्तावेज़ अपलोड करने के हफ्तों के भीतर, वे पहचान और नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरणों के माध्यम से आपके आवेदन को सत्यापित करेंगे, और आपको अपना वीज़ा प्राप्त होगा।

यदि आप वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं, तो आपको एक महीने का अस्थायी वीजा प्राप्त होगा। फिर आपको अपने अस्थायी वीज़ा को रेजीडेंसी परमिट में बदलने की आवश्यकता है।

गोल्डन वीज़ा दुबई लाभ क्या हैं?

यूएई गोल्डन वीज़ा होने का लाभ यह है कि दुबई में विदेशी निवासी जिनके पास गोल्डन वीज़ा है और उनके गृह देश से ड्राइविंग लाइसेंस है, वे अतिरिक्त पाठ की आवश्यकता के बिना यूएई ड्राइवर का परीक्षण कर सकते हैं। दुबई गोल्डन वीज़ा लाभों में यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, इटली, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, न्यूजीलैंड, कतर, कुवैत और आयरलैंड सहित 32 स्वीकृत देशों में से एक का लाइसेंस होना शामिल है। उस स्थिति में, वे स्वचालित रूप से संयुक्त अरब अमीरात के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्र होंगे।

अमीरात में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए, अबू धाबी में गोल्डन वीजा धारकों के पास विशेष व्यावसायिक लाभ हैं। अबू धाबी निवासी कार्यालय के अनुसार, अमीरात के आर्थिक विकास विभाग का एक प्रभाग, अबू धाबी में गोल्डन वीज़ा दुबई के लाभ हैं:

  • अबू धाबी में गोल्डन वीज़ा धारक कारों, संपत्ति, स्वास्थ्य देखभाल, आतिथ्य, स्वास्थ्य बीमा और बैंकिंग सेवाओं पर छूट और ऑफ़र के हकदार होंगे।

  • दुबई गोल्डन वीजा लाभ। अबू धाबी रेजिडेंट्स ऑफिस की व्यावसायिक साझेदारी के तहत, अबू धाबी गोल्डन वीजा धारकों को डेवलपर इमकान प्रॉपर्टीज से चयनित संपत्तियों पर छूट मिलेगी।

  • गोल्डन वीज़ा दुबई के लाभ, अबू धाबी वाणिज्यिक बैंक और प्रथम अबू धाबी बैंक सहित बैंक, रियल एस्टेट गोल्डन वीज़ा निवेशकों को गिरवी निर्धारित-ब्याज दरों को कम करने की पेशकश करते हैं।

  • दुबई गोल्डन वीज़ा लाभ, धारक परिवारों और व्यक्तियों के लिए वार्षिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं पर कम प्रीमियम के हकदार हैं, जिसमें विविध नेटवर्क कवरेज और यूएई के अंदर और बाहर लाभों का एक बंडल है।

  • गोल्डन वीजा दुबई लाभ, गोल्डन वीजा धारक कार की कीमत में कटौती के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, उन्हें नई रिलीज़, विशेष भुगतान सुविधाओं, रखरखाव ऑफ़र और लाइसेंसिंग सेवाओं के लिए प्राथमिकता बुकिंग प्राप्त होगी।

  • दुबई गोल्डन वीज़ा लाभ, उन्हें अबू धाबी में चुनिंदा आतिथ्य स्थलों पर भोजन, स्पा उपचार, जिम और ठहरने के लिए विशेष ऑफ़र प्राप्त होंगे।

क्या दुबई गोल्डन वीज़ा और यूएई गोल्डन वीज़ा अलग हैं?

नहीं, वे अलग नहीं हैं। दुबई गोल्डन वीज़ा और यूएई गोल्डन वीज़ा विदेशी नागरिकों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना दुबई या संयुक्त अरब अमीरात में कहीं भी रहने, काम करने, व्यापार करने और अध्ययन करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, विदेशी व्यापार मालिकों और निवेशकों को भी संयुक्त अरब अमीरात के भीतर अपने व्यवसाय के 100 प्रतिशत स्वामित्व की अनुमति है। यह वीज़ा पाँच साल या दस साल के लिए जारी किया जाता है, और वे आपके वीज़ा को स्वतः नवीनीकृत कर देंगे।

 

 

 

 

UAE Golden Visa Process in Hindi UAE Golden Visa Process in Hindi UAE Golden Visa Process in Hindi UAE Golden Visa Process in Hindi UAE Golden Visa Process in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi UAE Golden Visa documents in Hindi UAE Golden Visa in Hindi UAE Golden Visa Process time in Hindi UAE Golden Visa apply in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here