नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका प्राथमिकटीचर.कॉम पर। दोस्तों आज बात करेंगे RIP के बारे मे कि Rip क्या होता है, Rip meaning in hindi, Rip full Form, Rip Full Form in Hindi, Etc. ये सभी Questions के Answer आपको इस Article मे मिलने वाले है तो बने रहिए हमारे साथ देंगे आपको सम्पूर्ण जानकारी।

 

RIP Full Form in Hindi

RIP Full Form

Rip Full Form: आपने अपने आस-पास लोगो को RIP शब्द का प्रयोग Internet पर करते देखा होगा, अक्सर लोग इस शब्द को किसी व्यक्ति के फोटो के साथ लिखकर Status के रूप में अपने Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter आदि Social Media में रखते हैजहाँ पर अन्य लोग उस फोटो को देख कर कमेंट बॉक्स में RIP लिखना शरू कर देते है। ऐसे में कई सारे लोग जिनको इसके बारे में नहीं पता होता उनके मन में एक Question आता है कि आखिर लोग बार बार RIP क्यों लिख रहे हैआज इस Article में इसके बारे में विस्तार से जानेगे।

RIP Full Form in Hindi

RIP Full Form in Hindi: RIP का full form “Rest In Peace” है। हिंदी में RIP का Full Form “शांति से आराम करें” होता है। आजकल इस शब्द को ज्यादातर लोग Social Media पर उपयोग करते है। इसका मतलब होता है भगवान मरने वाले की आत्मा को शांति प्रदान करे। RIP शब्द का उपयोग ज्यादातर ईसाई धर्म के लोग करते है क्योंकि वे शवों को जलाते नहीं बल्कि उन्हें दफनाते हैं। ईसाई धर्म में मनुष्य के मरने के बाद इन्हें दफना दिया जाता है और रिप इनके कब्र पर लिखा एक वाक्यांश है जो उन्हें मरने पर आत्मा को शांति प्रदान करने का कामना करता है।

You May Also Like!

ऐसे मे RIP शब्द बहुत ही Tranding Word बन गया है आपने देखा होगा जब कोई ऐसा व्यक्ति संसार छोड़ देता है जो लोगों के बीच मे बहुत ही लोकप्रिय रहा है तो ऐसे मे लोग मरने वाले के “आत्मा की शांति” के लिए अपने सभी Social Media Accounts पर Rip शब्द का प्रयोग करते है। उदाहरण के तौर पर आप कुछ example नीचे देख सकते है-

  • RIP Sidhu Moose Wala
  • RIP Sushant Singh Rajput
  • RIP Atal Bihari Vajpayee
  • RIP Lata Mangeshkar
  • RIP General Bipin Rawat

 

यह शब्द लैटिन भाषा के Requiescat In Pace शब्द से आया है। RIP का उपयोग अलग-अलग तरीकों से किया जाता हैजैसे कि Rest in Peace (ज्यादातर लोग इस शब्द का उपयोग करते है) और Return if Possible (यदि संभव हो तो वापस लौटें)। यह दोनों ही शब्द अपनी भावना को व्यक्त करने के लिए होते है। RIP (Rest in Peace) शब्द लिखने या बोलने का मतलबकिसी मृतइंसान को श्रद्धांजलि देना होता है। जब किसी कारण वश किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए RIP का उपयोग किया जाता है। 

Rip Meaning in Hindi

Rip Meaning in Hindi: जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो हम उसकी आत्मा की शांति के लिए God से दुआ करते हैं और यही बात यदि अंग्रेजी में लिखकर व्यक्त करते है तो Rest in Peace या उसको Short रूप मे R I P  का प्रयोग करते है। आपको बता दें कि दुनिया मे कई सारे जाति या धर्म के लोग रहते है लेकिन यह Rip शब्द ईसाई धर्म मे जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उनको जमीन मे दफनाया जाता है और उनकी कब्र के ऊपर Rest in Peaceशब्द का प्रयोग किया जाता है।

 

 

ईसाई धर्म के लोगों का मानना होता है कि God किसी न किसी दिन उस मृत इंसान को जिंदा करने जरूर आएगा और उसके अच्छे या बुरे कर्मो का फल देगा। इसी उम्मीद मे उस दिन के इंतजार में कहा जाता है Rest in Peace यानि शांति से आराम करो ! ईसाई धर्म में मृत इंसान को  दफनाकर उसके कब्र के ऊपर Rest in Peace लिख दिया जाता है। अभी के समय मे सभी धर्मो के लोग इस शब्द का प्रयोग करने लगे है और social Media मे भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है। दोस्तो आप कहीं पर भी इस शब्द को लिखने या बोलने से पहले सोच ले क्योकि यह एक भावुक शब्द है इसका प्रयोग आप सोच समझ कर करें।