इसलिए इसे त्योहारों का देश कहा जाता है। इन्हीं त्योहारों में एक सबसे प्रमुख त्यौहार है Raksha Bandhan Ka Tyohar जो भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। तो इस खास त्यौहार के लिए Raksha Bandhan Par Speech और Raksha Bandhan Status आज की पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा। जिसे आप अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है।Plastic Bucket Manufacturing Business in Hindi प्लास्टिक की बाल्टी विनिर्माण व्यवसाय(Opens in a new browser tab)

 

 

रक्षाबंधन हिन्दू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में एक है। लेकिन अब विभिन्न धर्म के लोगों द्वारा यह त्यौहार उत्साह पूर्वक मनाया जाता है। सभी त्योहारों का अपना एक अलग महत्व होता है। तो अपने भाई-बहन या दोस्तों को Raksha Bandhan Quotes और Raksha Bandhan Par Shayari भेजे इस पोस्ट की मदद से। आगे आपको Raksha Bandhan Status और Raksha Bandhan Essay दिया गया है जो आपके इस रक्षाबंधन को एकदम ख़ास बना देगा।Muama is Translater 43 Languages in Hindi(Opens in a new browser tab)

You May Also Like!

raksha bandhan ka tyohar kyon manaya jata hai

Raksha Bandhan Par Nibandh In Hindi

यदि आप रक्षाबंधन के त्यौहार के लिए किसी अच्छे निबंध की तलाश में है तो आगे आपको एक बेहतरीन निबंध दिया जा रहा है। इसके द्वारा आप यह भी जान पाएँगे की Raksha Bandhan Kaise Manaya Jata Hai

प्रत्येक वर्ष श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन इस त्यौहार को मनाया जाता है। इस दिन सभी बहने अपने भाई के दाहिने हाथ की कलाई पर राखी बाँधती है। जिसे रक्षा सूत्र या पवित्र धागा भी कहा जाता है फिर भाई अपनी बहन को वचन देता है की वह जीवन भर उसकी रक्षा करेगा।

प्रत्येक वर्ष यह त्यौहार जुलाई या अगस्त महीने में आता है। यह त्यौहार श्रावण माह के आखरी दिन पर मनाया जाता है। इस दिन शुभ मुहूर्त देख कर यह शुभ कार्य किया जाता है। श्रावण का पूरा महीना ही बहुत पवित्र और शुभ माना जाता है। सभी नए वस्त्र पहनकर यह त्यौहार मनाते है।

बहने अपने भाई के मस्तक पर चंदन कुमकुम का तिलक करती है। फिर भाई को राखी बाँधकर उन्हें मिठाई खिलाती है। इसके बाद भाई अपनी बहन के पैर छूते है और उनसे आशीर्वाद लेते है जिसके बाद उन्हें उपहार भी देते है।

Raksha Bandhan History

रक्षा बंधन के इतिहास में पता चलता है की Raksha Bandhan Kisne Banaya कैसे इस त्यौहार की शुरुआत हुई। तो आईये जानते है की इसके पीछे की History क्या है।

राजा बलि और लक्ष्मी माँ ने इस त्यौहार की शुरुआत की। एक दिन राजा बलि ने यज्ञ का आयोजन रखा इसी बीच भगवान विष्णु उनकी परीक्षा लेने के लिए वामनावतार में आए। उन्होंने राजा बलि से कहा की वह दान में तीन पग भूमि दे। राजा बलि ने दो पग में ही पृथ्वी और आकाश को नाप लिया था। जिसके बाद राजा बलि समझ गए थे की भगवान विष्णु उनकी परीक्षा ले रहे है।

तीसरे पग के लिए उन्होंने विष्णु जी का पग अपने सिर पर रखवा लिया। उन्होंने विष्णु जी से कहा की आप मेरे साथ पाताल चले मेरा तो सब कुछ खत्म हो गया है और प्रभु उनके साथ चले गए। तो उनके जाने पर लक्ष्मी जी परेशान हो उठी। जिसके बाद वह एक गरीब महिला का रूप धारण कर राजा बलि के सामने गई।

लक्ष्मी माँ ने उन्हें राखी बांधी तो बलि ने कहा मेरे पास आपको देने के लिए कुछ भी नहीं है। तब लक्ष्मी जी अपने असली रूप में आ गई और उन्होंने विष्णु जी को ले जाने की बात कहीं और बलि ने उनकी बात मान ली। भगवान विष्णु ने राजा बलि को हर साल चार महीने पाताल में निवास करने का वरदान दिया। तब से ही राखी बांधने की यह परंपरा चलती आ रही है।

 

 

Raksha Bandhan Status Whatsapp

रक्षा बंधन के दिन Whatsapp पर Status लगाने के लिए आगे कुछ Status दिए गए है। जिन्हें आप Whatsapp पर लगा सकते है।

चंदन का टिका रेशम का धागा
सावन की सुगंध बारिश की फुहार
भाई की उम्मीद है बहन का प्यार
मुबारक हो आपको यह राखी का त्यौहार।

साथ पले और साथ बढ़े हुए
खूब मिला बचपन में प्यार
भाई बहन का प्यार बढ़ाने
आया राखी का त्यौहार

कच्चे धागों से बनी डोर है राखी
प्यार और मीठी शरारतों की होड़ है राखी
भाई की लंबी उम्र की दुआ है राखी
बहन के प्यार का पवित्र धुआँ है राखी

वो जो प्यार की डोर होती है
कुछ ना होकर भी हर ओर होती है
सजा दिए जाते है बाजार उन रंगीन धागों से
रक्षा की जो सबसे बड़ी छोर होती है

राखी का त्यौहार
ख़ुशियों की बहार
भाई बहन का प्यार
मुबारक हो आपको
राखी का त्यौहार

तोड़े से भी ना टूटे ये ऐसा मन बंधन है
इस बंधन को सारी दुनिया कहती रक्षा बंधन है।

माथे पर टिका कलाई पर राखी
चेहरे पर मुस्कान, दिल में प्यार
रक्षा के वचन संग बहन को उपहार
यही है रक्षा बंधन का त्यौहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here