महिलायें घर के कामों से फ्री होकर बनाएं खुद की एक पहचान, शुरू करें ये 5 साइड बिज़नेस, होती हैं तगड़ी कमाई महिलाएं अक्सर घर के कामों में लगी होती हैं जिसके चलते उन्हें अपनी खुद की एक पहचान बनाने का समय ही नहीं मिल पाता हैं. यह खासकर उन side business महिलाओं के साथ होता हैं जोकि गृहणी होती हैं. लेकिन अगर वे चाहे तो जब अपने काम से फ्री होकर अपने खाली समय में बैठती हैं, तो उस समय वे कुछ इनोवेटिव सोचते हुए खुद का साइड बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच सकती हैं. इससे वे खुद को आत्मनिर्भर बना सकती हैं. हम यहाँ उनकी मदद के लिए कुछ ऐसे साइड बिज़नेस आइडियाजलेकर इस लेख के साथ प्रस्तुत हो रहे हैं. जिसे करने में महिलाओं को मजा भी आयेगा और उनकी अच्छी अर्निंग भी हो जाएगी.

5 Side Business Strong Earning For Women 1

महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज (Side Business Ideas for Women)

महिलाओं को अपनी पहचान बनाने में मदद करने के लिए बेहतर साबित होंगे ये साइड बिज़नेस, चलिए जानते हैं कौन से हैं ये साइड बिज़नेस आइडियाज.

मैरिज ब्यूरो

हमारे देश में शादियों का महत्व बहुत ज्यादा होता हैं, साथ ही कुछ लोग तो कुंडलियां मिलाकर शादी करते हैं. लोगों को बायोडाटा एवं कुंडली को कलेक्ट करके किसी और को बताने का काम मैरिज ब्यूरो वाले करते हैं. और इसके बदले में वे उनमें पैसे लेते हैं. ये काम घर में रहने वाली महिलाएं भी कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कुछ ऐसे लोगों की जानकारी इकठ्ठी करनी होगी, जोकि अपने लिए जीवन साथी की खोज कर रहे हैं. आपको बस उन्हें एक दुसरे से मिलवाने का कम करना है. यह महिलाएं ऑनलाइन अपनी खुद की मैरिज ब्यूरो की वेबसाइट बनाकरकर सकती हैं. इसमें कुछ भी निवेश किये बिना काफी अच्छी अर्निंग हो जाती है.  

स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ – साथ शुरू कर सकते हैं बिज़नेस, बेहतरीन पैसे कमाने के अवसर जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ब्यूटी पार्लर

You May Also Like!

अक्सर महिलाएं ब्यूटीशियन का कोर्स करके खुद का ब्यूटी पार्लर खोलती हैं. यह ऐसी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता हैं जोकि घर में रहती हैं. क्योकि इस व्यवसाय को वे अपने घर से शुरू कर सकती हैं. घर शुरू करने का एक फायदा यह भी हैं कि वे यदि घर पर कुछ काम आ जाता हैं और बीच में से जाकर वह काम निपटा सकती हैं. हालांकि यदि वे कहीं किराये पर एक अज्घ लेकर ब्यूटीपार्लर खोलना चाहती हैं. तो वह भी कर सकती हैं. इस व्यवसाय के लिए महिलाओं को ब्यूटीपार्लर में उपयोग होने वाले सभी इक्विपमेंट एवं कुछ प्रोडक्ट्स को रखना जरुरी है. इसके लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता हैं लेकिन बाद में यह आपको बहुत मुनाफा भी देगा.  

टेलरिंग

यदि महिलाओं को कपड़े सिलने का शौक होता हैं तो उनके लिए सूट एवं ब्लाउज सिलाई का काम बहुत अच्छा होगा. क्योकि इस काम को करने में उन्हें मजा आयेगा. इस काम को करने के लिए महिलाओं को सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी. हालांकि इसमें सरकार उनकी मदद भी कर रही हैं. तो महिलाएं सरकार की मदद से सिलाई मशीन लेकर अपने घर पर स्थापित करके अपना खुद का सिलाई सेंटर यानि टेलरिंग बिज़नेस शुरू कर सकती हैं. इस काम में आप सूट एवं ब्लाउज के लिए कीमत अपनी अनुसार कीमत का निर्धारण करके लोगों से पैसे वसूल सकती हैं.

महिलाएं अपने घर से बुटीक का व्यवसाय करके भी हजारों की कमाई कर सकती हैं.

ट्यूशन या प्रोजेक्ट मेकर

शाम के समय में अक्सर महिलाओं के पास खाली समय होता है. side business ideas in india ऐसे में उस वक्त महिलाएं कुछ बच्चों को ट्यूशन देने का काम कर सकती है. side business ideas in india ट्यूशन देने के काम में महिलाओं को जीरो इन्वेस्टमेंट करना होता है. side business ideas in india इसके साथ ही महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प प्रोजेक्ट मेकर बनने का भी है. दरअसल आजकल के समय में बच्चों को काफी सारे प्रोजेक्ट्स मिलते रहते हैं. side business in hindi जिसे पूरा करने के लिए ऐसी महिलाओं के पास समय नहीं होता हैं side business in hindi जोकि ऑफिस में काम करती हैं. side business in hindi ऐसे में वे प्रोजेक्ट मेकर के पास अपने बच्चों के लिए प्रोजेक्ट बनाने का आर्डर देती हैं. यदि ऐसी महिलाएं जोकि गृहणी हैं और बच्चों के प्रोजेक्ट का काम ले सकती हैं. तो यह काम उन्हें बहुत अधिक अर्निंग करने में मदद कर सकता है.   

एंटीक आइटम सेलिंग या हॉबी क्लासेज

महिलाओं को अक्सर आर्ट एवं क्राफ्ट के काम में बहुत रुचि होती है. side business वे एंटीक आइटम बनाने में माहिर भी होती हैं. side business यदि वे इसे बनाकर इसकी सेलिंग का काम शुरू करें तो उन्हें इसमें बहुत मुनाफा होगा. side business यह काम उनके पसंद का काम हैं इसलिए इसे करके उन्हें आनंद भी मिलेगा और side business उनकी कमाई भी अच्छी तगड़ी होगी. इसके आलवा यदि उनकी किसी विशेष चीज में पसंद हैं तो वे उसकी क्लासेज लेने का व्यवसाय भी करने के बारे में विचार कर सकती हैं. इससे लोगों को वे अपना क्रिएटिव तरीका भी सिखा सकेंगी, और इसके बदले में उनसे पैसे लेकर अपनी जेब भर सकेंगे.

 

 

 

 

 

महिलायें कम लागत में शुरू किये जाने वाले कुछ बेहतरीन side business ideas बिज़नेस आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें. जिससे होगी उनकी बम्पर कमाई.

ये सभी ऐसे व्यवसाय के आइडियाज हैं side business ideas जिसके लिए महिलाओं को ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. side business ideas और ये काम वे घर के काम से फ्री होकर साइड बिज़नेस के तौर पर कर सकती हैं. इससे उनकी अर्निंग इतनी होगी कि वे खुद को आत्मनिर्भर बनाकर अपनी नई पहचान बनाने सक्षम हो सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here