Raw पपीता के फायदे in Hindi (Papaya Benefits), पपीता एक पीले रंग का फल विटामिन A और B के गुणो से भरपूर है । इसका उपयोग खाने के साथ साथ तव्चा की केयर के लिए भी किया जाता है। कच्चे पापीते से सब्जी टिक्की बनाई जाती है। बल्कि पका पपीता फल के रूप मे खाया जाता है साथ ही साथ इसका उपयोग जूस, जेली, जैम बनाने के लिए भी किया जाता है। कई लोग पपीते को फ़ेस पेक के रूप मे भी उपयोग करते है । यू तो हवाइन ओर मेक्सीक्न पपीते बहुत प्रसिद्ध है, परन्तु भारत के पपीते खाने मे बहुत ही स्वादिष्ट होते है। अलग अलग किस्मों के पपीतो का स्वाद भी अलग अलग होता है ।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

Benefits Papaya Papita Gun Fayde In Hindi

 

 

 

 

पपीता में मौजूद पोषक तत्व –

पोषक तत्वमात्रा
पोटेशियम182 mg
कार्बोहाइड्रेट11 gm
शुगर8 gm
प्रोटीन0.5 gm
विटामिन A19%
विटामिन C101%
फाइबर1.7 gm

पपीता स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है । 100 ग्राम पपीते मे 1 से 2 ग्राम प्रोटीन, 98 केलोरी, 70 mg आइरन, तथा रेशे भी भरपूर मात्रा मे होते है। पपीता पेट के लिए भी अत्यंत लाभ दायक है यह खाना पचाने मे भी मदद् करता है । अगर कच्चे पपीते को काटकर non-veg मे डाला जाए तो वह जल्दी पक जाता है ।How To Open CNG and LPG Gas Station in India & Apply Online for Dealership

 

पपीता एक बहुत ही गुणकारी फल है । परन्तु इसे ताजा खाना ही ज्यादा उपयोगी है । यह पेड़ से टूटने के पश्चात ज्यादा  दिनो तक फ्रेश नही रहता इसलिए इसे जल्दी यूस कर लेना चाहिए । पपीते का फल इसकी पत्तियों के नीचे लगता है । अगर कोई व्यक्ति पपीते का पेड़ लगाता है तो वह पेड़ जल्दी ही 2 से 3 साल मे फल देने लायक हो जाता हैं ।Kaise Open Kare Hair Salon कैस ओपन करे हेयर सैलून

 

 

 

 

 

पपीते के गुण एवम फायदे

Papaya  gun and benefits in hindiHow to Start Aloe Vera Farming & Kitni Hogi Kamai in Hindi एलो वेरा की खेती कैसे शुरू करें

  • पीले रंग का फल पपीते का गुदा पेट की परेशानी जैसे कब्ज , अपच को दूर करता है ।
  • अगर किसी व्यक्ति को पीलिया होता है तो पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है ।
  • पपीते मे पपेन नमक पदार्थ होता है जो भोजन को पचाने मे सहायक होता है ।
  • चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है । पपीते को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मुहासे नही होते तथा यह चेहरे की झाइयो को भी कम करता है ।
  • पपीते का उपयोग कई लोग प्रकृतिक ब्लीच के रूप मे भी करते है ।
  • पपीता आख के लिए भी हितकारी होता है इसमे विटामिन A प्रचुर मात्रा मे होता है जिससे रातोंधी नमक रोग नही होता साथ ही साथ आखो की रोशनी भी बढती है ।
  • पपीता दातों के लिए भी फायदेमंद होता है अगर दातों मे से खून आता है तो पपीता उसमे भी लाभकारी है ।
  • पपीता बवासीर रोग मे भी फायदेमंद है पपीता खाने से कब्ज नही होती तो बवासीर रोग मे भी लाभ होता है ।
  • डाइटिंग कर रहे व्यक्तियों के लिए तो पपीता राम बाण है । कई लोग जो डाइटिंग कर रहे है वह पपीते को अपने खाने मे शामिल करते है ।
  • पपीता साल मे 12 महीने मिलता है यह फल तथा सब्जी दोनों के रूप मे उपयोगी है ।
  • पपीते का उपयोग जेम तथा जेली बनाने मे भी किया जाता है ।

 

 

 

 

 

पपीते के अन्य फायदे (Papita ke Other Fayde)Mobile Premier League (MPL) App to Make Money Online Playing Game पैसे कमाएँ ऑनलाइन खेल

  • कोलेस्ट्रोल कम करे – पपीता खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है. हाई कोलेस्ट्रोल हार्टअटैक का मुख्य कारण होता है. कोलेस्ट्रोल को कम करना है तो पपीता खाना शुरू करें. उच्च कोलेस्ट्रोल के लक्षण और इलाज के बारे में यहाँ पढ़ें.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – पपीता खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत है. जिससे आपके शरीर में बीमारी का जल्दी असर नहीं होता है. इसमें विटामिन c होता है, जिससे बीमारियों से बचाता है.
  • गठिया के रोगी के लिए – पपीता खाने से हड्डियाँ मजबूत होती है, इससे गठिया के रोगी को बहुत आराम मिलता है. गठिया रोग का घरेलु उपाय यहाँ पढ़ें.
  • मासिक परेशानी – महिलाओं, लड़कियों को होने वाली मासिक परेशानी में पपीता खाने से बहुत आराम मिलता है. इसमें पापिन नाम का एंजाइम होता है, जो उस समय शरीर में होने वाले दर्द, परेशानी को कम करता है.
  • तनाव कम करे – पपीता खाने से शरीर में हार्मोन बदलते है, और तनाव, गुस्से के समय में ये आपका शांत करता है.

 

 

 

 

 

  • कैंसर – पपीता खाने से जानलेवा papaya face pack बीमारी कैंसर से papaya face pack भी बचा जा सकता है.
  • बालों के लिए – पपीता स्किन के papaya face pack साथ साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है. पपीते का पेस्ट बालों में लगाने से बाल लम्बे घने होने है. इसके साथ ही रुसी की परेशानी दूर होती है.

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी papaya face pack आसानी से मिल जाएगा. papaya face pack अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है papaya face pack तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं. ये एक ऐसा फल है papaya face pack जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

इसका छिलका बेहद मुलायम होता है papaya face pack जो आसानी से उतर जाता है. इसे काटने पर इसके भीतर कई छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है .

 

 

 

 

 

1. कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक
पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.

2. वजन घटाने में
एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में
रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

 

 

 

 

 

5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में
पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी - Surprising Benefits Of Papaya in Hindi

Benefits Of Papaya in Hindi पपीते पीले रंग का raw papaya रसीला फल होता है raw papaya जिसका सेवन फल के रुप में किया जाता है। raw papaya पपीते के इस्तेमाल जूस, स्मूदी और शेक बनाने में भी किया जाता है। raw papaya पपीते में विटामिन्स, मिनरल्स आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। raw papaya पपीते में विटामिन C, फ्लैवेनॉइड, विटामिन B,raw papaya फाइबर, मैग्नीशियम आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। raw papaya यहीं कारण है raw papaya की पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। raw papaya पपीता खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, raw papaya इसके सेवन से वजन कम होता है। आज हम आपको पपीता खाने के फायदे और पपीता खाने के नुकसान बताएँगे।

 

 

 

 

 

 

पपीता महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है यह पीरियड्स साइकल को सही रखता है और साथ ही शरीर को संक्रमण से बचाता है। पपीता खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी रक्षा होती है। पपीता अर्थराइटस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि पपीता खाना सेहत के लिए कैसे और क्यों लाभकारी होता है।

पपीता खाने के फायदे – Papita ke fayde hindi

पपीता खाने के फायदे - Papita ke fayde hindi

1.पपीता खाने के फायदे वजन कम करने में – Papaya benefits weight loss in hindi

पपीते में काफी मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए पपीता खाने से पेट भरा हुआ रहता है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती। जिससे बहुत ज्यादा खाना खाने से आपको वजन बढ़ने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। 

 

 

2.पपीता त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी होता है उपयोगी – Eating papaya benefits for skin in hindi

पपीते में पापेन होता है जो कि मृत कोशिकाओं को साफ करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है। पपीता खाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं साथ ही यह त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी मददगार होता है। पपीते की चेहरे पर मसाज करने से मृत कोशिकाएं भी साफ हो जाती है। पपीते का सेवन करने और चेहरे पर पपीता लगाने से त्वचा के रोग जैसे एक्जिमा, सोरायसिस आदि बीमारियों से निजात मिलती है। 

 

 

 

 

 

3.पपीता खाने के फायदे हृदय के लिए – Benefits Of Papaya for heart in Hindi

पपीते के बीज दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं । papaya juice पपीते में तीन शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन A,C और विटामिन E होता है। विटामिन E और विटामिन C शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकते हैं papaya juice और साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है और शरीर के लिए उपयोगी एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए पपीता खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बेहद कम हो जाता है।papaya juice इसी के साथ अल्सर, घाव आदि को ठीक करने में मदद मिलती है।

4.पपीता खाने से कैंसर से बचाव होता है – Benefits of papaya Prevents cancer in hindi

पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से बचाती है। कुछ  अध्ययनों से पता चलता है कि पपीता खाने से कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

5.पपीता खाने के फायदे मासिक चक्र को नियमित करता है – Benefits Of Papaya for Menstruation in Hindi

जिन महिला को पीरियड्स आना अनियमित होता है papaya juice उन्हें भी पपीता खाने की सलाह दी जाती है। हरा, papaya juice कच्चा पपीता गरम तासीर वाला होता है। papaya juice ऐसे पपीते को खाने से एस्ट्रोजन का स्तर महिलाओं के शरीर में बढ़ जाता है। papaya juice जिससे समय पर पीरियड्स आते हैं। papaya juice इसलिए मासिक धर्म को नियमित करने के papaya juice लिए पपीता खाना फायदेमंद होता है।

 

6.पपीता खाने के फायदे मुंहासों papaya fruit और जलन से बचाता है – Benefits Of Papaya for acne treatment in Hindi

पपीते में लेटेक्स होता है जो कि मुंहासों से papaya fruit प्रभावित हिस्से को साफ करता है papaya fruit और खूबसूरत बनाता है। papaya fruit साथ ही पपीता खाने से पेट की जलन भी शांत होती है।

 

 

 

 

 

7.पपीता खाना आंखों के लिए होता है फायदेमंद – Benefits of papaya for eyes in Hindi

विटामिन A पपीते में मौजूद एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है papaya fruit जो की आंखों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। papaya fruit इसलिए आप आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पपीता खाना बहुत papaya fruit फायदेमंद होता है।

पपीता खाने के नुकसान papaya fruit और papaya fruit दुष्प्रभाव – papita ke nuksan in hindi, side effects of eating Papaya in Hindi

पपीता खाने के नुकसान और दुष्प्रभाव - papita ke nuksan in hindi, side effects of eating Papaya in Hindi

1. पपीते का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक – side effects of eating papaya for pregnant woman in Hindi

पपीता ऐसा फल माना जाता है जिसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्भावस्थाम में अधिक पपीता खाने से शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है इससे गर्भपात भी हो सकता है इसलिए पपीते का सेवन गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

2. पपीता खाने के नुकसान से पेट में जलन होना – side effects of eating papaya Burning stomach in hindi

पपीते में लैक्सेटिव गुण होते हैं इसलिए पपीते का जरुरत से ज्यादा सेवन करने से या कच्चा पपीता बहुत ज्यादा खाने से आंतों और पेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

 

 

 

 

 

 

papaya ke fayde IN HINDI raw papaya ke fayde papaya face pack at home papaya ke fayde IN HINDI raw papaya ke fayde papaya face pack at home papaya ke fayde IN HINDI raw papaya ke fayde papaya face pack at home papaya ke fayde IN HINDI raw papaya ke fayde papaya face pack at home papaya ke fayde IN HINDI raw papaya ke fayde papaya face pack at home 

13 COMMENTS

  1. Viagra Und Cialis Forum Allergic To Macrobid Flagyl Keflex Comprare Cialis 20 Mg Comprar Cialis Online En Espana Cephalexin 500mg Interaction With Lovenox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here