BBA Kya Hai, BBA में करियर कैसे बनाये? – जाने बीबीए के लिए योग्यता और सब्जेक्ट!10th और 12th पास करने के बाद करियर बनाने के बहुत सारे ऑप्शन होते है। लेकिन आपकी रूचि व्यवसाय करने में है तो BBA Course आपके लिए Best विकल्प है।BBA Ke Baad Jobs के कई सारे अवसर होते है। इस कोर्स में आपको व्यवसाय से जुड़ी संपूर्ण शिक्षा प्रदान की जाती है। तो आज की यह पोस्ट हम उन छात्रों के लिए लाये है जो BBA करके अपना करियर बनाना चाहते है।किसी भी क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए उसके बारे में सही जानकारी और मार्गदर्शन होना ज़रुरी है। अगर आपको 12वीं के बाद BBA करना है तो आपको पूरी तरह से BBA Ke Bare Me Jankari होना चाहिए। जैसे की BBA Ke Liye Kya Kare, बीबीए के लिए योग्यता क्या है। तो आइये जानते है बीबीए क्‍या है। आगे आपको बीबीए Subject की जानकारी विस्तार से दी गई है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

BBA Kya Hai

यह एक स्नातक डिग्री होती है जो 12th के बाद की जाती है। इस Course को करने के बाद आप स्वयं का बिज़नेस भी कर सकते है और अगर कहीं अच्छी Job के लिए Apply करते है तो आपको अच्छी Job भी मिल सकती है। इस Course में आपको Business Management की सारी जानकारी दी जाती है। यह 3 वर्ष का Course होता है। जिसमें 6 सेमेस्टर होते है। इस Course को करने से स्टूडेंट की Communication Skill बेहतर होती है और उनमें Entrepreneurship के गुण भी आते है।

 

 

 

 

 

 

BBA Ke Liye Kya Kare

BBA करने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। इसके बाद आप इसमें प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

बीबीए के लिए योग्यता

  • आपने 12वीं 50% अंकों के साथ पास की हो।
  • आपने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास की हो।

बीबीए की फ़ीस

सामान्य तौर से BBA की फ़ीस यूनिवर्सिटी पर निर्भर करती है।bba syllabus  प्राइवेट कॉलेज में BBA की फ़ीस 1 लाख से 2.5 लाख तक होती है और गवर्मेंट कॉलेज में BBA Course की फ़ीस प्राइवेट कॉलेज से कम होती है।

BBA Ke Subject

BBA करने के लिए आप कुछ सब्जेक्ट bba syllabus भी Select कर सकते है। इन Subject के साथ आप BBA कर bba syllabus सकते है।

  • Bachelor of Business Administration Marketing
  • Bachelor of Business Administration Finance
  • Bachelor of Business Administration International Business
  • Bachelor of Business Administration Human Resource Management

 

 

 

 

BBA Full Form In Hindi, BBA का फुल फॉर्म क्या होता है - KVSRO

 

 

 

 

BBA Ke Baad Kya Kare

बहुत से लोग BBA Course तो कर लेते है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की BBA Ke Baad Kya Karna Chahiye यदि आप BBA Ke Baad Course करना चाहते है तो आप MBA में भी एडमिशन ले सकते है। MBA कोर्स के बारे में और अधिक जानने के लिए इस पोस्ट  की सहायता जरूर ले।MBA मास्टर डिग्री Course है जिसकी अवधि 2 वर्ष होती है। MBA कोर्स BBA के बाद सबसे ज्यादा किया जाने वाला Course है।

BBA Karne Ke Baad Job

किसी प्राइवेट या गवर्मेंट कम्पनी में BBA Ke Bad Job प्राप्त की जा सकती है और सेल्स एंड मार्केटिंग सेक्टर में Job के लिए भी Apply कर सकते है। आगे आपको हम कुछ Job Profile बता रहे है bba full form जिसमें आप Job कर सकते है।

  • Finance Manager
  • Marketing Manager
  • Research Analyst
  • Financial Analyst
  • HR Manager
  • Business Consultant

 

 

 

 

 

 

 

BBA Ke Baad Salary

BBA करने के बाद आप top bba colleges in india शुरुआत में 15,000/- से 20,000/- हजार रुपये तक bba full form की Job आसानी से प्राप्त कर सकते है।bba full form Salary आपके काम पर भी निर्भर करती है।

 

BBA Karne Ke Fayde

यदि आप BBA करते है तो इस Course को करने के फ़ायदे भी होते है। जानते है BBA Karne Ke Fayde क्या है।

  • BBA करना उन स्टूडेंट्स के लिए फ़ायदेमंद होता है जो MBA करना चाहते है। top bba colleges in india अगर आप BBA के बाद MBA करते है तो आपको Salary Package अच्छा मिलता है।
  • आप गवर्मेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में भी Job कर सकते है।
  • इस Course से आपको बहुत सारे Corporate Activities सीखने को मिलती है।

 

 

 

 

 

bba course details in hindi bba course information in hindi bba in hindi bba full form in hindi bba course details in hindi bba course information in hindi bba in hindi bba full form in hindi bba course details in hindi bba course information in hindi bba in hindi bba full form in hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here