CBI और CID (Full Form) क्या हैं सीबीआई और सीआईडी मे 5 अंतरCBI क्या हैं सीबीआई की Full Form क्या हैं और CBI और CID मे अंतर कौन से हैं? आज इन सब सवालो के जवाब विस्तार से जानेंगे। भारत मे 2  ऐसी जांच एजेंसी बनायीं गयी हैं जो कुछ ख़ास अपराधिक मामलो को सुलझाने का काम करती हैं। ये जांच एजेंसी हैं सीबीआई और सीआईडी। इन दोनों का ही काम तो एक ही हैं पर इनके काम करने के दायरों मे फर्क हैं जिसके बारे मे हम आगे बताएँगे।

 

 

 

You May Also Like!

 

भारत मे जितनी तेज़ी से जनसँख्या बढ़ रही हैं उतने ही ज्यादा अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं। आजकल हम अखबार और टीवी न्यूज़ चैनल मे हत्या, लूटपाट, बलात्कार, भ्रष्टाचार, दहेज़ और सड़क दुर्घटनाओ के बारे सुनते रहते हैं। पिछले कुछ समय से महिलाओ के खिलाफ अपराध मे तेज़ी से वृधि हुई हैं। हालाँकि दुनिया के हर हिस्से मे Crime Rate मे बढ़ोतरी देखी गयी हैं।

 

 

 

 

 

हर देश इन्हें रोकने और सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास करता हैं जिसके लिए कई तरह की विभागों की सथापना की जाती हैं। भारत मे ऐसे ही 2 मुख्य विभाग हैं सीबीआई और सीआईडी। जिन मामलो को सुलझाने मे पुलिस को समस्या आती हैं उन्हें CBI या CID को सौपा जाता हैं। आपने देखा होगा जो High Profile Case होते हैं या जिन Cases को Solve करने मे Local police सफल नहीं हो पाती उन्हें इन दोनों मे से किसी एजेंसी को सौप दिया जाता हैं।

 

सीबीआई क्या हैं : CBI FULL FORM & MEANING IN HINDI

 

 

 

 

Full form of CBI - YouTube

 

 

 

 

CBI की Full Form हैं Central Bureau of Investigation. हिंदी मे सीबीआई की फुल फॉर्म हैं केंद्रीय जांच ब्यूरो।cbi director ये भारत सरकार द्वारा बनायीं गयी ऐसे जांच एजेंसी हैं जो मुख्य रूप से ऐसे आर्थिक और cbi director भ्रष्टाचार से जुड़े अपराधो की जांच करती हैं cbi director जो राष्ट्रिय हितो से जुड़े हो।cbi director इसके अलावा कुछ विशेष अपराधो और राष्ट्र सुरक्षा से जुड़े मामलो की जांच के लिए भी सीबीआई को जाना जाता हैं।

CBI की स्थापना 1941 मे हुई थी जिसका नाम Central Bureau of Investigation 1963 मे घोषित हुआ। केंद्रीय जांच ब्यूरो का मुख्यालय नई दिल्ली मे हैं। DSPE (दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान) अधिनियम, 1946 के अंतर्गत सीबीआई को जांच के अधिकार दिए गए।

 

 

 

 

 

केंद्र सरकार राज्य सरकार की सहमति के साथ राज्य के मामलो को भी CBI के अधीन सौप सकती हैं। हालाँकि Supreme Court और High Court भी राज्य सरकार की सहमति के बिना भी किसी भी राज्य का केस की सीबीआई जांच के आदेश दे सकती हैं।

सीबीआई की अपनी एकेडमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद मे स्थित हैं। इस एकेडमी का निर्माण 1966 मे हुआ था जो पिछले कुछ समय से एक मुख्य प्रमुख पुलिस प्रशिक्षण संस्थान के रूप मे जाना जाने लगा हैं। CBI मे अपने 3 और क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र बनाए हैं जो मुंबई, कोलकाता और चेन्नई मे हैं। वर्तमान मे CBI Director (निदेशक) Rishi Kumar Shukla हैं।

 

 

 

 

 

सीआईडी क्या हैं : CID FULL FORM IN HINDI

CID की Full Form हैं Crime Investigation Department. सीआईडी राज्य पुलिस की जांच एजेंसी हैं जो केवल राज्य के Case को Solve करने का काम करती हैं। ये जांच एजेंसी हत्या, लूटपाट, रेप या दंगो के ऐसे केस को सुलझाती हैं जिनमे उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता होती हैं।

ब्रिटिश सरकार ने cbi netbanking पुलिस आयोग की सिफारिश पर 1902 मे सीआईडी की स्थापना की थी। CID Join cbi netbanking करने से पहले अधिकारियों को cbi netbanking एक विशेष ट्रेनिंग दी जाती हैं। CID को Cases राज्य cbi netbanking सरकार द्वारा सौंपे जाते हैं cbi netbanking पर कई हाई कोर्ट भी सीआईडी को किसी भी केस की जांच के निर्देश दे सकती हैं।

 

 

 

 

 

सीबीआई और सीआईडी मे अंतर : CBI VS CID IN HINDI

दोस्तों cbi Wikipedia अब आपन जान cbi Wikipedia गए होंगे CBI और CID क्या हैं और इनके काम क्या हैं। cbi Wikipedia इन दोनों जांच एजेंसी मे कुछ समानताए और कुछ अंतर भी हैं cbi Wikipedia जो आप नीचे जानेंगे।

समानताए

  • ये दोनों ही एजेंसी ख़ुफ़िया जांच विभाग हैं।
  • सीबीआई और सीआईडी जांच एजेंसी मे भर्ती होने वाली अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण मिलता हैं।
  • इनका काम अपराधो की जांच करने के साथ अपराध का पता लगाना और निरीक्षण करना भी हैं।
  • पुलिस फ़ोर्स के इन विभागों मे भारती के लिए उम्मीदवार की सनातक (graduation) तक की पढाई पूरी होनी जरुरी हैं।

 

 

 

 

अंतर

  1. CID और CBI मे प्रमुख अंतर हैं  CID राज्य के भीतर काम करता है, जबकि CBI देश भर में काम करता है।
  2. जो उमीदवार CID Join करना चाहते हैं उन्हें Graduation पूरी करने के बाद एक  Criminology exam पास करना होता हैं। cbi net banking वही CBI Join करने के लिए SSC दवार किया जाने वाला CGPE Test Clear करना होगा।
  3. सीआईडी के काम करने का एरिया सिमित होता हैं पर सीबीआई के संचालन का क्षेत्र बड़ा हैं।
  4. CID राज्य के अंदर होने वाले आपराधिक मामलों जैसे की रेप, cbi net banking हत्या और चोरी के मामलो की जांच करती हैं। cbi net banking दूसरी तरफ CBI आर्थिक और  भ्रष्टाचार के माले, धोखाधड़ी और गबन के मामले निपटाती हैं।
  5. सीबीआई की cbi net banking स्थापना 1941 में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गई थी और सीआईडी की स्थापना ब्रिटिश सरकार ने 1902 मे की थीं।

 

दोस्तों तो आज आप जान गए होंगे सीबीआई और सीआईडी क्या हैं : CBI vs CID in Hindi? दोनों मे कुछ समानताए भी हैं और कुछ अंतर भी। इन दोनों जांच एजेंसी का मकसद एक ही हैं पर संचालन के क्षेत्र, कार्य का स्तर और शाखाएं इन्हें एक दूसरे से अलग बनती हैं।

 

 

 

cbi full form in hindi सीबीआई फुल फॉर्म what is the full form of cbi cbi full form in hindi सीबीआई फुल फॉर्म what is the full form of cbi  cbi ka full form cbi ka full form cbi ka full form what is the full form of cbi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here