भारत में पेट्रोल पंप कैसे खोले ? – Petrol Pump खोलने के नियम व खर्चेआज के दौर में लोग चाहते है की नौकरी छोड़ कर कोई अपना व्यवसाय क्यों न खोला जाये तो इस चर्चा पर लोगों द्वारा कई प्रकार के निर्णय निकल कर आते है और कुछ लोग व्यवसाय में पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोचना पसंद करते है और आज हम आपको पेट्रोल पंप कैसे खोले के विषय में बताऊंगा.ये बेहद ही अच्छा व्यवसाय है| अगर आपका मन पूरी तरह से पेट्रोल पंप खोलने का है तो आपके लिए हम जरूरी जानकारियाँ लेकर आये है जिसको पढ़कर आपको पता चलेगा की पेट्रोल पंप खोलने में खर्च कितना लगता है, पेट्रोल पंप खोलने के नियम क्या है, पेट्रोल पंप कैसे खोले इत्यादि जैसी बहुत सारी जानकारी सिखने को मिलेगी.

 

 

 

You May Also Like!

 

भारत में पेट्रोल पंप कैसे खोले ? – How To Open Petrol Pump in Hindi

How To Open Petrol Pump in Hindi

सबसे पहले ये बात जान लीजिये की अगर आप पेट्रोल पम्प खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बहुत बड़े व्यापारी बनने के बारे में सोच चुके है और हो सकता है की आप का ये व्यवसाय बहुत अच्छा चल जाये तो आप सोच भी नहीं सकते की पेट्रोल पंप खोलना जैसे की लोगों की कितनी बड़ी जरुरत को पूरा कर देना है.

जैसे की लोगों के लिए भोजन जरुरी होता है वैसे वाहनों के लिए पेट्रोल, डीजल, सीऍनजी आदि जरुरी होता है| कुछ भी काम बिना वाहन के नहीं होता है और वाहन बिना ऊर्जा के कबाड़ सामान होता है.

खेर आगे बढते हैं| भारत की बड़ी बड़ी कंपनियां ये चाहती है की वे भी अपना पेट्रोल पंप खोल सके और वे खोलती भी है मगर वे चाहती है की वे पैसा तो लगा दें लेकिन उन्हें सीधे रूप में काम न करना पड़े.

 

 

 

 

 

तो अगर आप चाहें तो उन बड़ी कंपनियों से कांटेक्ट कर अपना खुद का पेट्रोल पम्प खोल सकते है उनसे फ्रंचायीजी ले कर काम कर सकते है संपर्क बनाते रहिये वो आपके अनुभव को देख कर आप का इंटरव्यू ले कर मेनेजर के पद पर बिठा सकते है.

इस लेख में हम आपको पेट्रोल पंप से सम्बंधित कुछ प्रश्न के उत्तर देंगे जो प्रश्न आपके दिमाग में चल रहे होंगे जो इस प्रकार है:-

  1. पेट्रोल पंप कैसे खोले ?
  2. पेट्रोल पंप किस तरह खोला जा सकता है ?
  3. पेट्रोल पंप के व्यवसाय की जानकारी ?
  4. पेट्रोल पंप खोलने के नियम और तरीके ?
  5. पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना पड़ेगा ?
  6. पेट्रोल पंप खोलने का खर्च कितना है ?
  7. पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
  8. पेट्रोल पंप में Profit Margin कितना आता है ?
  9. पेट्रोल पंप के लिए जमीन कैसे खोजे ?

पेट्रोल पंप को खोलना इतना आसान नहीं है मगर ऐसा भी नहीं है की कोई पेट्रोल पंप न खोल सके तो दोस्तों मैं आपको पेट्रोल पंप कैसे खोलें की पूरी जानकारी देता हूँ.

आपको पता ही है की भारत में कितने सारे पेट्रोल पंप बनाये गए हैं| भारत में पेट्रोल की कमी हैं और जिसकी वजह से भारत बाहर से पेट्रोल मंगवाता है जिसके कारण पेट्रोल की कीमत कभी भी एक स्थिर नहीं होती है, पेट्रोल की कीमत हमेशा बढती घटती रहती है.

 

 

 

 

 

 

पेट्रोल पंप बनाना बेहद आसान है, पेट्रोल पंप को खोलना बहुत अच्छा उपाय है जो आपको बेहद अच्छे पैसे कमा कर दे सकता है.

पट्रोल और डीजल की कंपनियां जैसे Essar, HP, भारत पेट्रोलियम, Reliance पेट्रोलियम, इत्यादि.

हमेशा नया पेट्रोल पंप के लिए कंपनियाँ विज्ञापन देती रहती है और अपना नेटवर्क बढ़ा रही है। आप गॉंव हों या शहर, अगर आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह है तो आप आज ही अप्लाई कर सकते हैं.

 

 

 

 

 

अभी तक की सुचना में जिसने भी पेट्रोल पंप खोला है वो पैसों से खाली नहीं हुआ है उसने 2-3 पट्रोल पम्प खोल ही लिए हैं|

पेट्रोल पम्प खोलने के नियम, पेट्रोल पम्प खोलने की योग्यता इस प्रकार हैं

  • आपकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए (जो पहले 18-45 वर्ष थी)
  • इंडियन सिटीजन होना जरुरी है (भारतीय नागरिकता हांसिल होनी चाहिये)
  • कम से काम 10th यानी मेट्रिक होना चाहिए (जो पहले ग्रेजुएशन थी)

पहले फाइनेंसिंग आदि के सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है और सिक्यूरिटी डिपाजिट को पहले से कम कर दिया है| इसका मतलब है की पेट्रोल पंप आसानी के साथ खोला जा सकता है.

जगह जमीन के नियम, संपत्ति के लिए जरुरी कागज

  1. संपत्ति के Legal Documents होने चाहिए जिसमे संपत्ति का Address और नाम लिखा हो।
  2. संपत्ति का नक्सा बना होना चाहिए।
  3. संपत्ति का Legal क्षेत्र में होनी चाहिए (खेत आदि से दूर)
  4. जमीन अगर कृषि भूमि है तो उसका कन्वर्शन आपको खुद करना है, आपको गैर कृषि परिवर्तन करना होगा।

 

 

 

 

 

 

  1. अगर आपकी अपनी जमीन नहीं है तो जमीन के मालिक से NOC (No Objection Certificate) लेना होगा।
  2. जमीन में पानी और बिजली कनेक्शन अगर है तो आपके लिए अच्छी बात है नहीं तो इसका हल आपको खुद निकालना होगा.
  3. अगर आपकी जमीन Green belt (खेती) में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
  4. अगर आपने जमीन किराये (lease) पर लिया है तो Lease agreement का होना अनिवार्य है।
  5. Registered sales deed या Lease deed होना अनिवार्य है।
  6. अगर जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक NOC और Affidavit बनवाना होगा।

देखा आपने ये तो बिलकुल वैसे ही है जैसे की आप कोई दुकान किराये पर ले रहे होते हो तब ये सब नियम भी आपके काम आते है.

 

 

 

 

 

 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा

पेट्रोलियम कंपनियां लगातार हर दिन, हर हफ्ते, अख़बार में और अपनी वेबसाइट पे विज्ञापन देती है की उन्हें इस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है, आपको अख़बार में दिए गए एड्रेस को देखना है और यदि आपकी जमीन उसी जगह पर है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आपकी संपत्ति उस जगह पर नहीं भी है और उसके आसपास है तो भी आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। बस भारतीय हैं यही काफी है| जमीन तो कहीं भी मिल जाएगी और बस देखना ये हैं की वो सरकारी तौर पर लीगल हो.

पेट्रोल पंप खोलने का खर्च – Petrol Pump Information in Hindi

पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च आता है वो उस क्षेत्र पर निर्भर करता है यदि क्षेत्र किसी अर्बन एरिया में आता है तो खर्च उसके उपर निर्भर करता है और मेट्रोपोलिटन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से होता है.

जी हाँ देखा जाये तो एक पेट्रोल पंप गाँव जैसे इलाकों में खोलना बेहद सस्ता है करीब 15-20 लाख रूपये तक खर्च आ जायेगा और यदि किसी मेट्रोपोलिटन एरिया की बात करें तो आपको करीब 25-30 लाख तक खर्च करने पढ सकते हैं जिसमे कुछ रूपये सिक्यूरिटी के लिए अलग से जमा करवाना पढ़ता है लेकिन ये राशी आपको बाद में वापस मिल जाएगी.

 

 

 

 

 

 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन कितनी होनी चाहिए ?

देखीये पेट्रोल पंप खोलने को तो 100 गज में भी खोला जा सकता है मगर ये आप पर निर्भर करता है पेट्रोल पंप को खोलना बेहद आसान है बस आपके पास अच्छी जमीन अच्छा एरिया होना चाहिए.

मान लो आपने एक ऐसे एरिया में कोई जगह ली है जहां दूर दूर तक कोई आता जाता न हो तो इसमें आपको नुकसान हो सकता है.

एक अच्छे क्षेत्र में देखा जाये जैसे हाईवे तो कम से कम आपके लिए 1200 वर्ग मीटर से 1600 वर्ग मीटर तक होनी चाहिए और अर्बन जैसे क्षेत्र में आपको 800-900 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए.

पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं – How To Open Petrol Pump in India in Hindi

पेट्रोल कंपनियां अपने वेबसाइटस पर भी विज्ञापन देती रहती है, आपको सब पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट में जाकर विज्ञापन को देख सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं.

 

 

 

 

 

पेट्रोल पंप के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो जो की बेहद असान प्रक्रिया है| आप को यदि ऑनलाइन अपलाई करना मुश्किल लगता है तो आप किसी की मदद ले सकते है और कोई परेशानी आये तो हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है हम आपकी मदद करेंगे.

पेट्रोल पंप ऑनलाइन अपलाई करने के लिए हमने नीचे आपके लिए वेबसाइट लिंक दिए है जिसपे क्लिक करके आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हो.

उदाहरण के तौर पर Hindustan Petroleum की वेबसाइट में दिए गए विज्ञापन का लिंक है, आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके उसकी जानकारी ले सकते हैं|

 

 

 

 

 

Hindustan Petroleum⇓

Bharat Petroleum Dealership Selection Process⇓

पेट्रोल बेचने में प्रॉफिट कितना होता है ? Petrol Profit Margin in Hindi – पेट्रोल पंप कैसे खोले ?

पेट्रोल की मांग को देख कर कहा जा सकता है की पेट्रोल में से सब खर्च को हटा कर अगर देखा जाये तो 2.5 से 3रु० का प्रॉफिट प्रति लीटर है.

यदि आप एक दिन में कम से कम 1000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो दिन भर में 2500 से 3000 की कमाई है। वे पेट्रोल पंप जो बहुत अच्छी जगह पर है वो एक दिन में 4000 से 5000 लीटर पेट्रोल आराम से बेच देती है.

 

 

 

 

 

 

एक दिन में 5000 लीटर का मतलब है 15000 रु० रोज़ कमाई होती है| और हो सकता है की इससे भी ज्यादा की कमाई हो जाये आपकी|

डीजल में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है ? Diesel Profit Margin in Hindi

डीजल का मूल्य पेट्रोल से कम होता है जिससे साफ साफ पता चलता है की डीजल में प्रॉफिट पेट्रोल से कम है। एक लीटर डीजल में 2-2.5 रु० तक आप मुनाफा कमा सकते हो.

अगर आपका पेट्रोल स्टेशन किसी हाईवे में अच्छी जगह पर है तो बहुत अच्छी कमाई होती है और डीजल की मांग भी बहुत है.

पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया क्या है ? Steps and Procedure To Open a Petrol Pump in Hindi
  1. पेट्रोलियम कंपनी के वेबसाइट में विज्ञापन को रोजाना चेक करते रहें.

 

 

 

 

 

 

  1. Newspapers अख़बार मैगजीन में भी कंपनियां विज्ञापन देती रहती है, आप उसको हमेशा चेक करते रहें.
  2. विज्ञापन आने के बाद सारे डाक्यूमेंट्स (documents) के साथ ऑनलाइन अप्लाई करें और ऑफलाइन भी कर सकते है.
  3. अगर आपने अपने पेट्रोल पंप Petrol Pump  की जगह चयन करली है तो कंपनी आपको कांटेक्ट करेगी और अगले प्रोसेस के लिए बुलाएगी.
  4. 1st राउंड में सिलेक्शन होने के बाद अगला Petrol Pump  राउंड में face to face इंटरव्यू होता है और उसके बाद आपके नाम पर लाइसेंस License दिया जायेगा.

अगर आपके मन में कुछ भी किसी भी तरह का Petrol Pump  सवाल है shell petrol pump near me तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमसे अपना प्रशन पूछ सकते हैं| shell petrol pump near me आपके सवालों का जवाब जल्दी दिया जायेगा.

पेट्रोल पंप खोलते समय की petrol pump license cost गयी सावधानी – Petrol Pump  पेट्रोल पंप खोलते shell petrol pump near me समय किये गए धोखे

अक्सर समाचार पत्र में पता petrol pump license cost चलता है shell petrol pump near me की पेट्रोल पंप लगवाने के petrol pump license cost नाम पे shell petrol pump near me बहुत धोखे होते है और बहुत से फर्जी लोग shell petrol pump near meइसमें भोले भाले सीधे shell petrol pump near me साधे लोगो को फंसा देते हैं.

 

 

 

 

 

अगर आपके पास petrol pump license cost कोई petrol pump license cost आदमी आये petrol pump license cost और कहे की petrol pump license cost  वो पेट्रोल पंप खुलवा देगा तो आपको यह पता लगाना चाहिए की वो जिस कंपनी की बात कर रहा है वो उस कंपनी का आदमी है भी या नहीं.

आपको उस कंपनी को petrol pump license cost कांटेक्ट करके petrol pump license cost पूछना होगा की यह आदमी कंपनी का है भी या नहीं। ऐसे फर्जी लोगों ने बहुत से लोगों का पैसा nearest petrol pump एडवांस लेके धोखा दिया हैं। आप किसी अनजान आदमी को पैसे ना दें। आपकी सावधानी आपके साथ है.

आपको ये जानकारी कैसी लगी हमको जरुर बताये| यदि आपको पेट्रोल पंप कैसे खोले, पेट्रोल पंप को खोलने के तरीके अच्छे लगे हो और समझ में आ गया हो तो आप भी अपना पेट्रोल पंप खोल सकते हो|.

इस लेख से सम्बंधित कुछ भी पूछने के लिए आप कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हो और जितना हो सके इस जानकारी को अपने बाकि सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. “धन्यवाद”

 

17 COMMENTS

  1. I found your blog website on google and examine a couple of of your early posts. Proceed to keep up the very good operate. I just further up your RSS feed to my MSN Information Reader. Seeking forward to studying extra from you afterward!…

  2. I have not checked in here for some time since I thought it was getting boring, but the last few posts are good quality so I guess I’ll add you back to my daily bloglist. You deserve it my friend 🙂

  3. Amoxicillin Rx655 Viagra Cheapest Price Order Now Macrobid Bacterial Infections Amex Accepted [url=https://howtogetvia.com]viagra[/url] Buying Viagra Online Reviews Viagra Precio En Farmacia

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here