Plant Nursery Business से आशय पौधों की नर्सरी यानिकी विभिन्न प्रकार के पौधे उगाकर उन्हें बेचकर कमाई करने से है । वर्तमान में लोग अपने घर कार्यालयों के आँगन में विभिन्न पौधे रखने का स्थान अवश्य बनाते हैं जिससे वातावरण खुशनुमा एवं स्वच्छ बना रहता है। एक Plant Nursery में तरह तरह के पौधे स्थानीय, इम्पोर्टेड एवं विदेशी इत्यादि मिलते हैं। इनमें से बहुत सारे पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घरों या कार्यालयों के अन्दर गमलों में भी अच्छी तरह उगाया जा सकता है। और कुछ पौधों को छत में तो कुछ पौधों के पेड़ काफी लम्बे एवं बड़े हो सकते हैं इसलिए इन्हें बड़ी एवं खुली जगह पर ही उगाया जा सकता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

वर्तमान में हर छोटे बड़े घर एवं कार्यालय में आपको गमले देखने को मिल जायेंगे और इन गमलों में अनेकों देशी विदेशी नस्ल के पौधे भी उगते हुए देखे जा सकते हैं। यह तो इस बिज़नेस का एक छोटा सा रूप है कहने का आशय यह है की एक Plant Nursery Business शुरू करने वाले उद्यमी के बड़े ग्राहक रिटेल में कुछ दस, पांच पौंधे खरीदने वाले ग्राहक नहीं होते हैं। बल्कि वह अपने पौधों को नए स्थापित हो रहे पार्कों, बगीचों, कृषि फसलों, जंगलों इत्यादि के लिए बड़ी मात्रा में बेच सकता है। समय समय पर अनेकों सरकारी एवं गैर सरकारी प्रोजेक्ट ऐसे निकलते रहते हैं जिनमे बड़ी मात्रा में पेड़ पौधों की आवश्यकता होती है ऐसे में वे पेड़ पौधों को खरीदने के लिए Plant Nursery का रुख करते हैं ।

 

 

 

 

 

plant nursery business in hindi

प्लांट नर्सरी बिज़नेस क्या है (What Is plant Nursery Business in Hindi):

हालांकि Plant Nursery Business का शाब्दिक अर्थ किसी स्थल पर पौधे उगाकर उनको बेचकर अपनी कमाई करने से है। कहने का आशय यह है की एक प्लांट नर्सरी कृषि का एक ऐसा भाग है जहाँ पौधों को प्रचारित, पोषित एवं बड़ा किया जाता है। और इन पौधों को घरों के बगीचों या व्यवसायिक उपयोग के लिए बेच दिया जाता है जहाँ से आसानी से बड़े हो सकें। एक Plant Nursery में उगाये गए पौधों को रिटेल नर्सरी, या थोक भाव में पौधे बेचने वाले नर्सरी को बेचा जा सकता है। इस तरह का प्लांट अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के देशी विदेशी पौधों को खरीदने की फैसिलिटी प्रदान करवाता है।

 

 

 

 

 

यही कारण है की एक Plant Nursery Business करने वाले उद्यमी के ग्राहक के तौर पर घरों में काम करने वाले माली, बागबानी करने वाले व्यक्ति, या फिर कोई व्यवसायिक किसान हो सकते हैं। एक प्लांट नर्सरी में वे सभी प्रकार के पौधे उपलब्ध होने चाहिए जिन्हें बाहर के वातावरण के अलावा, घरों के अन्दर गमलों में भी आसानी से उगाया जा सके। इसके अलावा एक Plant Nursery में वे सभी प्रकार की वस्तुएं एवं उपकरण होते हैं जो इस बिज़नेस में आवश्यक रूप से चाहिए होते हैं इनमें पौधों के बीज एवं उनके प्रकार, मिटटी मिश्रण, खाद, कीटनाशक, बागबानी में काम आने वाला केमिकल, गार्डन टूल इत्यादि की आवश्यकता होती है। इसके अलावा उद्यमी किसी ग्राहक द्वारा पौधों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब देने में भी समर्थ होना चाहिए। कुल मिलाकर विभिन्न प्रकार के पौधों को उगाकर उनको बेचकर कमाई करना ही Plant Nursery Business कहलाता है।

 

 

 

 

 

प्लांट नर्सरी बिज़नेस कैसे शुरू करें (How to Start Plant Nursery Business in India):

Small business ideas Regular Income कैसे बनाएँ business develop kaise kareअपना देश भारतवर्ष कृषि प्रधान देश है इसलिए यहाँ Plant Nursery Business शुरू करना इतनी टेढ़ी खीर नहीं है यही कारण है की इस बिज़नेस को स्टार्ट करने की प्रक्रिया के बारे में हम स्टेप बाई स्टेप न बात करके संक्षिप्त रूप से समझने की कोशिश करेंगे और बाकी लेख में हम इस बिज़नेस में प्रयुक्त होने वाली तकनिकी जानकारी पर प्रकाश डालने की कोशिश करेंगे। Plant Nursery Business भारतवर्ष के किसी भी कोने से शुरू किया जा सकता है यानिकी जहाँ आप रहते हैं आप इसे वहां से भी शुरू कर सकते हैं लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन होना अति आवश्यक है जहाँ आप पौधों को उगा सकें। उद्यमी चाहे तो नर्सरी बिज़नेस को अपने घर के पिछवाड़े से भी शुरू कर सकता है, लेकिन खुले में इस तरह का व्यापार शुरू करने के लिए ग्रीनहाउस की स्थापना करनी होगी। इस बिज़नेस को शुरू करने वाले व्यक्ति के पास यह स्पष्ट आईडिया होना चाहिए की किस प्रकार की प्रजाति के पौधों को वह अपनी नर्सरी में विकसित करेगा। आम तौर पर शहरी इलाकों में नर्सरी का बिज़नेस करने वाले लोग फूलों के पौधे, सजावटी पौधे, सब्जी के पौधे, अलंकारिक पौधे इत्यादि उगाना पसंद करते हैं

 

 

 

 

 

क्योंकि उन इलाकों में इस प्रकार के पौधों की मांग अधिक होती है। इसलिए उद्यमी को इस तरह का व्यापार शुरू करने से पहले मार्केट की डिमांड को पहचानना होगा की उस मार्केट में किस प्रकार के पौधों की मांग अधिक हो सकती है। Plant Nursery Business के लिए लोकेशन का चयन करते वक्त उस लोकेशन पर लगने वाली लागत इत्यादि का ध्यान रखें अपनी जमीन हो तो उद्यमी इस बिज़नेस को थोड़ी कम लागत के साथ भी शुरू कर सकता है इसके अलावा उद्यमी को राज्य के कृषि विभाग इत्यादि से ऐसी योजनाओं के बारे में पता कर लेना चाहिए जो इस तरह के व्यापारों को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाईन की गई हों। यदि आपके घर के पिछवाड़े में ही पर्याप्त जगह है तो शुरूआती दौर में आप अपना Plant Nursery Business यही से शुरू कर सकते हैं। नर्सरी ऐसी जगह पर उपलब्ध होनी चाहिए जिससे उसे ग्राहक आसानी से मिल सकें अर्थात किसी शहर या नगर के नज़दीक होनी चाहिए और नर्सरी तक यातायात की उचित सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिए।

प्लांट नर्सरी के लिए आधारभूत आवश्यकताएं:

How to Open poultry farm Business & Step by Step Increase and Success in HindiPlant Nursery Business के लिए जमीन की आवश्यकता तो मुख्य रूप से होती ही होती है इसके अलावा बहुत सारे अन्य आधारभूत आवश्यकताएं भी होती हैं जिनका वर्णन हम इस लेख में नीचे करने वाले हैं।

पौधों के हिसाब से मिश्रित मिटटी की आवश्यकता:

बीज एवं पौधों के सफल अंकुरण के लिए पौधों के हिसाब से मिश्रित मिटटी तैयार करने की आवश्यकता होती है। अंकुरण पौधों की उत्पति के लिए बेहद जरुरी होता है और बीज को पोषण मिटटी से ही मिलता है जिससे अंकुरण होता है। इसलिए बीज के आधार पर मिश्रित मिटटी की तैयारी पहले ही कर लेनी चाहिए। एक Plant Nursery में मिश्रित मिटटी तैयार करने के लिए बालू, लाल एवं काली मिटटी, स्पैगनम काई,पीट की काई, vermiculite, कम्पोस्ट खाद, बुरादा, खेतो की खाद इत्यादि उपयुक्त मात्रा में हमेशा चाहिए होती है। इस व्यापार में मिटटी बेहद महत्वपूर्ण तत्व होता है इसलिए यह सस्ते दामों में उपलब्ध होना बेहद जरुरी है।

 

 

 

 

 

 

प्लांट नर्सरी के लिए आवश्यक केमिकल एवं खाद:

Production of Rice and Rice Mill Business Tips in Hindiबीज एवं पौधों को अनेकों बीमारियों एवं समस्याओं से बचाने के लिए Plant Nursery Business कर रहे उद्यमी को अनेकों केमिकल, कीटनाशक, कवकनाशक, तृणमारक एवं खाद इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है। संक्रमण से बचाने के लिए भी उद्यमी को विशेष प्रबंध करने होंगे पौधों का अच्छे ढंग से विकास के लिए जैविक खाद एवं रासायनिक खाद का संतुलित उपयोग होना चाहिए।

आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण:

Plant Nursery Business को कम लागत में कम समय में तेज गति से सफलतापूर्वक चलाने के लिए उपयुक्त प्रकार की मशीनरी एवं उपकरणों की नितांत आवश्यकता होती है। नर्सरी के दैनिक एवं नियमित कार्य जैसे पॉट भरना, कंटेनर भरना, ट्रांसपोर्टिंग, पौधों को पानी देने इत्यादि के लिए वाहन के अलावा अनेकों आटोमेटिक उपकरणों की आवश्यकता होती है। जो कर्मचारियों की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

 

 

 

 

 

नर्सरी के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता: 

नर्सरी में काम करने के लिए मजदूरों की नितांत आवश्यकता होती है क्योंकि Plant Nursery Business में अनेक क्रियाकलापों जैसे कंटाई, छंटाई, निराई, गुड़ाई, सिंचाई, कीटनाशक का इस्तेमाल करना, पौधारोपण इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए एक नर्सरी में अनुभवी एवं कौशल से युक्त मजदूरों की आवश्यकता होती है। उद्यमी चाहे तो अपने बजट के हिसाब से इन्हें फुल टाइम या पार्ट टाइम के आधार पर काम पर रख सकता है।

नर्सरी व्यापार के प्रकार (Types of Plant  Nursery Business in Hindi):

हालांकि नर्सरी में बीजों के माध्यम से अनेक प्रकार के पौधे जैसे फूलों की बागबानी के लिए, सब्जी की बागबानी के लिए, सजावटी पौधों की बागबानी के लिए पौधे कम से कम रखरखाव, कीमत एवं देखरेख के साथ उगाये जा सकते हैं। Plant Nursery Business कहीं से भी किया जाय यह एक लाभकारी बिज़नेस हो सकता है क्योंकि लोग घरों की बागबानी एवं सार्वजनिक बागबानी के लिए पौधों की हमेशा मांग करते रहते हैं। नर्सरी नामक इस व्यवसाय को अनेकों भागों में विभाजित किया जा सकता है जिनका संक्षिप्त वर्णन कुछ इस प्रकार से है।

 

 

 

 

 

 

फूटकर प्लांट नर्सरी (Retails Plant Nursery): 

इस तरह की यह नर्सरी अपनी कमाई how to start a plant nursery business करने के लिए पौधों को व्यक्तिगत व्यक्तियों को अधिक बेचते हैं जो अपने घरों या कार्यालय के अन्दर या बाहरी लोकेशन पर पौधारोपण करना चाहते हैं। how to start a plant nursery business इस तरह की नर्सरी में एक सिमित एकड़ में पौधों का उत्पादन किया जाता है। कभी कभी इस प्रकार की नर्सरी किसी बड़ी नर्सरी से पौधे खरीदकर भी रिटेल में इन्हें बेच देते हैं।

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी: 

इस प्रकार की नर्सरी को बागबानी का अच्छा अनुभव होता है how to start a plant nursery business इस प्रकार की नर्सरी अपने ग्राहकों को बागबानी से सम्बंधित सर्विसेज मुहैया कराती हैं। how to start a plant nursery business इस प्रकार की नर्सरी घर से बाहर बागबानी की जिम्मेदारियां लेती हैं। ये अपने प्लांट में खुद ही पौधों को how to start a plant nursery business ग्राहकों की आवश्यकतानुसार उत्पादित करते हैं।

 

 

 

 

 

 

कमर्शियल प्लांट नर्सरी :

इस प्रकार का यह Plant Nursery Business करने के लिए उद्यमी को बेहद अधिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि इस तरह की नर्सरी में बड़े पैमाने पर पौधों का उत्पादन किया जाता है। क्योंकि इस तरह की ये नर्सरी अपने उत्पाद की व्यवसायिक किसानों, सरकारी प्रोजेक्ट में लगने वाले पेड़ पौधों इत्यादि को प्रदान करते हैं। इसके अलावा छोटी नर्सरीयों को भी ये अपने उत्पाद सस्ती एवं उचित दरों में बेचने का काम करते हैं।

इन तीनों प्रकार की नर्सरी के अलावा एक प्रकार की नर्सरी और होती है जिसमे ग्राहकों को पौधे न बेचकर बीज बेचा जाता है इसे मेल आर्डर नर्सरी कहते हैं।

 

 

 

 

 

प्लांट नर्सरी बिज़नेस के लिए आवश्यक कौशल (Skills Required to Start Plant Nursery Business)

  • उद्यमी को पौधों के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक how to start a nursery  है की उन्हें समुचित विकास के लिए कब किस चीज की आवश्यकता होती है।
  • चूँकि अलग अलग पौधों को अलग अलग जलवायु, how to start a nursery  सिंचाई, निराई, गुड़ाई, खाद इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है। how to start a nursery  इसलिए उद्यमी चाहे तो किसी प्रशिक्षण संस्थान से पहले इसकी ट्रेनिंग ले सकता है। how to start a nursery  या फिर किसी अनुभवी माली इत्यादि को नियुक्त कर सकता है।
  • उद्यमी के पास पौधों को विकसित करने में सहायक प्रक्रियाएं जैसे खाद, how to start a nursery  सिंचाई, कटाई, तापमान नियंत्रण इत्यादि के लिए how to start a nursery  सभी  प्रकार के आवश्यक उपकरण खरीदने की क्षमता होनी चाहिए।
  • कीटनाशक एवं पौधों पर लगने वाले रोगों की जानकारी एवं कीटनाशक how to start a nursery  के इस्तेमाल की जानकारी भी होनी चाहिए।

 

 

 

 

 

 

  • Plant Nursery Business शुरू करने के लिए मैकेनिकल स्किल जैसे सिंचाई की विधि, प्लंबिंग, ग्रीनहाउस वेंटिलेशन, और मिटटी को nursery business plan मिश्रित करने की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा उद्यमी में मार्केटिंग स्किल, एडमिनिस्ट्रेटिव स्किल इत्यादि की भी आवश्यकता होती है।
  • Plant Nursery Business शुरू करने के लिए plant nursery business plan जमीन के अलावा भी काफी बड़े निवेश की आवश्यकता होती है इसलिए उद्यमी को plant nursery business plan आर्थिक रूप से मजबूत होना भी आवश्यक है।

दैनिक तौर पर ध्यान देने योग्य बातें: 

  • बीज कटाई के समय किसी भी पौधे के बीज तभी निकाले जाने plant nursery business plan चाहिए जब वह पूर्ण रूप से परिपक्व हो गए हों और plant nursery business plan वह भी उन्हें बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए ऐसा करना बेहद जरुरी है।
  • अंकुरण ट्रे या सीडबेड पर बीज की बोवाई की प्रक्रिया plant nursery business plan शाम को या सुबह सुबह जल्दी करनी चाहिए।
  • युवा पौधों को कंटेनर या पालीबैग में रोपित कर लेना चाहिए और plant nursery business plan इनकी मार्केटिंग तभी की जाय जब पौधा तरोताजा एवं खिला हुआ हो।
  • मौसमी प्रचार के लिए वयस्क पौधों का रखरखाव बेहद जरुरी हो जाता है।
  • Plant Nursery Business में प्रशिक्षित एवं अनुभवी मजदूरों का होना बेहद जरुरी है यह इस व्यापार एवं प्लांट के विकास में सहायक सिद्ध होते हैं।

 

 

 

 

 

 

  • समय से खाद, केमिकल, कीटनाशक, पानी इत्यादि का इस्तेमाल उत्पादकता लागत को कम करने में सहायक होता है।
  • पौधों की प्रजाति के आधार पर उनकी बोवाई, रोपाई, निराई, गुड़ाई, सिंचाई सभी क्रियाओं का पहले से समय सुनिश्चित करना ठीक रहता है।

ध्यान रहे Plant Nursery Business ऐसा बिज़नेस बिलकुल नहीं है की सुबह खोला तो शाम को चल गया बल्कि इस व्यापार से एक सुनिश्चित आय अर्थात कमाई  प्राप्त करने में उद्यमी को वर्षों यहाँ तक की दशकों तक का समय लग सकता है।

21 COMMENTS

  1. In the grand design of things you’ll receive a B- with regard to effort. Exactly where you confused us was first on your particulars. You know, as the maxim goes, details make or break the argument.. And that could not be more accurate at this point. Having said that, allow me inform you exactly what did work. Your writing can be highly engaging and this is probably the reason why I am taking an effort in order to opine. I do not make it a regular habit of doing that. Next, while I can easily notice a leaps in reason you come up with, I am not necessarily sure of exactly how you appear to unite your points that produce the actual conclusion. For now I shall yield to your position however hope in the future you actually link your dots much better.

  2. Fantastic beat ! I would like to apprentice even as you amend your site, how can i subscribe for a weblog web site? The account helped me a applicable deal. I had been a little bit familiar of this your broadcast offered bright transparent idea

  3. Is ED a permanent thing
    Erectile dysfunction is story of the men’s sexy trim disorders. It is cognized as an unfitness of men to attain erection during procreant carnal knowledge to if they are sexually excited. Other symptoms of ED are, either it remains for a transitory while or does not come off at all. It is a repeated process. Erectile dysfunction is also called a model of impotence. Powerlessness is a encyclopedic light and covers innumerable other men’s fettle sensuous disorders like- premature ejaculation, be deficient in of lustful longing, etc. Erectile dysfunction does not involve these problems. All these problems related to Erectile dysfunction can be cured with the mitigate of where can you buy viagra online and other yellow pills viagra medicines.

    Causes
    Erectile dysfunction does not take any circumscribed cause. There are uncountable reasons behind its occurrence. It can be- medic reasons, your healthfulness problems, medicines you are taking, nervous reasons, etc. Charter out’s enjoy a look on ED causes in particular. Erectile dysfunction causes are- consequential blood compression, diabetes, lofty blood cholesterol, grit diseases (Parkinson’s infection and multiple sclerosis), surgery, subdued hormone levels, lifestyle factors (smoking and drinking) and others (force, concern, tenseness, misgivings, bust). Aging factors also lead to ED, but aging in itself is not a cause. Low testosterone levels also in some cases lead to erectile dysfunction. Side effects caused past medications also establish men unqualified in behalf of erection.

    But there is nothing to worry far as treatments are to hand also in behalf of ED. Whole such convenient treatment for ED is viagra over the counter united states.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here