NGO क्या है? नागरिक समाज में इसकी क्या भूमिका है?NGO Full Form in Hindi:NGO का पूर्ण रूप- Non Governmental Organization हैं।एनजीओ को एक निश्चित सांस्कृतिक, शैक्षिक, धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो केंद्र सरकार के साथ रजिस्टर्ड है।NGO को कभी-कभी Non Profit Organisations (NPO) के रूप में जाना जाता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

NGO Hindi

 

 

 

 

 

NGO Meaning in Hindi:

एक गैर-लाभकारी संगठन जो किसी भी सरकार से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, आमतौर पर जिसका उद्देश्य किसी सामाजिक या राजनीतिक मुद्दे को संबोधित करना होता है।

 

What is NGO in Hindi:

कोई भी गैर-लाभकारी संगठन अन्य कुछ भी नहीं है, बल्कि एक जैसे लोगों का ग्रुप है जो वास्तव में समाज की परवाह करते हैं और उस साहस को सकारात्मक बदलाव लाने के लिए उन सीमाओं से परे धकेल देते हैं जिसे हर कोई देखना चाहता है लेकिन कई कारणों से इसे बनाने में सक्षम नहीं है।

 

 

 

 

 

” NGO की विविधता किसी भी सरल परिभाषा को दर्शाती है। इनमें कई समूह और संस्थान शामिल हैं जो पूरी तरह से या बड़े पैमाने पर सरकार से स्वतंत्र हैं और जिनमें व्यावसायिक उद्देश्यों के बजाय मुख्य रूप से मानवीय या सहकारी लक्ष हैं। औद्योगिक देशों में निजी एजेंसियां ​​हैं जो अंतर्राष्ट्रीय विकास का समर्थन करती हैं; गावो में क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर, संगठित सदस्य समूह और गैर सरकारी संगठनों में धर्मार्थ और धार्मिक संगठन शामिल हैं जो विकास के लिए निजी धन जुटाते हैं, भोजन और परिवार नियोजन सेवाओं को वितरित करते हैं और सामुदायिक संगठन को बढ़ावा देते हैं। इनमें स्वतंत्र सहकारी समितियां, सामुदायिक संघ, जल-उपयोगकर्ता समाज भी शामिल हैं। महिलाओं के समूह और देहाती एसोसिएशन भी शामिल हैं। जागरूकता बढ़ाने और पॉलिसी को प्रभावित करने वाले नागरिक समूह भी NGO हैं।

 

 

 

 

 

What Is An NGO In India ?

भारत में एक गैर सरकारी संगठन क्या है?

NGO का न तो किसी के द्वारा “स्वामित्व” होता है और न ही इसके लाभांश को वितरित किया जाता है। आर्थिक गतिविधियों से वे जो भी मुनाफा कमाते हैं, उसे दोबारा इन्वेस्ट किया जाता है या उचित गैर-लाभकारी गतिविधियों पर खर्च किया जाता है। गैर-सरकारी संगठनों के लिए राजस्व के सामान्य स्रोत दान, एकतरफा और बहुपक्षीय एजेंसियों की सदस्यता शुल्क, विविध स्रोतों और ब्याज और निवेशों पर लाभांश से अनुदान हैं।

 

NGO Ke Kaam In Hindi

How NGO Work In Hindi:

एनजीओ हिंदी में कैसे काम करता है:

एक संघ के रूप में NGO में सरकार से पूरी तरह से या व्यापक रूप से स्वतंत्र व्यावसायिक उद्देश्यों के बजाय प्राथमिक मानवीय और सहकारी उद्देश्यों वाले समूह और संस्थान शामिल होते हैं। NGO प्राइवेट एजेंसीज होते हैं, जो स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास का समर्थ करते हैं।

 

 

 

 

 

 

एक नागरिक समूह के रूप में NGO जागरूकता बढ़ाते है और अपनी नीतियों को प्रभावित करते है और इसमें स्वतंत्र सहकारी समितियां, सामुदायिक संघ, समाज, समूह और विभिन्न संघ शामिल हैं। NGO समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुख्य धारा में लाने के उत्थान के लिए काम करता है। एक समुदाय समूह और संगठन के रूप में NGO कुछ सेवाओं, विकास उन्मुख कार्यों को प्रदान करता है और पूरा करता है, जो समाज, समुदाय, क्षेत्रों और स्थितियों में आवश्यक सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य और लक्ष के साथ काम करते है।

 

 

 

 

 

NGO लोगों को उनके कानूनी अधिकारों और समाज में उनके पॉवर के लिए मदद और समर्थन करते है। NGO सरकारी संगठनों, मंत्रालयों, विभागों, एजेंसियों, अधिकारियों के लिए, उनके कार्य, नियम और उद्देश्य बनाए रखता है जिनके लिए वे गठित हुए थे और चल रहे हैं; यह कानूनी और लोकतांत्रिक तरीके से और आम हित को पूरा करने के लिए लोगों की भागीदारी पैटर्न के साथ किया जाता है।

NGO परिस्थितियों, स्थितियों और स्थितियों का समर्थन और सुधार करने के लिए विभिन्न आवश्यक मुद्दों और कार्यों में लोगों की भागीदारी के लिए काम करता है और इसके लिए जाना जाता है।

NGO का प्रबंधन, धन और अन्य प्रकार की वांछनीय सहायता के लिए सरकार, धन एजेंसियों, सहायता एजेंसियों, सहायता समुदायों, व्यावसायिक समूहों और लोगों द्वारा सहायता से किया जाता है। NGO को सदस्यों के शुल्क, निजी दान, अनुदान, वस्तुओं की बिक्री और सेवाओं सहित विभिन्न स्रोतों में चलाने के लिए मदद मिल सकती है। NGO एक धर्मार्थ और धार्मिक संगठनों के रूप में, विकास, भोजन, कपड़े, दवाइयों, उपकरणों, सुविधाओं और उपकरणों के वितरण के लिए निजी धन का प्रबंधन जरूरतमंद व्यक्तियों और समुदायों के लिए करता है।

गैर-लाभकारी संगठन के रूप में गैर-सरकारी संगठन प्रकृति या व्यापार के उद्देश्य से काम नहीं करता है, लेकिन वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री से होने वाले मुनाफे का उपयोग लक्ष्य और उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। NGO गैर लाभकारी संगठन है, जो बिना किसी लाभ के काम करता है और कोई लाभ नहीं होता है इसलिए इसे Non Profit Organisation (NPO) के रूप में भी जाना और पहचाना जाता है।

 

 

 

 

NGO का मिशन, विजन, उद्देश्य और लक्ष्य मानव जीवन और सभ्यता में सुधार करना है।

बहुत से पर्यवेक्षक गैर-सरकारी संगठनों की विभिन्न श्रेणियों को परिभाषित करके अधिक समझ हासिल करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करना संभव नहीं है। हम अलग-अलग गतिविधियों को अलग कर सकते हैं, लेकिन विशिष्ट NGO अक्सर उन गतिविधियों के संतुलन को बदल देंगे जो वे अपनाते हैं। सबसे आम अंतर NGO के संचालन और प्रचार के बीच है। इसकी व्याख्या सीधे तौर पर परियोजनाओं और बड़े पैमाने पर परिवर्तन प्रोमो के माध्यम से प्राप्त छोटे पैमाने पर बदलाव के बीच की पसंद के रूप में की जा सकती है

ऑपरेशनल NGO को अपने प्रोजेक्‍ट और प्रोग्राम को बनाए रखने के लिए वित्तीय दान, सामग्री या श्रम के रूप में स्वयंसेवक संसाधन जुटाने होते हैं। इस प्रक्रिया के लिए काफी जटिल संगठन की आवश्यकता हो सकती है। दान के स्‍थान, स्वयंसेवक, कर्मचारी, परिसर के लिए नाममात्र किराए पर और दान किए गए सामानों की बिक्री, राष्ट्रीय मुख्यालय को वित्त प्रदान करना। अपनी छुट्टियों में या अपनी शिक्षा में एक विराम के दौरान छात्र परियोजनाओं के लिए श्रम प्रदान करते हैं। अनुदानों या अनुबंधों से प्राप्त वित्त, सरकारों, या कंपनियों से, योजना बनाने, आवेदन तैयार करने, बजट, लेखा और रिपोर्टिंग के लिए समय और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

 

 

 

 

प्रमुख फंड जुटाने के इवेंट जैसे विज्ञापन, मीडिया संबंधों और समर्थकों को प्रेरणा देने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, ऑपरेशनल NGO को क्षेत्र में ऑपरेशनल स्‍टाफ के अलावा, मुख्यालय के लिए नौकरशाही रखने की आवश्यकता होती है। Campaigning NGO इसी तरह से कार्य को अंजाम देते हैं, लेकिन उनके बीच एक अलग संतुलन है। फंड जुटाना अभी भी आवश्यक होता है, लेकिन एक छोटे पैमाने पर और कारण के साथ दाताओं की पहचान को मजबूत करने के प्रतीकात्मक कार्य को पूरा कर हो सकता है। लोगों को अपना समय दान करने के लिए राजी करना आवश्यक है, लेकिन, बहुत समय देने वाले लोगों की एक छोटी संख्या के अलावा, संक्षिप्त अवधियों के लिए बड़ी संख्या में भीड़ जुटाने में सक्षम होना भी आवश्यक है। बाहरी दानकर्ता भले ही प्रशासनिक बोझ नहीं डालते, लेकिन समर्थकों को अभी भी एक कुशल नियमित आधार पर जानकारी के साथ आपूर्ति की जानी होती है। प्रमुख कार्यक्रम धन जुटाने के बजाय अनुकूल प्रचार को आकर्षित करने का लक्ष्य रखते हैं।

इसलिए, उनके भिन्नता के बावजूद, दोनों ऑपरेशनल और कैम्पैनिंग करने वाले दोनों NGO को फंड जुटाने, समर्थकों द्वारा काम जुटाने, विशेष कार्यक्रम आयोजित करने, मीडिया में रहना और मुख्यालय का अड्मिनिस्टरिंग करने की आवश्यकता है। केवल परिभाषित गतिविधिया जैसे प्रोजेक्‍ट को लागू करना या प्रदर्शन उन्हें अलग करता हैं।

वास्तव में, यह अंतर उतना ज्यादा नहीं हैं जितने कि लेबल सुझाते हैं। ऑपरेशनल एनजीओ अक्सर कैंपेनिंग में आगे बढ़ते हैं जब प्रोजेक्‍ट हमेशा एक जैसी समस्याओं का सामना करता हैं और प्रोजेक्‍ट का प्रभाव अपर्याप्त लगता है। सभी बड़े डेवलपमेंट और पर्यावरण ऑपरेशनल NGO अब कुछ नियमित अभियान चलाते हैं, कम से कम प्रचार अभियानों को सपोर्ट करके।

 

 

 

 

 

इसी तरह, कैंपेनिंग NGO को अभियान चलाते हुए अक्सर लगता है कि वे अपने नीति क्षेत्र में लोगों की तात्कालिक व्यावहारिक समस्याओं को अनदेखा नहीं कर सकते। Human rights NGO और महिलाओं के NGO में भेदभाव और अन्याय के शिकार लोगों की सहायता के लिए कार्यक्रम होते हैं।

विभिन्न प्रकार के NGO को इन दो प्राथमिक कार्यों पर परिवर्तन द्वारा बढ़ावा देने के रूप में माना जा सकता है। रिसर्च इंस्टीटूट्स के पास ऑपरेशलन प्रोग्राम के विशेष रूप हैं, जिनमें ज्ञान और समझ को बढ़ाना लक्ष्य है। वे प्रचार के उद्देश्यों के लिए सूचना एकत्र करने और प्रचार करने वालों के लिए एक अकादमिक, गैर-राजनीतिक इमेज को बढ़ावा देने वालों से एक स्पेक्ट्रम भर में हैं।

व्यावसायिक निकाय, ट्रेड यूनियन, मनोरंजक समूह और कंपनियों के संघ अपने सदस्यों के लिए आवश्यक प्रोग्राम एक्टिविटिज को बढ़ावा देते हैं, लेकिन वे आर्थिक हितों और अपने संगठनों की स्थिति को बढ़ाने के लिए भी अभियान चला सकते हैं। इन श्रेणियों और कई अन्य लोगों के पास रोज़मर्रा के संभाषण के लिए कुछ व्यावहारिक मूल्य हैं, लेकिन वे गैर-सरकारी संगठनों के विश्लेषणात्मक वर्गीकरण के लिए आधार प्रदान नहीं करते।

NGO के बीच अंतर करने का सबसे प्रभावी तरीका विभिन्न वेरिएबल की सीमा पर सटीक डेटा प्राप्त करना है। पूर्णकालिक कर्मचारियों की संख्या, सदस्यों की संख्या और वार्षिक बजट के वित्तपोषण किसी भी NGO की साइज की कल्पना देते हैं।

NGO को या उनके लक्ष्यों को सपोर्ट और सम्मान देने के लिए न्‍यूज़ मिडिया में ओपिनियन पोल, उनके राजनीतिक ताकत की कल्पना देते हैं।

 

 

 

 

NGO Ke Liye Funding

गैर-लाभकारी संगठनों के रूप में, NGO प्रोजेक्‍ट, ऑपरेशन, वेतन और अन्य ओवरहेड लागतों के वित्तपोषण के लिए विभिन्न स्रोतों पर भरोसा करते हैं। क्योंकि एक NGO का वार्षिक बजट करोड़ों (या अरबों डॉलर) के सैकड़ों में हो सकता है, NGO के अस्तित्व और सफलता के लिए धन उगाहने वाले प्रयास महत्वपूर्ण हैं। अनुदान स्रोतों में सदस्यता बकाया राशि, माल और सेवाओं की बिक्री, लाभ के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों, परोपकारी फाउंडेशन, स्थानीय और राज्य और संघीय एजेंसियों से अनुदान, और निजी दान शामिल हैं।

आइए हम दोनों गैर-पारंपरिक स्तर पर NGO के meaning of ngo in hindi लिए उपलब्ध धन के विभिन्न स्रोतों की जांच करें। meaning of ngo in hindi परम्परागत स्रोत वे हैं जो अधिकांशतः विद्यमान हैं meaning of ngo in hindi और दाता-आधारित और वित्त पोषण के गैर-पारंपरिक स्रोत वे हैं जिनमें संगठनों के लिए वैकल्पिक धन उगाहने वाले भी शामिल हैं। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहायता धन के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है meaning of ngo in hindi  जिसे हमने पिछले पचास और अधिक वर्षों में देखा है।meaning of ngo in hindi ये या तो विकसित देशों के विदेशी कार्यालयों से या संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक जैसे विभिन्न देशों द्वारा स्थापित बहुपक्षीय संगठनों से दिए जाते हैं। meaning of ngo in hindi ये संगठन गरीबी को कम करने और विकसित और विकासशील देशों के बीच सामाजिक-आर्थिक खाई को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन का विस्तार करने के लिए बनाए गए हैं। meaning of ngo in hindi लेकिन उनका एजेंडा कहीं अधिक जटिल है और वे आवश्यक रूप से NGO में धन इंजेक्ट करने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, लेकिन निश्चित रूप से उनके बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों का एक छोटा सा हिस्सा विकासशील देशों में गैर-सरकारी संगठनों के लिए धन का समर्थन शामिल है।

 

 

 

 

 

फंडिंग का दूसरा महत्वपूर्ण स्रोत प्राइवेट चैरिटी / फाउंडेशन / अंतर्राष्ट्रीय संगठन हैं जिन्हें अधिक निजी रूप से नियंत्रित किया जाता है और स्थानीय NGO को वित्तीय रूप से ही नहीं बल्कि तकनीकी रूप से भी लैस करने पर बेहतर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

जिन देशों में एक अमीर प्राइवेट सेक्‍टर की ngo full form and meaning उपस्थिति के साथ कुछ आर्थिक वृद्धि दर्ज की गई है, ngo full form and meaning वहां पर NGO कॉर्पोरेट एजेंसियों को उनके लिए धन के एक अन्य प्रमुख स्रोत के रूप में देख सकते हैं। ngo full form and meaning अंतरराष्ट्रीय कॉर्पोरेट समूह भी हैं जिनके पास इक्विटी, ngo full form and meaning सामाजिक न्याय और ngo full form and meaning विकास को बढ़ाने के लिए Corporate Social Responsibility (CSR) एजेंडा है। ngo full form and meaning इसके अलावा, वर्तमान समय में, कॉर्पोरेट एजेंसियां ​​संयुक्त लाभ-उन्मुख प्रोजेक्‍ट के लिए NGO के साथ भी साझेदारी कर रही हैं। कुछ देशों में, स्थानीय सरकारें भी धन का एक प्रमुख स्रोत होती हैं क्योंकि उनके पास अलग-अलग सामुदायिक कल्याण और विकास योजनाएँ होती हैं जिन्हें NGO लागू कर सकते हैं और संसाधन बढ़ा सकते हैं और प्रोजेक्‍ट को लागू कर सकते हैं। दान और उपहार, ज्यादातर व्यक्तियों या अनौपचारिक समूहों से NGO के लिए धन के स्रोत भी हैं। अंत में, गैर-पारंपरिक संसाधनों में सूक्ष्म उद्यम, माइक्रोफाइनेंस और माइक्रो-बीमा शामिल हैं।

 

 

 

 

NGO Hindi.

NGO Hindi, NGO Full Form What is NGO in Hindi, Ngo Ke Karya In Hindi, Ngo Ke Kaam In Hindi, NGO Full Form Ngo Me Kaise Kam Kare Hindi, NGO Full Form Ngo Ke Naam, NGO Full Form Ngo Registration Form In Hindi Pdf, NGO Full Form Ngo Ke Liye Project, NGO Full Form Ngo Ke Liye Funding.ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form ngo ka full form ngo full name ngo ki full form 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here