Technology HindiTechnology in Hindi टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ी है और अभी भी बढ़ रही है, इसने हमारे जीवन को आरामदायक बना दिया है। यह आज की दुनिया:  मोबाइल और इंटरनेट के लिए एक बूम है। हम मोबाइल के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते। पहले के दिनों में हम कम्युनिकेशन के लिए लेटर्स और तार का उपयोग करते थे, लेकिन अब केवल कुछ ही सेकंड के भीतर हम कही भी किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। और यह संभव हुआ हैं टेक्नोलॉजी के कारण। तो वास्तव में इस टेक्नोलॉजी का मतलब क्या है?टेक्नोलॉजी क्या है? हम इसके बारे में बहुत बार बात करते हैं और इसके बारे में बहुत कुछ सुनते हैं, लेकिन इसका जवाब आसान और आश्चर्यजनक रूप से मुश्किल है।

 

What is Technology In Hindi

Technology in Hindi – जब आप ‘टेक्नोलॉजी’ शब्द के बारे में सोचते हैं, तो क्या ख्याल आता है? यह एक विज्ञान का काल्पनिक शो, या कुछ हैं जो इलेक्ट्रिसिटी पर चलता है। टेक्नोलॉजी हमें बहुत जटिल के बारे में सोचने पर मजबूर कतरी है, लेकिन एनर्जी को जटिल नहीं होना चाहिए।

टेक्नोलॉजी व्यावहारिक उद्देश्यों या एप्लीकेशन्‍स के लिए वैज्ञानिक ज्ञान का उपयोग है, चाहे उद्योग में या हमारे रोजमर्रा के जीवन में।

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

इसलिए, मूल रूप से, जब भी हम कुछ विशिष्ट उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए अपने वैज्ञानिक ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो हम टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं।

वैसे, इससे थोड़ा अधिक है। टेक्नोलॉजी में आमतौर पर उपकरणों का एक विशिष्ट भाग शामिल होता है, लेकिन यह उपकरण अविश्वसनीय रूप से सरल या चकाचौंधपूर्ण जटिल हो सकता है। यह पहिया की खोज, कंप्यूटर और एमपी 3 प्‍लेयर तक सभी तरह से कुछ भी हो सकता है।

हमारे व्यक्तिगत और कामकाजी जीवन, दोनों में टेक्नोलॉजी की भूमिका और प्रभाव बढ़ रहा हैं। यह समझना कि लोग टेक्नोलॉजी को कैसे आकार देते हैं और कैसे टेक्नोलॉजी लोगों के आपसी संबंधों को एक दूसरे और प्राकृतिक दुनिया के रूप में आकार देती है, न केवल उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो नई तकनीकों पर शोध, विकास और कार्यान्वयन करते हैं, बल्कि उन सभी लोगों और संगठनों के लिए भी हैं जिन्हें अपने काम में और व्यक्तिगत जीवन में उन तकनीकों का उपयोग करना है।

टेक्नोलॉजी एक तटस्थ शब्द नहीं है। अलग-अलग लोग अपने दृष्टिकोण और संदर्भ के आधार पर इसे अलग अर्थ देते आए हैं।

टेक्नोलॉजी यह समझने के साथ शुरू होती है कि लोगों और मशीनों से जुड़े कार्यों को कैसे रचनात्मक रूप से लागू किया जाता है जो स्थायी लक्ष्यों को पूरा करते हैं। इस परिभाषा के तीन महत्वपूर्ण पहलू हैं:

 

 

 

 

 

 

 

  1. टेक्नोलॉजी केवल प्राकृतिक दुनिया के कामकाज को समझने के बजाय एक मानवीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए कार्रवाई करने के बारे में है, जो विज्ञान का लक्ष्य है। माइक्रोस्कोप का आविष्कार हमारे अप्रकाशित दृष्टि से परे, छोटी सी दुनिया का पता लगाने की आवश्यकता से प्रेरित था। लंबे समय से चली आ रही समस्या के इस तकनीकी समाधान ने हमें दुनिया के अधिक कामकाज को समझने में सक्षम बनाया है जिसके कारण अधिक टेक्नोलॉजीज का विकास हुआ है।
  2. यह वैज्ञानिक ज्ञान की तुलना में बहुत अधिक उपयोग करता है और इसमें वैल्‍यू के साथ-साथ तथ्य शामिल हैं, व्यावहारिक ज्ञान जितना सैद्धांतिक ज्ञान शामिल है।
  3. इसमें चीजों को करने के संगठित तरीके शामिल हैं। यह उत्पादों (मशीनों, उपकरणों, कलाकृतियों) और लोगों और सिस्टम्स के बीच इच्छित और अनपेक्षित इंटरैक्शन को कवर करता है जो उन्हें बनाते हैं, उनका उपयोग करते हैं या विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उनके द्वारा प्रभावित होते हैं। बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं, अक्सर कॉफी शॉप में।

 

 

 

 

 

 

Technology Meaning In Hindi

Meaning of Technology in Hindi- टेक्नोलॉजी तकनीकों, कौशल, मेथडस् और वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं या उद्देश्यों की पूर्णता में उपयोग का कलेक्‍शन है, जैसे कि वैज्ञानिक जाँच।

टेक्नोलॉजी, मानव जीवन के व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए वैज्ञानिक ज्ञान का एप्‍लीकेशन या, जैसा कि कभी-कभी मानव पर्यावरण के परिवर्तन और हेरफेर के लिए, इसे अभिव्यक्त किया जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

Technology Kya Hai in Hindi

“मानव जीवन के व्यावहारिक उद्देश्य या मानव पर्यावरण को बदलने और हेरफेर करने के लिए ज्ञान का एप्लीकेशन। टेक्नोलॉजी में जीवन को आसान या अधिक सुखद बनाने और अधिक उत्पादक कार्य करने के लिए सामग्री, उपकरण, टेक्नोलॉजी और पॉवर के स्रोतों का उपयोग शामिल है। जबकि विज्ञान का संबंध इस बात से है कि चीजें कैसे और क्यों होती हैं, टेक्नोलॉजी चीजों को बनाने पर केंद्रित है।”

 

History of technology in Hindi:

History of Technology in Hindi – टेक्नोलॉजी का इतिहास

टेक्नोलॉजी का इतिहास उपकरण और तकनीकों के आविष्कार का इतिहास है और इतिहास के अन्य पक्षों के समान है। यह शब्द ग्रीक शब्द टेक्नी से आया है जिसका अर्थ है कला और शिल्प।

इसका उपयोग पहले कलाओं का वर्णन करने के लिए किया गया था, लेकिन अब इसका उपयोग हमारे चारों ओर की प्रगति और परिवर्तनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

यह पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत के साथ शुरू होता है, और प्रारंभिक आधुनिक प्रौद्योगिकियों, जैसे कंप्यूटर और परमाणु ऊर्जा की स्थापना तक चला जाता है।

 

 

 

 

 

 

टेक्नोलॉजी का युग शुरू हुआ जब पहिया का आविष्कार किया गया था जो सबसे महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी में से एक है और इसके बाद, अधिक से अधिक चीजों का आविष्कार किया गया।

“टेक्नोलॉजी” शब्द का उपयोग पिछले 200 वर्षों में काफी बदल गया है। 20 वीं शताब्दी से पहले, यह शब्द अंग्रेजी में असामान्य था, और इसका उपयोग या तो उपयोगी कलाओं के विवरण या अध्ययन या तकनीकी शिक्षा के लिए गठबंधन करने के लिए किया गया था, जैसा कि मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (1861 में चार्टर्ड) में किया गया था।

दूसरी औद्योगिक क्रांति के संबंध में “टेक्नोलॉजी” शब्द 20 वीं शताब्दी में प्रमुखता के साथ बढ़ा। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में इस शब्द के अर्थ बदल गए जब अमेरिकी सामाजिक वैज्ञानिकों ने थोरस्टेन वेबलन के साथ शुरुआत की, उन्होंने टेक्निक की जर्मन अवधारणा से विचारों का “टेक्नोलॉजी” में अनुवाद किया। जर्मन और अन्य यूरोपीय भाषाओं में, अंग्रेजी में अनुपस्थित टेक्निक और टेक्नोलॉजी के बीच एक अंतर मौजूद है, जो आमतौर पर दोनों शब्दों को “टेक्नोलॉजी” के रूप में अनुवादित करता है।

1930 के दशक तक, “टेक्नोलॉजी” ने न केवल औद्योगिक कलाओं के अध्ययन के लिए बल्कि स्वयं औद्योगिक कलाओं को भी संदर्भित किया।

 

 

 

 

 

 

1937 में, अमेरिकी समाजशास्त्री रीड बैन ने लिखा है कि “टेक्नोलॉजी में सभी उपकरण, मशीन, बर्तन, हथियार, उपकरण, आवास, कपड़े, कम्युनिकेशन और परिवहन उपकरण और कौशल शामिल हैं जिनके द्वारा हम उत्पादन करते हैं और उनका उपयोग करते हैं।”

वैज्ञानिक और इंजीनियर आमतौर पर टेक्नोलॉजी को लागू विज्ञान के रूप में परिभाषित करना पसंद करते हैं, बजाय इसके कि लोग जो चीजें बनाते हैं और उपयोग करते हैं।

शब्दकोश और विद्वानों ने विभिन्न प्रकार की परिभाषाएँ प्रस्तुत की हैं। मरियम-वेबस्टर लर्नर्स डिक्शनरी इस शब्द की परिभाषा प्रस्तुत करता है: “उद्योग, इंजीनियरिंग, आदि में विज्ञान का उपयोग, उपयोगी चीजों का आविष्कार करने या समस्याओं को हल करने के लिए”।

उर्सुला फ्रैंकलिन ने 1989 में” रियल वर्ल्ड ऑफ टेक्नोलॉजी “व्याख्यान में अवधारणा की एक और परिभाषा दी; ” यह अभ्यास है, जिस तरह से हम इधर-उधर की चीजें करते हैं।”

 

 

 

 

 

 

इस शब्द का प्रयोग अक्सर टेक्नोलॉजी के एक विशिष्ट क्षेत्र का उपयोग करने के लिए किया जाता है, या समग्र रूप से टेक्नोलॉजी के बजाय उच्च टेक्नोलॉजी या केवल उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का उल्लेख करने के लिए किया जाता है।

टेक्नोलॉजी को व्यापक रूप से कुछ मूल्य प्राप्त करने के लिए, मानसिक और शारीरिक प्रयास के एप्लीकेशन द्वारा निर्मित, दोनों मटेरियल और अभौतिक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

इस उपयोग में, टेक्नोलॉजी उन उपकरणों और मशीनों को संदर्भित करती है जिनका उपयोग वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है।

यह एक दूरगामी शब्द है जिसमें सरल उपकरण शामिल हो सकते हैं, जैसे कि क्रॉबर या लकड़ी के चम्मच, या अधिक जटिल मशीनें, जैसे कि स्पेस स्टेशन या कण त्वरक।

 

 

 

 

 

उपकरण और मशीनों को भौतिक होने की आवश्यकता नहीं है; आभासी तकनीक, जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और व्यावसायिक विधियाँ, टेक्नोलॉजी की इस परिभाषा के अंतर्गत आती हैं।

डब्ल्यू. ब्रायन आर्थर टेक्नोलॉजी को उसी तरह व्यापक रूप में परिभाषित करते हैं जैसे “एक मानव उद्देश्य को पूरा करने का एक साधन।”

शब्द “टेक्नोलॉजी” का उपयोग तकनीकों के संग्रह को संदर्भित करने के लिए भी किया जा सकता है। इस संदर्भ में, यह मानवता के ज्ञान की वर्तमान स्थिति है कि वांछित उत्पादों का उत्पादन करने के लिए संसाधनों को कैसे संयोजित किया जाए, समस्याओं को हल करने, आवश्यकताओं को पूरा करने, या संतुष्ट करने के लिए; इसमें तकनीकी तरीके, कौशल, प्रक्रिया, तकनीक, उपकरण और कच्चे माल शामिल हैं।

जब यह एक और टर्म, जैसे “मेडिकल टेक्नोलॉजी” या “स्‍पेस टेक्नोलॉजी” के साथ संयुक्त होता है, तो यह संबंधित क्षेत्र के ज्ञान और उपकरणों की स्थिति को संदर्भित करता है। “अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी” किसी भी क्षेत्र में मानवता के लिए उपलब्ध उच्च तकनीक को संदर्भित करती है।

 

 

 

 

 

 

धीरे-धीरे अलग-अलग चीजों का आविष्कार होने लगा लेकिन तकनीक और आविष्कार का मुख्य युग 18 वीं शताब्दी में आया जब औद्योगिक क्रांति शुरू हुई और मशीनों का आविष्कार हुआ और विभिन्न प्रकार के विकास और उत्पादन शुरू हुए।

औद्योगिक क्रांति ग्रेट ब्रिटेन में शुरू हुई, और कई तकनीकी नवाचार ब्रिटिश मूल के थे। 18 वीं शताब्दी के मध्य तक ब्रिटेन दुनिया का अग्रणी वाणिज्यिक राष्ट्र था, जिसने उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका में उपनिवेशों के साथ एक वैश्विक व्यापारिक साम्राज्य को नियंत्रित किया, और ईस्ट इंडिया कंपनी की गतिविधियों के माध्यम से भारतीय उपमहाद्वीप पर कुछ राजनीतिक प्रभाव डाला। व्यापार का विकास और व्यापार का उदय औद्योगिक क्रांति के प्रमुख कारण थे।

नए ज्ञान ने लोगों को नई चीजें बनाने में सक्षम बनाया है, और इसके विपरीत, कई वैज्ञानिक प्रयासों को प्रौद्योगिकियों द्वारा संभव बनाया गया है जो मनुष्यों को उन स्थानों की यात्रा करने में सहायता करते हैं जो वे पहले नहीं कर सकते थे, और वैज्ञानिक उपकरणों द्वारा हम अपनी प्राकृतिक इंद्रियों की तुलना में प्रकृति का अधिक विस्तार से अध्ययन करते हैं।

यदि हम 20 वीं शताब्दी के मध्य में देखें, तो इंटरनेट की पहुंच नहीं थी और लोगों के लिए एक-दूसरे के साथ संवाद करना मुश्किल था और उनके व्यवसायों में समस्याएं थीं, लेकिन इंटरनेट के आविष्कार के साथ, लोग स्काइप के माध्यम से बातचीत कर सकते थे। फ़ेसबुक, लाइव स्ट्रीमिंग आदि और अब लोग ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं, जिसने व्यवसायियों के लिए कई समस्याएं खत्म कर दी हैं।

 

 

 

 

 

 

जैसे-जैसे अधिक मौजूदा प्रौद्योगिकियां एक-दूसरे पर हावी होती जाती हैं और कुछ अधिक विकसित होती जाती हैं, वैसे ही उपभोक्ता और व्यवसाय भविष्य की तकनीक के साथ अधिक अवसर देखने की उम्मीद कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी तेजी से होगी, और अधिक हासिल करने की क्षमता होगी और काम पूरा करने, आसान बनाने के लिए सब कुछ अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगा।

आप अभी और भविष्य में “इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स” के बारे में अधिक से अधिक सुनेंगे। हम तकनीक में जितना गहराई से डूबते हैं, लगता है कि हम भौतिक और आभासी दुनिया को एक साथ मिलाने की कोशिश कर रहे हैं। स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट होम और यहां तक ​​कि स्मार्ट कार भविष्य में सवारी करने के लिए तकनीकी लहर है, लेकिन यह अभी शुरुआत है। दूसरे शब्दों में, भविष्य अब हो रहा है। या कम से कम, आप जितना सोचते हैं, उतनी ही जल्दी वह यहां होगा।

टेक्नोलॉजी लगातार बदल रही है और यह कभी-कभी बदलते लक्ष्य का पीछा करने के लिए बहुत अधिक प्रयास लगते है। बस याद रखें – तकनीक के साथ रखने से आपके व्यवसाय का मूल्य बढ़ जाता है।

अप-टू-डेट रहने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप अवसरों को खो नहीं सकते, अप्रासंगिक हो सकते हैं या अपने प्रतिस्पर्धियों के पीछे पड़ सकते हैं।

कोडक याद है? उन्होंने हम सभी को एक अमूल्य पाठ सिखाया: परिवर्तन को अपनाने से मत डरना।

तकनीकी इतिहास विज्ञान के इतिहास से जुड़ा हुआ है। चूंकि टेक्नोलॉजी संसाधनों का उपयोग करती है, इसलिए तकनीकी इतिहास आर्थिक इतिहास से कसकर जुड़ा हुआ है। उन संसाधनों से, टेक्नोलॉजी अन्य संसाधनों का उत्पादन करती है, जिसमें रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली तकनीकी कलाकृतियां शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

Advancing Technology

Advancing Technology in Hindi – अग्रिम टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी गतिशील है; यह सुधरती रहती है क्योंकि टेक्नोलॉजी की हमारी जरूरतें और मांगें बदलती रहती हैं।

हम औद्योगिक युग (औद्योगिक क्रांति) से इनफॉर्मेशन युग में चले गए हैं। औद्योगिक युग के दौरान, बड़ी पूंजी वाली कंपनियों में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए महंगे तकनीकी साधनों को नियोजित करने की क्षमता थी; छोटे व्यवसायों में कम क्षमता थी क्योंकि वे महंगे मैन्युफैक्चरिंग या प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी उपकरण नहीं खरीद सकते थे।

हालाँकि, टेक्नोलॉजी में उन्नति ने एक नया आर्थिक वातावरण बनाया है जो इनफॉर्मेशन पर निर्भर करता है, और जिसे हम ‘इनफॉर्मेशन युग’ कहते हैं। इनफॉर्मेशन युग एक अलग कार्य वातावरण प्रदान करता है, और इससे छोटे व्यवसायों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजारों में अपनी पोजिशन हासिल करने में मदद मिली है।

 

 

 

 

 

 

Types Of Technology in Hindi

Types of Technology in Hindi- टेक्नोलॉजी के प्रकार और उदाहरण

हम विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, इसलिए टेक्नोलॉजी विभिन्न रूपों में आती है। नीचे मैंने कुछ अलग-अलग प्रकार की टेक्नोलॉजी सूचीबद्ध की हैं जिनका हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं और प्रत्येक प्रकार की टेक्नोलॉजी में मैंने उस विशेष टेक्नोलॉजी का एक उदाहरण शामिल किया है।

1) Communication Technology

यह एक ऐसी सिस्टम है जो तकनीकी साधनों का उपयोग इनफॉर्मेशन या डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसमिट करने के लिए करती है।

कम्युनिकेशन सभी के लिए एक दैनिक आवश्यकता है; इसका उपयोग विचारों को व्यक्त करने, सूचनाओं का आदान-प्रदान करने और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए मनुष्य फोन, कंप्यूटर, ईमेल, फैक्स या मैसेजिंग टूल जैसे कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी उपकरणों का उपयोग करते हैं।

व्यवसाय एक कम्युनिकेशन में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, कार्यस्थल में इनफॉर्मेशन के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए, निर्णय लेने में मदद करने के लिए, ग्राहकों की जरूरतों और अनुरोधों को पूरा करने के लिए, नए उत्पादों या सेवाओं को लक्षित उपभोक्ताओं को बढ़ावा देने के लिए और बहुत कुछ।

 

 

 

 

 

 

2) Construction Technology

यह बुनियादी और उन्नत संरचनाओं के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले उन्नत तरीकों और उपकरणों का अध्ययन है। एक प्रकार में इमारतों और पुलों जैसी भारी इंजीनियरिंग संरचनाएं शामिल हैं। कंस्ट्रक्शन मेथड, संरचना बनाने के लिए विभिन्न तकनीकी उत्पादों का उपयोग करती हैं।

भूमि को तैयार करने के लिए भारी ट्रैक्टर जैसे निर्माण प्रौद्योगिकी उपकरणों का उपयोग करने के लिए, 2D और 3D फॉर्मेट में संरचनाओं के लिए डिजिटल डिजाइन बनाने के लिए। कई अन्य उपकरणों के साथ ये उपकरण बिल्डरों को बजट के भीतर और न्यूनतम दुर्घटनाओं के साथ समय पर कुशलता से पूरा करने में मदद करते हैं।

 

3) Assistive Technology

Technology in Hindi

सहायक टेक्नोलॉजी का उपयोग विकलांग लोगों द्वारा विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है जो प्रदर्शन करना मुश्किल या असंभव है। “सहायक” शब्द का अर्थ है, अतिरिक्त हाथ की मदद या प्रदान करना। सहायक टेक्नोलॉजी का कई तरह से उपयोग किया जा रहा है, स्कूलों में इसका उपयोग ऑटिज्म वाले छात्रों को बेहतर सीखने में मदद करने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग विकलांग लोगों की मदद करने के लिए किया जाता है, इसके अलावा, speech recognition एप्लीकेशन्‍स के उपयोग के साथ जो टाइप करने में असमर्थ हैं एक कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम बन सकते है और बहुत कुछ।

टेक्नोलॉजी में प्रगति के कारण, हमारे पास विभिन्न प्रकार की सहायक प्रौद्योगिकियां हैं जो कई कार्यों को पूरा करने में सहायता करती हैं जिन्हें अन्यथा असंभव माना जा सकता है।

सहायक टेक्नोलॉजी का उदाहरण- ऑफ-रोड व्हीलचेयर

 

 

 

 

 

 

4) Medical Technology

यह टेक्नोलॉजी का प्रकार है जो मानव जीवन को बढ़ाने और सुधारने के लिए उपयोग किया जाता है। चिकित्सा टेक्नोलॉजी रोगी के दर्द को कम करती है और चोट की परवाह करती है।

विकसित देशों को अपने स्वास्थ्य सेवा सिस्टम्स में चिकित्सा टेक्नोलॉजी के उपयोग से लाभ हुआ है, और यह कारण बताता है कि विकसित देशों में लोग विकासशील देशों के लोगों की तुलना में अधिक समय तक क्यों जीवित रहते हैं।

चिकित्सा टेक्नोलॉजी का उपयोग संक्रमणों का निदान करने, रोगों का इलाज करने और मनुष्यों को प्रभावित करने वाली बीमारियों पर शोध करने आदि के लिए किया जाता है।

 

5) Information Technology

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टूल का एक सेट है जिसका उपयोग इनफॉर्मेशन को स्‍टोर करने, ट्रांसफर करने और प्रोसेस करने के लिए किया जाता है।

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी उपकरण सही लोगों को सही समय पर सही जानकारी प्रदान करने में मदद करते हैं। एक संगठन में ज्ञान कार्यकर्ता विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, और इनमें शामिल हो सकते हैं; इनफॉर्मेशन का हस्तांतरण जो एक संगठन के भीतर निर्णय लेने की सुविधा देता है, ग्राहक सेवा में सुधार करता है, और बहुत कुछ।

 

 

 

 

 

 

 

इस इनफॉर्मेशन युग में, सटीकता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए इनफॉर्मेशन सिस्टम्स का प्रबंधन करना अनिवार्य है। Management information systems (MIS) में ज्ञान श्रमिकों और लोगों को इनफॉर्मेशन प्रोसेसिंग और मैनेजमेंट से संबंधित सभी कार्यों को करने में मदद करने के लिए इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी उपकरणों के विकास, प्रबंधन और उपयोग की योजना शामिल है।

बैंक जैसे बड़े वित्तीय संस्थान अपने संपूर्ण व्यवसायों को संचालित करने के साथ-साथ अपने ग्राहकों की सेवा के लिए इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं।

 

6) Entertainment Technology

मनोरंजन का अनुभव बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का यह उपयोग। चूंकि मनोरंजन बहुत व्यापक है, इसलिए हर कोई अपने तरीके से मनोरंजन करता है। टेक्नोलॉजी का उपयोग वीडियो गेम बनाने, म्‍यूजि़क सिस्टम्स को विकसित करने और बहुत कुछ करने के लिए किया जाता है।

एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी में वीडियो, साउंड, एनिमेशन, दृश्य निर्माण, कंप्यूटर सिमुलेशन, इंटरैक्टिव वातावरण और इनके जैसी बहुत कुछ चीजें शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

7) Business Technology

यह एक व्यवसाय चलाने और विभिन्न व्यावसायिक कार्यों को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली टेक्नोलॉजी है, इसमें सामान्य रूप से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का संयोजन होता है। कई व्यवसाय अपनी वृद्धि को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं। छोटे व्यवसायों ने अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा के नए तरीके बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है।

कुछ हद तक, कुछ बिज़नेस टेक्नोलॉजी एक छोटी कंपनी को एक बड़ी कंपनी की तरह बना सकती हैं, और इससे प्रतिस्पर्धी बाजार में एक छोटे व्यवसाय की स्थिति प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

व्यावसायिक टेक्नोलॉजी का उदाहरण – 3 डी प्रिंटर

 

 

 

 

 

 

8) Educational Technology

शिक्षा टेक्नोलॉजी का उद्देश्य कक्षा में या बाहर विभिन्न तकनीकी प्रक्रियाओं और संसाधनों का निर्माण और प्रबंधन करके छात्रों के प्रदर्शन में सुधार करना है। यह एक अकादमिक अनुशासन है जो व्यक्तियों को गहन समझ और ज्ञान प्राप्त करने के लिए तैयार करता है।

यह उन्हें सीखने, अनुसंधान, डिजाइन, मूल्यांकन और उपयोग के माध्यम से समस्याओं के समाधान को तैयार करने में मदद करता है। शैक्षिक टेक्नोलॉजी हमारे सीखने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद करती है, शैक्षिक टेक्नोलॉजी के कुछ लाभों में शामिल हैं:

यह छात्रों को प्रेरित करता है और व्यक्तिगत सीखने को प्रोत्साहित करता है।

शैक्षिक सामग्री के लिए आसान एक्‍सेस

छात्रों को नए विषयों और भाषाओं को सीखने में मदद करता है

 

Advantages and Disadvantages Of Technology in Hindi

टेक्नोलॉजी अच्छी है क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन में चीजों को करने के तरीके को सरल करती है, हालांकि, यदि टेक्नोलॉजी को गलत तरीके से लागू किया जाता है, तो यह कई मायनों में हानिकारक हो सकती है। टेक्नोलॉजी मनुष्यों द्वारा विकसित की गई है, इसलिए हम इसका उपयोग लगभग हर कार्य को पूरा करने के लिए कर सकते हैं; यह असंभव को संभव बनाता है। इसलिए, आज टेक्नोलॉजी के लाभ और हानि को समझते हैं-

 

 

 

 

 

 

Advantages Of Technology in Hindi

  1. इंटरनेट और मोबाइल टेक्नोलॉजीज के लिए धन्यवाद, हम दुनिया में किसी के साथ भी संवाद कर सकते हैं और उन लोगों के साथ संबंध बना सकते हैं जो हमारे आसपास के लोगों के लिए सीमित होने के बजाय कुछ दूरी पर हैं। यह काम और गृह जीवन दोनों के लिए कुछ महान सकारात्मकताएं हैं।

 

  1. मैन्युफैक्चरिंग और कई अन्य नौकरियों के आटोमेशन में वृद्धि, कंप्यूटर के लिए धन्यवाद, अधिक दक्षता का मतलब है, उबाऊ दोहराए जाने वाले काम अब लोगों को कम करते पड़ते हैं, और काम के समय में लचीलेपन में वृद्धि। कई काम अब रिमोटली किए जा सकते हैं, इंटरनेट की बदौलत, कई श्रमिक तेजी से अपने पसंद के अनुसार घर से काम करने में सक्षम होते हैं।

 

  1. अब जो जानकारी उपलब्ध है, वह आश्चर्यजनक है। सिद्धांत रूप में, कम से कम, इंटरनेट के एक्‍सेस मतलब है कि दुनिया के लगभग सभी ज्ञान का एक्‍सेस होना। मोबाइल उपकरणों को अधिक से अधिक शक्तिशाली बनाने से, जानकारी बढ़ाने के लिए हमें डेस्क पर बैठने की भी आवश्यकता नहीं है।

 

  1. मनोरंजन उद्योग ने एक क्रांति का अनुभव किया है। उपभोक्ताओं के पास अब 24/7 उपलब्ध फिल्मों, शो, गेम्स, म्‍यूजि़क और अन्य मनोरंजन की अविश्वसनीय पसंद है। म्‍यूजि़क और फिल्म उद्योग का लोकतांत्रिककरण किया गया है क्योंकि कलाकार अब कंपनियों पर फंड देने और उन्हें प्रमोट करने के लिए भरोसा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे खुद ऐसा कर सकते हैं।

 

 

 

 

  1. टेक्नोलॉजी का उपयोग अब खुद को आगे बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। विज्ञान बिजली की गति से बड़े पैमाने पर लाभ उठा रहा है कि कंप्यूटर गणना कर सकते हैं और जटिल सवालों की जांच कर सकते हैं जो मनुष्यों को जवाब देने के लिए कई जीवनकाल लेगा। कंप्यूटर के कारण चिकित्सा संबंधी सफलताएँ, रासायनिक और खगोलीय खोजें हुई हैं।

 

  1. आधुनिक टेक्नोलॉजी हमारा बहुत समय बचाती है, चाहे वह हमारी कंप्यूटर कंट्रोल कार हो जो हमें काम करने के लिए, वाशिंग मशीन कपड़े धोने के लिए, या स्वचालित बैंकिंग जो हमें क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने, इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने, या ATM से नकदी प्राप्त करने की अनुमति देती है।

 

  1. कंप्यूटर रेग्‍युलेशन और आटोमेशन का मतलब है कि कई डिवाइस और मशीनें अब बहुत अधिक कुशलता से कार्य करती हैं और कम बिजली का उपयोग करती हैं, या तो क्योंकि वे सबसे कुशल दर पर काम कर रहे हैं, या वे उपयोग में न होने पर स्वचालित रूप से स्वयं को बंद कर लेते हैं। यह लागत बचतकर्ता होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिए लाभ प्रदान करता है।

 

 

 

 

 

 

The Disadvantages of Technology in Hindi

टेक्नोलॉजी के नुकसान:

  1. आभासी दुनिया में मानवीय संबंध कम हो गए हैं। जैसे-जैसे ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वास्तविक फेस-टू-फेस और भौतिक संपर्क को कम कर रहा है, अलगाव बढ़ सकता है, साथ ही साइबर-बदमाशी, ऑनलाइन पीछा और साइबर अपराध जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जो इंटरनेट की गुमनामी से संबंधित हैं।

 

  1. मनुष्य कार्यस्थल में कम और कम मूल्यवान होता जा रहा है क्योंकि उनकी भूमिकाएं कंप्यूटर द्वारा बदल दी जाती हैं। आउटसोर्सिंग का मतलब कंपनियों के लिए बड़ा मुनाफा है, लेकिन मजदूरी और शर्तों में गिरावट और आम श्रमिकों के लिए अधिक बेरोजगारी, खासकर पश्चिमी देशों में। बहुराष्ट्रीय निगमों को व्यक्तिगत राष्ट्र राज्यों द्वारा नियंत्रित करना असंभव है।

 

 

 

 

 

 

  1. प्राइवेसी के मुद्दे बहुत बड़े हो गए हैं, क्योंकि डिजिटल और इंटरनेट की दुनिया में व्यक्तिगत जानकारी को नियंत्रित करना कठिन हो गया है। वित्तीय विवरणों को हैक किया जा सकता है, वेब पर पोस्ट की गई स्पष्ट तस्वीरें या वीडियो, लोगों के चरित्रों के खिलाफ किए गए आरोप, और व्यक्तिगत पहचान को चुराया जा सकता है।

 

  1. बौद्धिक संपदा की चोरी और चोरी ने रचनात्मक लोगों के लिए अपने आउटपुट से कोई भी पैसा बनाना अधिक कठिन बना दिया है। मीडिया को डिजिटल किया जा सकता है और फिर इंटरनेट पर बहुत आसानी से वितरित किया जाता है और इस प्रक्रिया को नियंत्रित करना असंभव लगता है। अंततः इससे कलात्मक और रचनात्मक गुणवत्ता में गिरावट आएगी क्योंकि लोगों के पास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए समय और धन नहीं है।

 

  1. आधुनिक समाज तेजी से टेक्नोलॉजी पर निर्भर हैं। इतना ही नहीं, कई बुनियादी सेवाएं जैसे अस्पताल, पॉवर ग्रिड, हवाई अड्डे, रेल और सड़क परिवहन सिस्टम, और सैन्य सुरक्षा अब साइबर हमले या एक भयावह विफलता से दस्तक दे सकती हैं। यदि टेक्नोलॉजी रातोंरात दूर कर ली गई तो मनुष्य लगभग असहाय हो जाएगा।

 

  1. हम आधुनिक इनफॉर्मेशन के अतिरेक से अभिभूत होते जा रहे हैं, जैसा कि आधुनिक टेक्नोलॉजी हमारे ऊपर अप्रासंगिक ईमेल, सेल्‍स टेलीफोन कॉल, टेक्‍स्‍ट मैसेज, इंटरनेट विज्ञापन आदि द्वारा बमबारी कर रही हैं, बल्कि हमें समय बचाने के लिए, नई टेक्नोलॉजी का मतलब है कि हमें प्रक्रिया की उम्मीद है अधिक से अधिक जानकारी और अधिक गहनता से काम करें।

 

 

 

 

 

 

 

  1. टेक्नोलॉजी अपने साथ हर तरह की पर्यावरणीय समस्याएं लेकर आती है। साथ ही मशीनों और उपकरणों को अक्सर विषैले, या गैर-biogradable सामग्री से बनाया जा रहा है, अधिकांश प्रौद्योगिकियों को एक शक्ति स्रोत की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ अक्सर बिजली और जीवाश्म ईंधन की खपत में वृद्धि हो सकता है।

 

  1. टेक्नोलॉजी का एक सामान्य अमानवीय बनाना प्रभाव है। कार्यस्थल के साथ-साथ, सैन्य तेजी से अधिक तकनीकी हो रहा है। एक उदाहरण पायलट रहित ड्रोन विमान है, जो कई हजारों मील दूर नियंत्रक के साथ लोगों पर हमला कर सकता है और मार सकता है।

 

 

 

 

 

Technology in Hindi

Technology Hindi, What is Technology in Hindi. Technology in Hindi, Technology Kya Hai in Hindi. technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi technology meaning in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here