About Robot in Hindi:

शब्द “Robot” अच्छी तरह से परिभाषित नहीं है, कम से कम वर्तमान में नहीं है। विज्ञान, इंजीनियरिंग और शौक़ीन समुदायों में वास्तव में एक Robot क्या है, और क्या नहीं है, इस पर बहुत बहस है।

 

यदि आप Robot को कुछ हद तक मानव जैसे दिखने वाले डिवाइस की तरह सोचते है, जो कमांड को फालो करता है, तो आप एक प्रकार के डिवाइस के बारे में सोच रहे हैं, जिससे अधिकांश लोग सहमत होंगे कि यह एक Robot है। ऐसा Robot अभी तक आम नहीं है और नहीं व्यावहारिक है, लेकिन यह विज्ञान कथा, ,साहित्य और फिल्मों में एक ग्रेट कैरेक्‍टर होता है।

 

You May Also Like!

बहुत से लोग जिस तरह से सोचते हैं, उससे अधिक Robot बहुत आम हैं, और आप हर दिन उनसे इंटरैक्‍ट होते है। यदि आपने बैंक में पासबुक प्रिंटिंग मशीन में अपना पासबुक प्रिंट किया है, एक एटीएम से नकदी निकाल ली है, या चाय या कॉफी पीने के लिए एक वेंडिंग मशीन का बटन दबाया है, तो आपने एक Robot के साथ इंटरैक्‍ट किया है।

Definition of a Robot in Hindi:

 

तो, एक Robot की परिभाषा क्या है?

जब आप शब्द “Robot” सुनते हैं, तो पहली इमेज जो शायद दिमाग में आती है, वह एक सिल्वर कलर का मानव जैसा दिखने वाले रोबोट की है। लेकिन Robot के कई सारे रूप हो हैं, जैसे आटोमेटेड ड्रोन, और तकनीकी रूप से भी सेल्फ-ड्राइविंग कारें। एक Robot इन दिनों बहुत सारी चीजें हो सकता है और यह सिर्फ उनके प्रसार की शुरुआत है।

 

इतने सारे विभिन्न प्रकार के Robot के साथ, आप कैसे परिभाषित करते हैं कि Robot क्या है? यह एक फिजिकल चीज़ है, इंजीनियर इस पर सहमत हो सकते हैं, कम से कम। लेकिन Robot को परिभाषित करने के लिए तीन अलग-अलग रोबोटिस्ट से पूछें और आपको तीन अलग-अलग उत्तर मिलेंगे। यह एक तुच्छ शब्दार्थिक पहेली नहीं है: यह सोचना कि Robot वास्तव में इस बात के लिए निहितार्थ है कि मानवता तेजी से फैल रही रोबो-क्रांति के साथ कैसे व्यवहार करती है।

Robot Hindi

आप दो ड्रोन के बारे में सोचे, एक ड्रोन को आपको चलाना है, और दूसरा आटोमेटेड है जो  टेक ऑफ, बाधाओं में नेविगेट करना, लैंडिग के काम अपने आप करता हैं। क्या ये दोनों Robot हैं? नहीं।

 

Repeater Kam Kaise Karta Hai Kyu Use Krte Hai काम कैस कर्ता है क्यु उपयोग क्रते है

यूसी बर्कले के रोबोटिक एना ड्रेगन कहते हैं, “मैं कहूंगा कि एक Robot शारीरिक रूप से समाविष्‍ट किया गया Artificially Intelligent एजेंट है जो भौतिक दुनिया पर प्रभाव डालने वाले कार्य कर सकते हैं”

 

How To Apply Online Jobs and How To Create Resume And Upload ऑनलाइन आवेदन कैसे करें , रिज्यूमे कैसे बनाएंउस परिभाषा के अनुसार, एक Robot को निर्णय लेने होते हैं जो बदले में इसे उपयोगी बनाते हैं अर्थात्, खुद को पेड़ों पर चलाने जैसी चीजों से बचना। तो आपका वाहन जिसे आपको खुद को चलाना पड़ता हैं वह Robot नहीं है। एक आटोनोमस ड्रोन, हालांकि, एक सोचने वाला एजेंट है जिसे सेंस हैं और वह इंटरैक्‍ट करता है। यह एक Robot है।

 

इंटेलिजेंस, तब, एक मुख्य घटक है जो एक Robot को Robot बनाता है। MIT मीडिया लैब के एक रोबोटिस्ट केट डार्लिंग इस बात से सहमत हैं। “एक Robot की मेरी परिभाषा, यह देखते हुए कि कोई बहुत अच्छी सार्वभौमिक परिभाषा नहीं है, संभवतः एक भौतिक मशीन होगी जो आमतौर पर एक कंप्यूटर द्वारा प्रोग्राम करने योग्य होती है जो स्वायत्त या स्वचालित रूप से अपने आप कार्यों को निष्पादित कर सकती है”, वह कहती हैं “बहुत सारे लोग इस भावना का पालन करते हैं, सोचें, प्रतिमान कार्य करें।”

 

Sacred Games Full episodes Watch Freeएक रिमोट कंट्रोलर पर चलने वाला ड्रोन कार्य कर सकता है, लेकिन केवल इसलिए कि आप इसे कमांड देते हैं। यह अपने पर्यावरण को महसूस नहीं कर सकता है या इसकी अगली कार्रवाई के बारे में नहीं सोच सकता। एक स्वायत्त ड्रोन हालाँकि, तीनों कर सकते हैं। यह एक कृत्रिम बुद्धि का भौतिक अवतार है।

 

Robot Hindi

हालांकि, एक मशीन को रोबोट के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए कितना बुद्धिमान होना पड़ता है? सिस्टम के बहुत सारे लोग बाहरी दुनिया से जानकारी लेते हैं, इसे प्रोसेस करते हैं, और फिर एक एक्‍शन की आउटपूट प्राप्त करते हैं – उदाहरण के लिए ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर को लेते हैं जो कमर्शियल विमानों को उड़ाते हैं।

 

नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक रोबोटिक विशेषज्ञ हनुमंत सिंह कहते हैं कि एक रोबोट “एक प्रणाली है जो ‘जटिल’ व्यवहार को प्रदर्शित करता है और इसमें संवेदन और सक्रियता शामिल है।”

 

वे अपने छात्रों को यह परिभाषा देते है, फिर उनसे यह विचार करने के लिए कहता है कि क्या बोइंग 747 बिल फिट इसमें बैठता है। “यह आटोमेडेट है, यह जटिल है, इसमें संवेदन है, इसमें सक्रियता है,” वे कहते हैं। “छात्रों का तर्क है कि यह एक Robot नहीं है क्योंकि मनुष्य इसे बहुत समय तक ऑपरेट करते हैं, भले ही इसमें ऑटोपायलट हो।”

 

यदि कोई मशीन वास्तव में ऑटोनोमस है, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह एक Robot है – लेकिन ऑटोनोमस इंटेलिजेंस की डिग्री विभिन्न हैं। एक आउटपूट प्राप्‍त करने के लिए एक ही इनपूट के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए मशीन को प्रोग्राम करना काफी आसान है

 

लेकिन जैसे-जैसे मशीन लर्निंग एल्गोरिदम बढ़ते जाता है, Robot अपने वातावरण का उन तरीकों से जवाब देंगे जो मानव ने उन्हें स्पष्ट रूप से नहीं सिखाया था। और उस तरह की बुद्धिमत्ता जो रोबोटों को हमारे आस-पास, बुजुर्गों की मदद करने और हमें कंपनी में रखने में मदद करेगी। “मैं कहूँगा, हाँ, एक Robot शारीरिक रूप से आर्टिफीसियल इंटेलीजेंट को समाविष्‍ट किया हुआ एक एजेंट है,” ड्रेगन कहते हैं, “लेकिन मेरे लिए एक आर्टिफीसियल इंटेलीजेंट एजेंट एक ऐसा एजेंट है जो किसी व्यक्ति की उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए कार्य करता है।” मतलब, नए विचार कर सकते वाले Robot यूजर्स की जरूरतों के लिए अधिक संवेदनशील हैं।

Robot Hindi

यह बारीकियों महत्वपूर्ण है, क्योंकि “Robot” एक शक्तिशाली शब्द है। पहले इसकी कल्पना कुछ ऐसी थी, जो लोगों के लिए असुविधाजनक था (हत्यारे रोबोट, नौकरी-चोरी करने वाले रोबोट, आदि)।

 

शब्द Robot बहुत ध्यान और आकर्षण और कभी-कभी डर पैदा करता है। आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मेरा मतलब है कि किसी मशीन को डिशवॉशर की तुलना Robot कहना बहुत आकर्षक हैं।

 

उस मामले के लिए, “Robot” शब्द निश्चित रूप से “शारीरिक रूप से मूर्त रूप से बुद्धिमान एजेंट।” की तुलना में आकर्षक लगता है। लेकिन एक Robot एक ऐसी मशीन है जो अपनी दुनिया के बारे में संवेदना हैं और वह काम करता है। और जल्द ही, हमारी दुनिया उनसे भर जाएगी।

 

Definition of a Robot in Hindi:

रोबोट की परिभाषा:

“यदि तो भी बहुत ही कम इंसान से दिशा प्राप्त करने वाली एक मशीन, जो अपने वातावरण का जवाब देने में सक्षम है, स्वचालित रूप से जटिल या दोहराव वाले कार्यों को पूरा करने के लिए।”

 

Types of Robot in Hindi:

रोबोट हमारे चारों ओर हैं

रोबोट की इस कार्यशील परिभाषा का उपयोग करते हुए, सामान्य उपयोग में रोबोट पर एक नज़र डालें:

 

1) Industrial Robot:

1959 में जनरल मोटर्स के लिए जॉर्ज देवोल द्वारा डिजाइन किया गया रोबोट, रोबोट के साथ शुरुआत करने के लिए रोबोटों को उद्योग में उपयोग करने के लिए रखा गया था। पहला औद्योगिक रोबोट माना जाता है, अल्टिमेट एक रोबोटिक आर्म था जिसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल निर्माण में गर्म डाइ-कास्‍ट के पार्ट पर काम करने के लिए किया जाता था, जो एक ऐसा कार्य था जो मानव के लिए खतरनाक था।

2) Medical Robot:

चिकित्सा में रोबोट सर्जरी करने, स्वास्थ्यलाभ में सहायता करने, या आटोमेटिकली अस्पताल के कमरे और सर्जिकल सुइट्स कीटाणुरहित करने सहित कई प्रकार के कार्य करते हैं।

 

3) Consumer Robot:

 

शायद सबसे ज्यादा पहचाना जाने वाला घरेलू रोबोट रूंबा वैक्यूम क्लीनर है, जो आपके घर के आसपास के फर्श को अपने आप साफ कर देता है। एक ही पंक्ति में कई रोबोट लॉन मावर्स हैं जो आपकी घास को आपके लिए उलझाए रखते हैं।

 

4) Military Robots:

रोबोट्स ने मिलिट्री मिशन में बम को फैलाने से लेकर स्टील्थ मिशन को अंजाम तक पहुंचाने में अपना आवेदन पाया। इन रोबोटों को एक रिमोट लोकेशन से कंट्रोल किया जा सकता है और मानव कारणों से बचा जा सकता है।

 

5) Manufacturing Robots:

अपनी कार्यक्षमता में सुधार के लिए कई उद्योगों ने अपने ऑपरेशन पर रोबोटिक्स को लागू करना शुरू कर दिया है। यह बिना रुके और त्रुटियों के बिना काम करने वाले रोबोट की क्षमता के कारण बहुत किया जाता है।

 

6) Agricultural Robots:

औद्योगिक क्रांति शुरू होने के बाद से ही मनुष्य ने अपने अस्तित्व की जरूरतों के लिए कृषि पर अधिक निर्भर रहना शुरू कर दिया। लेकिन उत्पादन की दक्षता में सुधार करने के लिए, हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में रोबोटों को लागू किया जा रहा है और उनका प्रभाव बहुत बड़ा है।

 

रोबोट जिन्हें आप नहीं जानते थे वे रोबोट थे: इस लिस्‍ट में वे रोबोट हैं जो आपके संपर्क में हर दिन आते हैं, लेकिन आप शायद उनको रोबोट के रूप में नहीं सोचते: स्वचालित कार वॉश, स्वचालित दरवाजे खोलने वाले, लिफ्ट और कुछ रसोई उपकरण।

 

उनके कंट्रोलिंग मैकेनिजम के आधार पर विभिन्न प्रकार के रोबोट

निम्नलिखित तीन प्रमुख श्रेणियां हैं जिनमें यह रोबोट आते हैं-

 

1) Manual:

ये रोबोट के ऐसे प्रकार हैं जिन्हें मैन्युअल रूप से ऑपरेट करने की आवश्यकता है। मैनुअल रोबोट अपने दम पर काम नहीं कर सकते हैं और वे यूजर के कमांड पर काम करते हैं। क्रेन इस श्रेणी के लिए एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

 

2) Semi-autonomous:

ये रोबोट के प्रकार हैं जो यूजर से कुछ इनपुट लेते हैं और कार्यों को स्वयं करते हैं। ये मैन्युअल रोबोट के समान नहीं हैं, क्योंकि रोबोट को काम करने के लिए स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप निर्देशों की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल या जेस्चर या ब्लूटूथ कंट्रोल रोबोट सेमी-आटोनोमस रोबोट के लिए एक बहुत अच्छा उदाहरण है।

 

3) Autonomous:

ये रोबोट के प्रकार हैं जो शून्य मानव इंटरैक्‍शन के साथ अपने सभी कार्यों को पूरी तरह से अपने दम पर कर सकते हैं। इस प्रकार के रोबोटों को सेंसर से जोड़ा जाता हैं जो माइक्रो-कंट्रोलर की मदद से रोबोट की सक्रियता / गति का पता लगा सकते हैं और मार्गदर्शन कर सकते हैं। अग्निशमन रोबोट या एज डिटेक्शन रोबोट इस रोबोट श्रेणी के लिए एक बहुत अच्छा उदाहरण है।

 

हाल के दिनों में, आधुनिक उद्योगों में रोबोटिक्स एक अनिवार्य घटक बन रहा है। जैसे-जैसे उद्योग अपने ऑपरेशन पर नियोजित रोबोटों की संख्या में वृद्धि करते हैं, वैसे-वैसे अधिक रोजगार से संबंधित रोबोटिक्स लगातार बढ़ रहे हैं। चूंकि उद्योगों में रोबोट को रोजगार देने से उत्पादकता और संचालन की दक्षता बढ़ जाती है, बहुत सारे उद्योग कुशल इंजीनियरों की तलाश में हैं जो उनके लिए रोबोटिक्स को इंटिग्रेट कर सकते हैं।

 

इसलिए, यदि आप एक इच्छुक छात्र हैं, जो रोबोटिक्स में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आज ही अपना कौशल विकसित करना शुरू कर दें। चूंकि रोबोटिक्स एक नवीनतम तकनीक है, इसलिए काम करने वाले वास्तविक रोबोट के निर्माण की तुलना में रोबोटिक्स को प्रभावी ढंग से सीखने का कोई अन्य तरीका नहीं है।

Parts of a Robot in Hindi:

एक रोबोट के भाग

रोबोट के बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक मशीनों के समान हैं। चूंकि मशीन में विभिन्न प्रकार के जोड़ों के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े हुए पुर्जे या कंपोनेंट होते हैं, जो कुछ मोटर या किसी अन्य ड्राइविंग मैकेनिजम द्वारा ऑपरेट होते हैं और निर्दिष्ट ऑपरेशन को एक्‍सीक्‍युट करने के लिए एक-दूसरे के साथ सिंक्रनाइज़ेशन में चलते हैं।

 

उसी तरह रोबोट की मूल संरचना मशीन के समान होती है, लेकिन मशीन में कुछ एडवांस या परिवर्धन होते हैं जो इसे रोबोट बनाते हैं।

रोबोट में साधारण ड्राइवर मोटर्स को सर्वो मोटर्स द्वारा रिप्‍लेस किया जाता है, जो प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए ट्रांसड्यूसर से बने सेंसर के साथ अधिक सटीक और फिट होते हैं। मशीनों की तुलना में रोबोट में एक्चुएटर मोटर्स की संख्या अधिक है, जिनमें आमतौर पर सिंगल ड्राइविंग मोटर होती है। इसके अलावा कंट्रोलर हैं, जो रोबोट में विभिन्न सेंसर और एक्चुएटर्स के ऑपरेशन को कंट्रोल करते हैं, इंस्‍ट्रक्‍शन सेट के साथ प्रदान किए जाते हैं और वे एक्ट्यूएटर्स के अनुसार कमांड देते हैं और सेंसर से प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं। मशीनों के ऊपर रोबोट में ये कुछ उन्नति हैं।

 

धातु और प्लास्टिक सहित विभिन्न सामग्रियों से रोबोट बनाया जा सकता है। रोबोट के कुछ महत्वपूर्ण घटक इस प्रकार हैं:

1) Control System

सबसे बुनियादी स्तर पर, मनुष्य और अन्य जानवर प्रतिक्रिया नामक एक सिद्धांत के माध्यम से जीवित रहते हैं। इंसान समझ पाता है कि उसके आस-पास क्या चल रहा है और उसके अनुसार क्या प्रतिक्रिया होती है। फीडबैक का उपयोग यह नियंत्रित करने के लिए करता है कि एक मशीन कैसे काम करती है कम से कम 1745, जब अंग्रेजी लंबर मिल मालिक एडमंड ली ने अपने पवन-चालित मिल के कार्य को बेहतर बनाने के लिए सिद्धांत का उपयोग किया। हर बार जब हवा ने दिशा बदली, तो उसके श्रमिकों को क्षतिपूर्ति के लिए पवनचक्की को स्थानांतरित करना पड़ा। ली ने दो छोटे पवन चक्कियों को बड़े से जोड़ा। इन छोटी पवन चक्कियों ने एक धुरी को संचालित किया जो हवा का सामना करने के लिए स्वचालित रूप से बड़ा हो गया।

 

रोबोट का कंट्रोल सिस्‍टम प्रतिक्रिया का उपयोग वैसे ही करता है जैसे कि मानव मस्तिष्क करता है। हालांकि, न्यूरॉन्स के संग्रह के बजाय, एक रोबोट के मस्तिष्क में एक सिलिकॉन चिप होती है जिसे Central Processing Unit या CPU कहा जाता है, यह आपके कंप्यूटर को चलाने वाली चिप के समान है।

 

हमारा दिमाग तय करता है कि हमारी पांच इंद्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर दुनिया को क्या करना है और कैसे प्रतिक्रिया देनी है। एक रोबोट का सीपीयू सेंसर नामक उपकरणों द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर वही काम करता है।

2) Sensors

रोबोट सेंसर से प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं जो मानव इंद्रियों की नकल करते हैं, जैसे वीडियो कैमरा या लाइट-डिपेडेंट सेंसर जो आंखों जैसे कार्य करते हैं और माइक्रोफोन जो कान के रूप में कार्य करते हैं। कुछ रोबोटों के पास स्पर्श, स्वाद और गंध भी होता है। रोबोट का CPU इन सेंसरों से सिग्‍नल की व्याख्या करता है और उसके अनुसार अपने कार्यों को समायोजित करता है।

 

3) Manipulator:

मानव हाथ की तरह, रोबोट में कई जॉइंट और लिंक होते हैं, जिन्हें वाले manipulator कहा जाता है।

 

4) Actuators

एक रोबोट माना जाने के लिए, एक उपकरण में एक बॉडी होनी चाहिए जो इसके सेंसरों से प्रतिक्रिया लेने के लिए प्रतिक्रिया में मूव हो सकता है। रोबोट बॉडी में धातु, प्लास्टिक और इसी तरह की सामग्री होती है। इन बॉडी के अंदर छोटी मोटरें होती हैं जिन्हें Actuators कहा जाता है। Actuators रोबोट के बॉडी के कुछ हिस्सों को मूव करने के लिए मानव मांसपेशियों की कार्रवाई की नकल करते हैं। सबसे सरल रोबोट एक विशेष कार्य के लिए एक उपकरण के साथ एक हाथ से मिलकर बनता है। अधिक एडवांस रोबोट पहियों या तख्तों पर घूम सकते हैं। ह्यूमनॉइड रोबोट के हाथ और पैर हैं जो मानव मूवमेंट की नकल करते हैं।

5) Power Supply

कार्य करने के लिए रोबोट में पॉवर होनी चाहिए। मनुष्य को भोजन से ही अपनी ऊर्जा मिलती है। हमारे खाने के बाद, भोजन पचाया जाता है और हमारी कोशिकाओं द्वारा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है। अधिकांश रोबोट बिजली से अपनी ऊर्जा प्राप्त करते हैं। कार के कारखानों में काम करने वाले लोगों की तरह स्थिर रोबोट हथियार किसी भी अन्य उपकरण की तरह प्लग किए जा सकते हैं। रोबोट जो घूमते हैं, वे आमतौर पर बैटरी द्वारा ऑपरेट होते हैं।

Robot History in Hindi:

रोबोट का इतिहास

“रोबोट” की परिभाषा शुरू से ही भ्रामक रही है। यह शब्द पहली बार 1921 में, केरेल कैपेक के नाटक R.U.R, या रोसुम के यूनिवर्सल रोबोट्स में दिखाई दिया था। “जबरन श्रम” के लिए चेक से “रोबोट” आता है, हालांकि ये रोबोट फॉर्म की तुलना में आत्मा में अधिक थे। वे मनुष्यों की तरह दिखते थे, और धातु से बने होने के बजाय, वे रासायनिक से बने होते थे। रोबोट अपने मानव समकक्षों की तुलना में कहीं अधिक कुशल थे, और साथ ही उनका उपयोग हत्या करने के लिए दर्शाया जाता था।

 

“रोबोट” की वास्तविक दुनिया की परिभाषा उन काल्पनिक चित्रणों के समान ही फिसलन है। 10 रोबोट एक्‍सपर्ट से पूछें और आपको 10 उत्तर मिलेंगे। लेकिन वे कुछ सामान्य दिशानिर्देशों पर सहमत होते हैं: रोबोट एक बुद्धिमान, शारीरिक रूप से सेंसेबल मशीन है। एक रोबोट आटोमेटिकली कार्य कर सकता है। और एक रोबोट अपने पर्यावरण को समझ सकता है और उसमें हेरफेर कर सकता है।

 

एक साधारण ड्रोन के बारे में सोचें, जिसे आप अपने आसपास रखते हैं। वह कोई रोबोट नहीं है। लेकिन एक ड्रोन को खुद ही टेक ऑफ और लैंड करने की पॉवर दे और उसमें सेंस ऑब्‍जेट लगा दे, तो तुरंत ही यह रोबोट बन जाएगा। यह इंटेलिजेंस हैं और यह संवेदन और आटोनॉमी की कुंजी है।

 

लेकिन यह 1960 तक नहीं था कि एक कंपनी ने कुछ बनाया जो इन दिशानिर्देशों को पूरा कर सकता था। जब सिलिकॉन वैली में एसआरआई इंटरनेशनल ने Shakey को विकसित किया, तो यह पहला मोबाइल और परसेप्टिव रोबोट था। पहियों पर बनी इस टॉवर का नामकरण किया गया था- awkward धीमा और चिकोटी। एक कैमरा और टक्कर सेंसर से लैस, Shakey एक जटिल वातावरण में नेविगेट कर सकता है। यह एक विशेष रूप से आश्वस्त दिखने वाली मशीन नहीं थी, लेकिन यह रोबोट क्रांति की शुरुआत थी।

जिस समय Shakey कांप रहा था, उस समय रोबोट हथियार निर्माण को बदलने लगे थे। उनमें से पहला Unimate था, जिसने ऑटो बॉडीज को वेल्डेड किया। आज, इसके वंशज कार कारखानों का शासन करते हैं, जो किसी भी मानव की तुलना में अधिक सटीकता और गति के साथ थकाऊ, खतरनाक कार्य कर रहे हैं। भले ही वे एक जगह में फंस गए हैं, फिर भी वे रोबोट की हमारी परिभाषा को बहुत फिट करते हैं – वे बुद्धिमान मशीनें हैं जो अपने पर्यावरण को समझती हैं और उनमें हेरफेर करती हैं।

 

रोबोट, हालांकि, बड़े पैमाने पर कारखानों और प्रयोगशालाओं तक ही सीमित थे, जहां उनका उपयोग केवल वस्तुओं को उठाने वाली मशीन के रूप में किया जाता था। फिर, 1980 के दशक के मध्य में होंडा ने एक ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स प्रोग्राम शुरू किया। इसने P3 को विकसित किया, जो बहुत अच्छे से चल सकता था और हाथों को हिला भी सकता था। यह काम Asimo में समाप्त हो जाएगा, जो प्रसिद्ध बीप था, जिसने एक बार एक अच्छी तरह से फुटबॉल की गेंद को किक के साथ राष्ट्रपति ओबामा को बाहर करने की कोशिश की थी। (ठीक है, शायद यह उससे अधिक निर्दोष था।)

आज, एडवांस रोबोट हर जगह दिखाई देने लगे हैं। उसके लिए आप तीन तकनीकों का विशेष रूप से धन्यवाद कर सकते हैं: सेंसर, एक्ट्यूएटर, और एआई।

 

तो, सेंसर। फलाफेल वितरित करने के लिए फुटपाथों पर रोल करने वाली मशीनें केवल 2004 डारपा ग्रैंड चैलेंज में बड़े हिस्से में हमारी दुनिया को धन्यवाद दे सकती हैं, जिसमें रोबोटिक की टीमों ने एक साथ सेल्फ-ड्राइविंग कारों को रेगिस्तान में दौड़ने के लिए तैयार किया। उनका रहस्य? लिडार, जो लेज़रों को दुनिया के 3-डी मैप का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सेल्‍फ-ड्राइविंग कारों को विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र की दौड़ ने नाटकीय रूप से लिडार की कीमत को नीचे कर दिया है, इस पॉइंट पर कि इंजीनियर सस्ते पर अवधारणात्मक रोबोट बना सकते हैं।

लिडार को अक्सर मशीन विजन- 2-डी या 3-डी कैमरों के साथ जोड़ा जाता है जो रोबोट को उसकी दुनिया की और भी बेहतर तस्वीर बनाने की अनुमति देते हैं। आप जानते हैं कि फेसबुक कैसे आपके मग को स्वचालित रूप से पहचानता है और आपको चित्रों में टैग करता है? रोबोट के साथ भी वही सिद्धांत हैं। फैंसी एल्गोरिदम उन्हें कुछ निश्चित स्थानों या वस्तुओं को पिकअप करने की अनुमति देता है।

 

सेंसर वे हैं जो हमें रोबोट से नीचे रखते हैं। वे क्यों एक रोबोट खच्चर की तरह आप पर नज़र रख सकते हैं, आप के बाद और अपने सामान के आसपास; मशीन दृष्टि भी रोबोट को चेरी के पेड़ों को स्कैन करने की अनुमति देती है, जहां यह निर्धारित करने के लिए कि यहाँ उन्हें हिलाने के लिए सबसे अच्छी कौनसी हैं , कृषि में बड़े पैमाने पर श्रम अंतराल को भरने में मदद करता है।

 

इनमें से प्रत्येक रोबोट में अगला गुप्त घटक है: actuator, जो कॉम्बो इलेक्ट्रिक मोटर और गियरबॉक्स के लिए एक फैंसी शब्द है जो आपको रोबोट के संयुक्त में मिलेगा। यह एक एक्ट्यूएटर है जो यह निर्धारित करता है कि रोबोट कितना मजबूत है और यह कितना सुचारू रूप से चलता है या नहीं। एक्ट्यूएटर्स के बिना, रोबोट गुड़िया की तरह खराब हो जाएंगे। Roombas जैसे अपेक्षाकृत सरल रोबोट भी एक्ट्यूएटर्स के लिए अपने अस्तित्व का श्रेय देते हैं। सेल्‍फ-ड्राइविंग कार, भी, इन चीजों से भरी हुई हैं।

 

एक्ट्यूएटर्स कार असेंबली लाइन पर बड़े पैमाने पर रोबोट हथियारों को पॉवर देने के लिए उपयोग किया जाते हैं, लेकिन एक नया क्षेत्र, जिसे सॉफ्ट रोबोटिक्स के रूप में जाना जाता है, एक्टुएटर्स बनाने के लिए समर्पित है जो पूरे नए स्तर पर काम करते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here