उबर (Uber) एक ऐसी ऑन-डिमांड कार सर्विस है, uber careers जो आपकी आईफोन (iPhone) या एंड्रॉइड (Android) डिवाइस पर उपलब्ध एप्लीकेशन की मदद से आपके लिए प्राइवेट ड्राइवर्स उपलब्ध कराने की सुविधा देती है। ये सर्विस एक डिस्पैच सॉफ्टवेयर (dispatch software) का इस्तेमाल करके, आपके सबसे नजदीक मौजूद किसी ड्राइवर को आपकी लोकेशन तक पहुँचाती है। इस सर्विस के जरिये आप हांथ में बिना पैसे रखे (कैशलेस) कहीं भी घूम सकते हैं, आपके द्वारा किए जाने वाले सफर के लिए आपको सीधे आपके अकाउंट से जुड़े हुए क्रेडिट कार्ड के जरिये या फिर पेपल (PayPal) अकाउंट के जरिये भुगतान करने की सुविधा देती है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

1

उबर के लिए साइनअप करना (Signing Up for Uber)

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 1
    1

    उबर (Uber) वेबसाइट पर जाएँ: उबर कैब एक ऐसी कम्पनी है, जो आपको हर उस शहर में, जहाँ पर उबर कैब सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है, uber careers अपने लिए एक प्राइवेट कैब ड्राईवर रिजर्व करने की सुविधा देती है। uber careers आपके ब्राउज़र में uber.com पर जाएँ।

    • आप चाहें तो अपनी मोबाइल डिवाइस uber careers पर सीधे उबर एप के जरिये भी साइन अप कर सकते हैं।

     

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 2
    2
    “Ride with Uber” के नीचे दिखने uber careers वाली साइन अप लिंक को क्लिक करें: अब आपको एक अकाउंट तैयार करने uber careers को बोला जाएगा। अब आप को उबर सर्विस इस्तेमाल करने के लिए एक वैलिड क्रेडिट कार्ड या पेपल (PayPal) अकाउंट की जरूरत पड़ेगी।

 

 

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 3
    3
    आपका फर्स्ट और लास्ट नेम एंटर करें: uber careers अब जब भी कोई ड्राईवर आपको आपकी लोकेशन पर पिक करने आएगा, तब उस तक आपका यही uber careers फर्स्ट नेम पहुँच जाएगा और वो आपके इस फर्स्ट नेम के जरिये आपकी पहचान करेगा। uber careers आपके लास्ट नेम को प्राइवेट (गुप्त) ही रखा जाएगा।

 

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 4
    4
    आपका फोन नंबर एंटर करें: आपके ड्राईवर के आपकी पिकअप लोकेशन तक आ जाने के बाद, अगर वो आपको नहीं मिल पाते, तो वो आपको पहचानने और आप तक पहुँचने के लिए आपके द्वारा दिये हुए इस नंबर का इस्तेमाल करके आपको कॉल करेंगे। आप अपने अकाउंट पर लॉगिन करने के लिए भी आपके फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 5
    5
    आपका ईमेल एड्रेस टाइप करें: आपको अपना अकाउंट बनाने और आपके द्वारा की जाने वाली उबर राइड की रसीद पाने के लिए एक वैलिड ईमेल एड्रेस एंटर करना होगा।

 

 

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 6
    6
    एक पासवर्ड तैयार करें: आप बाद में फिर जब भी आपके उबर अकाउंट पर साइन इन करेंगे, तब आप से इसी पासवर्ड की मांग की जाएगी।
  2. इमेज का टाइटल Use Uber Step 7
    एक प्रोमो कोड (अगर आपके पास हो, तो) एड करें: आप आपके किसी ऐसे फ्रेंड से किसी प्रोमो कोड की मांग कर सकते हैं, जो आप दोनों के ही अकाउंट में लगभग 100/150 रुपये तक की धनराशि क्रेडिट करेगा। [कृपया यहाँ पर किसी भी तरह के अन्य उबर कोड्स पोस्ट ना करें – यह उबर के नियमों और दिशानिर्देशों के खिलाफ है और इसके साथ ही ऐसा करने पर उबर के द्वारा आपके अकाउंट में जमा राशि शून्य कर दी जाएगी।] अगर आपको अपने किसी फ्रेंड के जरिये प्रोमो कोड नहीं मिल पा रहा है, तो आप प्रोमो कोड पाने के लिए उबर की साइट पर भी जा सकते हैं।

 

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 8
    8
    सारे नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें: सर्विस का इस्तेमाल करना शुरू करने से पहले इस बात की पुष्टि कर लें, कि आप उबर की नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हैं।

 

 

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 9
    9
    “Sign Up” बटन क्लिक करें: आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा और अकाउंट के तैयार होने के बाद आपको एक कंफ़र्मेशन ईमेल भेजा जाएगा। अब आप उबर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

 

 

 

 

2

एक ड्राईवर पाना (Getting a Driver)

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 10
    1

    आपके फोन में उबर एप पर टैप करें: अगर आपने पहले से साइन इन नहीं हैं, तो साइन इन करें।

    • अगर आपके पास अभी तक एप नहीं है, तो आप इसे आईफोन के लिए एप स्टोर (App Store) से या एंड्रॉइड के लिए प्ले स्टोर (Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं।

     

 

 

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 11
    2

    “Where to?” टैप करें और आपकी डेस्टिनेशन (आपको जहाँ जाना है) एंटर करें: सर्च फील्ड में आने वाले रिजल्ट को टैप करें।

    • अगर आपने उबर एप पर आपके कांटैक्ट को सिंक किया हुआ है, तो आप यहाँ पर किसी भी इंसान को आपकी डेस्टिनेशन की तरह सेट कर सकते हैं। आपके कांटैक्ट को एक अप्रूवल रिक्वेस्ट भेजी जाएगी और कन्फ़र्म हो जाने के बाद आपका ड्राईवर आपको सीधे उन तक लेकर जाएगा।

     

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 12
    3

    आपकी गाड़ी के प्रकार को चुनें: अलग-अलग शहरों के हिसाब से उबर की अलग-अलग तरह की सर्विस उपलब्ध हैं। वैसे आप उबरएक्स (uberX), एक्सएल (XL), उबरपूल (uberPOOL), सिलेक्ट (Select) और एक्सेसेबिलिटी ऑप्शन के बीच में चुन सकते हैं। आपके लिए मौजूद ऑप्शन को देखने के लिए, बाँये और दाँये तरफ स्वाइप करें, पिकअप और किराये की जानकारी सामने आने तक इंतज़ार करें।

    • उबरपूल (uberPOOL) – ये एक राइड शेयरिंग सर्विस है, जो आपको कम किराये में कुछ अनजाने लोगों के साथ राइड करने की सुविधा देती है। ये सर्विस हर क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।
    • उबर एक्स (UberX) – इससे आपको आपकी लोकेशन पर एक सामान्य कार, जिसमें चार लोगों के बैठने की व्यवस्था हो, भेजी जाती है। यह ज़्यादातर उबर ऑपरेटिंग एरिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस है।
    • सिलेक्ट (Select) – ये उबरएक्स से ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली हाइ-एंड सर्विस है।
    • ब्लैक (Black) – इसे चुनने पर, आपके लिए चार लोगों के बैठने की व्यवस्था वाली, एक लंबी ब्लैक टाउन कार, आपकी लोकेशन पर पहुंचाई जाएगी।
    • एक्सएल (XL) – इसे चुनने पर आपकी लोकेशन पर एक और भी लंबी, और 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाली कार भेजी जाएगी।
    • एसयूवी (SUV) – इसमें आपकी लोकेशन पर 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाली एक लग्जरी एसयूवी कार भेजी जाएगी।
    • असिस्ट (ASSIST) – इसमें आपकी लोकेशन पर एक ऐसी कार सर्विस दी जाएगी, जिसे आपकी लोकेशन पर सीमित फिजिकल गतिशीलता वाले लोगों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • WAV – इस तरह की कार रैम्प और लिफ्ट से लैस होती हैं, जिन्हें व्हीलचेयर आदि को उठाने के इरादे से तैयार किया गया है।

     

 

  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 13
    4
    आपके द्वारा चाही गई शीट के नंबर (उबरपूल) की पुष्टि कर लें: अगर आप अपनी राइड के लिए उबरपूल (uberPOOL) को सिलेक्ट करते हैं, तो आप इसमें एक या दो शीट तक ही रिजर्व (बुक) कर सकते हैं। अगर आपके साथ में दो से ज्यादा लोग मौजूद हैं, तो फिर इसकी जगह पर उबरएक्स (uberX) को चुनें।
  2. इमेज का टाइटल Use Uber Step 14
    5

    लगने वाले किराये (Upfront pricing) को जाँचें: हर तरह की गाड़ी के नीचे, उसका किराया दर्शाया गया होता है। ये किराया मौजूदा ट्रेफिक और समय पर निर्भर होता है। अगर आप राइड बुक करते हैं, तो यही वो किराया होगा, जो आपको आखिरी में देना होगा।

    • ये अपफ्रंट प्राइजिंग हर तरह की राइड के लिए उपलब्ध नहीं होती। अन्य तरह की गाड़ियों के लिए सिर्फ संभावित किराये को दर्शाया गया होता है।[१]
    • उबर के द्वारा लगाए जाने वाले चार्ज, टाइम और दूरी पर निर्भर होते हैं। अगर कार 11 mph (18 km/h) के अंदर चल रही होगी, तो आप पर मिनट के हिसाब से चार्ज लगाया जाएगा और अगर आपकी कार 11 mph (18 km/h) से ऊपर चल रही है, तो आप पर किलोमीटर के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। आपको बेस रेट भी देना पड़ सकता है, जो कि आपकी लोकेशन के हिसाब से अलग-अलग होगा। हर एक शहर के लिए अलग-अलग किराया तय होता है, तो इसलिए पुष्टि के लिए उबर की वेबसाइट पर जाकर या फिर ऑनलाइन फेयर एस्टिमेटर (fare estimator) की मदद से चेक करना न भूलें। हर एक शहर के लिए कुछ मिनिमम किराया निर्धारित होता है। 
इमेज का टाइटल Use Uber Step 15
6
राइड ऑर्डर करने के लिए, “Request Uber” पर टैप करें: आपसे आपकी पिकअप लोकेशन को कन्फ़र्म करने को कहा जाएगा।
  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 16
    7

    आपकी पिकअप लोकेशन कन्फ़र्म करें: उबर आपकी पिकअप लोकेशन को सेट करने के लिए, आपकी डिवाइस कि लोकेशन का इस्तेमाल करेगा। अगर आप चाहें तो एक दूसरी लोकेशन तय करने के लिए मैप को ड्रैग करते हुए, सामने दिखने वाली पिन को मूव कर सकते हैं और एक अलग लोकेशन को सेट कर सकते हैं।

    • आपकी लोकेशन को कन्फ़र्म करने और राइड ऑर्डर करने के लिए “Confirm Pickup” टैप करें।
    • आपको एक ऐसे स्थान को आपके पिकअप पॉइंट बनाने की सलाह दी जाएगी, जिसे आपके ड्राईवर के द्वारा पाना आसान हो।
इमेज का टाइटल Use Uber Step 17
8

आपके द्वारा सेट की गई स्ट्रीट एड्रेस के एकदम सामने ही खड़े होकर आपकी राइड का इंतज़ार करें: जब आपकी कार आ रही हो, तब कहीं और न जाएँ और न ही किसी और लोकेशन पर चलते जाएँ, ऐसे में आपके ड्राईवर को आपकी असली लोकेशन पाने में परेशानी होगी और आपको ढूँढने में उनका कीमती समय बरबाद हो जाएगा। आपको आपकी कार के आने का एक संभावित समय भी दर्शाया जाएगा। अगर आपके लिए कोई भी कार मौजूद नहीं है, तो कुछ मिनट के बाद में दोबारा कोशिश करें, हो सकता है कि ड्राईवर ने अपने पैसेंजर को अभी ड्रॉप किया हो और अब वो उपलब्ध हो।

 

 

 

 

 

  • उबर एप आपको आपके ड्राईवर का फिल्टर किया हुआ फोन नंबर उपलब्ध कराएगा। अगर आप चाहें तो जरूरत पड़ने पर इस नंबर की मदद से आपके ड्राईवर को कांटैक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आप आपकी बुकिंग को कैंसिल करना चाहते हैं, और अगर आप बुकिंग के पाँच मिनिट के बाद में कैंसिल करते हैं, तो आप पर लगभग 50 रुपए की कैंसलेशन फी चार्ज की जाएगी।
  • आपके शहर, टाइम, और बिजनेस टाइम के हिसाब से आपके पिकअप का टाइम भी अलग हो सकता है।
  1. इमेज का टाइटल Use Uber Step 18
    9

    उबर एप के जरिये भुगतान करें: आपके द्वारा की जाने वाली सारी राइड के किराये को ऑटोमेटिकली उबर सर्विस और आपके द्वारा सेट की गई पेमेंट मेथड के जरिये हैंडल किया जाता है। आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड, आपके पेपल (PayPal) अकाउंट, एंड्रॉइड या एप्पल पे (Pay) या फिर अन्य किसी क्षेत्रीय विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    • आपको उबर सर्विस के लिए टिप देने की जरूरत नहीं है, जिसमें उबरएक्स (UberX) भी शामिल है, लेकिन फिर भी टिप्स को लिया जाता है। ध्यान रखिए कि उबर टैक्सी के अलावा अन्य किसी सर्विस के लिए आपकी पेमेंट में किसी भी तरह की टिप को नहीं जोड़ा जाता। [२]
    • आप अगर चाहें तो टैक्सी सर्विस की डिफ़ाल्ट टिप को जरूर बदल सकते हैं, जिसे उबर की वेबसाइट पर 20% निश्चित किया गया है। लॉगिन करें और डिफ़ाल्ट टिप को बदलने के लिए, बिलिंग (Billing) सेक्शन को खोलें।
  2. इमेज का टाइटल Use Uber Step 19
    10
    आपकी राइड को रेट करें: आपके डेस्टिनेशन पर पहुँच जाने के बाद, आपसे आपकी राइड को रेट करने को कहा जाएगा। ध्यान रखिए, कि 4 स्टार या इससे कम की रेटिंग आपके ड्राईवर के लिए नुकसानदेह हो सकती है और आपके द्वारा अगली बार कॉल किए जाने पर आपके लिए कम बहुत ड्राईवर भी उपलब्ध करा सकती है। उबर के लिए सिर्फ 5 स्टार रेटिंग ही पॉज़िटिव रेटिंग मानी जाती है। तो इसलिए आपके द्वारा दिया गया 5 से कम कोई भी नंबर, आप के ड्राईवर की सर्विस के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

सलाह

  • आप आपके ड्राईवर की इन्फॉर्मेशन को ऊपर uber customer care number india की तरफ स्वाइप करके और “Cancel” को टैप uber customer care number india करके आपकी राइड को कैंसिल कर सकते हैं। uber customer care number india  किसी भी तरह की कैंसलेशन फी से बचने के लिए, राइड ऑर्डर करने के 5 मिनट के अंदर राइड कैंसिल करें।
  • उबरटैक्सी (UberTAXI) ड्राईवर असल में uber customer care number india उबर के लिए काम नहीं किया करते, लेकिन ये अपनी कमाई का कुछ हिस्सा उबर को देते हैं, तभी ये उबर की लिस्ट में मौजूद होते हैं।
  • इस बात से भी अवगत रहें, कि जब आप uber customer care number india उबरपूल (UberPOOL) को अपना राइड टाइप सिलेक्ट करते हैं, uber customer care number india तो इसमें आपको अपनी डेस्टिनेशन पर पहुँचने में uber customer care number india कुछ ज्यादा वक़्त लग सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आपको शायद ड्राईवर के द्वारा अन्य पैसेंजर्स, जो आपके साथ राइड करने वाले हैं uber customer care number india और जिन्हें शायद आप नहीं जानते और न ही आप इन्हें ड्रॉप करने के ऑर्डर को बदल सकते हैं, को पिक करने तक इंतज़ार भी करना पड़ सकता है। और साथ ही इसमें ड्राईवर को बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता, तो इसलिए अगर आप बेस्ट सर्विस पाना चाहते हैं, तो ये ऑप्शन चुनना आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा।uber cup  आपके द्वारा उबरपूल पर की जा रही ट्रिप पर आपका कोई कंट्रोल नहीं रहता।
  • जब आप एक उबर uber cup  टैक्सी बुक करते हैं, तो उसमें आपके किराये के साथ-साथ लगभग 20% टिप भी शामिल होती है, uber cup जो कि उबर और मौजूदा टैक्सी सर्विस के बीच की पार्टनरशिप होती है। लेकिन यदि आप उबरएक्स (UberX), उबरब्लैक (UberBlack) या उबरएसयूवी (UberSUV) गाड़ी आर्डर करते हैं, तो इसमें आप अपने uber cup ड्राईवर को रेटिंग देने के बाद भी टिप दे सकते हैं या फिर आप अपने ड्राईवर को कैश टिप भी दे सकते हैं।
  • अगर आपको किसी इंसान के साथ uber cup राइड परuber cup  जाने में कम्फर्टेबल नहीं लग रहा है, uber cup तो गाड़ी में बैठने से मना uber cup करने में या फिर उसे नीचे उतरने का बोलने में बिलकुल न घबराएँ। कुछ उबर या इसी तरह की अन्य कैब का सफर बहुतuber cup  खतरनाक भी हो सकता है। सफर करने से पहले ऑनलाइन उनके रिव्यू पढ़ना ना भूलें।

15 COMMENTS

  1. I was suggested this blog by means of my cousin. I am not certain whether or not this put up is written by him as nobody else recognize such distinct about my difficulty. You’re wonderful! Thanks!

  2. Hello! This is my 1st comment here so I just wanted to give a quick shout out and tell you I genuinely enjoy reading your articles. Can you recommend any other blogs/websites/forums that cover the same subjects? Thank you!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here