ईट या ब्रिक बनाने का व्यवसाय आज के समय में किसी भी व्यवसाय की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. cement manufacturing process यदि आप छोटे स्तर पर कोई व्यापार स्टार्ट करना  चाहते है तो यह व्यवसाय आपके लिए सही होगा. इस व्यवसाय को आप कम लागत में तथा सीमित जगह से स्टार्ट कर सकतें है. पहले हमारे यहाँ केवल मिट्टी से बनी ईटें प्रचलन में थी, परंतु आज बढ़ते समय के साथ सीमेंट की ईटें प्रचलन में आई और अब इसका उपयोग भी बढ़ गया है.

 

 

 

You May Also Like!

 

बिज़नस प्लान (Business Plan) –     

बिज़नस प्लान से हमारा तात्पर्य होता है, आप अपने व्यापार को शुरू करने से पहले एक रूप रेखा तैयार करें. जैसे आप कच्चा माल कहाँ से मंगवाएंगे, आपके पास उत्पादन के लिए पर्याप्त परिस्थितियां हैं या नहीं, आपके पास पर्याप्त मात्रा में और सही दामो में काम करने वाले व्यक्ति है या नहीं और अंत में सबसे महत्वपूर्ण आप अपना माल बेचेंगे कहाँ? यहाँ इस बिज़नस में पर्याप्त परिस्थितियों के लिए आपको अपनी कंस्ट्रक्शन  की साइट में पानी की पर्याप्त व्यवस्था रखना आवश्यक है.

 

 

 

 

 

Image result for brick business in hindi

जगह (Location) –

किसी भी व्यापार के लिए जगह सबसे आवश्यक है, क्यूकी यहीं पर कंस्ट्रक्शन और बिक्री जैसे कार्य संपन्न होते है. इस व्यापार के लिए आपको जगह के संबंध में विचार करते समय बिक्री के संबंध में विचार करने की कोई जरूरत नहीं होती, क्यूकी अगर हम ब्रिक्स की बात करें तो यह एक तरह का “फास्ट मुविंग कंस्यूमर ड्यूरेबल” आइटम है. इसे बेचने के लिए आपको किसी दुकान की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आप इसे बनाकर सीधे ग्राहक या ठेकेदार को उसकी जगह पर सप्लाई  कर सकते है.Online Registration License FSSAI Step by Step

 

 

 

 

 

 

इन सब कारणों से आप अपने व्यापार के लिए किसी ऐसी जगह का चयन कर सकते है, जो भले ही मुख्य बाजार में ना हो पर वहाँ पानी की सुविधा होना आवश्यक है. ऐसी जगह का चयन करने पर आपको जगह का मूल्य भी कम चुकाना पड़ेगा. परंतु जगह के चयन से पूर्व कच्चे माल की ढुलाई और अन्य खर्चो का जायजा जरूर ले ले. इस व्यापार के कंस्ट्रक्शन के लिए आपको लगभग 1 हजार स्क्वेयर फीट जगह की आवश्यकता होगी.Kaise Open Kare Hair Salon

मशीनरी और ईटें बनाने के अन्य साधन (Machinery and Equipment )-

जैसा कि हम जानते है कि ईटें कई मटेरियल जैसे मिट्टी, सीमेंट, राखड़ कई चीजों की बनती है. पूर्व में मिट्टी की बनी पारंपरिक ईटें कारीगरों द्वारा हाथ से ही बनाकर तैयार की जाती थी और इसे पारंपरिक तरीके से ही आग जलाकर पकाया जाता था. परंतु अब समय के साथ अलग अलग मटेरियल की ईटों के साथ-साथ इसे बनाने की तकनीक में भी परिवर्तन आया है. आपको बाजार में कई तरह की ऐसी स्वचालित और अर्ध स्वचालित मशीने देखने के लिए मिलेंगी, जिससे ईटें बनाना आसान हो गया है. इन मशीनों की कीमत 3 लाख से प्रारंभ होकर इसकी दक्षता के हिसाब से बढ़ती जाती हैKaise Open Kare Restaurant and Bar.

 

 

 

 

 

 

.ट्रेनिंग (Training) –

अगर आप यह व्यापार स्टार्ट करना चाहते है तो आपको ईटें कैसे बनाते है, यह जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए. इसके लिए आप चाहे तो जहां ये काम होता है वहां जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते है. कई बार आप जहां से मशीन खरीदते है, वहां भी आपके लिए कुछ दिनों का ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया जाता है ताकि आप वहां से उस मशीन को चलाने और ऑपरेट करने की संपूर्ण जानकारी ले सके. इसके अलावा आज कल कई जगहों पर मशीन विक्रेता ही आपके लिए ऐसे व्यक्ति का प्रबंध भी करके देते है जो मशीन चलाना जानता है और आपके लिए मशीन पर काम भी करता है, बदले में आपको उसे उसके काम की तनख्वाह देनी होती है.Derma Roller Therapy Acne Scars Glowing Skin & Hair loss Use derma roller in Hindi

 

 

 

 

 

 

ईटें बनाने की विधि (Cement Bricks Manufacturing Process) –

Image result for brick business in hindi

जैसा कि हमने बताया कि आज कल बाजार में कई तरह की मशीन उपलब्ध है, तो मशीनों के स्वचालित और अर्ध स्वचालित और अलग-अलग टेक्नालॉजी के कारण इसे बनाने की विधि में भी थोड़ा परिवर्तन हो सकता है, परंतु हम यहाँ आपको सीमेंट कि ईट बनाने की एक समान्य विधि बता रहें है. इससे आपको इसकी प्रोसेस का एक सिंपल आइडिया लग जाएगा.

  • कच्चे माल को उचित अनुपात में मिलाना – अच्छी गुणवत्ता की ईटें बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप कच्चे माल को उचित अनुपात में मिलाये. इसे बनाने के लिए आपको सीमेंट, पत्थरों के टुकड़े और मिट्टी की जरूरत होगी. अब आपको यह कच्चा माल 1 : 6 के अनुपात में मिलाना होगा.
  • मिक्सिंग  ईट बनाने की प्रक्रिया का अगला काम कच्चे माल की उचित मिक्सिंग होता है. इसके लिए आपको इस कच्चे माल में पानी मिलाना होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि यह मिश्रण पानी से पूरी तरह गीला हो जाए. अब इस मिश्रण को कंक्रीट घोल में डालना चाहिए और इसे लगभग 1 से 2 मिनिट तक इसमे घुमाना चाहिए, ताकि यह सहीं से मिश्रित हो जाए.

 

 

 

 

 

  • मिश्रण को सही शेप देना  अब इस मिश्रण को उन खोखले ब्लॉक्स में डाला जाता है, जिस शेप में हम इसे ढालना चाहते है. इसे तब तक इसमे रहने देते है जब तक यह बिना टूटे इन ब्लॉक्स से बाहर आने की स्थिति में न आ जाए. और ऐसी स्थिति में आने के लिए इसे कम से कम 24 घंटों तक धूप और तेज हवा से दूर रखना होता है.
  • सुखाना – सूखते वक़्त कंक्रीट नमी के कारण हल्का सा सिकुड़ता है. इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे छाव में धीरे-धीरे सूखने दे. इसके अलावा आप इसे सुखाने के लिए मशीन का प्रयोग भी कर सकते है.

इन सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपके cement manufacturing ईंट बनकर तैयार होंगे और आप इसे बाजार में बेच सकते है.

सीमेंट की ईंटों का मूल्य और इस बिज़नस में प्रॉफ़िट (Cement bricks price and profit)–  

पहले हमारे यहाँ केवल मिट्टी की ईटों का व्यापार फायदे में रहता था, किन्तु साल 2012 में जब मिट्टी के अवैध खनन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंध लगाया गया, तब सीमेंट की ईटों का व्यापार बाजार में मजबूती पकड़ने लगा. और अब यह ईटें भी बाजार में बिकने लगी है, सीमेंट की ईटों का मूल्य मुख्य रूप से सीमेंट के मूल्य और आपकी उत्पादन की कीमत पर निर्भर करता है. और इस बिज़नस का प्रॉफ़िट भी आपके मार्केट की कंडिशन और मार्केट के साइज़ पर निर्भर करता है.

 

 

 

 

 

परंतु यदि हम इस व्यापार के लिए अनुमानित प्रॉफ़िट की बात करें, तो हमारे हिसाब से यदि आप एक महीने में लगभग 1 लाख ईटें बेचते है, तो आप इसमें लगने वाले अन्य खर्चों को कम करके लगभग 1.5 से 2 लाख रूपये कमा सकतें है. आप चाहें तो 1 महीने में 1 लाख से अधिक ईटों का निर्माण भी कर सकते है और अधिक पैसे कमा सकते है.

इस बिज़नस में लगने वाली लागत (Investment) –

अगर आप यह व्यापार शुरू करना चाहते है, brick manufacturing तो आपको पूरा प्लांट सेट करने और काम स्टार्ट करने के लिए मशीनों के अलावा कच्चे माल, brick manufacturing जगह और और भी अन्य कई प्रकार के खर्चे करने होंगे. brick manufacturing अगर आप मध्यम स्तर पर अपना व्यापार शुरू करते है, तो आपको लगभग 15 से 20 लाख तक खर्च करने पढ़ सकते है. brick manufacturing परंतु यदि आप अपना व्यापार बड़े स्तर पर शुरू करते है brick manufacturing तो आपकी लागत बढ़ भी सकती है. इसके अलावा आपको कच्चे माल के लिए 2 से 3 लाख और बिजली कनेक्शन और जगह के लिए 1 से 2 लाख तक खर्च करने पढ़ सकते है.

 

 

 

 

 

 

सीमेंट की ईटों की मांग क्यू बढ़ रही है (Why It’s In Demand)  –

अगर इन ईटों का प्रयोग मिट्टी की ईटों की जगह किया जाता है, cement manufacturing process तो बनवाई के लिए सीमेंट की मांग कम हो जाती है. cement manufacturing process इसके अलावा इन ईटों को कंस्ट्रक्शन के लिए उपयोग करने से दीवार के दोनों ओर फिनिशिंग भी अच्छी आती है. cement manufacturing process और इसी के साथ यह भी कहाँ जाता है कि इन ईटों से बने घरो की दीवारों में नमी की दिक्कत भी नहीं होती, जो कि मिट्टी की ईटों से बने घरों में सामान्यतः पाई जाती है.

आशा करते है कि हम आप तक इस व्यापार की संपूर्ण जानकारी पंहुचाने में सफल रहें होंगे और अगर अभी भी आपके मन में इस व्यापार से जुड़े कुछ सवाल बाकी है तो आप हमसे पूछ सकते हैं. हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब आपतक पहुंचाने का प्रयास करेंगे

 

14 COMMENTS

  1. I loved as much as you’ll receive carried out right here. The sketch is tasteful, your authored material stylish. nonetheless, you command get got an impatience over that you wish be delivering the following. unwell unquestionably come more formerly again as exactly the same nearly a lot often inside case you shield this hike.