Use Derma Roller Therapy for Glowing Skin & Hair loss

 

क्या आप जानते हैं की डर्मा रोलर कितना फायदेमंद है? इस आर्टिकल में रीमा चौधरी हमें बता रही हैं कि डर्मा रोलर आपकी त्वचा को बेहतर करने में किस तरह मददगार है। derma roller डर्मा रोलर एक ऐसा ब्यूटी टूल है जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हुये इसकी रंगत को बढ़ा सकता है। यह कई तरह की त्वचा की समस्याओं को दूर करने में काम लिया जाता है। डर्मा रोलर के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

 

 

You May Also Like!

 

 

 

इसे चेहरे, गर्दन और खोपड़ी पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। डर्मा रोलर से रक्त का संचार ठीक होता है और इससे आप ताजगी महसूस करते हैं। डर्मा रोलर्स को फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में काम में लिया जाता है, जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है और कोलेजन बढ़ता है।

इसके नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं और उम्र का असर दिखाने वाली झुर्रियां गायब हो जाती हैं। तो आइये डर्मा रोलर्स के बारे में पूरी तरह जानें…

 

 

 

 

 

what are derma rollers

1. डर्मा रोलर क्या है?

डर्मा रोलर रोलिंग बैरल है जिसमें सुइयां लगी होती हैं, इन्हें त्वचा के अंदर चुभाया जाता है। यह सुई की लंबाई जितना गहराई में जाता है ताकि आपको बेहतर रिजल्ट्स मिलें। डर्मा रोलर को काम में लेने का तरीका एकदम आसान है।

सुई त्वचा में गहराई तक जाती है, इससे बेकार टिश्यूज़ दूर होते हैं और रक्त संचार सही होता है। यदि आप इस पद्धति को देखें तो लगता है कि स्किन जैसे पेंचर कर दी गई हो, लेकिन इसके परिणाम शानदार होते हैं। जब इस का कंजेक्शन सीरम के साथ होता है, तो पोषण को अवशोषण करने की क्षमता 90% तक बढ़ जाती है।

 

 

 

 

 

what are derma rollers

2. क्या डर्मा रोलर से दर्द होता है?Free Website Banaye Kaise

इसकी प्रक्रिया को समझकर शायद आप यही पूछेंगे कि क्या इससे दर्द होता है? फिर भी, यह दर्द त्वचा पर डाले जा रहे प्रेशर पर निर्भर करता है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या दर्द कम सहन करते हैं, तो एक्सपेर्ट को बोलें कि त्वचा पर सुन्न करने वाली क्रीम लगाए।

 

 

 

 

what are derma rollers

3. यदि मुहाँसे हैं तो?how to Compost All Type’s खाद at Home Idea’s खाद कैसे बनायें All Step’s in Hindi

यदि चेहरे पर मुहाँसे हैं तो स्थिति थोड़ी गंभीर हो सकती है। यदि आपके मुहाँसे हैं तो आप डर्मा रोलिंग ना लें, नहीं तो त्वचा पर पित्त वाले मुहाँसे हो सकते हैं। साथ ही ऐसे समय पर डर्मा रोलिंग करवाने से त्वचा पर इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है।

 

 

 

 

what are derma rollers

4. क्या डर्मा रोलिंग विटामिन सी और ई के बिना असरकारक नहीं है?

बहुत से लोग मानते हैं कि डर्मा रोलिंग विटामिन सी, ई और कॉपर पेप्टाइड के बिना असरकारक नहीं है? ऐसा कहा जाता है कि सप्ताह में एक बार डर्मा रोलिंग के इस्तेमाल से 12 महीनें तक कोलेजन का प्रॉडक्शन बढ़ जाता है। डर्मा रोलिंग से त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है, कोशिकाओं का नवीनीकरण होता है, जिससे त्वचा स्वस्थ बनती है।

 

 

 

 

5. रोल कैसे करें?

चहेरे पर डर्मा रोलिंग को घुमाते समय आपको बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है। आप दबाव कम डालें ताकि खून ना निकले। आप इसे 40 मिनट से ज़्यादा ना करें। यदि आपको दर्द या सूजन हो या फिर खून आए तो तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए। फिर भी, थोड़ी लालिमा और सूजन आम बात है।

जब आप इसे होंठों के आसपास घुमायें तो तिरछा करके घुमायें। आप सुई को होंठ पर ज़्यादा देर तक ना रखें, नहीं तो तुरंत खून आ जाएगा।

सुई के इस्तेमाल के समय सावधानी

 

 

 

 

 

चूंकि इसमें सुई त्वचा के अंदर जाती है इसलिए ज़रूरी है कि यह पूरी तरह स्वछ हो ताकि कोई एलर्जी या इन्फेक्शन ना हो। चेहरे पर सुई लगाने से खून निकल सकता है इसलिए ज़रूरी है कि आप सुन्न करने वाली क्रीम लगा लें। डर्मा रोलिंग के बाद त्वचा पर कोई केमिकल या फ्रूट बेस क्रीम ना लगाएँ।

हर ख़ूबसूरत वस्तु आकर्षण का केंद्र होती है फिर वो चाहे कोई फूल हो या फिर हमारा शरीर। वैसे हमारी शारीरिक खूबसूरती के अलावा वैचारिक , मानसिक , चरित्र और व्यक्तित्व की खूबसूरती कि अहमियत कहीं ज्यादा है मगर जब हम किसी से मिलते हैं तो वहाँ केवल हमारी शारीरिक सौंदर्यता ही उस व्यक्ति को प्रभावित करती है क्योकि – वैचारिक , मानसिक , चरित्र और व्यक्तित्व की खूबसूरती आंतरिक खूबसूरती है जो पहली नजर में नहीं झलकती।Learn English Language & Tenses Tips in Hindi

सुन्दर चेहरा हर किसी को आकर्षित करता है इसलिए हर कोई सुन्दर दिखने कि होड़ में शामिल होना चाहता है फिर वो चाहे महिला हो या पुरुष सभी इस बिंदु पर एक समान हैं। मेरा यह लेख केवल महिलाओं पर आधारित है क्योकि सौंदर्य और श्रृंगार पर सबसे पहले स्त्री का ही हक़ है। इस संसार में अगर कोई सबसे ज्यादा खूबसूरत है तो वह है ईश्वर जिसने समूची सृष्टि कि रचना की , द्वितीय स्थान प्रकृति का आता है जिसमें संसार के समस्त प्राणियों का जीवन समाहित है , तृतीय स्थान पर केवल नारी ही आ सकती है जिसके माध्यम से समूची मनुष्य जाति का सृजन हुआ।

 

 

 

 

 

चूंकि मैं भी एक स्त्री हूँ तो आज मैं भी केवल शारीरिक सुंदरता की ही बात करुँगी जिसमें चेहरे कि सुंदरता का उल्लेख मेरा प्रमुख उद्देश्य है।What is Android Root All Steps in Hindi

अक्सर कई घरेलू महिलाओं, कम उम्र कि लड़कियों , कॉलेज जाने वाली जवान लड़कियों व नौकरी करने वाली लड़कियों को चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों का सामना करना पड़ता है जो उनकी सुंदरता पर बुरा प्रभाव डालता है। चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां, मुहासों के निशान, लाल-काले चित्तेदार धब्बे, मुहासों से चेहरे पर पड़ने वाले गड्ढे, मुहासों से निकलने वाले पानी द्वारा बनते दाग और झाईयां हम स्त्रियों कि सुंदरता का रंग फीका कर देते हैं।

कई प्रमुख अवसरों पर हमारे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों का होना हमें लज़्ज़ित कर देता है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि ये धब्बे हमारे चेहरे पर ही क्यों हुए। मैं बताना चाहूंगी कि मेरा यह लेख मुहासों, झुर्रियों व झाईओं के द्वारा चेहरे पर पड़े गड्ढे और दाग के उपचार पर आधारित है। हम महिलाएं और लड़कियां अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि हमारे चेहरे पर पड़े हुए ये दाग और गड्ढे कैसे और कब ठीक होंगे। क्या कोई इसका अच्छा इलाज़ है जो हमें इनसे निजात दिला सके ?

 

 

 

 

 

क्या है Dermaroller Treatment? और कैसे करता है काम ?

डर्मारोलर उपचार पद्धति अभी तक विदेशों में थी पर यह धीरे धीरे हिन्दुस्तान में भी अपनी पहचान बनाती जा रही है। जिन सहेलियों को, महिलाओं को , कॉलेज जाने वाली लड़कियों को अपने चेहरे पर मौजूद मुहासों के लाल काले धब्बे, झाईयां व गड्ढों से पूरी तरह निजात पाना हो वो Dermaroller Treatment for Face का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। डर्मारोलर तकनीक से हम लड़कियां अपने Acne Scars को हमेशा के लिए मिटा सकतीं हैं ; यह तकनीक पूरी तरह सुरक्षित है और आजमाई हुयी है ना ही इसमें कोई खतरा है जिससे हमारी skin को नुक्सान हो।

जैसा कि आप picture में देख रहे हैं , Dermaroller एक छोटी सी मशीन है जिसमें बहुत सारी बारीक छोटी – छोटी सुईयां लगी हुयीं हैं। इस मशीन को इस्तेमाल करने में न तो बिजली कि आवश्यकता है और ना ही बैटरी कि ; यह केवल साधारण तरीके से इस्तेमाल की जाती है जिसे हम अपने हाथ में लेकर कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Derma-Roller को लेकर हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़ा जाता है , उसपर लगी हुई नुकीली बारीक सुईयां हमारे चेहरे कि त्वचा में हल्की चुभन के साथ अंदर धंस जाती हैं। बिल्कुल रोलर की तरह इसको हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर चलाया जाता है, जब इसकी नुकीली बारीक सुई हमारी स्किन में चुभती है तो वहाँ से हल्के खून का रिसाव होता है जो कि बहुत ना के बराबर होता है। जब सुईयां हमारी त्वचा में चुभती हैं तो हल्का सा दर्द भी होता है जैसे कोई चीटी काट रही हो जिसे बहुत ही आसानी से बर्दाश्त किया जा सकता है। सामान्य तौर पर Derma Roller को उसी जगह पर रगड़ा जाता है जहाँ पर झाईयां हो, मुहासे द्वारा बने लाल काले धब्बे हों या फिर गड्ढे बने हों ; Derma Roller कि चुभने वाली सुईयां चेहरे के effected skin को renew करती हैं। जब सुईयां त्वचा कि ऊपरी सतह पर चुभती हैं तो वहां से हल्का खून आता है जिससे वहां कि skin का blood circulation तेज हो जाता है , ऊपर कि ख़राब skin नष्ट होने लगती है और अंदर से नई skin चेहरे पर नई सतह बनाती है। वैसे तो सामान्यतः Derma-Roller को अपने effected skin के दायरे में ही इस्तेमाल करते हैं पर यह और भी अच्छा है कि इसे हम अपने पूरे चेहरे पर Roll करें जिससे हमारी चेहरे कि त्वचा पूरी तरह से renew हो जाए। Derma-Roller से पूरे चेहरे के रोमछिद्र पूरी तरह खुल जाते हैं और अंदर से आयी नई स्किन हमारी सुंदरता को पुनः वापस लौटा देती है। Derma Roller Machine को अपने चेहरे के साथ साथ थोड़ा गले कि skin पर भी रोल कर देना चाहिए जिससे गले पर मौजूद मुहासों के दाग भी नष्ट हो जायें।

ध्यान देने योग्य कुछ जरूरी सलाह :

 

 

 

 

 

(i) – Derma Roller Machine का इस्तेमाल बिना जानकारी के ना करें।
(ii) – Derma Roller केवल त्वचा के बाहरी उपचार की पद्धति है।
(iii) – Derma Roller को खुद से अपने चेहरे पर Roll ना करें।
(iv) – Derma Roller Treatment किसी प्रशिछित व्यक्ति (महिला या पुरुष) से ही करायें।
(v) – Derma Roller Therapy का इस्तेमाल अपनी आँखों कि पलकों और होंटो पर ना करें।
(vi) – Derma Roller Machine का इस्तेमाल अपने गुप्तांगों पर ना करें।
(vii) – Derma Roller का इस्तेमाल लड़कियां व महिलाये अपने घर में ना करें अगर करना है तो पहले इसका प्रशिक्षण लें।
(viii) – Derma Roller Therapy को हल्के हाथों से किया जाता है; कृपया ज्यादा जोर से दबाकर Derma Roller को ना चलाये।
(ix) – Derma Roller से अगर आपकी त्वचा को Allergy होती है तो कृपया इसका इस्तेमाल बंद कर दें।
(x) – Derma Roller का इस्तेमाल ज्यादा देर तक नहीं किया जाता और ना ही रोज रोज किया जाता है।
(xi) – एक बार Derma Rolling करने के बाद skin को पूरी तरह tone होने का वक़्त दें फिर उसके कुछ दिन बाद (after 10 to 15 days) दुबारा करें।
(xii) – चेहरे और गले पर मुहासों का निकलना जबतक पूर्णतः बंद ना हो जाये तब तक Derma Roller Therapy का इस्तेमाल न करें।

Derma Roller Therapy के इस्तेमाल से होने वाले बदलावों को आप निचे दिखाए गये photograph में देख सकती हैं।

 

 

 

 

 

डर्मारोलर पद्धति पूरी तरह सुरक्षित है इससे घबराने की जरूरत नहीं है शर्त बस इतनी है कि इस पद्धति का इस्तेमाल हमेशा Skin and Body Care से जुडी प्रशिक्षित संस्थानों से ही करना चाहिए। अगर आप महिला हैं या जवान लड़की है तो किसी Female Derma Roller Therapist को चुने जिससे आप बेझिझक खुलकर बात कर सकें। Derma Roller Treatment सिर्फ चेहरे के लिए नहीं है इसे अपनी पीठ , पेट , हाथ , पैर के दाग धब्बों या चोट व Pregnancy के निशान को मिटाने के लिए भी किया जाता है।

 

कहाँ से और किससे करायें Derma Roller Treatment?

मैंने इस बात को पहले भी दोहराया है कि Derma Roller Therapy को हमेशा किसी प्रशिक्षित Doctor या Skin और Body Care Clinic से कराना चाहिए। आजकल Skin और Body Care Clinic लगभग हर बड़े और छोटे शहरों में उपलब्ध हैं जहाँ पर अच्छे Derma Roller Therapist मौजूद हैं। अगर आपके शहर में Skin and Body Care Clinic नहीं है तो फिर किसी अच्छे hospital में जाकर Dermatologist से संपर्क करें। लगभग हर Dermatologist Doctor आजकल Derma Roller Treatment मुहैया करा रहे हैं।

अगर मैं अपने शहर Delhi की बात करूँ तो यहाँ बहुत सारे Skin and Body Care Clinic हैं और इसके अलावा यहाँ हर hospital में काबिल Dermatologist (Male , Female) Doctor हैं जो Derma Roller Treatment के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। अगर आप हॉस्पिटल में नहीं जाना चाहतीं तो निचे दिए हुए Body Care Clinic में भी जा सकती हैं जहाँ Derma Roller Therapy को प्रशिक्षित Doctor द्वारा किया जाता है जिसमें Female Doctor भी शामिल हैं।

 

 

 

 

 

“VLCC Wellness, Kaya Skin Clinic, Parth Skin Clinic, Kashyap Skin clinic, Pulastya Skin Clinic, Kubba Skin Clinic” इत्यादि प्रमुख नाम आते हैं जो Derma Roller Treatment provide कराते हैं। इन नामों में से VLCC Wellness सबसे ज्यादा प्रसिद्ध नाम है जो विगत कई वर्षों से दिल्ली के अलावा भारत के अन्य शहरों में भी अपनी सेवाएं मुहैया करा रहा है। दिल्ली शहर में VLCC Wellness की कई ब्रांचे हैं जिनपर आप जाकर संपर्क कर सकतीं हैं ; यह एक विश्वशनीय संस्था है जिसकी सेवा से कई महिलाएं satisfied हैं।

Skin Dermatology Services की कुछ प्रमुख बातें :

जहां तक सम्पूर्ण Skin Dermatology Service की बात है तो इसमें कई प्रकार के Dermabrasion के तरीके आते हैं जिसे मैंने पूर्ण रूप से नहीं दर्शाया है। मेरे द्वारा लिखा यह लेख केवल चेहरे कि त्वचा संबधी साधारण और आम परेशानियों जैसे – कील मुहासे , झाईयां , झुर्रियां , काले दाग , गाल पर पड़े गड्ढे , चित्तेदार लाल दाग इत्यादि पर आधारित है जिसे Derma Roller Therapy द्वारा पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।

 

 

 

 

 

जवां और ख़ूबसूरत दिखना किसे अच्छा नहीं लगता और फिर सौंदर्य शब्द तो नारी के ऊपर ही फबता है क्योंकि इस संसार में हर खूबसूरत चीज का असल पर्याय नारी ही है। सौंदर्य शब्द तब तक पूर्ण नहीं हो सकता जब तक उसमे नारी का उल्लेख ना हो। साधारण DERMABRASION के अलावा इसके दो अन्य प्रकार भी आते हैं जिसे MICRO-DERMABRASION और HYDRO-DERMABRASION के नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत अन्य बहुत सारी त्वचा सम्बंधित समस्याओ का समाधान किया जाता है जो पूरी तरह सुरक्षित है। इसके अधिक विवरण के लिए यहाँ click करे – VLCC Wellness.

 

 

 

 

 

एक आवश्यक बात:

अपनी बात मैं यहाँ फिर दोहराऊंगी कि जब तक आपके चेहरे पर मुहासों का निकलना ना रुक जाए तब तक Derma Roller Treatment के लिए न जाएं। निकलते हुए मुहासों के साथ Derma Roller Therapy कराना हानिकारक है जो आपके चेहरे कि रंगत और ख़राब कर सकता है। यह अतिआवश्यक है की पहले मुहासों को निकलने से रोका जाय और जब वे पूरी तरह निकलना बंद हो जाएं तब अपने चेहरे को पुनः सुन्दर और सौम्य बनाने के लिए MICRO-DERMABRASION का इस्तेमाल किया जाय।

चेहरे पर निकलने वाले मुहासों को लेकर हर लड़की की अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं है और उनका अनुभव भी अगल है। ऐसा देखने में आता है कि निकलने वाले मुहासे हर लड़की के लिए एक समान नहीं होते क्योंकि सभी की skin type अलग अलग है। कुछ लड़कियों में निकलने वाले मुहासे बहुत आंशिक रूप में होते हैं जो जल्द ही स्वयं ख़त्म हो जाते हैं। पर कुछ लड़कियों के साथ इसका ठीक उल्टा है ; किसी को मुहासे ज्यादा वक़्त तक परेशान करते हैं।

कई लड़कियों में निकने वाले मुहासे छोटे-छोटे घाव का भी रूप ले लेते हैं जो माथे , गाल , गर्दन और पीठ तक फ़ैल जाते हैं। इतना ही नहीं इन मुहासों से हलके पस और मवाद भी निकलने लगते हैं जिनसे लड़कियों को अधिक परेशानी उठानी पड़ती है। इस प्रकार के निकलने वाले मुहासे कई वर्षों तक निकलते रहते हैं जिनपर किसी प्रकार के इलाज का भी प्रभाव नहीं पड़ता। आखिर क्यों होता है ऐसा ? हर लड़की , महिला का शरीर और उसकी प्रवृत्ति अलग अलग होती है। सबके skin का nature भी अलग होता है।

 

 

 

 

 

 

वैसे तो मुहासों कि समस्या हर लड़की या महिला को नहीं होती पर ज्यादातर जवां होती हुई लड़कियों में यह समस्या आने लगती है। 16 वर्ष के उम्र से 25 वर्ष के उम्र की लड़कियों में मुहासे निकलने के chances अधिक होते हैं।

वैसे तो मुहासों कि समस्या हर लड़की या महिला को नहीं होती पर ज्यादातर जवां होती हुई लड़कियों में यह समस्या आने लगती है। 16 वर्ष के उम्र से 25 वर्ष के उम्र की लड़कियों में मुहासे निकलने के chances अधिक होते हैं जिसका प्रमुख कारण हैं शरीर में होने वाले Hormonal Changes. उम्र 16 वर्ष के बाद लड़कियों की Body वयस्कता की ओर बढ़ने लगती है जिसकी वजह से शरीर में नए Hormone विकसित होने लगते हैं जो Sexual Maturity की तरफ ले जाने लगते हैं जिसके कारण Body के Hormone Imbalance होते हैं और हमारा शरीर यौवन की दहलीज़ पर जा पहुँचता है। हालांकि यह पूरी तरह प्रमाणित नहीं है कि Hormonal Changes कि वजह से ही मुहासे निकलते हैं मगर फिर भी कुछ तथ्यों में ऐसा माना जाता है कि यौनावस्था में जाने से चेहरे पर मुहासे आते हैं।

कैसे करें मुहासों से बचाव ?

 

 

 

 

 

मुहासों से बचाव का कोई प्रमाणित तरीका तो नहीं है और ना ही कोई ऐसी दवा जिसपे भरोसा किया जा सके। फिर भी अगर लड़कियों को मुहासे हैं तो वह कुछ कारगर तरीके अपना सकतीं हैं जिनसे मुहासों में बढ़ोतरी नहीं होगी और वह जल्द निकलने भी बंद होंगे।

– पानी और रसीले फलों का सेवन ज्यादा करें।
– चेहरे पर त्वचा के अनुरूप (तैलीय व रूखी) साबुन, क्रीम का इस्तेमाल करें।
– दिन में बार बार चेहरे को पानी से धोते रहें और धूल, पसीने वाली गर्मी से दूर रहने की कोशिश करें।
– भोजन में ज्यादा तेल से निर्मित व्यंजनों का सेवन कम से कम करें।
– Cleansing Facial Wipes, Face Wipes को हमेशा अपने बैग में रखें।
– बेहतर है मुहासों के दौरान Cosmetic Makeup का इस्तेमाल लड़कियां ना करें।
– तैलीय त्वचा है तो Cleansing Facial Wipes से अपने चेहरे को साफ करतीं रहें।
– मुहासों को खुद से फोड़ने की कोशिश ना करें और ना ही उनपर अपने नाखून लगायें।
– घर में चेहरे पर Ice को रखें और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाये जो skin को ठंडा रखे।
– कील मुहासों में पतांजलि का दिव्य कान्ति लेप अच्छा विकल्प है।
– अगर मुहासे ज्यादा ज़िद्दी हैं तो Homeopathy Medicine का सेवन कर सकतीं हैं।
– जितना ज्यादा हो बाहरी उपचार ही करें और अंग्रेजी दवा का सेवन ना करें।
– घर में मौजूद गंदे कपड़े , रुमाल , टॉवेल से चेहरे को ना पोछें।
– अपना साफ़ टॉवल अलग रखें जिसे केवल आप ही इस्तेमाल करतीं हों।

अगर आप ऊपर लिखे हुए बिंदुओं पर ध्यान दें तो निश्चित तौर पर मुहासे कम होंगे और जल्द रुकने के आसार भी रहेंगे।

 

 

 

 

 

मेरा यह लेख मुख्यतः Derma Roller Therapy पर ही आधारित है जो कील मुहासों से ख़राब हुई चेहरे की त्वचा को पुनः सुन्दर , कोमल और आकर्षक बनाने का एक आजमाया हुआ अचूक उपाय है। उम्मीद है मेरा यह लेख मुहासों , झाईओं , झुर्रिओं , दाग धब्बो और छोटे बड़े गड्ढों से जूझती हुई लड़कियों और महिलाओं की सहायता करेगा। याद रहे हर समस्या का हल है फिर वो चाहे मानसिक हो या शारीरिक कुछ भी परमानेंट नहीं है इसलिए अपने जीवन के आनंद को कम ना करें और हमेशा सुन्दर , नौजवां दिखती रहें।

 

                                        Hair Growth

बाल झड़ने से परेशान हैं तो आपके लिए ही है यह उपाय

stem cell therapy for hair growth

बालों से संबंधित जो भी समस्याएं हैं, दरअसल, इसकी मुख्य वजह आधुनिक जीवनशैली, तनाव भरी जिंदगी और खराब डाइट है।

 

 

 

 

 

 

कई बार सही पोषण नहीं मिलने की वजह से derma roller results फोलिकल्स ब्लॉक होने लगते हैं, derma roller results जिसकी वजह से बाल गिरने और पतले होने लगते हैं। ऐसे में बालों को प्रॉपर इलाज न मिले, derma roller results तो गंजेपन की समस्या आ सकती है।

कुछ लोगों में बालों का गिरना आनुवांशिक होता है, derma roller results तो कुछ लोगों के बाल 18-19 साल की उम्र में ही गिरने लगते हैं। derma roller results वहीं कुछ लोगों के बाल 45 साल के बाद गिरते हैं, लेकिन पूरा derma roller results गंजापन बहुत कम लोगों में होता है। 

अधिकतर लोगों के बाल derma roller results सामने से या बीच से ज्यादा गिरते हैं, derma roller results कुछ लोगों के बाल कनपटी के पीछे से derma roller results भी गिरते हैं। derma roller results वैसे तो बालों की सेहत को सुधारने के लिए पहले से कई ट्रीटमेंट और थेरेपी मौजूद हैं, derma roller results पर अब बालों की रिग्रोथ के लिए प्लांट स्टेम सेल्स थेरेपी पर जोर दिया जा रहा है। 

इसके जरिए बालों को बढ़ाने का तरीका खोज निकाला गया है। इससे कम उम्र में बालों के झड़ने पर भी रोक लगेगी, वो भी नेचुरल तरीके से।

क्यों अलग है प्लांट स्टेम सेल्स तकनीक

 

 

 

 

 

 

प्लांट स्टेम सेल्स तकनीक का उद्देश्य बाल झड़ने की प्रक्रिया को धीमा और कम करना है।  derma roller for hair इसमें एप्पल, derma roller for hair पी, derma roller for hair अरगन के स्टेम सेल्स की मदद ली जा रही है। इन कोशिकाओं से त्वचा derma roller for hair की अंदर और बाहर की परत को पोषित किया जाता है। 

इससे जड़ से नए बालों को बढ़ने में मदद मिलती है derma roller for hair और बाल घने भी हो जाते हैं। इस प्रकार derma roller for hair अलग-अलग derma roller for hair ट्रीटमेंट की मदद से derma roller for hair बालों को फिर से घना बना सकते हैं और उसकी चमक भी हासिल कर सकती हैं।

इस तकनीक से त्वचा के नीचे पाए derma roller for hair जाने वाले फैट सेल से बालों को नए सिरे से उगाया जा सकता है। derma roller for hair इनमें मौजूद स्टेम सेल बालों को उगाने में मदद करेंगे। derma roller for hair स्टेम सेल घने बालों के साथ-ही-साथ बालों के पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

 

 

 

 

 

कैसे करता है काम

stem cell therapy for hair growth3

इस तकनीक के साथ-साथ डर्मा रोलर जैसी अन्य थेरेपीज का भी इस्तेमाल किया जाता है। प्लांट स्टेम सेल स्काल्प पर ट्रांस एपीडर्मल इंफैचुएशन सिस्टम की मदद से सूखी जड़ के अंदर पहुंचकर बालों को फिर से घना करने या उगाने में मदद करती है। 

इसमें न किसी तरह की काटा-पिटी होती है और न ही इंजेक्‍शन लगाए जाते हैं। इसलिए इसमें किसी तरह का दर्द नहीं होता है। यह खासकर उन महिलाओं के लिए है, जिनके बाल दिन-ब-दिन झड़ते जा रहे हैं या फिर उन महिलाओं के लिए, जिनके बच्चे होने के बाद से बाल झड़ने लगे हैं।

 

 

 

 

इस प्रक्रिया में लगभग दो सप्ताह लग जाते हैं। इस उपचार का किसी तरह का कोई भी गलत प्रभाव नहीं होता है। यह 100 प्रतिशत सुरक्षित और असरदार है। रही बात खर्च की, तो यह बालों को देखने के बाद ही तय किया जाता है कि उसमें कितने सेशन तक व्यक्ति को आना पड़ सकता है।

95 COMMENTS

  1. Can I just say what a reduction to search out somebody who really is aware of what theyre talking about on the internet. You undoubtedly know the right way to carry a difficulty to gentle and make it important. More folks must read this and understand this side of the story. I cant believe youre not more widespread since you definitely have the gift.

  2. Howdy, i read your blog occasionally and i own a similar one
    and i was just curious if you get a lot of spam remarks?

    If so how do you stop it, any plugin or anything you can advise?

    I get so much lately it’s driving me insane so any assistance is very much appreciated.

  3. https://www.thecatmuseumsg.org/profile/marvinmondone3351980/profile Играть бесплатно без регистрации в игровые автоматы чукча https://www.i-am-divine.com/profile/karlenemcmillon15484752/profile Играть онлайн в игровой автомат резидент бесплатно https://www.monarchphotos.org/profile/jaimeclaes15420006/profile К чему снится выиграть в игровом автомате https://eurogcc.com/profile/bridgetrohloff9629571/profile Игровые автоматы 15 линейные играть https://tahatesisat.com/profile/sibylcarvel2716691/profile Все российские букмекерские конторы https://www.nicoletboosterclub.com/profile/marlingatesy15843610/profile Игровые автоматы vavada casino https://www.brujaenataraxia.com/profile/chesterstania15065053/profile Игровые автоматы 777 играть бесплатно и без регистрации демо игры
    http://socialnetwork.thenewsexpress.in/groups/%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d0%be%d0%b9-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82-%d1%82%d1%80%d0%b8-%d1%81%d0%b5%d0%bc%d0%b5%d1%80%d0%ba%d0%b8/ Игровой автомат три семерки http://enzoworldwide.com/forum/profile/prokach_casino25907633/ Симулятор игрового автомата братва http://daigiavakieunu.net/forums/profile/prokach_casino4724513/ Игровые аппараты бесплатно без регистрации и смс

  4. https://x-wow.com/profile/cynthiastallman9373249/profile Кто выигрывал в вулкане отзывы https://www.greendalepeopleschurch.org/profile/tyrelldarras15358196/profile Играть в казино на деньги с телефона https://www.hhsgames.com/profile/nathanielcertalich1590896/profile Рулетка деньги онлайн https://www.anokacountyconnection.com/profile/juniorkook13099716/profile Игровой автомат лягушки fairy land бесплатно https://www.thematthewhackneyfoundation.co.uk/profile/roscoegranzin18258245/profile Казино онлайн в россии https://polcastellanos.com/profile/theodoreglise5293383/profile Игровые автоматы играть за деньги обезьяны https://www.gozmusic.org/profile/brandeebrodsky14261376/profile Казино 1 ставка бесплатно
    https://appsyscode.com/forum/profile/prokach_casino4013815/ Бесплатные игры играть на игровых аппаратах https://metallopunkt.store/kazino-oficzialnyj-sajt-ukraina/ Казино официальный сайт украина https://artacross.io/groups/%d0%b2%d1%83%d0%bb%d0%ba%d0%b0%d0%bd-777-%d0%ba%d0%b0%d0%b7%d0%b8%d0%bd%d0%be-%d0%bb%d1%83%d1%87%d1%88%d0%b8%d0%b5-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d1%8b-%d0%b1%d0%b5%d1%81%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d0%bd%d0%be/ Вулкан 777 казино лучшие игры бесплатно и без регистрации на

  5. https://www.dobleoscarf.com/profile/israellitwin10376491/profile Играть в игровые слот автоматы онлайн crazy monkey https://www.unitedblacklibrary.org/profile/winniemahi19863792/profile Игровые автоматы в eyes https://rudyalisetti.com/profile/domingomumma9563556/profile Онлайн лучших казино https://www.fisiopilatesguatemala.com/profile/laurenfarrow11943342/profile Онлайн казино адмирал х бонус при регистрации https://flamingosociety.com/profile/josuechain19470657/profile Сайт играемся бесплатно https://www.kapricemarie.com/profile/mindawemark10602408/profile Казино вулкан в одноклассниках https://www.prefaceshow.com/profile/carietaverna6580461/profile Играть в игры автоматы без регистрации и бесплатно
    https://quitoscana.it/2022/09/15/%d0%b0%d0%b4%d0%bc%d0%b8%d1%80%d0%b0%d0%bb-%d1%85-1000-%d0%bd%d0%b0-%d1%81%d1%87%d0%b5%d1%82/ Адмирал х 1000 на счет https://aiesec.org.nz/%d0%ba%d0%be%d0%bd%d1%81%d1%82%d1%80%d1%83%d0%ba%d1%82%d0%be%d1%80%d1%8b-%d0%b8%d0%b3%d1%80-%d0%b8-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b/ Конструкторы игр и игровые автоматы https://artacross.io/groups/%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d1%8c%d0%b5-%d0%ba%d0%b0%d0%b7%d0%b8%d0%bd%d0%be-%d0%be%d1%84%d0%b8%d1%86%d0%b8%d0%b0%d0%bb%d1%8c%d0%bd%d1%8b%d0%b9-%d1%81%d0%b0%d0%b9%d1%82-%d0%bc%d0%be%d1%81%d0%ba%d0%b2/ Платье казино официальный сайт москва

  6. https://www.eternalforever-osaka.com/profile/coralbelieu7600268/profile Игра crazy monkey россия https://luceplus-mihara.com/profile/florentinaselleck4921912/profile Адмирал х admiralclub xyz https://www.magicprint-letterpress.com/profile/damionketzler17287040/profile Вулкан игровые автоматы варфейс https://www.lizidowu.com/profile/sierratheodorov7928872/profile Игровой автомат 777 играть бесплатно черти https://www.bgtennis.net/profile/santosanreozzi11403326/profile Игровые автоматы леди шанс https://www.jointheselfloveclub.com/profile/kortneyisiminger17867259/profile Goblin s cave слот машина скачать https://www.annakarinatabunar.com/profile/lessteinhagen11888430/profile Автоматы адмирал х
    https://linesdrawn.org/%d0%b0%d0%b7%d0%b0%d1%80%d1%82%d0%bd%d1%8b%d0%b5-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d1%8b-%d0%b8-%d0%ba%d0%be%d0%bc%d0%b1%d0%b8%d0%bd%d0%b0%d1%82%d0%be%d1%80%d0%b8%d0%ba%d0%b0/ Азартные игры и комбинаторика https://canada-nanny.com/groups/%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%b0%d1%82%d1%8c-%d0%b1%d0%b5%d1%81%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d0%bd%d0%be-%d0%bf%d0%b5-549/ Игровые автоматы играть бесплатно перцы https://foxbpost.com/%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%b0%d1%82%d1%8c-%d0%b1%d0%b5%d1%81%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d0%bd%d0%be-%d0%b4%d0%b5/ Автоматы игровые играть бесплатно демо от 5000

  7. https://www.kcastlehealth.com/profile/haleychurchwell142528/profile Робот для казино в рулетку https://orangeavenue.org/profile/michalcapaccino17658643/profile Игровые слоты без регистрации играть демо https://setandsettle.com/profile/cornellbala5470781/profile Казино бездепозитное на андроид https://www.nutritionalnina.com/profile/filibertotulk7684767/profile Можно выиграть игровой автомат https://www.tauklo.com/profile/lindseysalazar11877496/profile Играть бесплатно онлайн в автоматы https://karakoramconsultants.com/profile/almagurry11497034/profile Бездепозитный бонус poker 888 https://dermalproacademie.com/profile/mirthaboudewyns15040978/profile Казино онлайн gmslot
    http://techlearning.ir/groups/%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d0%b2%d0%bb%d0%b0%d1%81%d1%82%d0%b5%d0%bb%d0%b8%d0%bd-%d0%ba%d0%be%d0%bb%d1%8c%d1%86%d0%b0/ Игровые автоматы властелин кольца https://kinemojo.com/groups/%d0%b1%d0%b5%d1%81%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d0%bd%d1%8b%d0%b5-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d1%8b-%d0%bd%d0%b0-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d1%82/ Бесплатные игры на игровые автоматы типа адмирал http://enzoworldwide.com/forum/profile/prokach_casino23667368/ Фрукты играть бесплатно онлайн

  8. https://www.indianaspiritof45.org/profile/cedrichirsch11700521/profile Игры онлайн без регистрации игровые автоматы https://www.traumatisme-hypnose.com/profile/jennettezentner15468361/profile Лучшая рулетка в казино https://jenniferlemondesigns.com/profile/namshren12520568/profile Игровой автомат monkey land https://moonwisewisdom.com/profile/broderickwadell4430692/profile Игра где надо резать фрукты играть бесплатно https://www.alwaysandfurever.photography/profile/kerendemontigny18114213/profile Онлайн игра казино играть бесплатно https://www.opibolstowgroup.com/profile/kashatiblier4079592/profile Нетбет https://www.supremebody01.com/profile/stanwhitebear17428202/profile Автоматы играть бесплатно и без регистрации миллион игровые вулкан
    https://www.forum.roguefab.com/forum/profile/prokach_casino29463787/ Groovy revolution игровой автомат https://lifelegacyfitness.com/%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%b0%d1%82%d1%8c-%d0%b1%d0%b5%d1%81%d0%bf%d0%bb%d0%b0%d1%82%d0%bd%d0%be-%d0%b1%d0%b5-23/ Игровые автоматы играть бесплатно без регистрации и смс crazy fruit http://kodeforest.net/wp-demo/disaster-care-rtl/community/profile/prokach_casino5027351/ Пароли игры казино

  9. https://personhoodnc.com/profile/cornellcorvino9150839/profile Гаминаторслотс игровые автоматы без глюков https://www.websterwvlibrary.org/profile/steviechappan12228021/profile Бинго это что означает https://www.heartboneskitchen.com/profile/odettelightle683444/profile Излечиться от игровых автоматов https://alternative-ceramics.com/profile/giuseppedecasas18789657/profile Игровые автоматы вулкан 24 на реальные деньги или azinobtc https://www.andimantova.com/profile/marcoscanalez13849420/profile Rocky игровые автоматы https://www.jonraine.com/profile/darentiernan15160416/profile Дельфинчики игровые автоматы https://www.hairandskinmargate.com/profile/chungreaux10672101/profile Играть игровые автоматы беспла
    https://greathope.ru/%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d1%8b%d0%b5-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82%d1%8b-%d0%bc%d0%b5%d0%b3%d0%b0-%d0%b4%d0%b6%d0%b5%d0%ba-%d1%81%d0%ba%d0%b0%d1%87%d0%b0%d1%82%d1%8c-%d0%bd%d0%b0/ Игровые автоматы мега джек скачать на компьютер http://kescom.ru/2022/09/12/%d1%80%d0%b5%d0%b6%d0%b5%d0%bc-%d1%84%d1%80%d1%83%d0%ba%d1%82%d1%8b-%d0%b2-%d0%be%d0%bd%d0%bb%d0%b0%d0%b9%d0%bd%d0%b5-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%b0%d1%82%d1%8c/ Режем фрукты в онлайне играть https://medditus.it/senza-categoria/%d0%b3%d0%b4%d0%b5-%d0%b2%d1%8b%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%b0%d1%82%d1%8c-%d0%b2-%d0%b8%d0%b3%d1%80%d0%be%d0%b2%d0%be%d0%b9-%d0%b0%d0%b2%d1%82%d0%be%d0%bc%d0%b0%d1%82/ Где выиграть в игровой автомат