आज की पोस्ट में आपको SDO Banne Ke Liye Kon Si Padhai Karni Chahiye के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आप सभी ने के बारे में तो जरूर सुना होगा अगर नही सुना तो कोई बात नही हम आपको बतायेंगे की क्या होता है और इसके क्या-क्या कार्य है। लगभग हर सरकारी Department में नियुक्त किया जाता है यह Division Level का अधिकारी होता है जो कई तरह के काम करता है।

हमारे देश में लगभग हर District को छोटे-छोटे Parts में Divide किया गया है और इन सभी Parts के लिए हर सरकारी Department द्वारा Officer नियुक्त किये जाते है जिनका काम Division Level पर सरकारी कार्यों का सही से संचालन करना होता है यह संबंधित विभागों में कार्यरत सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होता है।

 

You May Also Like!

 

 

 

SDO Kya Hai SDO Kaise Bane SDO Banne Ke Liye Yogyta SDO Ke Karya SDO Ki Salary Difference Between SDM And SDO In Hindi 1तो अगर आप भी Sub Divisional Officer Kaise Bane के बारे में जानना चाहते है की तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप SDO Banne Ke Liye Kya Karna Hoga के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सवालों के जवाब मिलेंगे।

SDO Kya Hai

SDO एक सरकारी पोस्ट होती है जो लगभग देश के हर Department जैसे- Electric Department, Police Department, सिंचाई Department आदि में होती है देश के हर शहर और जिले में एक SDO को नियुक्त किया जाता है जिन्हें देश के किसी भी Department को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए कई राज्यों में बाँटा जाता है जिससे राज्य के कई जिलों में Department का काम विस्तार रूप से किया जाता है और जो इस व्यवस्था को सुचारु रूप से पूरी तरह संभालता है उसे ही SDO कहा जाता है।Atm ki Approval kaise milti hai kitni space honi chahiye Rant Par dene ke laiye (एटीएम की अनुमोदन)

SDO Full Form

The Full form of SDO is Sub Divisional Officer.

The Sub-Divisional Officer is the chief civil officer of the sub-division. One can be appointed in different departments of government like civil, engineering, electricity, water, central public works department (CPWD), Department of posts, MES (Military Engineering Services), etc.

 

 

 

The minimum qualification needed to appear in this exam is Diploma (or equivalent qualification) in relevant discipline of Engineering i.e. Civil, electrical & mechanical. There is a boom in Civil Engineering government jobs and getting a government job is the dream idiolized by most people. 

SDO Kaise Bane

दोस्तों अब हम आपको कैसे बनते है के बारे में बताने जा रहे है। का चयन दो तरह से होता है पहला आप विभाग के Promotion से चुने जाते है जिसमें उस विभाग के छोटे अधिकारी होते है जिन्हें उनके अच्छे काम के लिए Promote करके बना दिया जाता है वहीं दूसरी तरफ सरकार इन पदों की Direct भर्ती के लिए Exam का आयोजन भी करती है।What is Neet Exam in Hindi & why to Important नीट परीक्षा क्या है क्यों महत्वपूर्ण है

तो चलिए अब हम आगे जानते है की किसी भी राज्य में का चुनाव Exam द्वारा कैसे किया जाता है।

SDO राज्य के अधीन एक सरकारी अधिकारी होता है  certificate इसलिए इसका चयन भी प्रत्येक राज्य द्वारा खुद किया जाता है। का चयन राज्य सरकार द्वारा PCS (Public Commission Service) यानि लोक सेवा आयोग की Exam के द्वारा किया जाता है sdo certificatesdo certificate लगभग हर राज्य में प्रत्येक वर्ष लोक सेवा आयोग द्वारा SDO के चयन के लिए Exam का आयोजन किया जाता है इच्छुक उम्मीदवार इस Exam फॉर्म को भरकर यह Exam दे सकते है। इस Exam में उम्मीदवार का संबंधित Department में Graduation होना चाहिये जैसे- अगर आप Technical या Electric Department में बनना चाहते है तो उसके लिए आपके उस Field में Graduation होना चाहिये।How to open a Cosmetic business in India भारत में एक कॉस्मेटिक व्यवसाय कैसे खोलें

SDO Banne Ke Liye Yogyta

तो चलिए जानते है SDO बनने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिये।

  • SDO Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिये वहीँ OBC और SC/ST Category के उम्मीदवारों को उम्र में 3 और 5 साल की छूट है।
  • SDO की Exam में बैठने के लिए आपके पास Required Field में Graduation डिग्री होनी चाहिये।

अगर आपके पास यह दोनों योग्यताएं है Sub Divisional Officer तो आप इस Exam में बैठ सकते है यह Exam दो चरणों में होती है।

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)

यह Exam SDO के लिए दिए जाने वाला पहला Exam होता है जिसमें उम्मीदवार से अधिकतर General Knowledge, Maths, Reasoning आदि तरह के Objective Type Question पूछे जाते है जब उम्मीदवार यह Exam पास कर लेता है तब वह इस Exam के दूसरे चरण में बैठ सकता है।

 

 

 

 

 

  • Mains Exam (मुख्य परीक्षा)

यह SDO Exam का दूसरा चरण होता है sdo certificate जिसमें उम्मीदवार को प्रथम चरण को Clear करने के बाद ही बुलाया जाता है इसमें उम्मीदवार को Written Exam देनी होती है जिसमें भी Objective Type के Question पूछे जाते है लेकिन यह चरण प्रारंभिक चरण से थोड़ा कठिन होता है।

जो उम्मीदवार इस Exam को पास कर लेते है उन्हें अंतिम चरण यानि Interview के लिए बुलाया जाता है Interview में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर ही SDO के लिए अंतिम रूप से सफल Candidate को चुना जाता है।How to Open CNG Pump Station in India भारत में CNG पम्प स्टेशन कैसे खोलें

SDO Ke Kar

SDO अपने Department का सबसे बड़ा अधिकारी होता है sdo certificate जिसमें उसके Division में आने वाले अन्य सभी छोटे अधिकारी अपने काम के लिए SDO के प्रति जवाबदेही होते है और वह तहसीलदारों और अन्य अधिकारियों की मदद से अपने क्षेत्र के विकास कार्य पर नजर भी रखता है। इसके साथ वह छोटे अधिकारियों के लिए जनता द्वारा शिकायत आने पर उनकी शिकायत की सुनवाई भी करता है। जो भूमिका एक डीएम की पूरे जिले में होती है वही भूमिका एक SDO की अपने Department में होती है।Honey Processing Business How to Make it in Hindi शहद प्रसंस्करण व्यवसाय इसे कैसे बनाएं

एक SDO की Average Salary 23,660 रुपये महीने हो सकती है जिसमे Allowances And Grades शामिल है यह शुरुआत में Newly भर्ती किये गये SDO Officer को मिलती है। सभी सुविधाओं और Allowances को Add करने के बाद शुरुआती स्तर पर Officer की Salary 51,378 रुपये महीने हो सकती है जबकि Senior पोस्ट के Officer को इससे अधिक Salary मिलती है।     

Difference Between SDM And SDO In Hindi

SDM और SDO दोनों ही sdo certificate सरकारी अधिकारी होते है लेकिन इन दोनों की पोस्ट अलग-अलग होती है sdo residential certificate online application उस हिसाब से इनके कार्य भी अलग-अलग है sdo residential certificate online application तो चलिए जानते है इन दोनों में क्या अंतर है।

  • SDO को उप-अधिकारी कहा जाता है sdo certificate जबकि SDM को उप-प्रभागीय न्यायधीश कहा जाता है।
  • SDO हर जिले और Department में अलग-अलग होते है sdo residential certificate online application sdo certificate जबकि SDM हर जिले में एक ही होता है। sdo full form
  • SDO केवल अपने Department की व्यवस्था की जिम्मेदारी रखता है जबकि SDM पूरे जिले की व्यवस्था की जिम्मेदारी रखता है। sdo full form
  • SDO की संख्या SDM की संख्या से ज्यादा होती है।  

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here