नीट परीक्षा क्या है Neet exam और इसका संबंध NTA से किया है ? नीट परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी होगा ? नीट परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेगा !नीट से संबंधित समाचार
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ! 2019 के लिए नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा ! अब यह तय हो चुका है कि नीट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा ! परीक्षा का आयोजन भी पेन व पेपर के माध्यम से करवाया जाएगा ! कृपया लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें !

 

 

National Eligibility cum Entrance Test (Full Form)

 

You May Also Like!

 

नीट परीक्षा – संपूर्ण जानकारी Neet exam
आईआईटी क्या है Neet exam

नीट परीक्षा – संपूर्ण जानकारी Neet exam

AMU n Jamia : स्कूल में Neet exam दाखिला : 1, 6, 9, 11

Banking Exams

 

 

 

 

 

Railway Exams /RRCB

शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार के अवसर Neet exam

Research/ Ph.D

Vocational Course benefits, Name of Institute in hindi

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा संपूर्ण जानकारी

Education loans / शिक्षा ऋण : Scholarships/ छात्रवृत्ति

Bihar board results

 

 

 

 

 

प्री और पोस्ट मेट्रिक छात्रवृति अंतिम तिथि

बिहार मदरसा शिक्षा बोर्ड : पूर्णिया में नया शाखा : रिजल्ट, फोन नंबर

bssc latest news | bssc news today | bssc current news | bssc news in hindi

Inspiring Education News | शिक्षा प्रेरक समाचार

B.Ed – बीएड

हीरा क्या है

बिहार टीईटी परीक्षा

Minority Scholarship

 

 

 

 

 

इंटर व मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा

Central Universities List

List of Top 10 Central Universities in India

Fauquania & Maulvi Scholarship

 

 

 

 

 

Bihar Board Date Sheet 2018

बिहार बोर्ड 12 वीं परीक्षा दिनचर्या 2018

Bihar Matric Exam Date 2018

Lingaya’s University Topper from Seemanchal

Learn Hindi

 

 

 

 

जनरल नॉलेज

NTA

अनलिमिटेड चांस नीट में

Science

Information in Hindi

 

 

 

 

इतिहास

शिक्षा का अर्थ एवं उद्देश्य

Education Quotes in Hindi

‹ ›
नीट परीक्षा क्या है ?
नीट २०१९
नीट २०१९

 

 

 

 

नीट 
नीट परीक्षा क्या है और इसका संबंध NTA से किया है ? नीट परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी होगा ? नीट परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेगा !

नीट से संबंधित समाचार
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है !  के लिए नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा ! अब यह तय हो चुका है कि नीट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा ! परीक्षा का आयोजन भी पेन व पेपर के माध्यम से करवाया जाएगा ! कृपया लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें !

बिहार की बेटी बनी नीट टॉपर, पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

 

 

 

 

नीट 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आधार कार्ड की अनिवार्यता तत्काल लागू नहीं किया गया है ! सभी भाषाओं के प्रश्न पत्र सेट एक जैसे ही होंगे ! ओपन से प्लस टू करने वाले छात्र भी इस बार नीट की परीक्षा दे पाएंगे !

नीट २०१९, नीट , नीट परीक्षा क्या है, योग्यता, सिलेबस, पैटर्न एवं अन्य जानकारी, नीट समाचार, नीट एडमिट कार्ड, नीट रिजल्ट, नीट काउंसलिंग

 

 

 

 

 

मुख्य बिंदु

नीट एवं AIPMT में फर्क
कब से लागू हुआ
नीट २०१९
नीट
कौन दे सकता है परीक्षा
महत्वपूर्ण तिथि
एमबीबीएस – बीडीएस सीटों की संख्या
प्रवेश प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
काउंसलिंग प्रक्रिया
एडमिशन के समय दस्तावेज
प्रयासों की संख्या
छात्रों की संख्या
“एक भारत एक प्रवेश परीक्षा” के सिद्धांत पर 2016 से नीट परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे भारत के छात्रों के लिए एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ, जिसे राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि National Eligibility cum Entrance Test (नीट) कहा गया !

 

 

 

 

 

 

नीट एवं AIPMT में फर्क

वर्ष 2016 से पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा को ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT) कहा जाता था ! जिसमें सरकारी मेडिकल कॉलेजों के 15 परसेंट एमबीबीएस एवं बीडीएस के सीटों को भारत सरकार के कोटे के तौर पर भरा जाता था ! बाकी बचे 85 परसेंट सीटों को राज्य सरकार अपने प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरा करते थे जबकि प्राइवेट कॉलेज भी अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजन करते थे !

नीट की जरूरत क्यों पड़ा

 

 

 

 

 

छात्रों को मेडिकल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ता था उसके साथ अनेक फॉर्म भरना, अलग-अलग तिथियों एवं अलग-अलग स्थानों पर जाकर एग्जाम देने के मजबूर होना पड़ता था ! जिसमें छात्र एवं छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को काफी परेशानी होती थी, उसके साथ ज्यादा खर्च भी सहन करना पड़ता था ! सामान्य एवं OBC कैटेगरी के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 1400 ₹ है जबकि ST और SC कैटेगरी के छात्रों के लिए 750 ₹ रखा गया है ! मेडिकल प्रवेश परीक्षा में धांधली की खबर किसी से छुपा नहीं है जो कि 2016 से पहले बहुत ज्यादा होता था !

 

 

 

 

 

सरकार एवं न्यायालय का इतिहासिक प्रयास

भारत सरकार एवं भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रयासों से पूरे भारत वर्ष के छात्रों के लिए एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा सफल आयोजन 2016 से हो रहा है ! प्रवेश परीक्षा में भ्रष्टाचार कम हुआ एवं छात्रों के साथ अभिभावकों की भी परेशानी पहले से कम हो गया ! नीट परीक्षा से संबंधित आपको कई विवाद सुनने को मिले होंगे लेकिन अब इन विवादों से कोई लेना-देना नहीं है ! क्योंकि यह एक सख्त कानून बन गया है जिसमें भारत के सभी छात्रों को इस परीक्षा से गुजरना होगा जो प्राइवेट या सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस या बी डी एस की पढ़ाई करना चाहते हैं !

 

 

 

 

 

नीट परीक्षा से किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है ?

भारत के तीन मेडिकल कॉलेजों (AIIMS, JIPMER एवं AFMC) को छोड़कर बाकी सभी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों में एडमिशन सिर्फ और सिर्फ नीट परीक्षा के द्वारा ही होता है ! आपको बता दूं कि भारत में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भारत सरकार का कोटा 15 परसेंट का होता है जबकि राज्य सरकारों का कोटा 85 परसेंट का होता है ! प्राइवेट मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिला भारत के किसी भी काबिल छात्र का हो सकता है इस में राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता है ! सभी तरह के कोटों को नीट परीक्षा के द्वारा ही छात्रों को एडमिशन मिलता है चाहे वह राज्य सरकार का कोटा हो या केंद्र सरकार का कोटा या कॉलेज प्राइवेट क्यों ना हो !

नीट परीक्षा के प्रकार

 

 

 

 

नीट परीक्षा दो प्रकार के होते हैं पहला NEET-UG और दूसरा NEET-PG ! नीट – यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस व बीडीएस (अंडर ग्रेजुएट) कोर्स में एडमिशन के लिए होता है जबकि नीट – पीजी परीक्षा का आयोजन एम.एस एवं एम.डी ( पोस्ट ग्रेजुएट) कोर्स के लिए होता है !

नीट परीक्षा का महत्वपूर्ण तिथि
नीट का नोटिफिकेशन आ गया है, एमबीबीएस व बीडीएस की तैयारी करने वाले छात्र जिसका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे ! परीक्षा की तिथि 5 मई (रविवार) 2019 दिन के 10:00 बजे यानि 05-05-(SUNDAY) 10:00 am, घोषित हुआ है !

 

 

 

 

 

छात्रों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ अपनी 10 + 2 शिक्षा पूरी कर लिया हो और उन्होंने न्यूनतम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के मामले में 40%) प्राप्त किया हो या जिसने 2019 का बोर्ड परीक्षा दिया हो !
न्यूनतम आयु: 2019 के 31 दिसंबर या उससे पहले के रूप में व्यक्तिगत आवेदन कम से कम 17 वर्ष का होना चाहिए !
अधिकतम आयु: व्यक्तिगत आवेदन 25 वर्ष से कम (अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए) और 30 साल (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए होना चाहिए।
राष्ट्रीयता: आवेदक भारतीय राष्ट्रीय या अनिवासी भारतीय (NRIs), भारतीय नागरिकों (OCIs), भारतीय मूल के व्यक्ति (PIOs), विदेशी राष्ट्रीय होना चाहिए।
जम्मू-कश्मीर / एपी / तेलंगाना: जम्मू-कश्मीर / एपी / तेलंगाना से एनईईटी 2019 उम्मीदवार एक अखिल भारतीय 15% कोटा के हकदार होंगे, यदि वे स्वयं-घोषणा प्रस्तुत करते हैं।
आधार कार्ड की आवश्यकता: भारतीय नागरिकों को आधार संख्या विवरण देना होगा और आवेदन पत्र भरते समय अंतरिक्ष में 18 अंकों की संख्या भरना अनिवार्य होगा !
नीट का पाठ्यक्रम

 

 

 

 

 

नीट का सिलेबस नीट 2018 की तरह ही रहेगा, नीट 2018 के सिलेबस के हिसाब से आप तैयारी शुरू कर सकते हैं क्योंकि सीबीएसई के 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है ! सीबीएसई की 11 वीं एवं 12 वीं कक्षाओं की पाठ्यक्रम से ही नीट प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं ! नीट 2019 के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है !

नीट 2019 प्रवेश परीक्षा – भाषा

नीट 2019 प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र की क्षेत्रीय भाषाओं का दायरा और भी बढ़ सकता है, 2017 के नेट परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तमिल, कन्नड़ और तेलुगू भाषा में प्रश्न पत्र आया था ! उर्दू, उड़िया और कन्नड़ भाषाएं को नीट परीक्षा में शामिल किया गया है !

 

 

 

 

 

परीक्षा का पैटर्न

नीट परीक्षा का मोड ऑफलाइन होता है जिसमें पेपर पेन से परीक्षा का संचालन किया जाता है जिसमें कुल प्रश्नों की संख्या 180 होता है जो चार विषयों (भौतिकी, रसायन, जूलॉजी और वनस्पति विज्ञान) में बराबर विभाजित होता है ! एक प्रश्न का सही उत्तर करने पर चार अंक मिलता है जबकि एक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक अंक कुल प्राप्त अंक से कम कर दिया जाता है !

ड्रेस कोड

अगर आप नीट की परीक्षा देना चाहते हैं तो उसके दिए गए दिशा निर्देश अनुसार कि आपको ड्रेस पहनकर ही एग्जाम देने दिया जाएगा ! ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !

 

 

 

 

छात्रों की संख्या

पिछला नीट परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को हुआ था जिसमें 11,38,890 से ज्यादा छात्रों ने अपना किस्मत आजमा आया था ! नीट 2018 में 12 से 13 लाख छात्रों का शामिल होने का उम्मीद है ! पिछले नीट एग्जाम कई चरणों में हुआ था लेकिन 2018 का नीट परीक्षा एक चरण में होगा ! नीट 2017 का टॉपर पंजाब से नवदीप सिंह रहे थे जिन्होंने 697 नंबर हासिल किया था !

नीट 2018 में हर 100 परीक्षार्थी पर सिर्फ 4 सीटें हैं और 2019 में

एमबीबीएस और बीडीएस की कुल सीट 66,000 है ! 13.36 लाख स्टूडेंट्स नीट का फॉर्म फिलअप किया है अगर आप इसका सही से हिसाब लगाएंगे तो पता चलेगा कि हर 100 विद्यार्थी पर लगभग 4 सीटें हैं !

प्रयासों की संख्या

अक्सर लोग पहले यह पूछते थे कि नीट में हम कितने बार परीक्षा दे सकते हैं, उत्तर होता था कि 3 बार नीट की परीक्षा दे सकते हैं लेकिन सरकार ने अब इसके नियम बदल दिया हैं ! 25 वर्ष की आयु सीमा तक नीट, आप नीट के परीक्षा दे सकते हैं ! अब लिमिटेड चांस नहीं होगा अब आप के लिए अनलिमिटेड चांस होगा, इसका का फायदा उठाइए !

 

 

 

 

 

एनईईटी 2019 सीटें

नेट के द्वारा 53,455 एमबीबीएस (कॉलेजों की संख्या – 426) की सीटें हैं जबकि बीडीएस 25,900 (कॉलेजों की संख्या – 303) की की सीटें हैं ! जिसमें 15 परसेंट ऑल इंडिया कोटा है जबकि बाकी 85% राज्यों का कोटा है !

नीट – 2019 आवेदन पत्र, ऑनलाइन कैसे भरें

उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के सफल समापन के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है ! ऑनलाइन फॉर्म ऑफ खुद से भर सकते हैं निम्नलिखित टिप्स का पालन करें –

 

 

 

 

 

पंजीकरण – आवेदन पत्र भरने के लिए नीट की वेबसाइट पर रजिस्टर करें। भविष्य में फिर से लॉगइन होने के लिए पासवर्ड और ID को याद रखें !
आवेदन पत्र भरना
आपको अपने व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा का चयन केंद्र, शैक्षणिक विवरण और पता और माता-पिता का विवरण भरना होगा।
दस्तावेज अपलोड करना
उपर्युक्त विवरण भरने के बाद, आपको अपना पासपोर्ट आकार का फोटो, हस्ताक्षर और बाएं हाथ अंगूठे इंप्रेशन (छात्र) या दाएं हाथ का अंगूठा इंप्रेशन ( छात्रा) अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
शुल्क भुगतान
डेबिट / क्रेडिट कार्ड
नेट बैंकिंग
विभिन्न सेवा प्रदाताओं की ई वॉलेट
ऑफलाइन मोड- चालान के माध्यम से.
पुष्टिकरण पेज
भुगतान के सफल समापन के बाद, एक पुष्टिकरण पृष्ठ तैयार किया जाएगा। निम्नलिखित पते पर अपने भुगतान के प्रमाण के साथ पृष्ठ के प्रिंट आउट लें और इसे सीबीएसई पर भेजें:
सहायक सचिव (नीट)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,
शिक्षा केन्द्र 2, सामुदायिक केंद्र,
प्रीत विहार, दिल्ली – 110092
नीट रिजल्ट 2019

 

 

 

 

 

नीट रिजल्ट 2018, जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी होगा जिसे नीट अपने वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी करता है !

नीट काउंसिलिंग 2019

नीट २०१९, नीट 2019, नीट परीक्षा क्या है, योग्यता, सिलेबस, पैटर्न एवं अन्य जानकारी, नीट समाचार, नीट एडमिट कार्ड, नीट रिजल्ट, नीट काउंसलिंग

काउंसिलिंग प्रक्रिया में योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यकता होता है ।
एक बार ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, आप अपनी वरीयता के अनुसार पाठ्यक्रम और कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। चयन के बाद आप उसे लॉक कर सकते हैं !
आपके एनईटी रैंक के आधार पर सीट आवंटन की प्रक्रिया तीन राउंड में आयोजित की जाती है !
हालांकि अधिकांश संस्थान एक केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया (ऑनलाइन सेंट्रल काउंसलिंग) का पालन करते हैं, कुछ में उनकी अपनी परामर्श प्रक्रिया हो सकती है !
कॉलेज में एडमिशन

 

 

 

 

 

काउंसलिंग के बाद उम्मीदवारों को निर्देशित समय अवधि के भीतर आवंटित कॉलेजों में रिपोर्ट करना होता है उसके साथ जरूरी कागजात भी साथ ले जाना होता है !

आवश्यक दस्तावेज़

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट मार्कशीट्स
हाई स्कूल और इंटरमीडिएट पासिंग सर्टिफिकेट
नीट 2019 प्रवेश पत्र
नीट 2019 रैंक पत्र
श्रेणी प्रमाणपत्र (आरक्षित श्रेणी उम्मीदवारों के लिए)
जन्म प्रमाणपत्र
8-10 पासपोर्ट आकार का फोटो
ऑनलाइन आवंटित प्रमाण पत्र
पहचान प्रमाण (आधार कार्ड)
सभी प्रमाण पत्रों के फोटो कॉपी
दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि नीट और neet in hindi से संबंधित जानकारी मिल गया होगा ! नीट से संबंधित समाचारों के लिए इस पेज पर विजिट करते रहें क्योंकि सबसे पहले आपको इसी पेज पर अपडेट मिलेगा ! प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित अन्य के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें !

 

 

 

 

 

NEET Related Searches

नीट लेटेस्ट न्यूज़
नीट 2019
प्रवेश परीक्षा के बदले कई नियम – नीट, अनलिमिटेड चांस
एनटीए क्या है – इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा
JIPMER UG 2018 Exam Date Announced
बिहार में नये 9 मेडिकल कॉलेज
बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या व बिहार में एमबीबीएस सीटों की संख्या
बिहार के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की सूची
MD AND MS FULL FORM IN MEDICAL
MBBS information & full form neet result
Bihar Medical College List
Medical Home page

संबंधित लेख

 

 

 

 

बैंक लोन की जानकारी Neet exam neet result
इक्विटी शेयर Neet exam neet result
शेयर ट्रेडिंग क्या होता है Neet exam neet result
शेयर के प्रकार neet full form
बेनामी संपत्ति neet full form
काला धन neet full form
सोना रखने की सीमा neet full form
कैश लेनदेन पर कानून neet full form
सेंसेक्स क्या है neet full form neet registration 2020 neet pg 2020
जीएसटी दर neet full form neet registration 2020 neet pg 2020
राजधानी ट्रेन से सस्ता हवाई सफर neet result neet registration 2020 neet pg 2020
भारत का सबसे अमीर आदमी neet result neet registration 2020 neet pg 2020
बिटकॉइन क्या है neet result neet registration 2020 neet pg 2020
क्या बैंकों में जमा पैसा डूब सकता है neet resultneet registration 2020  neet pg 2020
शेयर मार्केट का असली अर्थ neet result neet registration 2020 neet pg 2020
शेयर बाजार क्या है neet result neet regis tration 2020 neet pg 2020 

23 COMMENTS

  1. Hi. I have checked your fastnews123.com and i see
    you’ve got some duplicate content so probably it is the reason that
    you don’t rank high in google. But you can fix this issue fast.

    There is a tool that generates articles like human,
    just search in google: miftolo’s tools