Online shopping का trending दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. हर एक दुशरे दिन एक नया eCommerce website launch करता है. Offline market से ज्यादा, लोग online market में भरोसा करने लगे है. Internet से तो shopping हर कोई करता है, पर आज में आपको बताऊंगा के Smart online shopping kaise kare? Smart shopping वोह होता है, जिससे आपको ज्यादा फायेदा मिले. हेल्लो दोस्तों ऐक Smile तो बनती है, क्यूँ की आज का जो article है पढने के बाद आप अछे खासे पैसे save कर लो गे online shopping से और जहाँ पैसे save हो जाये वहां तो सस्ती online shopping हो जाये गी.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

आज कल के जवान लड़के लड़कियां Online Shopping के दीवाने हो गए है. क्यूँ की online दुकानों में, मेरा मतलब shopping site में जैसे amazon, Flipkart, Myntra, snapdeal, paytm जैसे shopping sites से कोई भी चीज खरीदो सस्ती मिलती हैं इसलिए हम shopping करते है लेकिन आप जो सोचते हो की वो सस्ता है लेकिन वो और भी सस्ता हो सकता है ,अब आप के दिमाग में ऐक सवाल आया होगा की कैसे कैसे कैसे ??? चलो हम बताते हैं सस्ता और smart online shopping kaise kare.

Smart Online Shopping Kaise Kare

सस्ती और स्मार्ट शौपिंग कैसे करें (Smart Online Shopping Kaise Kare)

Smart online shopping आपके पैसो के साथ साथ आपका समय का भी बचत करता है. निचे दिए गए जानकारी को follow करके आप भी एक smart buyer हो सकते है.

 

 

 

 

 

 

1. Online shopping करने से पहले 3 से 4 वेबसाइट चेक करें

सबसे पहले कोई भी सामान चाहे वो electronics, कपडे हो, fashion, beauty के सामान, footwear (जूते,चपल,जुराब,संडाल), books, daily needs, home(घर) और kitchen के सामान, sports और health के सामान, stationery, बेबी, kids(बचों के सामान) को अलग अलग वेबसाइट पे जाके compare(तुलना) करें ऐक ही वेबसाइट पे जाके अगर आप शोपिंग करोगे तो आपको पता नहीं चलेगा की आप सामान को सस्ते में खरीद रहे हो की महंगे में , इसलिए 3-4 Shopping वेबसाइट या फिर उससे भी अधिक वेब वेबसाइट पे जाके सामान का Price और offer को देख के जहाँ आपको सस्ता लगे purchase करें जिसे आपको सस्ता सामान भी मिलेगा और आपके पैसे भी बचेंगे इससे आप sasta online shopping कर सको गे.
Junglee.com जैसे वेबसाइट पे जाके आप कोई भी सामान का price आसानी से Compare कर सकते हो.

 

 

 

 

2. Coupon code से महंगा भी सस्ता हो जायेगाMobile Premier League (MPL) App to Make Money Online Playing Game पैसे कमाएँ ऑनलाइन खेल

Online Shopping Site पे सामान के price को सस्ता करने का ये ऐक और तरीका है, ये Coupon Code ऐक प्रकार के नंबर और character के मेल जोल से बनते है, इनको प्रोमो code, डिस्काउंट code भी बोला जाता है.इन प्रोमो code, coupon code, डिस्काउंट code को online Shopping करते वक्त इनके इस्तिमाल से (apply करने से) आपके सामान का Price और कम हो जाये गा इसका मतलब सस्ता हो जायेगा.
अब आपके दिमाग में ऐक सवाल आया होगा की ये coupon Codes मिलते कहाँ है , चलो हम बताते हैं कुछ sites होती हैं जैसे coupondunia.in, couponation.com, couponmantra.com, couponraja.in जैसे site पे आपको हर ऐक घंटे ,हर ऐक दिन , हर महीने के अलग अलग shopping site के coupon code मिलेंगे ,इनका इस्तिमाल जब आप shopping कर रहे हो तब आप इनका प्रयोग कर सकते हो इसेसे आपका सामान सस्ता भी हो सकता है या फिर आपको कुछ cashback भी मिल सकता है मेरा बोलने का मतलब आपको फायदा तो होगा ही होगा.ज्यदातर कुछ डिस्काउंट मिलता है.How to Open CNG Pump Station in India भारत में CNG पम्प स्टेशन कैसे खोलें

 

 

 

 

 

PayPal Kya hai?
(हमेसा याद रहे Online Shopping करने से पहले अलग अलग site पे सामान का price compare करना और coupon code डूढना मत भूले)

3. Discount offers

ये (10% 20% 30% 40% 50% 60% 70% 80% 90%)off जैसे discount offer आपको हर sites पे देखने को मिलेगा, और हरनी वाली बात यह है की आपको online sites के हर ऐक site के हर ऐक सामान में डिस्काउंट सब्द देखने को मिले गा. ये सब मार्केटिंग का फंडा है पर ये भी ऐक तरीका है सस्ते सामान खरीदने का ,पर हमेसा याद रहे अलग अलग site पे compare करना मत भूलें.डिस्काउंट देख के Online Shopping करें आपका जरुर सस्त माल मिलेगा. आपको इसके पीछे छुपा हुआ discount का विज्ञानं बताता हूँ, चलो ऐक example लेके अछे से समझते हैं ऐक jeans है उसका Original price 500 है , पर अगर हम ऐसे लिखे MRP rs 1000 और लिखा होगा 50% off मतलब वही 500 हो गया ना ,पर हमें दीखता है 50% off बड़े बड़े सब्दो में और हम jeans को खरीद लेते हैं. पर मेरी बात मनो तो offline दुकानों में और sites पे क्या price चल रहा है दोनों देखो फिर खरीदो अगर आपको सस्ता Online Shopping करना है तो.
ये 50% 30% डिस्काउंट ऐक प्रकार का online मोल भाव करना (Bargain) है.Kaise Chune Best Facial Apni Skin ke liye MAN & WOMAN
Free Website Kaise banaye?

 

 

 

 

4. Festval और Season के वक्त सस्ता सामान मिलता है

आपको अगर emergency नहीं है और पैसे भी बचाने है तो फिर आपको इंतिज़ार करना होगा season जैसे summer,winter और festival जैसे होली, राखी, दिवाली, पोंगल, REPUBLIC DAY, INDEPENDENCE DAY, new year, x-mas जैसे festival दिनों का इन दिनों में स्पेशल डिस्काउंट रहता है. अगर आप इन दिनों Shopping करोगे तो आपको ज्यदा सस्ता सामान मिलेगा.

5. Cash back का फायदा उठा सकते हो

ये online Shopping का अलग ही फंडा है.इसमें आपको डिस्काउंट भी मिलता है और उसके साथ साथ आपको Online Shopping करने पे कुछ amount cash back के जरिये आपके account में आ जयेगा या फिर आपके Shopping site के wallet में जमा हो जाता है ,इसका ऐक बहुत ही अच्छा उधाहरण है paytm ,आप अगर paytm में shopping करते हो तो अगर 50% cash back है और सामान का price 500 है तो फिर 250 paytm के wallet में आ जाये गा उसको आप रिचार्ज के लिए या फिर Shopping के लिए आप फिर से इस्तेमाल कर सकते हो.इसमें आपको डिस्काउंट भी और cash back भी तो फिर हो गया न सस्ता Online Shopping.

 

 

 

 

 

 

What is Ielts Paper & How Can I Improve My Score क्या है इलेट्स पेपर and मैं अपना स्कोर कैसे सुधार सकता हूं6. Credit Card और Debit Card का इस्तेमाल करे

अगर आपको सस्ता online Shopping karna चाहते हो तो हमेसा डेबिट card और क्रडिट card का इस्तेमाल करो इसेसे आपको शोपिंग point और अच्छा डिस्काउंट मिलेगा.
आजकल bank वाले अपने Account Holder को खुस करने के लिए 10% EXTRA off on SBI Debit Card ,20% Extra off On Axis Bank, जैसे Scheme Online Shopping Site पे छोड़ते हैं ,ये बैंक वाले कुछ भी करले अपने को बस सस्ता Online Shopping चाहिए.
Duniya ka 10 Lokpriya Websites.
(ऐक बात याद रहे Festival के वक्त debit और credit card पे ज्यादा offer रहता है. हमेसा SBI पे ज्यादा रहता है)

 

 

 

 

 

7. Special Days में करें Online Shopping

इन दिनों जैस FLASH sale, Happy Hour, Clean Sale, WEAKLY sale, Monthly Sale, DAILY DEAL में आपको जादातर सामान आपको सस्ता ही मिलेगा ये मेरा सबसे पसंदीदा Shopping फंडा है इसमें आपको सबसे ज्यदा electronics जैसे Mobile,Tab को सस्ते में खरीद सकते हो. FLASH Sale में टाइम की बहुत अहमियत रहती है. इन Sale में आपके सामान में पहले से ही बहुत ज्यदा डिस्काउंट रहता है इसलिए आपको 5 से 10 मिनट और HAPPY HOUR(AMAZON) में कुछ घंटो के अन्दर आपको order देना होगा वरना आपका order आउट of स्टॉक दिखाएगा.

आज हर कोई online shopping करना पसंद करता है और Online Shopping की रफ्तार तेज से बढ़ती जा रही है क्योंकि इसे आप घर बैठें अपनी मनपसंद का सामान online order कर सकते है जहां से आपको बिना कोई मोलभाव किये ही सस्ता सामान मिल जाता है।

 

 

 

 

 

हमारा देश त्यौहारों का देश है जहां हर दिन कोई न कोई त्यौहार आता रहता है ऐसे में हमे अपनी जरूरत का सामान ख़रीदे के लिए बाजार की और रुख़ करना पड़ता है और कई बार तो समय न होने के कारण भी हमे बाजार जाना पड़ता है।

online shopping, online shopping Process hindi

परन्तु अगर आप समय और पैसों की बचत करना चाहते है तो आप यही सामान online shopping करके ख़रीद सकते है। आज हमे online हर सामान खरीदने की सुविधा मिलती है और online shopping करने के बहुत सारे फ़ायदे भी होते है जो आपको offline बाजार से कभी नही मिलते है।

बहुत सारे लोगो का माना है कि online shopping से हमें नक़ली और ख़राब सामान मिलता है परंतु ऐसे नहीं है क्योंकि हर कंपनी अपने Product की brand value बढ़ाने के लिए अपने online Store उपलब्ध कर रही है और आने वाले समय मे बाकी बचा बाज़ार भी online Store में बदलने वाला है।

 

 

 

 

 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि online shopping flipkart सभी बड़ी कंपनियां भी अपने Product online बेचना पसंद करती है online shopping flipkart क्योंकि ऐसा करने से उनका बहुत सारा पैसा बच जाते है online shopping flipkart जिसे वह online अपने सामान को सस्ता बेंच पाती है इसलिए आपको online shopping की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Online Shopping क्यो करें

कुछ लोग ऐसे भी होते है online shopping flipkart जो online shopping करने से डरते है online shopping flipkart इसका सबसे बड़ा कारण है online shopping flipkart कि उन्होंने कभी online shopping नही की इसलिए इस डर को निकाल दे और कम क़ीमत का सामान ख़रीदने से शरुवात करें अगर आपको online shopping flipkart सामान अच्छे लगये तो online shopping को जारी रखें। तो चलिये जानते है online shopping करने के क्या फायदे होते है।

 

 

 

 

 

 

1. Online से आपको बाज़ार की तुलना में सस्ता सामान मिलता है।

2. इसमे आपके समय की बचत होती है क्योंकि online shopping करने के लिए आपको सामान को पसंद करना है और उसे order करना होता है।

3. Offline बाजार की तरह ही आप online किसी भी ब्रांड का सामान ख़रीद सकते है।

4. अगर आपके ख़रीदे गए सामान में किसी तरह की कोई समस्या मिलती है तो आप उसे Return कर सकते है।

5. Online आपको कई सारे ऑफर दिए जाते है जो आपको बाजार में नही मिलते।

6. त्यौहारों पर भी आपको special ऑफर और डिस्काउंट दिए जाते है।

7. Online sale भी होती है जिसे आप सस्ता सामान ख़रीद सकते है।

8. आप online order किये गये सामान की location भी track कर सकते है।

9. बाजार की तरह हर किसी के लिए अलग-अलग कीमत नही होती यह सभी के लिए सामान ऑफर देती है।

10. इसमे आपको “cash on delivery” जैसे option भी मिलते है यानी सामना डिलीवरी के समय पेमेन्ट देना

11. online shopping करने के लिए आप किस्तों और bajaj finserv emi card का भी इस्तेमाल कर सकते है

Online Shopping kaise kare Step By Step Guide

Online shopping करना बहुत आसान काम है क्योंकि इसके लिए आपको online store से अपनी मनपसंद के सामान का चुनाव करना है और फिर उसे order कर देना है। जो लोग Smartphone इस्तेमाल करते है उनके लिए online shopping करना बहुत आसान काम है इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है।

Gmail Account

SmartPhone & Computer

Debite card, Created card, Net Banking etc

Delivery address

 

 

 

 

 

इन सभी चीजों की आवश्यकता आपको online order करने के दौरान पड़ती है। snapdeal online shopping अगर आपके पास ये सभी चीजें है तो आप online shopping कर सकते है।

हम आपको बता दे कि online shopping करने के snapdeal online shopping लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद है। snapdeal online shopping पहला विकल्प है snapdeal online shopping कि आपको जिस भी online store से shopping करनी है उसकी website का इस्तेमाल करे और snapdeal online shopping दूसरा विकल्प है आप play store से उसका App download कर ले।

क्योंकि आज हर कोई Smartphone से ही online shopping करना पसंद करता है snapdeal online shopping इसलिए हम आपको App द्वारा shopping करने के बारे में बतायेगें और online shopping करने के लिए यही snapdeal online shopping तरीका सही माना जाता है।

सभी App पर account बनाने और online order करने का तरीका एक जैसे है इसलिए हम आपको सबसे ज्यादा online shopping के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट amazon पर इस प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है।

 

 

 

 

 

Mobile से online Shopping करें और सस्ता सामान ख़रीदे

Step- 1
सबसे पहले आपको Google Play store से amazon App को डाउनलोड करना है या नीचे बटन पर क्लिक करके आप इस App को downlaod कर सकते है

app download

 

 

 

 

 

 

Step- 2
जैसे ही आप इस App को open करते है तो आपको तीन Option दिए जाते है। नीचे दिखाये फ़ोटो के अनुसार

online shopping, online shopping Process hindi

अगर अपने कभी amazon से shopping की है तो आप पहले वाले option “Already a Customer? Sign in” पर क्लिक करें

 

 

 

 

 

 

क्योकि आप पहली बार इसे इस्तेमाल कर रहे है तो आपको “create new account” पर क्लिक करें।

Step- 3
अब आपके सामने एक नया पेज open होता है club factory online shopping जिसमे आपको Name, club factory online shopping mobile number, Gmail Account और password डालकर continue बटन पर क्लिक करें।

online shopping, online shopping Process hindi

Step- 4
अब amazon पर आपका Account बन चुका है club factory online shopping अब आप जो चाहते है club factory online shopping उसे online order कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

Step- 5
अब आपको club factory online shopping जो online order करना है club factory online shopping उसे आप Search box में Type करें club factory online shopping जैसे हमने “Sumsung mobile” को सर्च किया है।

online shopping, online shopping Process hindi

Step- 6
अब आपके सामने Sumsung के mobile आते है उसमें से Trends online shopping जिसे आप खरीदना Trends online shopping चाहते है उस पर क्लिक करें

Step- 7
जैसे ही आप उस अपर क्लिक करते है Trends online shopping आपके सामने उस सामान की सारी details आ जाती है और उसके नीचे “Buy Now” बटन होता है Trends online shopping उस पर क्लिक करें

 

 

 

 

 

Step- 8
जब आप Buy Now बटन पर क्लिक करते है Trends online shopping तो आपके सामने के form आते है Trends online shopping जहां पर आपको अपनी सारी details डालनी पड़ती है और उसी Trends online shopping address पर online order किया गया सामान आता है।

Step- 9
ये फॉर्म सही से भरने के बाद “Delivery this address” button पर क्लिक करें।

Step- 10
अब आपसे Payment के लिए पहुँचा जायगा अगर cash on delivery available है तो आप उसे select करे वर्ना अपने Debite card, Created card, Net Banking etc से आप Payment दे सकते है और इस तरह से आप online shopping घर बैठे कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here