स्वागत है दोस्तों आपका एक और नए लेख में जिसमें हम बात करेंगे स्पैम स्कोर कैसे बढ़ता है कई बार ऐसा होता है कि हम ऐसी वेबसाइट से Backlink बना लेते हैं जो Spamy होती है और गूगल की नज़रों में उनकी Reputation सही नहीं होती है. जब ऐसी वेबसाइट पर हमारी वेबसाइट के लिंक बन जाते हैं तो हमारी वेबसाइट का Spam Score बढ़ जाता है. (Spam Score Kya Hai स्पैम स्कोर को कम कैसे करें in Hindi) 

 

 

Spam Score

बढ़ने से वेबसाइट की रैंकिंग में Negative Effect पड़ता है, अगर आपकी भी वेबसाइट का भी स्पैम स्कोर बढ़ गया है तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. इस लेख को पढने के बाद आप आसानी से अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर कम कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना किसी देरी के.

You May Also Like!

 

 

Spam Score Kya Hai

स्पैम स्कोर Domain Authority और Page Authority की तरह ही Moz के द्वारा दी जाने वाली एक रेटिंग है जिससे किसी भी वेबसाइट के Spamy होने का पता चलता है. जिस वेबसाइट का Spam Score अधिक होता है, वह वेबसाइट उतनी ही अधिक Spamy होती है.

Spam Score को Moz कंपनी के द्वारा साल 2015 में बनाया गया था. Moz के पास 27 signals हैं जिससे वह किसी भी वेबसाइट के Spam Score का निर्धारण करता है. Moz ने इन सभी सिग्नल के बारे में बताया भी है.

Moz वेबसाइट को 1 से लेकर 100 प्रतिशत तक स्पैम स्कोर देता है जिसमें –

  • 1 से 30 प्रतिशत तक Spam Score को कम स्पैम स्कोर माना जाता है.
  • 31 से 60 प्रतिशत तक Spam Score को मध्यम स्पैम स्कोर माना जाता है.
  • और 61 प्रतिशत से अधिक Spam Score को High स्पैम स्कोर माना जाता है.

अगर आपकी वेबसाइट का स्पैम स्कोर बहुत अधिक बढ़ गया है तो आपको तुरंत इसे कम करने के लिए effort करने चाहिए, नहीं तो गूगल के द्वारा आपकी वेबसाइट को Penalty भी मिल सकती है.

शायद अब आप समझ गए होंगे कि Spam Score Kya Hai, अब स्पैम स्कोर के बारे में सभी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में भी जान लेते हैं.

 

 

 

स्पैम स्कोर कैसे बढ़ता है

वैसे Moz ने सभी 27 फैक्टर के बारे में खुल के बताया है जिससे वह किसी भी वेबसाइट का स्पैम स्कोर Count करता है, जिनमें से कुछ निम्न हैं –

  • किसी वेबसाइट में कम वेबपेज का मौजूद होना
  • कुछ खास प्रकार के Top Level Domain जैसे (.info, .stream .win .biz) का इस्तेमाल करना.
  • अगर डोमेन नाम बहुत बड़ा या बहुत छोटा है तो उस वेबसाइट को Moz अधिक स्पैम स्कोर देता है.
  • डोमेन नाम में किसी नंबर का होना.
  • वेबसाइट में फोन नंबर या Email Address का नहीं होना.
  • वेबसाइट का Linkdin से लिंक नहीं होना.
  • वेबसाइट में SSL Certificate का न होना.
  • वेबसाइट में कम Visit का होना.
  • Favicon का नहीं होना.
  • वेबसाइट में Content के अनुसार बहुत अधिक या बहुत कम Backlink का होना.
  • कम Referring Domain से अनेक सारे बैकलिंक बनना.
  • Internal Link और External Link का अनुपात सही न होना. मतलब इंटरनल लिंक की तुलना में वेबसाइट में एक्सटर्नल लिंक का ज्यादा होना.
  • Meta टाइटल, कीवर्ड और डिस्क्रिप्शन का अधिक लम्बा होना.

इसी प्रकार के 27 फैक्टर हैं जिनके द्वारा Moz किसी भी वेबसाइट को स्पैम स्कोर देता है. लेकिन इनमें से बहुत सारे Point ऐसे हैं जो एकदम समझ से बाहर हैं.

वैसे स्पैम स्कोर बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है जब आपकी वेबसाइट का लिंक अनेक सारी High Spam Score वाली वेबसाइट पर बन जाता है. अगर आप Backlink बनाने से पहले वेबसाइट की पूरी Authority Check करते हैं तो आपका Spam Score बढ़ने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है.

Spam Score बढ़ने के नुकसान

वेबसाइट के Spam Score बढ़ने के कुछ नुकसान निम्न हैं –

  • सर्च इंजन में वेबसाइट की Ranking Down हो सकती है.
  • Google या अन्य सर्च इंजन वेबसाइट को Penalize कर सकते हैं.
  • स्पैम स्कोर बढ़ने से वेबसाइट की Authority भी घटती है.

 

 

 

Spam Score Check कैसे करें

Spam Score को Check करने का सबसे आसान तरीका है कि –

  • आप Moz के extension MozBar को अपने क्रोम ब्राउज़र में install कर लीजिये,
  • और Gmail ID से Signup कर लीजिये.
  • आपको सबसे ऊपर extension में MozBar Show हो जायेगा.
  • जब आप ब्राउज़र में वेबसाइट Open करेंगे तो आपको Top में एक Black पट्टी में DA, PA के साथ Spam Score दिख जाएगा.

इसके अलावा आपको ऑनलाइन अनेक सारे Tool मिल जायेंगे जिससे भी आप अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर Check कर सकते हैं. Websiteseochecker एक बेस्ट टूल है जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट का Spam Score Check कर सकते हैं.

Spamy Backlink कैसे निकालें

अगर आप Spam Score को कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले सभी Spamy Backlink को ढूँढना होगा. Spamy Backlink को Find करने के लिए आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें –

Step 1 – सबसे पहले Moz वेबसाइट में Gmail के द्वारा Sign up कर लें.

Step 2 – इसके बाद आपको सबसे ऊपर Free SEO Tool पर क्लिक करके Link Explorer पर क्लिक करना है.

Step 3 – अब आपको Left Side Spam Score वाले विकल्प पर क्लिक करना है, और अपनी वेबसाइट का URL Enter करके Analyze पर क्लिक करना है.

Spam Score Kya Hai in Hindi

Step 4 – आपको यहाँ पर Spam Score भी दिख जाएगा, नीचे की तरफ आपको Spamy backlink की लिस्ट दिखाई देगी. आप High Spam Score वाले backlink की एक txt फाइल बना दें.

 

 

Spam Score कम कैसे करें

Spam Score को कम करने के लिए आपको जिस Tool की जरुरत पड़ेगी वह है Google Disavow Tool, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर आसानी से कम कर सकते हैं.

Spam Score Kya Hai in Hindi

वेबसाइट के Spam Score को कम करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को Follow करें –

Step 1 – सबसे पहले Google Disavow Tool को अपनी सर्च कंसोल की Gmail ID से Open करें.

Step 2 – इसके बाद जिस वेबसाइट का Spam Score आप कम करना चाहते हैं उसे Select करें.

Step 3 – नीचे Upload Disavow List पर क्लिक करें.

Step 4 – अब आपने Spamy बैकलिंक के लिए जो .txt फाइल बनाई थी उसे अपलोड कर लीजिये.

Step 5 – इसके बाद कुछ दिन का इन्तजार करें और दुबारा अपनी वेबसाइट का Spam Score Check करें. आप पायेंगे कि आपकी वेबसाइट का स्पैम स्कोर बिल्कुल कम हो चुका है.

तो दोस्तों आप इस प्रकार से अपनी वेबसाइट का Spam Score कम कर सकते हैं.

 

 

 

अंतिम शब्द: Spam Score Kya Hai

अगर आपकी वेबसाइट का Spam Score Red Zone या Yellow Zone में हैं मतलब कि 30 प्रतिशत से ज्यादा है तो आपको तुरंत इसे कम करने के लिए Effort करने होंगे, नहीं तो आपकी वेबसाइट को Penalty भी झेलनी पड़ सकती है.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपके लिए यह लेख Spam Score Kya Hai फायदेमंद रहा होगा. इस लेख को पढने के बाद आपने भी अपनी वेबसाइट का स्पैम स्कोर कम कर लिया होगा. अगर आपको स्पैम स्कोर को कम करने में कोई समस्या आ रही है तो आप मुझे mail करके या Comment Box में बता सकते हैं, मैं आपकी मदद जरुर करूँगा.

 

 

Spam Score Kya Hai in Hindi Spam Score Kya Hai in Hindi how to reduce spam score of website get response spam score how to reduce spam score barracuda spam score  how to reduce spam score of website get response spam score how to reduce spam score barracuda spam score  how to reduce spam score of website get response spam score how to reduce spam score barracuda spam score  how to reduce spam score of website get response spam score how to reduce spam score barracuda spam score