एक बेबी स्टोर पर हमें छोटे बच्चों के जरूरत की सामान जैसे kids store कि फर्नीचर , भोजन , कपड़े , खिलौने इत्यादि वस्तुएं बेची जाती है। child plan  आपका बेबी स्टोर बच्चों की जरूरत के वस्तुओं के लिए एक अच्छा स्टोर हो सकता है , जहां पर बच्चों से संबंधित सभी प्रकार की वस्तुएं एक ही स्थान पर लोगों को मिल जाया करेंगी। आप बेबी स्टोर पर बच्चों से संबंधित सभी प्रकार की वस्तुएं बेच कर लोगों की समस्याएं दूर kid sex कर सकते हैं

हम आज के इस लेख में आपको बताने वाले हैं , कि आप Baby and किड्स स्टोर कैसे शुरू कर सकते हैं , आपको इसमें इन्वेस्टमेंट कितनी करनी पड़ सकती है इत्यादि के बारे में हम बताने वाले हैं। यदि आप एक अच्छा बेबी स्टोर खोलकर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं , तो कृपया आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नीचे दिए गए नियमों का पालन करके आप एक अच्छा बेबी स्टोर शुरू कर सकते हैं।

यदि आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और इसके बारे में अच्छी तरीके से सोच चुके हैं , तो आपको सबसे पहले इस योजना की कुछ कानूनी दस्तावेज और दुकान की अच्छी खासी डेकोरेशन और बच्चों से जुड़ी सभी प्रकार की चीजों को रख लेना चाहिए। यदि आप एक अच्छा बेबी स्टोर खोलना चाहते हैं , तो आपको नीचे दिए गए नियमों का पालन करना होगा।

चरण 1 :-

बेबी स्टोर शुरू करने की कुछ सरल योजनाएं :-
You May Also Like!

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी खासी योजना भी बनानी पडती है। इस योजना में आपको अपने बेबी स्टोर को ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको बेबी स्टोर का एक नाम चुनना होता है। , आपके बेबी स्टोर में लग रहे लागत क्या हो सकती है। , बेबी स्टोर खोलने के लिए उचित स्थान का भी चयन करना होता है।

बेबी स्टोर खोलने के लिए उचित स्थान :-

बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक उचित स्थान का चयन करना होता है। kid sex यह स्थान आप किसी चलते-फिरते मार्केट या फिर चौराहे पर बड़ी ही सुगमता पूर्वक खोल सकते हैं , kid sex यदि आप ऐसे स्थानों पर बेबी स्टोर खोलते हैं , kid sex तो आपको अच्छा खासा मुनाफा भी हो सकता है। एक अच्छा बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे अच्छा स्थान शहरों में ही मिल सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने स्टोर को ग्रामीण क्षेत्रों के चलते – फिरते मार्केट में खोल सकते हैं।

 

 

A one-stop shop for kids, Toonz Retail records Rs 100 Cr turnover with 100 stores across India in nine years

 

 

 

चरण 2 :-

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए कानूनी व्यवस्था :-

यदि आप अपना बेबी स्टोर शुरू करना चाहते हैं , kid sex तो आपको बेबी स्टोर शुरू करने के लिए एक कानूनी दस्तावेज बनवाना पड़ता है। kid sex बेबी स्टोर शुरू करने पर हमे आज्ञाकारी बने रहने के लिए पंजीकृत एजेंट ( howtostartanllc.com/what-is-a-registered-agent ) सेवा का भी उपयोग करना चाहिए। kid sex आप पंजीकृत एजेंट की संपूर्ण जानकारी ऊपर दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 3 :-

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए व्यापार क्रेडिट कार्ड बनवाना :-

यदि आपके पास पहले से ही बेबी स्टोर खोलने और बेबी स्टोर में सामानों को भरने के लिए पर्याप्त धन है , तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पढ़ सकती है। best child plan in india यदि आपके पास पर्याप्त ध्यान नहीं है , best child plan in india तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है। best child plan in india क्रेडिट कार्ड की मदद से हम बहुत ही कम ब्याज दर पर स्टोर के लिए वस्तुओं को खरीद सकते हैं। best child plan in india यदि हमारे पास क्रेडिट कार्ड होता है , best child plan in india तो हम वस्तुओं को खरीदने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। हमें इस लोन का बहुत ही कम ब्याज देना होता है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। यदि हमारे पास बैंक अकाउंट नहीं है , तो हम क्रेडिट कार्ड को नहीं प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

 

 

 

चरण 4 :-

व्यापारिक लाइसेंस प्राप्त करना :-

यदि हम बिना लाइसेंस के अपने व्यापार को शुरू करते हैं , तो कभी भी पकड़े जाने पर हमें बहुत ही ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है और यहां तक कि हमें अपना व्यापार भी बंद करना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं , तो आपको व्यापारिक लाइसेंस प्राप्त करना अति आवश्यक होता है। व्यापार लाइसेंस दो स्तर पर बनाया जाता है :-

राज्य स्तर व्यापार लाइसेंस :-

बेबी स्टोर संचालित करने के लिए हमें राज्य स्तर लाइसेंस बनवानी पड़ सकती है। राज्य स्तर व्यापार लाइसेंस बनवाने के लिए हमें राज्य व्यापार लाइसेंस SBA में जाना पड़ सकता है। हम यहीं पर जाकर राजस्थान लाइसेंस बनवा सकते हैं।

स्थानीय स्तर व्यापार लाइसेंस :-

यदि आप बेबी स्टोर शुरू करना चाहते हैं , kids education तो हमारे पास राज्य व्यापार लाइसेंस के साथ-साथ स्थानीय व्यापार लाइसेंस भी होना अति आवश्यक है। kids education यदि आप स्थानीय व्यापार लाइसेंस बनवाना चाहते हैं , kids education तो आपको अपने शहर के काउंटी क्लर्क के पास जाना हो सकता है। kids education यदि आप स्थानीय व्यापार लाइसेंस के बारे में kids education और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , kids education तो आपको स्थानीय व्यापार संसाधनों की यूएस स्मॉल बिजनेस एसोसिएशन पर जाना पड सकता है।

चरण 5 :-

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए व्यापार बीमा :-

प्रत्येक व्यापार में वित्तीय हानि को कवर करने के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा नीतियां बनाई गई हैं। यदि आप बीमा नीति का पालन करते हुए अपने व्यापार का बीमा करवाते हैं , तो आप अपने व्यापार में होने वाली वित्तीय हानी को कवर कर सकते हैं। यदि आप अपने स्टोर को कानूनी रूप से और अपने व्यापार को सुरक्षित रूप से चलाना चाहते हैं , तो आपको व्यापार लाइसेंस के साथ-साथ व्यापार बीमा भी करवाना अति आवश्यक हो जाता है।

यदि कभी आपके व्यापार की वित्तीय हानि होती है तो इस स्थिति में व्यापार बीमा के माध्यम से इस वित्तीय हानि कवर कर लिया जाता है। व्यापार बीमा को भरने के लिए हमें बहुत ही कम राशि जमा करनी होती है। यह बहुत ही कम कवरेज है , इसकी आवश्यकता छोटे व्यापारियों को हो सकती है।

बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है ?

यदि आप बेबी स्टोर खोलना चाहते हैं , तो आपको नीचे बताए गए स्थानों पर कुछ इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है।

1) बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्टोर की डेकोरेशन करनी पड़ती है।

2) आप जिस तरीके से स्टोर को डेकोरेट करेंगे , child plan  आपको उसके हिसाब से डेकोरेट करवाने की फीस देनी पड़ सकती है।

3) स्टोर डेकोरेट करवाने के बाद आपको उसमें child plan  बच्चों के लिए जरूरी सामानों जैसे कि कपड़े , भोजन , खिलौने , child plan  फर्नीचर इत्यादि को भरने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करनी होती है।

4) बच्चों के जरूरी सामानों को आप जितनी अधिक मात्रा में भरते हैं , child plan  आपको उसके हिसाब से इन्वेस्टमेंट करनी होती है।

5) आप जितनी अच्छी फैसिलिटी रखते हैं , child plan  ग्राहक आपके स्टोर पर उतनी ही आकर्षित होते हैं।

6)  सामान भरने के साथ-साथ हमें ग्राहकों को child plan  आकर्षित करने के लिए कुछ सुविधाएं भी लगवानी पड़ सकती है।

यदि आप अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जितनी अच्छी फैसिलिटी करेंगे , आपको उतनी ही अच्छी इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ सकती है। आप ऊपर बताए गए स्थानों पर इन्वेस्टमेंट करते हैं , तो आपको अपने ग्राहकों के लिए फैसिलिटी , डेकोरेशन और बच्चों के लिए जरूरी सामानों को जितनी अच्छी मात्रा में अपने स्टोर में रखते हैं , तो आपको इतनी ही अच्छी इन्वेस्टमेंट भी करनी होती है। बेबी स्टोर शुरू करने में आपको लगभग 2 से 3 लाख रूपए की जरुरत पड़ सकती है 

 

 

 

 

बेबी स्टोर से हम कितना लाभ कमा सकते हैं ?

बेबी स्टोर शुरू करके हम उस में अच्छी खासी फैसिलिटी वस्तुएं और ग्राहकों kids store की सुविधा से जुड़ी वस्तुओं को स्टोर में भरकर के ग्राहकों के माध्यम से kids store अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं। हमारी इनकम हमारे वस्तुओं की बिक्री पर निर्भर करता है , kids store यदि हमारी फैसिलिटी अच्छी होती है , kids store तो ग्राहक भी हमारे स्टोर पर आते हैं। kids store यदि आपका स्टोर अच्छे से चलता है , kids store तो आप महीने के लगभग 40 से 50 हज़ार रुपए तक की बचत कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हम किसी भी चलते फिरते स्थान पर किसी भी स्टोर को खोलकर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आज हमने आपको बताया कि आप बेबी स्टोर खोल कर कितनी इनकम कर सकते हैं। आपको बेबी स्टोर खोलने के लिए अपनी सुविधाओं के अनुसार ही पैसे को खर्च करना होता है और इसके बाद आपके सामानों की बिक्री के हिसाब से आपके लाभ को निर्धारित किया जा सकता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here