ईमेल एड्रेस क्या होता है। What Is Email Address In Hindi.इस लेख में आप जानेंगे ईमेल एड्रेस क्या होता है,What Is Email Address In Hindi.आज के डिजिटल युग में ईमेल एड्रेस किसी भी व्यक्ति की एक पहचान बन गया है,यदि आपके पास अपना एक ईमेल एड्रेस नहीं है,तो निश्चित ही आप एक उपयोगी डिजिटल सेवा का लाभ नहीं उठा रहें हैं। हालाँकि अधिक्तर लोगों के लिए यह एक सामान्य सी Digital Identity बन चुकी है,जिसका उपयोग उनके प्रतिदिन के कार्यों और सेवाओं से जुड़ा हुवा है,लेकिन इसके साथ ही अभी भी हम में से बहुत से लोगो को ईमेल एड्रेस की जानकारी नहीं है,या फिर अगर थोड़ा बहुत जानकारी है भी तो वह अधूरी है,और उनका अपना कोई Email Id भी नहीं है।

तो आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको ईमेल सुविधा की पूरी जानकारी देंगे,जैसे की ईमेल क्या है,ईमेल एड्रेस क्या होता है और आप अपना ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं। 

 

ईमेल क्या है। What Is Email In Hindi

ईमेल एड्रेस को समझने से पहले आपका ईमेल को जानना आवश्यक है,की आखिर ईमेल क्या होता है। Email का Full Form होता है Electronic Mail,यानि एक प्रकार का पत्र जिसे आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजते हैं। 

You May Also Like!

यह ठीक उसी प्रकार से है जैसे कागज पर लिखे पत्र को पोस्ट द्वारा भेजा जाता है, लेकिन इन दोनों में फर्क बस इतना है,की जो पत्र कागज पर लिखा जाता है,उसे हम पोस्ट बॉक्स में डालते हैं,जिसके बाद पोस्ट ऑफिस की कुछ सामान्य प्रक्रियाओं से होकर यह डांक विभाग द्वारा निर्धारित पते पर भेज दिया जाता है,यानि पत्र को प्राप्त करने वाले व्यक्ति तक पहुँचने में काफी समय लग जाता है। 

 

 

 

ईमेल एड्रेस क्या होता है। What is email address in hindi.

 

 

 

 

 

वहीँ आज का यह इलेक्ट्रॉनिक पत्र (Email ) कंप्यूटर पर टाइप कीया जाता है और यह कुछ सेकंड में ही प्राप्तकर्ता (Receiver) तक पहुँच जाता है,जिसमे आपको ना तो पत्र खरीदने की जरुरत है,और ना ही पोस्ट ऑफिस जाने की,बल्कि ईमेल की यह सुविधा सभी के लिए बिलकुल मुफ्त (Free) है,और आपके एक क्लिक करते ही आपका ईमेल दूसरे पक्ष को प्राप्त हो जाता है।

तो इससे आप समझ सकते हैं की ईमेल सुविधा का लाभ उठाकर किस प्रकार झटपट से अपने संदेश को दूसरों तक पहुँचाया जा सकता है थता पोस्ट ऑफिस की उन सभी प्रक्रियाओं और देरी से भी बचा जा सकता है। 

 

 

 

ईमेल एड्रेस क्या है। What Is Email Address In Hindi

जिस प्रकार सामान्य पत्र में प्राप्त करने वाले व्यक्ति की पहचान यानि उसका नाम (Name),पता (Address) और साथ ही साथ पत्र भेजने वाले का भी नाम लिखा जाता है,

ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक पत्र यानि ईमेल में भी प्राप्त कर्ता (Receiver) और भेजने वाले (Sender) का भी नाम और पता लिखा होता है,और यही पता उन User’s का Email Address कहलाता है। 
 
ईमेल एड्रेस किसी भी ईमेल अकाउंट की एक अलग पहचान है,जिसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है,और एक ईमेल यानि इलेक्ट्रॉनिक पत्र को सफलतापूर्वक भेजने के लिए (Sender) यानि ईमेल भेजने वाले और (Receiver) प्राप्त करने वाले दोनों का ही ईमेल एड्रेस होना अति आवश्यक है। 

 

 

 

 

 

हर यूजर का अपना एक अलग ईमेल एड्रेस होता है,ठीक उसी प्रकार से जैसे हर व्यक्ति की अपनी एक अलग पहचान होती है। 

इंटरनेट पर सभी Email एड्रेस का एक ही Format होता है जो की दो हिस्सों में बटा होता है,पहला हिस्सा है Username का और दूसरा है Domain Name जैसे Gethow@Gmail.Com.

जिसमे सबसे पहले उस यूजर का नाम आता है जैसे Gethow और उसके बाद @ थता फिर उस  Domain का नाम जैसे की Gmail.Com.

अब यदि mystic messenger email guide समय की mystic messenger email guide  मांग के mystic messenger email guide अनुसार आपको mystic messenger email guide भी mystic messenger email guide अपनी एक डिजिटल पहचान बनानी है,यानि ईमेल एड्रेस तैयार करना है,तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक ईमेल अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसे आप इंटरनेट पर बिलकुल मुफ्त में Gmail.Com इत्यादि जैसी साइट से बना सकते हैं,और एक बार जब आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा तो उसके साथ ही आपको अपना ईमेल एड्रेस भी मिल जाएगा। 

 

 

दोस्तों हमें mystic messenger emails  उम्मीद है,mystic messenger emails  अब mystic messenger emails  आपको email address meaning in hindi जानकारी हो email address meaning in hindi गई होगी की ईमेल एड्रेस क्या होता है,What Is Email Address In Hindi और email address meaning in hindi इसका इस्तेमाल करके किस प्रकार आप utd email भी अपनी utd email एक Digital Identity बना utd email सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here