How to Recover Deleted Emails in Gmail

 

 

आपका Gmail खाता आपको हटाए गए ईमेल को कई तरीकों से पुनर्प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। आप जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। लेख पढ़ें और आपको ईमेल पुनर्प्राप्ति के सभी मुद्दों का सबसे आसान समाधान यहां मिलेगा! 30 दिनों के बाद ये ईमेल जो आपके बिन या ट्रैश फ़ोल्डर में स्थानांतरित हो गए थे, उन्हें स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा और आप इसे पुनः प्राप्त करने का एकमात्र तरीका जीमेल समर्थन टीम को एक अनुरोध प्रपत्र भेज सकते हैं, जिसे वे जांचेंगे और देखेंगे कि क्या आप जिन ईमेलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। अभी भी उनके सिस्टम पर है।

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

क्या आपका मतलब है कि आपको हटाए गए ईमेल को ट्रैश इनबॉक्स से स्थानांतरित करना है? या तुम्हारा मतलब है; आप कचरा से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

How to Recover Deleted Emails in Gmail

 

 

 

 

Gmail से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करें

इस तरह आप ट्रैश फ़ोल्डर में डिलीट और मौजूद ईमेल को रिकवर कर सकते हैं। लेकिन इन ईमेल को 30 दिनों के बाद पुनर्प्राप्त करने की अनुशंसा की जाती है (क्योंकि इसे ट्रैश में स्थानांतरित किया जाता है) या फिर ईमेल को पुनर्प्राप्त करने के लिए ईमेल हमेशा के लिए खो जाएंगे।

जीमेल से स्थायी रूप से खोए / हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करने के लिए हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करें, यह आधिकारिक जीमेल समर्थन टीम से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जीमेल आपको ईमेल को हटाने के 30 दिनों के भीतर अपने बिन या ट्रैश फोल्डर पर ईमेल को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है। लेकिन कुछ नहीं देख सकते हैं कि उनके कचरा बिन कहां हैं। एक कारण यह है कि आप अपने ट्रैश फ़ोल्डर को Hide में सेट कर सकते हैं।

अतीत में, उपयोगकर्ताओं ने बताया कि अनधिकृत पहुंच के परिणामस्वरूप वे अपने सभी संदेशों को याद कर रहे हैं। यदि आपके खाते से छेड़छाड़ की गई थी और आप चाहेंगे कि हमारी जांच हो कि क्या वसूली संभव है, तो कृपया अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए पहले इस प्रक्रिया को पूरा करें और फिर एक रिपोर्ट दर्ज करें।

यदि आपने डिलीट पर क्लिक करके ट्रैश पर एक संदेश भेज दिया है, लेकिन यह 30 दिनों से कम समय का है और आपने इसे स्थायी रूप से डिलीट नहीं किया है, तो अपने इनबॉक्स में वापस लाने के लिए इन चरणों का पालन करें फिर आप जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल पुनर्प्राप्त कर सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

 

जीमेल फाइलें अपने सर्वर पर रहती हैं और शायद समय-समय पर बैकअप में काफी संक्षिप्त अंतराल (केवल उनके लिए ज्ञात) के लिए। आपको विवरण / उपलब्धता के लिए Google से सीधे संपर्क करने की आवश्यकता होगी (जिसमें बड़ा $ शामिल हो सकता है)।

“ड्राइव फ़ोल्डर में शामिल” से आपका क्या तात्पर्य है? यदि यह Google डिस्क का संदर्भ है, तो इसके माध्यम से नेविगेट करें और देखें कि क्या आप उन्हें सार्थक नामों से खोल / पुन: सहेज सकते हैं। केवल आप ही जान सकते हैं कि आपने ड्राइव में क्या कॉपी किया है, और जब तक आप उन्हें साझा नहीं करते हैं, केवल आप उन फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप हटाए गए ईमेल को ट्रैश से स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो वे निम्नलिखित चरणों का पालन करते हैं:

  1. कचरा फ़ोल्डर में जाएं ।
  2. उन ईमेल का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।
  3. राइट क्लिक करें और ” इनबॉक्स में ले जाएँ ” चुनें ।

मुझे आश्चर्य है कि “स्थायी रूप से हटाए गए” वाक्यांश ने आपको इस तरह के संदेशों की स्थिति के बारे में स्पष्ट क्यों नहीं छोड़ा।

क्या आप जीमेल से डिलीट किए गए ईमेल की रिकवरी से चिंतित हैं? जीमेल का उपयोग करने वाले कई लोग अक्सर चिंतित होते हैं कि जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को कैसे पुनर्प्राप्त किया जाए। इस समस्या के बारे में आपकी सभी समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान यहां दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

समाधान 1: ट्रैश जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल पुनर्प्राप्त करें

यदि आपने गलती से किसी महत्वपूर्ण जीमेल को ट्रैश में स्थानांतरित कर दिया है और ट्रैश जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करना नहीं जानते हैं।

आपके द्वारा हटाए गए ईमेल ‘ट्रैश’ फ़ोल्डर में मौजूद होने चाहिए। तीस दिनों के बाद ईमेल स्थायी रूप से हटा दिए जाते हैं। यदि आप ईमेल को ‘ट्रैश’ फ़ोल्डर में नहीं पाते हैं, तो वे ‘स्पैम’ फ़ोल्डर में चले गए होंगे। खैर, आप उन्हें आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। यहाँ समाधान है!

आपको ‘स्पैम’ खोलना होगा। अब उन ईमेल को खोजें, जिन्हें आप रिकवर करना चाहते हैं। यहां आप इन्हें ‘इनबॉक्स में कदम’ के जरिए सीधे इनबॉक्स में ले जा सकते हैं। अन्यथा, आप ‘स्पैम नहीं’ पर भी क्लिक कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

हटाए गए ईमेल संदेश 30 दिनों के लिए ट्रैश में रहता है और इसे जीमेल सर्वर से स्थायी रूप से हटा दिए जाने के बाद। लापता ईमेल की खोज करते समय इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। 30-दिन की अवधि के अंत से पहले आप ट्रैश फ़ोल्डर से ईमेल को अपने मूल स्थान पर आसानी से वापस ला सकते हैं जो स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करता है।

  • अपने जीमेल अकाउंट में साइन इन करें।
  • बाएं साइडबार के माध्यम से “कचरा” फ़ोल्डर खोलें। सभी हटाए गए ईमेल वहां संग्रहीत हैं।
  • आपको जो संदेश चाहिए उसे ढूंढें और उसे खोलें।
  • खिड़की के शीर्ष पर आप “ले जाएँ” बटन पा सकते हैं और उस पर क्लिक कर सकते हैं।
  • ईमेल आपके इनबॉक्स में वापस आ जाएगा।

 

 

 

 

 

 

Gmail खोज

यहां स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल पुनर्प्राप्त करें यदि आपके ट्रैश में बहुत अधिक पत्राचार है, तो सही संदेश को चुनौती दे सकते हैं। इसके कारण आपके लिए आवश्यक संदेश आसानी से खो सकते हैं, हालांकि वे वास्तव में जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करने वाले सर्वर पर मौजूद हैं।

साधारण स्क्रॉलिंग और “आई-स्कैनिंग” में लंबा समय लग सकता है इसलिए जीमेल सर्च बार के माध्यम से नुकसान की खोज करना अधिक सुविधाजनक है।

  • “मेल खोजें” विंडो खोलें।
  • हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करें
  • उस ईमेल पर डेटा दर्ज करें जिसे आप खोज रहे हैं। आप जितना अधिक डेटा प्रदान करेंगे, इस संदेश को खोजना उतना ही आसान होगा।
  • टाइप करने के बाद, “खोज” दबाएँ और फिर आपकी प्राथमिकताओं से मेल खाते सभी संदेश दिखाई देने चाहिए।

 

 

 

 

 

 

सेवा “मेल और स्पैम और कचरा”

कभी-कभी जीमेल ईमेल गलती से आपके मेलबॉक्स की सेटिंग के कारण “स्पैम” फ़ोल्डर में भेजे जा सकते हैं। university of rochester gmail या उन्हें व्यक्तिगत रूप से आपके द्वारा जंक के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। इसके अलावा, उन्हें “स्पैम” फ़ोल्डर में ले जाया जाता है, university of rochester gmail  एक महीने के लिए वहां संग्रहीत किया जाता है और फिर स्वचालित रूप से हटा दिया जाता है।

स्क्रीन के शीर्ष पर आप “नहीं स्पैम” बटन पा सकते हैं university of rochester gmail जिसे आपको क्लिक करना चाहिए। या आप इस ईमेल को सीधे अपने इनबॉक्स में स्थानांतरित कर सकते हैं।

Gmail सेवा “मेल और स्पैम और कचरा” university of rochester gmail स्पैम के बीच ईमेल खोजने में बहुत मददगार हो सकती है।

मोबाइल एप्लिकेशन के बजाय कंप्यूटर पर ईमेल के लिए खोज करना बेहतर है university of rochester gmail क्योंकि कुछ सुविधाएं बाद में उपलब्ध नहीं हैं।

  • Gmail में साइन इन करें।
  • नीचे तीर के साथ खोज पट्टी में “सभी मेल” टैब और university of rochester gmail फिर “मेल और स्पैम और कचरा” ढूंढें।
  • यदि आपको कुछ भी याद है,university of rochester gmail  तो उस ईमेल पर डेटा भरें जिसे आप खोज रहे हैं (उदाहरण के लिए, जिससे वह था) और Enter दबाएं।
  • हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करें

हर डिलीट किया हुआ ईमेल दिखाई देगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Google मेल समर्थन टीम के माध्यम से

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, ट्रैश में संग्रहीत ईमेल एक महीने के बाद हमेशा के लिए हटा दिए जाते हैं। हालांकि, उन्हें पुनर्प्राप्त करने का एक छोटा मौका है। जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करना तब होता है जब Google मेल समर्थन टीम से प्रतिक्रिया फ़ॉर्म बचाव में आता है।

  • अपने Gmail खाते में साइन इन करें।
  • निम्नलिखित फॉर्म खोलें:
  • सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले फॉर्म को भरें।
  • आपके पास मौजूद समस्या का वर्णन करें और संदेश भेजें।

प्रतिक्रिया 30 मिनट के भीतर प्रदान की जाती है। प्राप्त संदेश से आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या जीमेल ईमेल को हटाना संभव है। यदि किसी कारण से ऐसा नहीं किया जा सकता है, तो आपको नकारात्मक उत्तर मिलेगा। how to cc in gmail यदि सबकुछ ठीक हो जाता है, तो आपके ईमेल सीधे आपके मेल इनबॉक्स में पहुंच जाएंगे।

मेल क्लाइंट पर ईमेल की खोज करना

यह काफी संभावना है how to cc in gmail कि आप आउटलुक, द बैट,! how to cc in gmail थंडरबर्ड, how to cc in gmail पोस्टबॉक्स, how to cc in gmail स्पार्क और आदि की मदद से वेब इंटरफेस और how to cc in gmail कंप्यूटर के माध्यम से अपने मेलबॉक्स का उपयोग करते हैं। यदि आपने मोबाइल ऐप के माध्यम से how to cc in gmail सर्वर से कोई ईमेल हटा दिया है,  how to cc in gmail gmail ads लेकिन आपने पहले इसे किसी भी मेल प्रोग्राम के माध्यम से डाउनलोड किया गया था, how to cc in gmail आपको इस ईमेल की एक स्थानीय प्रति प्राप्त होना निश्चित है। gmail ads इसे अपने कंप्यूटर पर देखें।

कभी-कभी ऐसा होता है इसके विपरीत: gmail ads मेल प्रोग्राम कॉन्फ़िगरेशन सर्वर से संदेशों को हटाने की अनुमति नहीं देता है। gmail ads लेकिन आप अपने कंप्यूटर पर मेलर में स्थित फ़ोल्डर से एक ईमेल को हटाने में कामयाब रहे। gmail ads इस मामले में इसे सर्वर पर सहेजा जाना चाहिए इस प्रकार आप इसे वेब इंटरफेस के माध्यम से पा सकते हैं।

दोनों ही मामलों में, यह महत्वपूर्ण है gmail ads कि सर्वर के साथ मेल प्रोग्राम का सिंक्रनाइज़ेशन अक्षम हो।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अपने पत्राचार की एक प्रति के लिए पता पूछें

जीमेल केवल प्रत्येक ईमेल की एक प्रति संग्रहीत करता है। how to recover deleted emails gmail जब आप इसे किसी भी स्थान से हटाते हैं, gmail ads तो यह पूरी तरह से जीमेल से चला जाता है।

इसलिए, यदि आप “कचरा” फ़ोल्डर से एक ईमेल हटाते हैं how to recover deleted emails gmail या यह भंडारण समय समाप्त होने के बाद सॉफ़्टवेयर द्वारा स्वचालित रूप से किया गया था, तो इसे ढूंढना असंभव है। how to recover deleted emails gmail अभी के लिए कोई सॉफ़्टवेयर आपको स्थायी रूप से हटाए गए संदेश को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। यहाँ इसके कारण हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

डेटा रिकवरी ऐप्स आपके पीसी लोकल ड्राइव या एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस पर स्टोर की गई खोई हुई फाइलों को खोज सकते हैं। how to recover deleted emails gmail ईमेल को फ़ाइलों के रूप में नहीं माना जाता है। how to recover deleted emails gmail किसी ईमेल को हटाकर आप उसी तरह से फ़ाइल की सामग्री को बदलते हैं how to recover deleted emails gmail जैसे आप किसी Word दस्तावेज़ को संपादित करते हैं, how to recover deleted emails gmail उदाहरण के लिए Gmail से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल को पुनर्प्राप्त करें।

 

 

 

 

recover deleted emails hindi gmail ads in hindi recover deleted emails hindi gmail ads in hindi recover deleted emails hindi gmail ads in hindi recover deleted emails hindi gmail ads in hindi recover deleted emails hindi gmail ads in hindi recover deleted emails hindi gmail ads in hindi 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here