अहमद अत्ताफ ( अरबी : أحمد عطاف ; जन्म 10 जुलाई 1953 को ऐन डेफला में ) एक अल्जीरियाई राजनीतिज्ञ और राजनयिक हैं। 1996 की शुरुआत से 1999 के अंत तक इस पद पर रहने के बाद, वह 18 मार्च, 2023 से विदेश मामलों और राष्ट्रीय समुदाय के वर्तमान मंत्री हैं । Ahmed Attaf की Biography जीवन परिचय in Hindi

 

Qui est Ahmed Attaf, le nouveau chef de la diplomatie algérienne ? - Le Desk

 

जीवनी

You May Also Like!

अहमद अताफ 1971-1975 के फ्रांत्ज़ फैनन प्रमोशन में अल्जीरिया के नेशनल स्कूल ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (ईएनए) से स्नातक हैं। 1980 में, उन्होंने न्यूयॉर्क के हंटर कॉलेज से अंग्रेजी भाषा दक्षता में डिप्लोमा प्राप्त किया। 1977 में, उन्होंने अल्जीयर्स विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (डीईएस) अर्जित किया। 

 

राजनयिक कैरियर 

22 साल की उम्र में ईएनए डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद, उन्हें विदेश मंत्रालय द्वारा भर्ती किया गया था। फिर उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में अल्जीरियाई दूतावास में आर्थिक अनुभाग का प्रमुख बनने के लिए वाशिंगटन भेजा गया और बाद में वे बहुपक्षीय संधि प्रभाग के प्रमुख बने। इसके बाद उन्होंने 1977 से 1979 तक अफ्रीकी एकता संगठन (ओएयू) के राजनीतिक मामलों के प्रभाग के प्रमुख, 1979 से 1982 तक संयुक्त राष्ट्र में अल्जीरिया के स्थायी मिशन के सचिव, रणनीतिक मामलों के उप निदेशक और जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम किया।

 

1982 में संयुक्त राष्ट्र में निरस्त्रीकरण, और 1984 में अल्जीरियाई विदेश मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक मामलों के निदेशक।  अपने पूरे करियर के दौरान, अहमद अताफ़ ने कई महत्वपूर्ण राजनयिक पदों पर काम किया, जिनमें भारत, यूगोस्लाविया और यूनाइटेड किंगडम में अल्जीरियाई राजदूत भी शामिल थे। वह रामताने लामामरा के साथ विदेश मंत्री अहमद तालेब इब्राहिमी के करीबी सहयोगियों में से एक थे। 

 

राजनीतिक करियर

ए राज्य सचिव नियुक्त किया गया, और बाद में अक्टूबर 1994 से सरकारी प्रवक्ता के रूप में भी नामित किया गया। अपनी सरकारी नियुक्ति से पहले, अहमद अताफ को अल्जीरिया और मोरक्को के बीच सीमाओं को बंद करने के समर्थन के लिए जाना जाता था, जिसे उन्होंने अल्जीरियाई खाद्य उत्पादों की तस्करी और नशीली दवाओं की तस्करी के कारण उचित ठहराया था। 

 

अपनी सरकारी नियुक्ति के बाद,

उन्होंने 1994 में एक ज्ञापन लिखा, जिसमें राष्ट्रपति ज़ेराउल को मोरक्को के साथ सीमाओं को बंद करने की आवश्यकता के बारे में सूचित किया गया, जो उन्होंने राज्य के प्रमुख से प्राप्त किया था। 1995 में, अहमद अताफ ने अल्जीरिया में 1990 के दशक के गृहयुद्ध के संदर्भ में सेंट’एगिडियो प्लेटफॉर्म को एक “गैर-घटना” के रूप में वर्णित किया। यह स्थिति विवादास्पद थी और कई राजनीतिक समूहों और मानवाधिकार संगठनों ने इसकी आलोचना की थी।

 

 

Ahmed Attaf Biography in Hindi Ahmed Attaf son Ahmed Attaf wife Ahmed Attaf history Ahmed Attaf son Ahmed Attaf wife Ahmed Attaf history