थॉमस-अलेक्जेंड्रे का जन्म सेंट-डोमिंग्यू (अब हैती) की फ्रांसीसी उपनिवेश में हुआ था, जो कि मिश्रित दौड़, मच्छर अलेक्जेंड्रे एंटोनी डेवी डे ला पाइललेटेरी का एक प्राकृतिक पुत्र है, जो एक फ्रांसीसी राजकुमार और जेनेरल कमिश्नर कॉलोनी के तोपखाने में था, और मैरी-सेसेट ड्यूमा, अफ्रीका-कैरेबियन वंश के दास। थॉमस-अलेक्जेंड्रे के जन्म के समय, उनके पिता गरीब थे। यह ज्ञात नहीं है कि उनकी मां का जन्म सेंट-डोमिंग्यू या अफ्रीका में हुआ था, न ही यह ज्ञात है कि अफ्रीकी लोग उसके पूर्वजों के पास आए थे। अपने पिता द्वारा फ्रांस के लिए एक लड़के के रूप में लाया गया और कानूनी तौर पर वहां से मुक्त हो गया, थॉमस-अलेक्जेंड्रे डुमास डेवी को एक सैन्य विद्यालय में शिक्षित किया गया और सेना में एक युवा व्यक्ति के रूप में शामिल हो गया। एक वयस्क के रूप में, थॉमस-अलेक्जेंड्रे ने अपने पिता के नाम के साथ अपने उपनाम के रूप में अपनी मां के नाम, डुमास का इस्तेमाल किया। 31 वर्ष की आयु तक दुमा को सामान्य रूप से बढ़ावा दिया गया था, फ्रांसीसी सेना में उस रैंक तक पहुंचने के लिए अफ्रीका-एंटिलीज के पहले सैनिक का मूल सैनिक। उन्होंने फ्रेंच क्रांतिकारी युद्धों में भेदभाव किया। वह उस रैंक तक पहुंचने के लिए रंग के पहले व्यक्ति पायरेनीज़ की सेना के जनरल-इन-चीफ बने।(Alexandre Dumas Biography in Hindi)

 

 

 

You May Also Like!

Alexandre Dumas Biography in Hindi

 

 

 

 


डुमास निबंध, लघु कथाओं और उपन्यासों के साथ ही नाटकों और यात्रा के एक शानदार लेखक थे। उनके हितों में भी अपराध और घोटालों को शामिल किया गया था और इतिहास में कुख्यात मामलों जैसे लुक्रज़िया बोर्गिया और सेसर बोर्गिया के निबंधों के आठ खंडों को लिखा था, और कार्ल लुडविग रेत जैसे उनके समकालीन समकालीन नामों का नाम है। लेकिन उन्होंने अपने उपन्यास द काउंट ऑफ मॉन्टे क्रिस्टो और द थ्री मस्किटियर के साथ व्यापक सफलता हासिल की, शुरुआत में धारावाहिक के रूप में प्रकाशित किया गया। द थ्री मस्किटियर अपने डी ‘आर्टगनन रोमांस में तीन उपन्यासों में से एक थे, अन्य लोग बीस साल बाद और ब्रिकेलोन के विकोमटे: दस साल बाद। ले विकोमटे डी ब्रैगेलोन से “द मैन इन द आयरन मास्क” कहानी भी उनके सबसे व्यापक रूप से ज्ञात है।

 

 

 

 

 


रोमांटिक उपन्यासों की कई मात्राओं में से वालोइस की श्रृंखला है, जो कैपिटेरियन राजवंश में आखिरी क्वीन मार्गुराइट पर केंद्रित है, और आठ उपन्यासों ने मैरी एंटोनेट रोमांस को डब किया है। उन्होंने फंतासी उपन्यास द वुल्फ लीडर भी लिखा, जिसे सबसे पुरानी वेयरवोल्फ थीम वाली किताबों में से एक माना जाता है। उनके लेखन की लोकप्रियता ने डूमा को फ्रांस में एक घरेलू नाम और पूरे यूरोप में एक सेलिब्रिटी बना दिया।

डुमास के नाटकों, जब आधुनिक दृष्टिकोण से निर्णय लिया जाता है, क्रूड, ब्रश और मेलोड्रामैटिक होते हैं, लेकिन उन्हें 1820 के दशक के अंत और 1830 के दशक के उत्तरार्ध में उत्साह के साथ प्राप्त किया गया था। हेनरी III et sa cour (1829) ने फ्रेंच पुनर्जागरण को गंदे रंगों में चित्रित किया; नेपोलियन बोनापार्ट (1831) ने हाल ही में मृत सम्राट की किंवदंती बनाने में अपना भूमिका निभाई; और एंटनी (1831) में डुमास ने मंच पर व्यभिचार और सम्मान का समकालीन नाटक लाया।

हालांकि उन्होंने नाटक लिखना जारी रखा, फिर भी डूमा ने ऐतिहासिक उपन्यास पर अपना ध्यान बदल दिया, अक्सर सहयोगियों (विशेष रूप से ऑगस्टे माकेट) के साथ काम करते थे। संभावना या ऐतिहासिक सटीकता के विचारों को आम तौर पर अनदेखा कर दिया गया था, और पात्रों का मनोविज्ञान प्राथमिक था। डुमास का मुख्य हित इतिहास की रंगीन पृष्ठभूमि के खिलाफ एक रोमांचक कहानी सेट का निर्माण था, आमतौर पर 16 वीं या 17 वीं शताब्दी

 

 

 

  Alexandre Dumas history Alexandre Dumas book Alexandre Dumas about Alexandre Dumas Alexandre Dumas Biography Alexandre Dumas movie  Alexandre Dumas Biography in Hindi Alexandre Dumas movie Alexandre Dumas book Alexandre Dumas history 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here