अल्फ्रेड डीकिन एक राजनेता थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को एक एकीकृत देश बनाने में मदद की। उन्होंने देश के प्रधान मंत्री के रूप में तीन बार सेवा की। डीकिन का जन्म 3 अगस्त, 1856 को मेलबर्न, विक्टोरिया में हुआ था। 1880 में, डीकिन ने अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। (Alfred Deakin Biography in Hindi) उन्हें विक्टोरिया की विधान सभा में एक प्रतिनिधि चुना गया था। वह अगले 20 वर्षों तक विक्टोरिया में रहे।

 

 

 

You May Also Like!

Alfred Deakin Biography in Hindi

 

 

 

 

 

डीकिन संघ के प्रमुख समर्थक थे। 1900 से पहले ऑस्ट्रेलिया ग्रेट ब्रिटेन द्वारा नियंत्रित स्वतंत्र उपनिवेशों का एक समूह था। 1800 के दशक के अंत में, डीकिन सहित कई लोग चाहते थे कि उपनिवेश एक राष्ट्रमंडल बनाने के लिए एक साथ आएं। ऐसा करने के लिए कानून लिखने में मदद करने के लिए डीकिन ने 1890 के दशक में सम्मेलनों में भाग लिया। इस कानून को संविधान विधेयक कहा गया। इसने स्थापित किया कि ऑस्ट्रेलिया की सरकार कैसे काम करेगी। 1900 में, डीकिन यह सुनिश्चित करने के लिए इंग्लैंड गए कि ब्रिटिश संसद बिल पारित करेगी। यह बिल 1900 में पारित हुआ और 1901 में प्रभावी हुआ। डीकिन ने पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एडमंड बार्टन के अधीन अटॉर्नी जनरल या मुख्य वकील के रूप में कार्य किया । फिर उन्होंने प्रधान मंत्री के रूप में तीन कार्यकाल दिए: 1903–04, 1905–08, और 1909–10। उनका तीसरा कार्यकाल जल्दी समाप्त हो गया क्योंकि अधिक रूढ़िवादी दलों के साथ गठबंधन, या साझेदारी ने उनके राजनीतिक समर्थकों को नाराज कर दिया।डीकिन ने 1913 में सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को एक राष्ट्रमंडल बनाने की प्रक्रिया के बारे में एक किताब द फेडरल स्टोरी लिखी। उनकी मृत्यु के बाद, पुस्तक 1944 में प्रकाशित हुई थी। 7 अक्टूबर, 1919 को मेलबर्न में डीकिन की मृत्यु हो गई।

 

 

 

Alfred Deakin Biography in Hindi  Alfred Deakin essay in Hindi Alfred Deakin story in Hindi Alfred Deakin history in Hindi Alfred Deakin essay in Hindi Alfred Deakin story in Hindi Alfred Deakin history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here