Biography of Bear Grylls in Hindi, बेयर ग्रिल्स के बारे में आप सबको ही पता होगा कि उन्हें नई-नई जगह पर घूमना और उनके बारे में जानने का काफी शौक है। बेयर ग्रिल्स को अगर कोई नर्क में भी जाने के लिए बोल दे तो वह खुशी-खुशी वहां पर भी चले जाएंगे। बेयर ग्रिल्स का एक काफी पॉॅपुलर टीवी शो आता है। यह शो डिस्कवरी चैनल पर आता था। बेयर ग्रिल्स ऐसा इंसान हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में सर्वाइव कर सकते हैं। बेयर बराक ओबामा और केट विंसलेट जैसे लोकप्रिय लोगों को जंगल में बुला कर उन्हें सांप-बिच्छू खाने के लिए बोल सकते हैं। काफी लोगों ने बेयर के इन शो को देखा है और यह मानते हैं कि वह दुनिया के सच्चे ऐसे सर्वाइवर हैं और किसी भी तरह के हालातों में रह सकते हैं। अगर आप भी बेयर की इन सारी बातों को परम सत्य मानते हैं तो हम आज आपकी इस गलतफहमी को दूर करते हैं। बेयर ग्रिल्स आज तक आप सबको बाबू बनाते आएं हैं और आप शायद बनते भी आ रहे हैं।

 

 

 

You May Also Like!

Biography of Bear Grylls in Hindi

 

 

 

जन्म 7 जून 1974 को आयरलैंड में हुआ था, वह एक ब्रिटिश एडवेंचर, लेखक और टीवी एंकर है। उनके पिता सर माइकल ग्रिल्स एक पॉलिटिशियन थे और मदर सारा ग्रेवी भी पॉलिटिकल फैमिली से सम्बंधित थी उनकी एक बड़ी बहन भी है लारा, ग्रिल्स अब सिर्फ 7 दिन के थे तब उनकी बहन ने ही उन्हें बीयर नाम दिया था उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Ludgrove स्कूल से की, बीयर को बचपन से ही Out Door एक्टिविटीज में काफी लगाव था और वह समझ चुके थे कि वह सामान्य 9 से 5 की जॉब के लिए नहीं बने हैं उनके पिता Royal Yacht Squadron के मेंबर थे और उन्हीं के साथ काफी कम उम्र में ही ग्रिल्स क्लाइंबिंग और सेलिंग सीख चुके थे किशोर अवस्था में ही उन्होंने Skydiving सीखा और Shotokon Karate में ब्लैक बेल्ट हासिल किया, उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन Eton College से कि जहां उन्होंने अपना पहला माउंटेनियरिंग क्लब बनाया कॉलेज कंप्लीट करने के बाद वापस घर आकर बीयर ने MI5 एक सिक्योरिटी सर्विस में अपना कैरियर बनाने का सोचा पर उसके लिए स्पेनिश और जर्मन सीखना जरूरी था इसीलिए उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑफ इंग्लैंड से स्पेनिश और जर्मन की पढ़ाई की उसी दौरान बीयर और उनके दोस्तों ने ब्रिटिश आर्मी में अप्लाई करने का सोचा जिसमें बियर मुश्किल सिलेक्शन प्रोसेस को क्लियर करने में सफल रहे और 1994 से लेकर 1997 तक SAS रेजिमेंट का हिस्सा बने।

 

 

 

 

 

 

 

सैन्य आरक्षित सेवा

स्कूल छोड़ने के बाद ग्रिल्स ने भारतीय सेना में शामिल होने पर विचार किया  और सिक्किम व पश्चिम बंगाल, असम में हिमालय पर्वत श्रृंखला में पदयात्रा करते हुए कुछ महीने बिताए. 1994 से 1997 तक, यूनाइटेड किंगडम विशेष बल में चयन के बाद, उन्होंने यूनाइटेड किंगडम विशेष बल के 21 रेजिमेंट विशेष वायु सेवा, 21 SAS (R) के साथ घुड़सवार सिपाही, जीवन-रक्षा प्रशिक्षक और गश्ती चिकित्सक के रूप में अंशकालीन सेवा की।  उन्होंने उत्तरी अफ्रीका में दो बार सेवारत रहने का दावा किया है। 1996 में वे केन्या में एक पैराशूटिंग फ़्रीफ़ॉल दुर्घटना के शिकार हुए. उनकी छतरी 1,600 फीट (500 मी.) पर फट गई, जिसके आंशिक रूप से खुलने की वजह से, वे पैराशूट पैक पर अपनी पीठ के बल पर नीचे गिरे, जिससे कारण अंशतः उनकी तीन कशेरुकाएं टूट गईं।  ग्रिल्स ने बाद में कहा: “मुझे मुख्य पैराशूट को काट देना चाहिए था और रिज़र्व को लेना चाहिए था, लेकिन मैंने सोचा कि समस्या को सुलझाने के लिए काफ़ी समय है।उनके सर्जन के अनुसार ग्रिल्स जीवन भर के लिए लक़वा से ग्रसित होने से “बाल-बाल बचे” थे और पहले यह संदेहास्पद था कि क्या वे फिर कभी चल पाएंगे. ग्रिल्स ने रिहाई से पूर्व, अगले 18 महीने हेडली कोर्ट के सैन्य स्वास्थ्य-लाभ केन्द्र में आने-जाने में बिताए[ और माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई का अपना बचपन का सपना पूरा करने के लिए प्रयासरत रहे.

SAS के पूर्व सैनिक क्रिस रियान ने कहा कि वे विश्वास नहीं करते कि अफ्रीका के एक SAS अभियान के दौरान ग्रिल्स का मेरुदण्ड टूटा और उन्होंने कहा कि ग्रिल्स ने अपने सैन्य जीवन की कहानियों को बढ़ा-चढ़ा कर कहा है। रियान ने कहा: “बेयर ग्रिल्स अफ्रीका के एक अभियान के बारे में कहते ही रहते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

बेयर ग्रिल्स से जुड़ी बातें

  1. बेयरग्रिल्स का असली नाम “Edward michael grylls” है ये नाम इन्हे इनकी बहन ने दिया था
  2. बेयरग्रिल्स UK में 2006 से 2011 तक चले टीवी. सीरीज “man vs.wild”के कारण फेमस हुए |
  3. Man vs. Wild seriesकाअसली नाम “Born Survivor :Bear Grylls था |
  4. 4सालकी उम्र तक बेयर ग्रिल्स का पालन पोषण उत्तरी आयरलैंड में हुआ |
  5. बेयरग्रिल्स ईसाई धर्म को मानते है और उनका भगवान में बहुत विश्वाश है6. बेयर ग्रिल्स अपने घर पर गिटार और पियानो बजाना पसंद करते है |
  6. बेयरग्रिल्स  ऐसी बहुत सी जगहों पर गए है जहाँ पहले कोई भी इंसान नहीं गया हुआ था |
  7. बेयरग्रिल्स ने 7600 मीटर की ऊंचाई पर हॉट-एयर बलून के निचे डिनर करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है
  8. माउंटएवेरेस्ट पर चढ़ने से एक साल पहले ऊंचाई से कूदते समय उनके पैराशूट में छेद हो गया था

 और वो पीठ के बल गिरे थे जिसकी वजह से उनकी रीढ़ की हड्डी 3 जगह से टूट गयी थी

  1. साल2002 में बेयर ग्रिल्स ने लंदन यूनिवर्सिटी से हिस्पैनिक स्टडीज की डिग्री प्राप्त की
  2. बेयरग्रिल्स अपने परिवार से इतना प्यार करते है की शूटिंग पर जाते समय  परिवार की फोटो

को जूतों में  डालकर ले जाते है

  1. बेयरग्रिल्स शो करने के बाद घर जाते है और पेट के कीड़े मारने की दवाई खाते है
  2. ग्रिल्सअपना मूत्र पिने और मरे हुए जानवरो का दिल खाने के आदि  चुके है |
  3. बेयरने आज तक सबसे गंदी चीज बकरे के कच्चे अंडकोष खाये है |
  4. बेयरने ( British special air service ) “21 SAS” में तीन वर्ष तक सेवा की |

 

 

 

 

 

Biography of Bear Grylls in Hindi Biography of Bear Grylls in Hindi bear grylls kya kam karta hai Bear Grylls ka itihas Bear Grylls kon hai in hindi bear grylls kya kam karta hai Bear Grylls ka itihas Bear Grylls kon hai in hindi bear grylls kya kam karta hai Bear Grylls ka itihas Bear Grylls kon hai in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here