BPO क्या है? BPO उदाहरण, केटेगरी, प्रकार और लाभ

 

BPO in Hindi

प्रत्येक सफल व्यवसाय में अपने दैनिक कार्यों को संचालित करने के लिए अधिक अनुकूल तरीके खोजने और समस्या हल करने की क्षमता होती है। वास्तव में, समस्याओं की पहचान करने और अभिनव समाधान खोजने की क्षमता व्यावसायिक सफलता की कुंजी है।

लेकिन जब प्रॉब्‍लम आते हैं तो केवल उन्हें सॉल्‍व करना पर्याप्त नहीं है। यह भी महत्वपूर्ण है कि समस्या होने से पहले कंपनियां व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए काम करें। आप निरंतर विकास और सुधार चाहते हैं, न कि केवल वैसे ही बने रहें।

व्यवसायों को सुव्यवस्थित करने के सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीकों में से एक चुनिंदा कार्यों के लिए BPO मॉडल को अपनाना है। लेकिन BPO क्या है? और यह आपके व्यवसाय को कैसे मदद कर सकता है? पता लगाने के लिए आगे पढ़ते रहे।

You May Also Like!

 

BPO Full Form:

Full Form of BPO is – Business Process Outsourcing

BPO Full Form in Hindi:

BPO Ka Full Form हैं – Business Process Outsourcing

 

 

Meaning Of BPO In Hindi:

हिंदी में BPO का मतलब –

BPO एक संक्षिप्त रूप है, जिसका मतलब Business Process Outsourcing है।

 

What is BPO in Hindi:

BPO क्या है:

Business Process Outsourcing (BPO) थर्ड पार्टी के विक्रेताओं के लिए व्यापार-से संबंधित कई ऑपरेशन को सब- कॉन्ट्रेक्टींग से ऑपरेट करने की एक मेथड है। जब बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग शुरू हुई, तो यह मुख्य रूप से मैन्युफैक्चरिंग संस्थाओं, जैसे शीतल पेय निर्माताओं, ने अपनी आपूर्ति श्रृंखला के बड़े क्षेत्रों को आउटसोर्स किया। हालाँकि, यह अब सर्विसेस की आउटसोर्सिंग के लिए भी लागू है।

 

BPO Kya Hai in Hindi:

BPO क्या है?

Business process outsourcing (BPO) नॉन-प्राइमरी बिज़नेस एक्टिविटीज और थर्ड पार्टी प्रोवाइडर के फंक्‍शन का कॉन्ट्रैक्ट है। BPO सेवाओं में पेरोल, मानव संसाधन (HR), अकाउंटिंग और कस्‍टमर/ कॉल सेंटर रिलेशन शामिल हैं। BPO कंपनियाँ किसी अन्य कंपनी की व्यावसायिक प्रक्रियाएँ करती हैं। अधिकांश BPO, कस्‍टमर या तकनीकी सहायता करते हैं और वॉइस और नॉन-वॉइस सेवाएं प्रदान करते हैं।

 

 

 

 

 

लेकिन कंपनियां BPO का उपयोग क्यों करती हैं?

दो मुख्य कारणों से कंपनियों को व्यावसायिक प्रक्रिया आउटसोर्सिंग की आवश्यकता होती है: इन-हाउस काम करने की तुलना में आउटसोर्सिंग अक्सर कम खर्चीली होता है। अन्य कारण कंपनियां BPO को आउटसोर्सिंग करती हैं, क्योंकि BPO बेहतर सेवाएं प्रदान करते है। उदाहरण के लिए बड़े ई-कॉमर्स प्रोवाइडर्स्, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बनाने और ट्रैफ़िक ड्राइव करने में बहुत अच्छे हो सकते हैं, लेकिन वे कस्‍टमर सपोर्ट में बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं क्योंकि उनके पास कौशल की कमी होती है। तो आखिर वे करते क्या हैं? सबसे अच्छा तरीका है कि इन-हाउस में मुख्य एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज को BPO के लिए आउटसोर्स जो इसके लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं।

BPO का अपने ग्राहकों के साथ सर्विस लेवल ए‍ग्रीमेंट या SLA होता है। यह सुनिश्चित करता है कि यह उनके परफॉर्मेंस का एक स्पष्ट मैट्रिक्स है क्योंकि वे काम की गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर यह इस आधार होता है कि उन्हें कैसे पेमेंट दिया जाएगा। एक बार अपने ग्राहक से निर्धारित अपेक्षाओं को पूरा करने के बाद उन्हें पेमेंट किया जाता है। यह गुणवत्ता और समय के साथ एक त्वरित मोड़ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, BPO प्रोजेक्‍ट पर लिए जाते हैं, क्योंकि वे अक्सर ऐसे ग्राहकों को प्रदान करने में बेहतर होते हैं जो अभी बढ़ रहे हैं और इसलिए उन्हें BPO की आवश्यकता है जो उन्हें बढ़ने में मदद कर सकते हैं। यदि आप इन BPO में शामिल हो जाएंगे, तो आप कस्‍टमर सर्विस एजेंट से टीम लीडर तक तेजी से बढ़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

बेशक, जैसा कि सभी सर्विससेस चलती हैं, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग के कुछ डाउनसाइड भी हैं। हालांकि कई बार इनके नुकसान को फायदों की तुलना में अधिक होते हैं। लागत में बचत और कार्यक्षमता में वृद्धि की अनदेखी करना असंभव है।

जब वे किसी कंपनी के कर्मचारी और उन जरूरतों के लिए भुगतान करते हैं तो उनकी तुलना में आउटसोर्स किए जाने पर किसी विशेष कार्य को बेहतर तरीके से पूरा करने का निर्णय लेने के लिए कंपनियां विकल्प चुनती हैं। कंपनियां अकाउंट, कस्‍टमर / कॉल सेंटर रिलेशन, डयॉक्‍युमेंट मैनेजमेंट, मानव संसाधन (HR), पेरोल और सोशल मीडिया मार्केटिंग सहित कई कार्यों को आउटसोर्स करती हैं।

 

 

 

 

उदाहरण के लिए …

Payroll, BPO के साथ नियमित रूप से हैंडल किया जाता है। यह सबसे आम आइटम में से एक है जिसे हर व्यवसाय की जरूरत है और सबसे अधिक आउटसोर्स में से एक भी। कर्मचारियों को पेमेंट करने और पूरे Payroll डिपार्टमेंट को संचालित करने के बजाय, आप ऐसी कंपनी को आउटसोर्स करते हैं जो ऐसे मामलों को मैनेज करने में माहिर है।

 

 

 

 

 

उदाहरण के लिए, एक कंपनी जो बच्चों के खिलौने बनाती है। इन-हाउस में पेरोल का मैनेजमेंट करने के लिए अपनी मुख्य बिज़नेस प्रोसेस से समय निकालने के बजाय, यह कंपनी किसी अन्य कंपनी को अपनी पेरोल जिम्मेदारियों को आउटसोर्स करेगी। इस तरह, मूल खिलौना निर्माता BPO प्रथाओं का उपयोग करके पैसे, संसाधनों और मूल्यवान उत्पादन समय बचा सकता है। वे अपनी विशेषता (खिलौने बनाने) पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि आउटसोर्सिंग कंपनी उनकी विशेषता पर ध्यान केंद्रित करती है (अन्य कंपनियों के लिए मुख्य व्यवसाय प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करना)।

 

BPO Job In Hindi

यह लेख आपको मुख्य प्रकार के नौकरियों का संक्षिप्त विवरण देगा जो BPO उद्योग में उपलब्ध हैं। तो चलिए देखते हैं –

BPO Me Kya Kam Hota Hai-

 

i) Voice Process

Voice processes इनबाउंड या आउटबाउंड हो सकती हैं। इनबाउंड प्रोसेस में आप उन कॉल को संभालेंगे जो ग्राहक या संभावनाएं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, एक टेलीकॉम कंपनी अपने कस्‍टमर सपोर्ट को आउटसोर्स करती है, इसलिए इसमें आप टेलीकॉम कंपनी की ओर से अपने ग्राहकों के कॉल संभाल रहे होंगे। एक अन्य उदाहरण यह होगा कि एक संभावित ग्राहक किसी उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉल कर रहा है।

 

 

 

 

 

बाहरी प्रक्रियाओं में, बिक्री उत्पन्न करने के लिए कॉल किए जाते हैं या बकाया राशि प्राप्त करने के लिए हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक सैटेलाइट टीवी कंपनी टेलिसलेस विभाग को आउटसोर्स करती है, इसलिए इसमें आपको बिक्री उत्पन्न करने के लिए संभावित ग्राहकों को कॉल करना होगा। इस प्रकार के पद बिक्री करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन के साथ अच्छा वेतन प्रदान करते हैं।

 

ii) Non Voice Process / Back Office

व्यवसाय न केवल कौन्‍टैंक्‍ट सेंटर्स को आउटसोर्स करते हैं, बल्कि डेटा प्रोसेसिंग कार्य और प्रशासनिक संचालन भी करते हैं। तो ऐसे प्रोफेशनल्‍स की आवश्यकता है जो आधिकारिक काम करते हैं जिसमें रिपोर्ट बनाना, दैनिक बिक्री की स्प्रेडशीट तैयार करना, किसी विशेष सॉफ़्टवेयर में डेटा एट्रिंज आदि शामिल हो सकते हैं।

बहुत विस्तार में जाए बिना इसे आसानी से समझते हैं। वह काम जो कंप्यूटर सिस्‍टम पर किया जा सकता है और इसमें क्‍लायंट को मिलना या प्रत्यक्ष आमने-सामने समन्वय की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि इसके लिए अंतर-विभाग समन्वय और सहयोग की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

 

 

 

बैक ऑफिस प्रोसेस रिक्रूटर्स के लिए आपको आमतौर पर अच्छे कंप्यूटर स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स, राइटिंग स्किल्स (यदि आप ग्रामर और स्‍पेलिंग मिस्‍टेक के बिना ईमेल लिख सकते हैं, तो ठीक होगा) आदि। अच्छे कंप्यूटर स्किल्स का मतलब है कि आपको एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल जैसे एप्लिकेशन का पूरी तरह से नॉलेज होना चाहिए। जबकि अच्छा कम्युनिकेशन कुछ भी नहीं है लेकिन अपने विचार को स्पष्ट और सरल तरीके से व्यक्त करना है।

 

iii) Semi Voice Processes

सेमी-वॉइस प्रोसेसेस वॉइस प्रोसेस की तरह होती हैं। लेकिन थोड़े अंतर से। अंतर यह है कि कॉल को संभालने के अलावा, उन्हें ईमेल भी भेजना पड़ सकता है, या चैट सपोर्ट देने या फैक्स आदि भेजना पड़ सकता है।

इन पदों के लिए आवश्यकताएं वॉइस प्रोसेस के जैसी ही हैं।

 

iv) Team Lead

टीम लिडर्स के लिए पोजीशन भी हैं। उन्हें आम तौर पर एक विशिष्ट विभाग को संभालने या एक टीम को मैनेज करने और उत्पादकता बढ़ाने और टीम को प्रेरित रखने के लिए नेतृत्व करने के लिए आवश्यक होता है। इन पोजीशन को टीम मैनेजर, प्रोसेस लीडर, प्रोसेस मैनेजर आदि के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है।

आम तौर पर टीम के लिडर को 3-5 साल का अनुभव होना चाहिए।

 

 

 

 

 

v) Other Jobs

कई अन्य नौकरियां भी हैं जैसे कि वॉइस असिटेंट ट्रेनर्स, क्‍वालिटी मैनेजर्स, और अन्य मैनेजमेंट पोजीशन ।

 

BPO Job Salary

इस बात पर कोई तर्क नहीं है कि BPO जॉब में अच्छा पेमेंट है। किसी भी ग्रेजुएट या यहां तक ​​कि अंडर ग्रेजुएट, जिसके पास अच्छी कम्‍युनिकेशन स्किल हैं, वह इस जॉब को प्राप्त कर सकता हैं। इसके लिए भारत में प्रति माह 12,000 से 15,000 की सैलरी मिलती हैं। और अनुभव के साथ ही वेतन बढ़ता है और इसी तरह आपकी पोजीशन बढ़ती है। आप टीम लीडर या यहां तक ​​कि ट्रेनर के उच्च पदों पर आसीन हो सकते हैं।

 

BPO Categories

जब कंपनियां Business Process Outsourcing को संदर्भित करती हैं, तो वे अक्सर उस प्रकार के काम को सॉर्ट करती हैं, जिसे वे दो श्रेणियों में आउटसोर्सिंग कर रहे हैं। ये श्रेणियां हैं बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग और फ्रंट ऑफिस आउटसोर्सिंग।

बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग BPO का रूप है जो मुख्य रूप से पेरोल, बिलिंग, या इसी तरह के कार्यों जैसे व्यवसाय की इन-हाउस आवश्यकताओं से संबंधित है। फ्रंट ऑफिस BPO उन आउटसोर्सिंग कार्यों को संदर्भित करता है जिसमें ग्राहक सेवाओं जैसे कि मार्केटिंग या तकनीकी सहायता शामिल हैं। आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर आपकी कंपनी एक या दोनों प्रकार के आउटसोर्सिंग से लाभ प्राप्त कर सकती है।

 

 

 

 

 

 

Types of BPO in Hindi:

हम थर्ड-पार्टी आउटसोर्सिंग बिज़नेस bpo jobs in bangalore की भौगोलिक स्थिति द्वारा भी BPO को परिभाषित कर सकते हैं। bpo jobs in bangalore जब अधिकांश लोग “आउटसोर्सिंग” शब्द सुनते हैं, bpo jobs in bangalore तो वे सबसे सामान्य प्रकार के BPO के बारे में सोचते हैं: ऑफशोर आउटसोर्सिंग। bpo jobs in bangalore ऑफशोर आउटसोर्सिंग के साथ, आपकी कंपनी कुछ निश्चित bpo jobs in bangalore आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विदेशों में स्थित एक कंपनी को काम पर रखती है। bpo jobs in bangalore उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी, bpo jobs in bangalore भारत की कंपनी को आउटसोर्सिंग करती है।

ऑफशोर से परे अन्य BPO श्रेणियां हैं। Nearshore आउटसोर्सिंग तब होती है जब आप किसी पड़ोसी देश में काम करते हैं। इसका एक उदाहरण यह है कि यदि आपकी कंपनी यूएसए में है और आप मेक्सिको में आउटसोर्स करते हैं। आप अपने देश के भीतर किसी अन्य कंपनी को काम के लिए आउटसोर्स कर सकते हैं। इसे ऑनशोर आउटसोर्सिंग कहा जाता है। एक उदाहरण है जब एक यूएसए-आधारित कंपनी एक यूएसए-आधारित आउटसोर्सिंग फर्म को काम पर रखती है।

 

 

 

 

 

Advantages of BPO in Hindi:

बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग आपकी कंपनी के लिए बहुत अच्छा कर सकती है। इसके लाभ में शामिल हैं-

कम लागत – आपको इन कार्यों के लिए इन-हाउस bpo jobs कर्मचारियों को भुगतान नहीं करना है या इक्विपमेंट अप-टू-डेट रखने के लिए पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

बढ़ी हुई सुरक्षा – वित्तीय प्रक्रियाओं को संभालने के bpo jobs लिए विशेषीकृत आउटसोर्सिंग कंपनियां अक्सर साइबर चोरी से बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं, खासकर यदि आप एक छोटे व्यवसायी हैं तो।

अधिक दक्षता – आउटसोर्सिंग कंपनियां इन-हाउस bpo jobs डिपार्टमेंट की तुलना में अधिक आसानी से कोर बिजनेस प्रोसेस को स्ट्रीमलाइन कर सकती हैं।

विक्रेता संबंधों में सुधार – चूंकि आउटसोर्सिंग स्‍पीड-अप bpo jobs बिज़नेस प्रोसेस को सपोर्ट करता हैं, इसलिए आपके विक्रेताओं को तेजी से टर्न-अराउंड प्राप्त होता है।

बेहतर कवरेज – आउटसोर्सिंग कंपनियां कई कर्मचारियों को क्रॉस-ट्रेन करती हैं ताकि आपको किसी के बीमार होने पर पीछे पड़ने की चिंता न हो।

 

 

 

 

 

BPO Hindi.

BPO Hindi, What is BPO in Hindi. BPO Means In Hindi, Meaning Of BPO In Hindi, BPO Job In Hindi, BPO Full Form, BPO Full Form in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here