Charlie Chaplin Biography in hindi: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है चार्ली चैपलिन की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े Life Story of Charlie Chaplin चार्ली चैपलिन की जीवन कहानी चार्ली चैपलिन इक मशुर मूक अभिनेता होन के साथ लोग लोगो की ख़ुशी के वज़ह भी हैं चार्ली के चुप रहने के अभिनय की वज़ह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है Charlie Chaplin Biography in hindi इसको ध्यान से पढ़ें। चार्ली चैपलिन (1889-1977) एक अंग्रेजी फिल्म निर्माता थे जिन्होंने अपनी फिल्मों को लिखा, अभिनय किया और निर्देशित किया। उनका “लिटिल ट्रैम्प” चरित्र एक प्रतिष्ठित हास्य रचना है। वह निश्चित रूप से मूक फिल्म युग का सबसे लोकप्रिय कलाकार था।

 

 

Biography of Charlie Chaplin, One of the greatest comic artist of the world  - YouTube

You May Also Like!

 

 

 

चार्ली चैपलिन का बचपन

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay: चार्ल्स स्पेंसर चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल, 1889 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था।

उनके पिता एक बहुमुखी गायक और अभिनेता थे; और लिली हार्ले के मंच के नाम से जानी जाने वाली उनकी माँ एक आकर्षक अभिनेत्री और गायिका थीं, जिन्होंने प्रकाश ओपेरा क्षेत्र में अपने काम के लिए ख्याति प्राप्त की।

चार्ली को अपने पिता की प्रारंभिक मृत्यु के रूप में पहुंचने से पहले चार्ली को उनके स्वयं के संसाधनों पर फेंक दिया गया था और उनकी माँ की बाद की बीमारी ने चार्ली और उनके भाई, सिडनी के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए आवश्यक बना दिया।

Charlie Chaplin Biography in hindi: अपने माता-पिता से प्राकृतिक प्रतिभा विरासत में मिली, युवा खिलाड़ी एक कैरियर के लिए सबसे अच्छे अवसर के रूप में मंच पर आए।

चार्ली ने अपना पेशेवर डेब्यू एक किशोर समूह के सदस्य के रूप में किया, जिसे “द आठ लंकाशायर लैड्स” कहा जाता है और तेजी से एक उत्कृष्ट टैप डांसर के रूप में लोकप्रिय पक्ष जीता।

Early Life Of Charlie Chaplin

Early Life Of Charlie Chaplin
Early Life Of Charlie Chaplin

चार्ली चैपलिन का प्रारंभिक जीवन

Charlie Chaplin Biography in hindi: संगीत हॉल मनोरंजनकर्ताओं के एक परिवार में जन्मे, चार्ली चैपलिन पहली बार मंच पर दिखाई दिए जब वह पाँच साल के थे।

यह अपनी मां हन्ना से एक बार मिलने वाली उपस्थिति थी, लेकिन नौ साल की उम्र तक, उसने मनोरंजन बग को पकड़ लिया।

गरीबी में चैपलिन बड़े हुए। जब वह सात साल के थे, तब उन्हें एक वर्कहाउस भेजा गया था।

जब उनकी मां ने एक पागल आश्रय में दो महीने बिताए, नौ वर्षीय चार्ली को अपने भाई, सिडनी के साथ अपने शराबी पिता के साथ रहने के लिए भेजा गया था।

Life Story of Charlie Chaplin

Biography of Charlie Chaplin in Hindi: जब चार्ली 16 वर्ष के थे, तो उनकी माँ स्थायी रूप से एक संस्था के लिए प्रतिबद्ध थीं।

14 साल की उम्र में, चैपलिन ने लंदन के वेस्ट एंड में नाटकों में मंच पर प्रदर्शन करना शुरू किया। वह जल्दी ही एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार बन गए।

1910 में, फ्रेड कार्नो कॉमेडी कंपनी ने चैपलिन को अमेरिकी वैदेवी सर्किट के 21 महीने के दौरे पर भेजा। कंपनी में एक और उल्लेखनीय कलाकार, स्टेन लॉरेल शामिल थे।

First Movie Success

Charlie Chaplin Biography in hindi: एक दूसरे vaudeville दौरे के दौरान, न्यूयॉर्क मोशन पिक्चर कंपनी ने चार्ली चैपलिन को अपने कीस्टोन स्टूडियो मंडली का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने जनवरी 2014 में मैक सेनेट के तहत कीस्टोन के साथ काम करना शुरू किया। 1914 में उनकी पहली फिल्म “मेकिंग अ लिविंग” थी।

चैपलिन ने जल्द ही अपने प्रसिद्ध “लिटिल ट्रैम्प” चरित्र का निर्माण किया। यह चरित्र फरवरी 1914 में “किड ऑटो रेस इन वेनिस” और “माबेल स्ट्रेंज प्रेडिक्टम” दर्शकों के लिए पेश किया गया था।

फ़िल्में दर्शकों के साथ इतनी सफल रहीं कि मैक सेनेट ने अपने नए सितारों को अपनी फ़िल्में निर्देशित करने के लिए आमंत्रित किया।

मई 1914 में रिलीज़ हुई चार्ली चैपलिन द्वारा निर्देशित पहली शॉर्ट “रेन में पकड़ी गई” थी। वह अपने करियर की बाकी सभी फिल्मों के लिए निर्देशन करना जारी रखेंगे।

Life Story of Charlie Chaplin: नवंबर 1914 में मैरी ड्रेस्लर अभिनीत “टिली का पंचर रोमांस” में चार्ली चैपलिन की पहली फीचर फिल्म उपस्थिति शामिल थी।

यह बॉक्स ऑफिस की सफलता थी जिसके कारण चैपलिन ने एक माँग की। मैक सेनेट ने सोचा कि यह बहुत महंगा है और उनका युवा सितारा शिकागो के एस्सेन स्टूडियो में चला गया।

एस्सेन के लिए काम करते हुए, चैपलिन ने एडना पुरीसियन को अपना सह-कलाकार नियुक्त किया। वह अपनी 35 फिल्मों में दिखाई देने वाली थी।

जब तक एस्सेन के साथ एक साल का अनुबंध समाप्त हो गया, तब तक चार्ली चैपलिन दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सितारों में से एक थे।

दिसंबर 1915 में, उन्होंने म्यूचुअल फिल्म कॉर्पोरेशन के साथ 670,000 डॉलर प्रति वर्ष (आज लगभग 15.4 मिलियन डॉलर) का अनुबंध किया।

 

 

 

 

 

 

 

The Silent Star

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay
Life Story of Charlie Chaplin

Life Story of Charlie Chaplin लॉस एंजिल्स में स्थित, म्यूचुअल ने चार्ली चैपलिन को हॉलीवुड में पेश किया। उनका स्टारडम बढ़ता रहा। वह वर्ष 1918-1922 के लिए फर्स्ट नेशनल में चले गए।

उस समय की यादगार फिल्मों में उनकी प्रथम विश्व युद्ध की फिल्म “शोल्डर आर्म्स” थी, जिसने लिटिल ट्रैम्प को खाइयों में रखा था।

1921 में रिलीज़ हुई “द किड“, 68 मिनट में चैपलिन की सबसे लंबी फिल्म थी और इसमें बाल कलाकार जैकी कूगन भी शामिल थे।

1922 में, फर्स्ट नेशनल के साथ अपने अनुबंध के अंत में, चार्ली चैपलिन एक स्वतंत्र निर्माता बन गए, जिन्होंने भविष्य के फिल्म निर्माताओं के लिए अपने काम पर कलात्मक नियंत्रण रखने के लिए आधार तैयार किया।

1925 में रिलीज़ हुई “द गोल्ड रश” और उनकी दूसरी स्वतंत्र विशेषता, उनके करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक बन गई।

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay: इसमें लिटिल ट्रैम्प, एक सोने की भीड़ वाला प्रमुख दृश्य, बूट खाकर और कांटे पर डिनर रोल्स के एक महत्वपूर्ण नृत्य नृत्य जैसे प्रमुख दृश्य शामिल थे।

चैपलिन ने इसे अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य माना। 1928 में चार्ली चैपलिन ने अपनी अगली फिल्म “द सर्कस” रिलीज़ की।

 

 

 

 

 

 

Charlie Chaplin biography in Hindi

यह एक और सफलता थी और पहले अकादमी पुरस्कार समारोह में उन्हें विशेष पुरस्कार मिला।

हालांकि, तलाक के विवाद सहित व्यक्तिगत मुद्दों ने “द सर्कस” का फिल्मांकन मुश्किल बना दिया और चैप्लिन ने शायद ही कभी इस बारे में बात की, इसे पूरी तरह से उनकी आत्मकथा से छोड़ दिया।

Life Story of Charlie Chaplin: फिल्मों में ध्वनि के अलावा, चार्ली चैपलिन ने अपनी अगली फिल्म “सिटी लाइट्स” पर एक मूक चित्र के रूप में काम करना जारी रखा।

1931 में रिलीज़ हुई, यह एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी। कई फिल्म इतिहासकारों ने इसे उनकी बेहतरीन उपलब्धि और उनके काम में पाथोस का सबसे अच्छा उपयोग माना।

ध्वनि के लिए एक रियायत एक संगीत स्कोर की शुरुआत थी, जिसे चैपलिन ने खुद तैयार किया था। अंतिम रूप से मूक चैपलिन फिल्म “मॉडर्न टाइम्स” 1936 में रिलीज हुई थी।

इसमें साउंड इफेक्ट्स और एक म्यूजिकल स्कोर के साथ-साथ एक गाना भी गाया गया था। कार्यस्थल में स्वचालन के खतरों पर अंतर्निहित राजनीतिक टिप्पणी ने कुछ दर्शकों की आलोचना को प्रेरित किया।

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay: इसकी शारीरिक कॉमेडी के लिए प्रशंसा की गई, लेकिन फिल्म एक व्यावसायिक निराशा थी।

Controversial Films and Reduced Popularity

Charlie Chaplin biography in Hindi

charlie chaplin quotes

विवादास्पद फ़िल्में और कम हुई लोकप्रियता

Charlie Chaplin biography in Hindi: 1940 चार्ली चैपलिन के करियर के सबसे विवादास्पद दशकों में से एक बन गया।

यह द्वितीय विश्व युद्ध से पहले यूरोप में एडोल्फ हिटलर और बेनिटो मुसोलिनी की शक्ति के उदय के अपने व्यापक व्यंग्य के साथ शुरू हुआ।

“द ग्रेट डिक्टेटर” चैपलिन की सबसे अधिक राजनीतिक फिल्म है। उनका मानना था कि हिटलर पर हंसना जरूरी था।

कुछ दर्शकों ने असहमति जताई, और फिल्म एक विवादास्पद रिलीज थी। फिल्म में चैपलिन के टुकड़े में पहली बार बोला गया संवाद शामिल था।

आलोचकों के साथ सफल, “द ग्रेट डिक्टेटर” ने सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पांच अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किए।

कानूनी कठिनाइयों ने 1940 के दशक के पहले भाग को भर दिया।

महत्वाकांक्षी अभिनेत्री जोन बैरी के साथ एक एफबीआई जांच और मान अधिनियम के कथित उल्लंघन के आधार पर एक मुकदमे के परिणामस्वरूप

Biography of Charlie Chaplin in Hindi एक कानून जो यौन उद्देश्यों के लिए राज्य की सीमाओं के पार महिलाओं के परिवहन पर रोक लगाता है।

एक अदालत ने परीक्षण शुरू होने के दो हफ्ते बाद चैपलिन को बरी कर दिया।

पितृत्व सूट एक साल से भी कम समय बाद निर्धारित किया गया था कि निर्धारित चैपलिन बैरी के बच्चे, कैरोल एन के पिता थे।

रक्त परीक्षण जो यह निष्कर्ष निकाला था कि यह सच नहीं था परीक्षण में स्वीकार्य नहीं थे।

 

 

 

 

 

 

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay

1945 में घोषणा के साथ व्यक्तिगत विवाद तेज हो गया, पितृत्व परीक्षणों के बीच, कि चार्ली चैपलिन ने अपनी चौथी पत्नी, 18 वर्षीय ओना ओ’नील, प्रशंसित नाटककार एलेन ओ’नील की बेटी से शादी की।

Life Story of Charlie Chaplin:- चैप्लिन तब 54 वर्ष के थे, लेकिन दोनों को अपनी आत्मा साथी मिली। चैपलिन की मृत्यु तक युगल विवाहित रहे, और उनके आठ बच्चे थे।

चार्ली चैपलिन अंततः 1947 में “महाशय वर्दौक्स” के साथ फिल्मी पर्दे पर लौटे, एक बेरोजगार क्लर्क के बारे में एक ब्लैक कॉमेडी जो अपने परिवार का समर्थन करने के लिए विधवाओं से शादी और हत्या करता है।

अपनी व्यक्तिगत परेशानियों के लिए दर्शकों की प्रतिक्रियाओं से पीड़ित, चैपलिन को अपने करियर की सबसे नकारात्मक आलोचनात्मक और व्यावसायिक प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ा।

फिल्म की रिलीज के मद्देनजर, उन्हें खुले तौर पर अपने राजनीतिक विचारों के लिए एक कम्युनिस्ट कहा गया था, और कई अमेरिकियों ने अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए उनकी अनिच्छा के बारे में सवाल उठाए थे।

आज, कुछ पर्यवेक्षक चार्ली चैपलिन की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक “महाशय वेरडौक्स” को मानते हैं।

Exile From the United States

Charlie Chaplin biography in Hindi
Biography of Charlie Chaplin in Hindi

संयुक्त राज्य अमेरिका से निर्वासित

Charlie Chaplin biography in Hindi:- चैपलिन की अगली फिल्म, “लाइमलाइट,” एक आत्मकथात्मक काम थी और उनकी अधिकांश फिल्मों की तुलना में अधिक गंभीर थी।

इसने राजनीति को एक तरफ कर दिया लेकिन अपने करियर की शुरुआत में लोकप्रियता की हानि को संबोधित किया।

इसमें प्रसिद्ध मूक फिल्म कॉमेडियन बस्टर कीटन के साथ एकमात्र ऑनस्क्रीन उपस्थिति शामिल है।

चार्ली चैपलिन ने लंदन में “लाइमलाइट” के 1952 के प्रीमियर को फिल्म के लिए निर्धारित करने का फैसला किया।

जब वह चला गया था, तब अमेरिकी अटॉर्नी जनरल जेम्स पी। मैकग्रैरी ने अमेरिका में फिर से प्रवेश करने के लिए अपने परमिट को रद्द कर दिया था।

हालांकि अटॉर्नी जनरल ने प्रेस को बताया कि उनके पास चैपलिन के खिलाफ “बहुत अच्छा मामला” था, 1980 के दशक में जारी की गई फाइलों में दिखाया गया था कि कोई वास्तविक नहीं था। उसे बाहर रखने के समर्थन के साक्ष्य।

यूरोपीय सफलता के बावजूद, “लाइमलाइट” ने अमेरिका में एक शत्रुतापूर्ण स्वागत किया, जिसमें संगठित बहिष्कार भी शामिल था। चैपलिन 20 साल तक अमेरिका नहीं लौटे।

 

 

 

 

 

 

 

 

Final Films and Return to the United States

फाइनल फिल्म्स और संयुक्त राज्य अमेरिका में वापसी

Biography of Charlie Chaplin in Hindi: चार्ली चैपलिन ने 1953 में स्विट्जरलैंड में एक स्थायी निवास की स्थापना की।

उनकी अगली फिल्म, 1957 की “न्यूयॉर्क में एक राजा,” ने कम्युनिस्ट होने के आरोपों के साथ अपने अनुभव से बहुत कुछ कहा।

यह कभी-कभी कड़वा राजनीतिक व्यंग था, और चैपलिन ने इसे यू.एस. की अंतिम चार्ली चैपलिन फिल्म, “ए काउंटेस फ्रॉम हॉन्ग कॉन्ग” में रिलीज़ करने से मना कर दिया, यह

1967 में प्रदर्शित हुई और यह एक रोमांटिक कॉमेडी थी। इसने दुनिया के दो सबसे बड़े फिल्मी सितारों, मार्लन ब्रैंडो और सोफिया लोरेन की सह-अभिनय की, और चैप्लिन खुद केवल संक्षेप में दिखाई दिए।

Charlie Chaplin ka Jivan Parichay:- दुर्भाग्य से, यह एक व्यावसायिक विफलता थी और इसे नकारात्मक समीक्षा मिली।

1972 में, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने चार्ली चैपलिन को अपनी जीवन भर की उपलब्धियों के लिए विशेष ऑस्कर प्राप्त करने के लिए अमेरिका लौटने के लिए आमंत्रित किया।

शुरू में अनिच्छुक, उन्होंने वापसी करने का फैसला किया और अकादमी पुरस्कार समारोह में सबसे लंबे समय तक खड़े रहने वाले 12-मिनट का ओवेशन अर्जित किया।

जब उन्होंने काम करना जारी रखा, चैपलिन के स्वास्थ्य में गिरावट आई। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने 1975 में उन्हें नाइट की उपाधि दी।

उनकी नींद में एक स्ट्रोक होने के बाद क्रिसमस दिवस, 25 दिसंबर, 1977 को मृत्यु हो गई।

lagacy

विरासत

Life Story of Charlie Chaplin:- चार्ली चैपलिन अब तक के सबसे सफल फिल्म निर्माताओं में से एक हैं।

उन्होंने अपने काम के भावनात्मक प्रभाव को गहरा करने वाले रोग और उदासी के तत्वों को पेश करके फिल्म में कॉमेडी के पाठ्यक्रम को बदल दिया।

उनकी चार फिल्में, “द गोल्ड रश,” “सिटी लाइट्स,” “मॉडर्न टाइम्स,” और “द ग्रेट डिक्टेटर” अक्सर सभी समय की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में शामिल होती हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Gaining independence

स्वतंत्रता प्राप्त करना

1917 में जब म्यूचुअल के साथ उनका अनुबंध समाप्त हो गया, तो चैप्लिन ने अपनी फिल्में बनाने की अधिक स्वतंत्रता और अधिक आराम की इच्छा में एक स्वतंत्र निर्माता बनने का फैसला किया।

उस अंत तक, उन्होंने अपने स्टूडियो के निर्माण के साथ खुद को व्यस्त किया। यह प्लांट ला ब्रेवन एवेन्यू में हॉलीवुड के आवासीय खंड के केंद्र में स्थित था।

1918 की शुरुआत में, चैपलिन ने पहले राष्ट्रीय प्रदर्शकों के सर्किट के साथ एक समझौता किया, एक नया संगठन जो विशेष रूप से उनकी तस्वीरों का फायदा उठाने के लिए बनाया गया था।

इस नए सौदे के तहत उनकी पहली फिल्म “ए डॉग्स लाइफ” थी। इस उत्पादन के बाद, उन्होंने युद्ध के प्रयासों की ओर से एक राष्ट्रीय दौरे पर अपना ध्यान केंद्रित किया

जिसके बाद उन्होंने एक फिल्म बनाई जिसे अमेरिकी सरकार ने लिबर्टी ऋण ड्राइव: “द बॉन्ड” को लोकप्रिय बनाने के लिए इस्तेमाल किया।

उनका अगला व्यावसायिक उद्यम युद्ध से निपटने वाली कॉमेडी का निर्माण था। Biography of Charlie Chaplin in Hindi

“शोल्डर आर्म्स”, 1918 में, एक सबसे उपयुक्त समय पर रिलीज़ हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर एक सार्थक चमत्कार साबित किया और चैपलिन की लोकप्रियता में भारी इजाफा किया।

Charlie Chaplin death in Hindi

Charlie Chaplin biography in Hindi:
Charlie Chaplin death in Hindi

चार्ली चैपलिन की मृत्यु के पीछे का कारण

सितंबर 2018 को चार्ली चैपलिन का 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया जो पिछले कुछ वर्षों से व्हीलचेयर तक ही सीमित थे और उनकी मृत्यु एक स्ट्रोक से हुई थी।

इस बारे में थोड़ा संदेह है, उनकी अंतिम ज्ञात तस्वीर में एक बहुत ही क्रूर व्यक्ति को दिखाया गया है, जिसे उसकी पत्नी, ओना द्वारा एक सैर के साथ धकेला जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

Charlie Chaplin biography in Hindi: कोई भी ‘कांड’ उसकी मूर्खता को उसकी कब्र से चुराकर और फिरौती मांगने के बजाय मूर्खतापूर्ण प्रयास से आता है।

ओना ने समझदारी से मना कर दिया, अपने बच्चों के लिए खतरों का सामना किया, और चोरों को पकड़ने वाले स्विस पुलिस का इस्तेमाल किया।

चैप्लिन के स्विट्जरलैंड में होने का कारण यह था कि उसने 25 साल तक उसे अपना घर बनाया, अमेरिका ने उसके कथित कम्युनिस्ट झुकाव के कारण मैक्कार्थी शासन के तहत उसे हाउंडिंग किया।

मै आशा करता हूँ की Charlie Chaplin biography in Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद् Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi Charlie Chaplin death story in Hindi Charlie Chaplin movies list in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here