Chattarpur Mandir History In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है छतरपुर मंदिर का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। History of Chattarpur Mandir –  छतरपुर मंदिर का इतिहास छतरपुर मंदिर के बारे में परिचय History of Chattarpur Mandir :- नई दिल्ली में स्थित छतरपुर मंदिर देवी कात्यायिनी को समर्पित है। वह देवी दुर्गा का अवतार हैं जिन्हें शक्ति (शक्ति) का प्रतीक माना जाता है। मंदिर एक विशाल संरचना है जो भूमि के एक बड़े स्वाथ पर निर्मित है और परिसर में शिव, विष्णु, लक्ष्मी और गणेश को समर्पित कई अन्य मंदिर हैं। वर्तमान में, यह अक्षरधाम मंदिर के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर परिसर का दर्जा रखता है जो हाल ही में एक संरचना है। मंदिर उत्तम सफेद संगमरमर से बना है और परिसर सुंदर रूप से मैनीक्योर लॉन और उद्यानों के साथ है। यह खूबसूरत मंदिर न केवल धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्र है, बल्कि निर्माण का चमत्कार भी है। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि सभी गंतव्यों के लोग यहां प्रार्थना करते हैं, न केवल नमाज अदा करने के लिए बल्कि इसकी लुभावनी सुंदरता को लेने के लिए भी। छतरपुर मंदिर का इतिहास (छतरपुर मंदिर का रहस्य ) – मंदिर हाल ही में बना है और 1974 में बाबा संत नागपाल जी द्वारा स्थापित किया गया था, जिन्होंने 1998 में स्वर्गीय आनंद प्राप्त किया। मंदिर परिसर के भीतर स्थित शिव-गौरी नागेश्वर मंदिर के परिसर में उनकी समाधि स्थल है।

Chattarpur Mandir information

Chattarpur Mandir information in Hindi – छतरपुर मंदिर की जानकारी

पौराणिक इतिहास

Chattarpur Mandir information in Hindi – कहा जाता है कि मां दुर्गा ने दुष्ट राक्षस महिषासुर का वध करने के उद्देश्य से यहां कात्यायनी के रूप में अवतार लिया था, जिसने अपने बुरे कर्मों से दुनिया पर कहर बरपाया था। हिंदू देवताओं, शिव, विष्णु और ब्रह्मा की पवित्र त्रिमूर्ति ने इस अद्भुत देवी को बनाने के लिए अपनी सेनाओं को जोड़ा और उन्हें भयानक शक्तियों के साथ संपन्न किया।

थोड़ी सी भी हिचकिचाहट के बिना, वह उत्साह के साथ अपने काम के बारे में चली गई और राक्षस को सहजता से शांत कर दिया, इस प्रकार उसने मणिकर महिषासुरमर्दिनी को प्राप्त कर लिया। वह अक्सर बहते हुए बालों, एक सुनहरे रंग और एक भयंकर अभिव्यक्ति के साथ चित्रित किया जाता है, जो दुर्गा पूजा के साथ सबसे अधिक जुड़ा हुआ है।

You May Also Like!

छतरपुर मंदिर का महत्व

छतरपुर मंदिर की जानकारी :- मंदिर 60 एकड़ के विशाल विस्तार और 20 छोटे और बड़े मंदिरों के परिसर में फैला हुआ है, जिसे तीन अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है। मुख्य देवता देवी कात्यायनी देवी दुर्गा हैं। देवी को समर्पित एक पक्ष मंदिर है जो केवल द्वि-वार्षिक नवरात्रि के मौसम के दौरान खुलता है।

एक कमरे को लिविंग रूम के रूप में माना जाता है, जिसमें चांदी और दूसरे कमरे से बने टेबल और कुर्सियां ​​होती हैं, जिन्हें बेडरूम के रूप में जाना जाता है, जहां बिस्तर, ड्रेसिंग टेबल और टेबल को चांदी में उकेरा जाता है। एक बड़ा सत्संग हॉल है जहाँ लोग धार्मिक प्रवचन मनाने के लिए धार्मिक प्रवचनों और भजनों के साथ बैठक और बैठक करते हैं।

Chhatarpur Mandir Architecture – छतरपुर मंदिर की वास्तुकला

छतरपुर मंदिर की वास्तुकला

Chattarpur Mandir History In Hindi :- परिसर के भीतर एक अनूठी विशेषता एक पुराने पेड़ की उपस्थिति है जहां भक्त पवित्र धागे बांधते हैं और देवी से अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रार्थना करते हैं। देवी दुर्गा का एक और मंदिर राधा कृष्ण और गणेश को समर्पित मंदिरों के ऊपर स्थित है। यह सुबह से शाम तक खुले रहने वाले लोगों की भीड़ के साथ होता है, ताकि देवता के दर्शन हो सकें।

यह मंदिर हाल ही में दुनिया में सबसे बड़ा था, लेकिन स्वर्गीय अक्षरधाम मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसे विशाल आकार में ग्रहण किया गया था। यह दक्षिण और उत्तर भारतीय शैली की मंदिर वास्तुकला में बनाया गया है और इसे निर्माण का एक अद्भुत चमत्कार माना जाता है।

यह संगमरमर के गहन उपयोग और जटिल नक्काशीदार जली वर्क के साथ एक आधुनिक डिजाइन है। दुनिया भर से लोग यहां सिर्फ प्रार्थना करने के लिए ही नहीं आते हैं, बल्कि इसकी शानदार तहजीब और इसके सरासर सौंदर्य की प्रशंसा करते हैं।

Chattarpur Mandir History In Hindi – छतरपुर मंदिर का इतिहास

छतरपुर मंदिर का इतिहास

छतरपुर मंदिर से संबंधित त्योहार

Chattarpur Mandir History In Hindi :- भले ही मंदिर पूरे साल धार्मिक और आध्यात्मिक उत्साह में डूबा रहता है, कई धार्मिक और आध्यात्मिक अवसरों का जश्न मनाते हुए, यह नवरात्रों और दुर्गा पूजा समारोहों के लिए प्रसिद्ध है। नौ दिनों के इस त्योहार के दौरान, पूजा 24 घंटे आयोजित की जाती है और कोई भी कार्यवाही में भाग ले सकता है।

पूरा मंदिर परिसर इस अवधि के दौरान जीवंत हो जाता है और लोग उत्सव में आनन्दित होते हैं। कहा जाता है कि इस त्यौहार के मौसम में लगभग 10 मिलियन लोगों की भीड़ उमड़ती है। महाशिवरात्रि, कृष्ण जन्माष्टमी, बाबाजी का जन्मदिन, गुरु पूर्णिमा, और बाबाजी का निर्वाण दिवस अन्य अवसर यहाँ बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

यहां किए गए सभी पूज हिंदू हिंदू वैदिक दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और विद्वान पंडितों / पुजारियों द्वारा संचालित किए जाते हैं।

प्राथमिक देवता के लाभ या आशीर्वाद- छतरपुर मंदिर

छतरपुर मंदिर का इतिहास :- ऐसा माना जाता है कि छतरपुर मंदिर में आने वाले सभी लोगों को देवी की कृपा मिलती है और उनकी मनोकामना पूरी होती है। वह बुराई करने वालों के मन में डर बैठाता है और बुराई को नष्ट करता है जो हमारी सामग्री और आध्यात्मिक अस्तित्व में छिप जाती है। देवी को उन सभी के पक्ष में कहा जाता है जो उनके पास आते हैं, जो अपने भक्तों को शांति और समृद्धि प्रदान करते हैं।

How to Reach Chattarpur Mandir / छतरपुर मंदिर कैसे पहुँचें

How to Reach Chattarpur Mandir :- छतरपुर मंदिर दिल्ली के एक उपनगर में स्थित है, जो कुतुब मीनार से लगभग 4 किमी दूर है। मंदिर आसानी से सुलभ है और आगंतुकों की सुविधा के लिए परिवहन के कई साधन उपलब्ध हैं।

छतरपुर मंदिर कैसे पहुँचें

वायु द्वारा: नई दिल्ली, भारत की राजधानी होने के नाते, दुनिया में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है और लगभग सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन छतरपुर मंदिर से लगभग 2 किमी दूर है। भारत में लगभग सभी गंतव्यों के लिए ट्रेनें अक्सर उड़ान भरती हैं।

सड़क द्वारा: नई दिल्ली पड़ोसी शहरों और गांवों और भारत के कई शहरों से बस सेवा द्वारा अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।

स्थानीय परिवहन: शहर के लगभग सभी स्थानों से टैक्सी, बसों और तिपहिया वाहनों द्वारा छतरपुर मंदिर तक पहुंचा जा सकता है।मै आशा करता हूँ की Chattarpur Mandir History In Hindi (छतरपुर मंदिर की जानकारी ) आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here