DP की Full form Display picture होती है वैसे आसान शब्दों कहा जाये तो profile picture को ही हम डी.पी कहते है. ये शब्द लगभग 30-35 साल पुराना है जब से लोगो ने internet पर chat करनी शुरु की है तब से लोग अपने नए account बनाने लग गये है तब से लोग अपने न्यू profile picture बनाने लग गये है और जब से whats app लांच हुआ है तब से लोग profile picture के बारे में जान गए है.अपनी प्रोफाइल पर नया फोटो रखने के बाद लोग अपने दोस्तो को मैसेज करने लगे, जिसमे वे अपनी फोटो के बारे में राय जानना चाहते थे । यहाँ से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट में डी.पी बोला जाने लगा । बाद में ज्यादातर डी.पी शब्द ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाने लगा।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

PROFILE PICTURE को DP क्यों कहा जाता हैं?

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है।

Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या है?

सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे की फोटो पर Nice DP कमेंट करते है या मैसेज करते है। Nice डी.पी का मतलब होता है की आपकी डीपी अच्छी है।

 

DP Full Form : डीपी का मतलब क्या है  पूरी जानकारी
DP Full Form : डीपी का मतलब क्या है पूरी जानकारी

 

 

 

WhatsApp या Facebook पर हम Account या ID बनाते है तो हम डी.पी का प्रयोग जरुर करते है आगे में आपको और ज्यादा detail में बताने जा रहा हूँ whatsapp, फेसबुक या other सोशल मीडिया apps पर हम अपनी profile पर जो हम अपनी picture लगाते है उसे हम profile picture या डी.पी कहते है.

 

अपनी DP को अपलोड कैसे करे?

अपनी Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए Whatsapp खोले , अब ऊपर की ओर दिए गए Menu के आइकॉन पर जाए ।इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे ।इसके बाद अपने फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे ।अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है । इसके बाद आपकी नई Whatsapp DP सेट हो जाएगी ।

 

 

 

 

 

 

आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकते है?

आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है । इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है ।

 

 

 

DP Full form dp Meaning in Hindi DP Full form in hindi DP ka Full form dp Meaning in Hindi DP Full form in hindi DP ka Full form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here