नोवा स्कोटिया के लगभग 40% ग्राहक बिना बिजली के; पीईआई में भी व्यापक आउटेज उत्तर-उष्णकटिबंधीय तूफान फियोना के आकार और ताकत के कारण अधिकांश अटलांटिक कनाडा मौसम की चेतावनियों के संयोजन में है। (जे स्कॉटलैंड/सीबीसी) तैयारी का समय समाप्त हो गया है और अब हंक करने का समय आ गया है: फियोना अटलांटिक कनाडा आ गई है। पर्यावरण कनाडा ने आधी रात से ठीक पहले एक अपडेट में कहा कि फियोना, जो अब एक उष्णकटिबंधीय तूफान है, के अगले कुछ घंटों में तेज हवाओं और बहुत भारी वर्षा के साथ लैंडफॉल बनाने की उम्मीद थी। (Fiona Hitting Atlantic Canada News in Hindi) नोवा स्कोटिया पावर के 207,000 से अधिक ग्राहक सुबह 1 बजे तक बिजली कटौती से प्रभावित हुए, जिसका अर्थ है कि प्रांत का लगभग 40 प्रतिशत बिजली के बिना है। PEI में 15,000 से अधिक आउटेज थे, जबकि NB के पास 6,000 से अधिक, दक्षिण-पूर्व में केंद्रित थे।

 

 

Fiona Hitting Atlantic Canada News in Hindi

अपडेट में कहा गया है, “नोवा स्कोटिया, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और [मैगडालेन आइलैंड्स] पर अब तक 80-110 किमी / घंटा की व्यापक गति की सूचना मिली है, … बेवर आइलैंड, एनएस पर 144 किमी / घंटा की चोटी के साथ,” अपडेट में कहा गया है। “पूर्वी मुख्य भूमि नोवा स्कोटिया और केप ब्रेटन में वर्षा की मात्रा 60-90 मिलीमीटर तक पहुंच गई है। नोवा स्कोटिया, सेंट लॉरेंस की खाड़ी और पश्चिमी न्यूफ़ाउंडलैंड के कुछ हिस्सों में तूफान बढ़ने की भी उच्च संभावना है। 
आधी रात को तूफान हैलिफ़ैक्स से लगभग 215 किलोमीटर पूर्व में स्थित था, जो उत्तर की ओर 74 किमी/घंटा की गति से आगे बढ़ रहा था।

You May Also Like!

अधिकांश अटलांटिक कनाडा में तूफान या उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी जारी है।

प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, “यह एक बुरा होने जा रहा है, जिन्होंने
प्रधान मंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार के लिए जापान की अपनी यात्रा में देरी करने का फैसला किया।

 

 

 

 

 

 

ट्रूडो ने कहा, “निश्चित रूप से हमें उम्मीद है कि इसकी ज्यादा जरूरत नहीं होगी, लेकिन हमें लगता है कि शायद ऐसा होगा…”। “स्थानीय अधिकारियों के निर्देश सुनें और अगले 24 घंटों के लिए वहीं रुकें।”

पर्यावरण कनाडा ने शुक्रवार को कहा कि इसी तरह के तूफानों ने इमारतों को संरचनात्मक नुकसान पहुंचाया है। एजेंसी ने कहा, “निर्माण स्थल विशेष रूप से कमजोर हो सकते हैं। पेड़ों पर पत्ते से हवा के प्रभाव में वृद्धि होगी, संभावित रूप से लंबे समय तक और व्यापक उपयोगिता आउटेज हो सकती है।”

पर्यावरण कनाडा ने कहा कि वर्षा महत्वपूर्ण होगी, विशेष रूप से फियोना के ट्रैक के उत्तर और पश्चिम में जहां यह बाढ़ का कारण बन सकती है। कुछ इलाकों में 200 मिमी तक बारिश हो सकती है।

 

 

 

 

 

 

Fiona Hitting Atlantic Canada News

12 मीटर ऊंची लहरें उठने की संभावना है। (जे स्कॉटलैंड/सीबीसी)

 

 

 

 

 

शुक्रवार के अपडेट में “खासकर नोवा स्कोटिया, सेंट लॉरेंस की खाड़ी और न्यूफ़ाउंडलैंड के कुछ हिस्सों के लिए खुरदुरे और तेज़ सर्फ़” की चेतावनी दी गई है।

नोवा स्कोटिया के पूर्वी किनारे के साथ कुछ लहरें 10 मीटर से अधिक लंबी हो सकती हैं, दक्षिणी न्यूफ़ाउंडलैंड के साथ लहरें शनिवार की सुबह अधिक ऊंचाई तक पहुंच सकती हैं।

पर्यावरण कनाडा ने कहा, “सेंट लॉरेंस और कैबोट स्ट्रेट की खाड़ी के पूर्वी हिस्सों में लहरें 12 मीटर से अधिक ऊंची हो सकती हैं।”

Fiona Hitting Atlantic Canada

तूफान शनिवार शाम तक थम जाएगा। (जे स्कॉटलैंड/सीबीसी)

 

 

 

 

 

इसने कहा कि पश्चिमी खाड़ी में कुछ स्थानों पर उत्तर से आठ मीटर तक की लहरें दिखाई देंगी, “जो संभवतः प्रिंस एडवर्ड आइलैंड के उत्तर की ओर समुद्र तटों के लिए महत्वपूर्ण क्षरण का कारण बनेंगी।”

फोरकास्टर ने कहा कि मैग्डालेन द्वीप समूह भी लहरों से कुछ तटीय क्षरण देखेंगे।

नोवा स्कोटिया, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड, मैग्डलेन द्वीप समूह, पूर्वी न्यू ब्रंसविक और दक्षिण-पश्चिम न्यूफ़ाउंडलैंड के लिए तटीय बाढ़ एक बड़ी चिंता का विषय है।

पर्यावरण कनाडा ने कहा, “तटीय बाढ़ के लिए सबसे ज्यादा जोखिम तट पर चलने वाली बड़ी लहरों के साथ तूफान की वृद्धि का संयोजन होगा।”

Atlantic Canada News in Hindi

सीबीसी मौसम विज्ञानी रयान स्नोडन का शुक्रवार 23 सितंबर के लिए फियोना पूर्वानुमान

8 घंटे पहले

अवधि6:16

तूफान से पहले शुक्रवार की शाम के लिए अपने अपडेट में, स्नोडन ने कहा कि फियोना नोवा स्कोटिया की ओर झुकना शुरू कर रही थी।

नोवा स्कोटिया के डार्टमाउथ में कनाडाई तूफान केंद्र के मौसम विज्ञानी इयान हबर्ड ने कहा, “यह निश्चित रूप से देश के हमारे हिस्से को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवातों में से एक होने जा रहा है।” “यह निश्चित रूप से उतना ही गंभीर और उतना ही बुरा होने वाला है जितना मैंने देखा है।”

 

 

 

 

 

Fiona Hitting Atlantic Canada News in Hindi Atlantic news in Canada

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here