साइकिल के आविष्कार के ऑडियो इतिहास के लिए यहां क्लिक करें। pierre lallement पियरे लालमेंट एक उद्यमी युवक था, जो 1865 में बेबी कैरिज और अपने खुद के नए आविष्कार बनाने में दबंग के बाद एनसोनिआ (डर्बी का एक बोरो) में आया था, जिसे वेलोसिपेड कहा जाता है, आज साइकिल के रूप में बेहतर है। ऐतिहासिक वृत्तांतों के अनुसार, उन्होंने लोगों को डंडी घोड़े के रूप में जाने-पहचाने अजीब पहिए वाले वाहन का उपयोग करते हुए देखा , और आज की साइकिल के बुनियादी घटकों को काम करने वाली साइकिल बनाने के लिए जोड़ा।Rose Water Kya Hai? Benefits for Skin in Hindi त्वचा के लिए गुलाब जल (Gulab Jal) के फायदे और उपयोग(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

पियरे माइकक्स के नाम से एक फ्रांसीसी लोहार ने लालिमेंट का डिज़ाइन लिया और 1867 तक साइकिल का उत्पादन शुरू कर दिया। उस समय तक, लालिमेंट अमेरिका में था और एक बेहतर संस्करण पर काम कर रहा था। अप्रैल, 1866 में उन्होंने अपने नए उपकरण का प्रदर्शन किया जो एनसोनिआ से बर्मिंघम (डर्बी के अन्य बोरो!) और पीछे की सवारी के साथ था। अंततः उन्होंने न्यू हेवन की लंबी यात्रा की।What is Visa Different Types Visa Can Apply वीज़ा क्या है विभिन्न प्रकार के वीज़ा आवेदन कर सकते हैं(Opens in a new browser tab)

 

bikepatent

20 नवंबर 1866 को, उन्होंने अमेरिकी पेटेंट # 59,915 के लिए दायर किया – pierre lallement एक सच्चे साइकिल के लिए जारी किया गया पहला पेटेंट। उन्होंने अपने आविष्कार को वास्तव में कभी नहीं भुनाया क्योंकि उन्हें निवेशक नहीं मिले। वह एक समय के लिए पेरिस लौट आए, और वहां रहते हुए, ब्रुकलिन के केल्विन विट्टी को पेटेंट बेच दिया, जो बाद में कंपनी के सामने एक प्रमुख मुकदमे का हिस्सा बन गया, जिसने कोलंबिया बाइक का उत्पादन किया और अंततः कानूनी कब्ज़ा प्राप्त किया – और एक भाग्य बनाया।nawazuddin Siddiqui Kon Hai(Opens in a new browser tab)

लालीमेंट ने इतना अच्छा किराया नहीं दिया। 47 वर्ष की आयु में बोस्टन में उनकी मृत्यु हो गई और कई वर्षों तक साइकिल के आविष्कारक के रूप में उनकी भूमिका को भुला दिया गया, जबकि कई लोगों ने इसका श्रेय माइक्सक्स को दिया। हालाँकि हाल के वर्षों में, इतिहास लालिमेंट, और उनके काम के प्रति बहुत दयालु रहा है।

1998 में। ललमेंट की krebs cycle ऐतिहासिक सवारी को न्यू हेवन के इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ आर्ट्स एंड आइडिया के हिस्से krebs cycle के रूप cell cycle में फिर से तैयार किया गया था और नीचे दिए गए चित्र ने उसे साइकिल के आविष्कारक cell cycle के रूप में पहचानने के लिए चित्रित किया था। इतिहासकार बाइक के आविष्कार के लिए अन्य दावों को खारिज करने और अपनी महान उपलब्धि के प्रमाण के रूप में ललमेंट के पेटेंट को पहचानने के लिए आए हैं।

 07 bicycle inventor 006

पियरे लालमेंट को नया हेवन स्मारक

डेविड हेरलीह नाम के एक बोस्टन hero cycle founder साइकिल इतिहासकार ने आविष्कार के लिए लालिमेंट के दावे को hero cycle founder स्थापित करने के लिए cycle gear बहुत शोध किया है, cycle gear और बोस्टन में लालिमेंट नाम का एक साइकिल पथ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here