What Is FTP In Hindi.File Transfer Protocol क्या है,क्या आप FTP यानि File Transfer Protocol के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहतेहैं,तो बिलकुल आपको हमारी इस पोस्ट में FTP की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी,जैसेकि FTP क्या है,What Is Ftp In Hindi,और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।FTP क्या है। What Is FTP In Hindi FTP (File Transfer Protocol) एक Standard नेटवर्क प्रोटोकॉल है,जिसके इस्तेमालसे किसी भी कंप्यूटर नेटवर्क में फाइल्स को Client और Server के बीच में शेयर किया जा सकता है।यानि यह इंटरनेट और लोकल नेटवर्क में सर्वर और क्लाइंट के बीच डाटा फाइल के आदान प्रदान का एक माध्यम है,और डाटा फाइल का यह ट्रांसमिशन TCP/IP कनेक्शन के ऊपर किया जाता है। FTP पूरी तरह से क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर पर आधारित है,जिसे सुरक्षित रखने के लिए सामान्य रूप से SSL / TLS (यह एक प्रकार का डाटा एन्क्रिप्शन होता है) का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

 

 

You May Also Like!

FTP Protocol का इस्तेमाल उन Users के द्वारा किया जाता है जिनके पास FTP Server का Access हो, यानि अगर कंप्यूटर नेटवर्क में किसी यूजर को FTP
Server से फाइल को डाउनलोड करना है,या उसमे किसी फाइल को अपलोड
करना है, तो ऐसे में FTP प्रोटोकॉल के द्वारा यह सब किया जाता है।

ऍफ़ टी पि सर्वर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर के पास इस से जुड़ा User Name और पासवर्ड होना अनिवार्य होता है। पासवर्ड की यह सुरक्षा होने के कारण FTP सर्वर को किसी भी अनधिकृत Access से सुरक्षा प्रदान की जाती है।

 

 

 

 

FTP कैसे काम करता है। How Does FTP Work

जैसे की आपने पढ़ा FTP क्लाइंट /सर्वर आर्किटेक्चर पर आधारित है, इसका कार्य FTP सर्वर से डाटा को क्लाइंट कंप्यूटर तक पहुँचाना या क्लाइंट कम्प्टूयर से डाटा को FTP सर्वर पर अपलोड करना होता है। यानि FTP कनेक्शन बनाने के लिए FTP प्रोटोकॉल के द्वारा FTP Server और Client कंप्यूटर को जोड़ा जाता है।

एक FTP कनेक्शन के तैयार होने में दो कम्युनिकेशन चैनल की भूमिका होती है,पहला होता है Command Channel जिसके द्वारा कमांड को चेक किया जाता है,और उसी अनुसार जवाब भी दिया जाता है, जैसे क्लाइंट कंप्यूटर द्वारा प्राप्त कमांड को चेक करके सर्वर जवाब देता है।कमांड चैनल के लिए FTP पोर्ट 21 का इस्तेमाल करता है।

 

 

 

 

वहीँ दूसरा चैनल होता है Data Channel,इसके द्वारा डाटा ट्रांसमिशन को हैंडल किया जाता है,यानि प्राप्त कमांड के बाद जो एक्शन उस पर लिया जाना है वह डाटा चैनल द्वारा पूरा किया जाता है,और यह पोर्ट 20 का इस्तेमाल करता है।

FTP कनेक्शन दो Modes में कार्य करता है,Active Mode और दूसरा Passive Mode.

Active Mode :- इस मोड में सर्वर द्वारा डाटा कनेक्शन की शुरुवात की जाती है,जिसमे दोनों तरफ यानि सर्वर और क्लाइंट दोनों को इनकमिंग ट्रैफिक के लिए पोर्ट को खोलना पड़ता है,यानि अगर फ़ायरवॉल या NAT राउटर लगा हो तो इसमें समस्या आती है।

Passive Mode :- इस मोड में क्लाइंट द्वारा कनेक्शन की शुरुवात की जाती है,और
इनकमिंग ट्रैफिक के लिए सिर्फ सर्वर से ही पोर्ट को खोला जाता है। एक्टिव मोड की
तुलना में पैसिव मोड का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

 

 

 

FTP का क्या इस्तेमाल होता है। What Is The Use Of FTP

जैसे की आपने पढ़ा ऍफ़ टी पि प्रोटोकॉल का कार्य फाइल को सर्वर और क्लाइंट के बीच
ट्रांसफर करना होता है। सर्वर से अभिप्राय FTP सर्वर से है, इसका इस्तेमाल सेंट्रलाइज्ड
डाटा स्टोरेज की तरह होता है,इसे इंटरनेट पर कहीं से भी और कभी भी इस्तेमाल किया
जा सकता है।

FTP सर्वर का उदाहरण आप एक ऐसे सर्वर से ले सकते हैं,जिसमे आप अपनी जरुरत की हर फाइल,सॉफ्टवेयर या अपना किसी भी प्रकार का जरुरी डाटा रख सकते हैं, और फिर उस सर्वर को इंटरनेट पर कहीं से भी खोला जा सकता है,जिससे आप सर्वर पर रखे अपने डाटा को पढ़ या डाउनलोड कर सकते हैं,और साथ ही अगर आप सर्वर में कुछ नया अपलोड करना चाहते हैं, तो वह भी किया जा सकता हैं।

 

 

 

 

FTP सर्वर को Access करने के दो तरीके हैं। ftp calculator पहले तरीके में आप इंटरनेट ब्राउज़र द्वारा इसे खोल सकते हैं,ftp calculator वहीँ दूसरे तरीके में ftp calculator आप Ftp क्लाइंट सॉफ्टवेयर द्वारा सर्वर ftp calculator को Access कर सकते हैं।

ब्राउज़र द्वारा Ftp का इस्तेमाल करने के लिए आपको क्लाइंट कंप्यूटर के ब्राउज़र पर जाना है,और उसमे FTP सर्वर का एड्रेस टाइप करना है जैसे Ftp://सर्वर IP,इसके बाद आपको Ftp सर्वर से जुड़ा अपना User Name और Password टाइप करना है,जिससे आप को सर्वर का Access प्राप्त हो जाएगा और इस तरह से आप सर्वर पर रखी फाइल्स का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Anonymous Ftp

ऍफ़ टि पि सर्वर को Access करने ftp chrome के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं,पहले प्रकार के बारे में आपने ऊपर पढ़ा ftp chrome जिसमे आपको FTP सर्वर को खोलने या इस्तेमाल करने के लिए उसका
यूजर नाम और ftp chrome पासवर्ड ftp chrome डालना पड़ता है।

लेकिन अगर हम Anonymous Ftp (पब्लिक FTP) की secure ftp बात करें तो यह एक तरह
से खुला हुवा FTP सर्वर secure ftp होता है,secure ftp जिसमे से किसी प्रकार की फाइल या डाटा डाउनलोड
करने या पढ़ने के लिए आपको secure ftp सिर्फ अपना मेल आईडी और नाम डालना पड़ता है,
और इस तरह से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आपने पढ़ा FTP full form ftp meaning क्या है,What Is Ftp In Hindi और यह किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। ftp meaning FTP full form उम्मीद है आपको हमारे इस पोस्ट से जानकारी प्राप्त हो गई होगी। ftp meaning अगर इस पोस्ट से FTP full form आपको कुछ अच्छी जानकारी मिली है, ftp meaning तो इसे दुसरो से भी शेयर करें।
यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here