Golden Temple History In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है गोल्डन टेम्पल का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Golden Temple History in Hindi स्वर्ण मंदिर का परिचय Golden Temple History In Hindi :- श्री हरमंदिर साहिब या श्री दरबार साहिब, जिसे आमतौर पर स्वर्ण मंदिर कहा जाता है, सिख धर्म का केंद्रीय धार्मिक स्थान है। मंदिर पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। अमृतसर का शाब्दिक अर्थ है “अमरता का अमृत का टैंक”। मंदिर भाईचारे और समानता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। स्वर्ण मंदिर पुरुषों और महिलाओं दोनों को एक शांत और शांत जगह में समान रूप से भगवान की पूजा करने के लिए आमंत्रित करता है। 1, 00,000 से अधिक लोग इस पवित्र मंदिर में प्रतिदिन पूजा के लिए जाते हैं और किसी भी भेद की परवाह किए बिना मुक्त सामुदायिक रसोई और भोजन (लंगर) में संयुक्त रूप से भाग लेते हैं, एक परंपरा जो सभी सिख गुरुद्वारों (मंदिरों) के लिए एक पहचान है। स्वर्ण मंदिर का इतिहास स्वर्ण मंदिर का इतिहास :- गुरु राम दास, चौथे सिख गुरु ने 1577 ईस्वी में श्री हरमंदिर साहिब के अमृत सरोवर (पवित्र टैंक) की खुदाई शुरू की, जिसे बाद में 15 दिसंबर, 1588 को श्री गुरु अर्जन देव जी (5 वें सिख गुरु) द्वारा ईंट-पत्थर से बनाया गया। श्री हरिमंदिर साहिब का निर्माण भी शुरू किया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब (सिखों का धर्मग्रंथ), इसके संकलन के बाद, पहली बार 16 अगस्त, 1604 को श्री हरिमंदिर साहिब में स्थापित किया गया था। एक श्रद्धालु सिख, बाबा बुड्ढा जी को इसका पहला प्रमुख पुजारी नियुक्त किया गया था।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

Golden Temple Information

 

 

 

वर्तमान गुरुद्वारा को 1764 में एक प्रमुख सिख नेता, जस्सा सिंह अहलूवालिया द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में, महाराजा रणजीत सिंह ने बाहरी हमले से पंजाब की रक्षा की और 750 किलो सोने के साथ गुरुद्वारा की ऊपरी मंजिलों को कवर किया, जिसने इसका नाम रखा- “द गोल्डन टेम्पल”।

Golden Temple Information In Hindi – स्वर्ण मंदिर की जानकारी

स्वर्ण मंदिर का महत्व

Golden Temple Information In Hindi :- स्वर्ण मंदिर या हरमंदिर साहिब सिख धर्म की ऐतिहासिक और आध्यात्मिक परंपराओं का जीवंत प्रतीक है। इसकी नींव के बाद से, मंदिर और आसपास के टैंक या पवित्र अमृत सिख समुदाय के लिए एक प्रेरणा है। मंदिर एक तीर्थ स्थान के रूप में एक महत्वपूर्ण और अद्वितीय स्थापना बन गया है।

मंदिर में आदि ग्रंथ (पहली पुस्तक) है, जो गुरुमुखी (पंजाबी भाषा के पुरातन संस्करण) लिपि में सिख धर्मग्रंथों का संकलन है। आदि ग्रंथ, जिसे श्री गुरु ग्रंथ साहिब के नाम से भी जाना जाता है, में भगवान की विशेषताओं का वर्णन करते हुए विभिन्न भक्ति के 1430 पृष्ठ हैं।

अक्टूबर 1708 में, दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह, ने पाठ को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, जिससे सिख गुरुओं की मानव लाइन समाप्त हो गई और पाठ को ग्यारहवें और अंतिम गुरु के रूप में निवेश किया गया। सिख दृढ़ता से मानते हैं कि इसमें भूत, वर्तमान और भविष्य के सभी सवालों का नैतिक और धार्मिक मार्गदर्शन है।

स्थापत्य की विशेषताएँ

स्वर्ण मंदिर की जानकारी – स्वर्ण मंदिर में एक अद्वितीय सिख वास्तुकला है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम कलात्मक शैलियों का अनूठा मिश्रण है। मंदिर में चार तरफ चार प्रवेश द्वार हैं, जो किसी भी धर्म के लोगों का मंदिर में पूजा करने के लिए स्वागत करते हैं। मंदिर आसपास के जमीनी स्तर से कम स्तर पर बनाया गया है, जो उनके समतावाद और विनम्रता का अर्थ है।

गुरुद्वारा, सरोवर, पवित्र सरोवर या अमृत (अमृत) से घिरा हुआ है, जिसे रावी नदी द्वारा खिलाया जाता है। गुरुद्वारा के अंदरूनी हिस्से में कई ऐतिहासिक सिख घटनाओं के स्मारक पट्टिकाएँ हैं और सिख सैनिकों की भी नक्काशी है, जो प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय से लड़ते हुए शहीद हो गए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 Interesting Facts About Golden Temple In Hindi – स्वर्ण मंदिर रोचक के महत्वपूर्ण तथ्य

स्वर्ण मंदिर का इतिहास
Golden Temple History In Hindi 1

Interesting Facts About Golden Temple :- सभी सोने और उत्तम संगमरमर का काम पंजाब के सिख साम्राज्य के महाराजा हुकम सिंह चिमनी और सम्राट रणजीत सिंह के लाभ के तहत किया गया था। श्री हरमंदिर साहिब में दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त रसोई है। क्रोएशियाई टाइम्स के अनुसार, यह हर दिन 100,000 – 300,000 लोगों को मुफ्त भोजन दे सकता है।

मंदिर से संबंधित त्यौहार

स्वर्ण मंदिर में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक वैसाखी अप्रैल के दूसरे सप्ताह में है। खालसा की स्थापना (सभी 5 प्यारों द्वारा प्रस्तुत सिखों की सेना) को स्वर्ण मंदिर में धूमधाम से मनाया जाता है। जो अन्य महत्वपूर्ण दिन मनाए जाते हैं उनमें गुरु राम दास का जन्मदिन, गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस, सिख संस्थापक गुरु नानक का जन्मदिन आदि शामिल हैं।

पूरे मंदिर को दीयों या दीपों से रोशन करने और पटाखे फोड़ने के साथ ही दिवाली भी मनाई जाती है। प्रत्येक सिख को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार स्वर्ण मंदिर की यात्रा करनी चाहिए, विशेष रूप से विशेष दिन जैसे शादी, जन्मदिन आदि।

स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के फायदे

Golden Temple History In Hindi – हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर सभी को अपने धर्म, जाति, या पंथ के चाहे कोई भी भगवान सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए स्वागत करता है।

मंदिर एक धार्मिक पूल से घिरा हुआ है जिसे अमृत सरोवर के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है पूल ऑफ़ नेक्टर। भक्त गुरु के पुल को पार करके इस कुंड तक पहुँचते हैं, जो मृत्यु के बाद आत्मा की यात्रा को दर्शाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

How To Reach Golden Temple – कैसे पहुंचे स्वर्ण मंदिर

How To Reach Golden Temple – कैसे पहुंचे स्वर्ण मंदिर

वायु द्वारा: पंजाब में दो मुख्य हवाई अड्डे हैं – अमृतसर से 11 किलोमीटर दूर राजा सानी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और गुरु राम दास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा। राजा सानी एयरपोर्ट के पास देश के भीतर और बाहर दोनों ओर से उड़ानों की एक श्रृंखला है।

विभिन्न घरेलू उड़ानें जैसे इंडियन एयरलाइंस, स्पाइस जेट, आदि और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें जैसे तुर्कमेनिस्तान एयरलाइंस, एयर इंडिया, और अन्य पंजाब को भारत के भीतर और दुनिया के महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती हैं।

रेल द्वारा: स्वर्ण मंदिर से लगभग 3 किमी दूर, निकटतम रेलवे स्टेशन अमृतसर है। ऐसी कुछ ट्रेनें हैं जिनका अमृतसर में ठहराव है और वे अन्य स्थानों पर जाती हैं। अमृतसर आने वाली ट्रेनें शताब्दी, जनशताब्दी और गरीब रथ एक्सप्रेस हैं। इनके अलावा, कई फास्ट और सुपरफास्ट ट्रेनें भी यहां रुक रही हैं।

सड़क मार्ग से: अमृतसर सड़क मार्ग से आसपास के शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जैसे कि ग्रैंड ट्रंक रोड शहर से गुजरता है। दिल्ली, डलहौजी, अंबाला और कई अन्य शहरों के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं। लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अमृतसर डिपो की बसें पकड़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

लोग ऑटो और साइकिल रिक्शा के माध्यम से अमृतसर के चारों ओर घूम सकते हैं जो स्थानीय परिवहन का एक बहुत सस्ता साधन हैं। स्वर्ण मंदिर ट्रस्ट द्वारा रेलवे स्टेशन से स्वर्ण मंदिर तक मुफ्त बस सेवा भी प्रदान की जाती है।

मै आशा करता हूँ की Golden Temple History In Hindi (स्वर्ण मंदिर की जानकारी ) आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here