गुलजारीलाल नंदा , (जन्म 4 जुलाई, 1898, सियालकोट , पंजाब, ब्रिटिश भारत [अब पाकिस्तान में] – मृत्यु 15 जनवरी, 1998, अहमदाबाद , गुजरात , भारत), भारतीय राजनीतिज्ञ, जिन्होंने 1964 में दो बार अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु और 1966 में लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु पर । नंदा दोनों प्रधानमंत्रियों के मंत्रिमंडल के सदस्य थे, जिन्हें वे सफल हुए, और उन्हें श्रम मुद्दों पर उनके काम के लिए जाना जाता था। नंदा पंजाब में पले-बढ़े और उनकी शिक्षा लाहौर , आगरा और इलाहाबाद में हुई । (Gulzarilal Nanda Biography in Hindi) बॉम्बे (अब मुंबई ) में नेशनल कॉलेज में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बनने से पहले उन्होंने 1920-21 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में श्रम समस्याओं पर शोध किया । वह महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए और सविनय अवज्ञा के लिए दो बार जेल गए ।

 

 

You May Also Like!

 

Gulzarilal Nanda Biography in Hindi

 

 

नंदा ने भारत सरकार में कई कैबिनेट पदों पर कार्य किया । 1951 में उन्हें योजना मंत्री नामित किया गया था, और अगले वर्ष, लोकसभा (विधान सभा) के लिए उनके चुनाव के बाद, उन्हें सिंचाई और बिजली का विभाग भी दिया गया था। 1957 में वे श्रम, रोजगार और योजना मंत्री बने। उन्होंने अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में बुलाए जाने के अलावा श्रम और रोजगार मंत्री (1962-63) और गृह मामलों (1963-66) के रूप में भी कार्य किया। बाद में वे रेल मंत्री (1970-71) थे। 1997 में नंदा को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

 

 

 

 

Gulzarilal Nanda Biography in Hindi  Gulzarilal Nanda story in Hindi Gulzarilal Nanda history in Hindi Gulzarilal Nanda story in Hindi Gulzarilal Nanda history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here