ग्वालियर किले का इतिहास (कहानी), संरचना और महल के भीतर की जानकारी | Gwalior Fort History, Story, Structure inside fort and Architecture in Hindi ग्वालियर का किला जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, भारत के सबसे सुंदर किलों में से एक है. इसे देश के सबसे अभेद्य किलों में से एक माना जाता है. अपनी महान वास्तुकला और समृद्ध अतीत के लिए जाना जाता है, ग्वालियर का किला मध्य भारत की यात्रा पर एक आकर्षण है.

ग्वालियर किले का इतिहास (Gwalior Fort History)

इतिहासकारों के अनुसार किले के निर्माण के समय संदर्भित करने के लिए कोई ठोस प्रमाण नहीं है. हालांकि एक स्थानीय किंवदंती बताती है कि इसे सूरज सेन नामक एक स्थानीय राजा द्वारा बनाया गया था. ग्वालिपा नामक एक संत किले में घूमते हुए आए और कुष्ठ रोग से पीड़ित राजा से मिले. जब ग्वालिपा ने उन्हें पवित्र तालाब (अब सूरज कुंड कहा जाता है और किले के परिसर में स्थित है) से कुछ पानी की बुँदे पिलाई, तो वे तुरंत फिर से स्वस्थ हो गए. संत के प्रति एक आभार के रूप में राजा ने उनके नाम पर किले और शहर का नाम रखा. संत ने राजा को पाल (रक्षक) की उपाधि दी और उसे बताया कि जब तक वह और उसका परिवार इस उपाधि को धारण करते रहेंगे, तब तक किला उनके अधिकार में रहेगा. इसके बाद सूरज सेन के 83 उत्तराधिकारियों ने किले को नियंत्रित किया. लेकिन 84 वें राजा तेज करण शीर्षक को सहन नहीं कर पाए और किले को खो दिया.

ग्वालियर किले का इतिहास और तथ्य- Gwalior fort History in Hindi

किले के अंदर कुछ स्मारक और शिलालेख आगंतुकों का अवलोकन पर्ने पर पता चलता हैं यह किला 6 वीं शताब्दी से अस्तित्व में है. मिहिरकुला नामक एक हुना सम्राट उस समय के दौरान किले पर शासन करता था. बाद में 9 वीं शताब्दी में गुर्जर-प्रतिहारों ने किले पर कब्जा कर लिया और शासन किया. तेली का मंदिर भी गुर्जर-प्रतिहारों की ही देन है.

 

You May Also Like!

तीन शताब्दियों तक एक-दो मुस्लिम राजवंशों पर आक्रमण और शासन करने के बाद, तोमरों ने 1398 में किले पर कब्जा कर लिया. मान सिंह अंतिम और सबसे विशिष्ट तोमर शासक थे और उन्होंने किले के परिसर के अंदर कई स्मारकों का निर्माण किया. खूबसूरत फ़िरोज़ा नीले टाइलों वाला मैन मंदिर पैलेस उनके शासनकाल के दौरान बनाया गया था. उन्होंने अपनी पत्नी मृगनयनी के लिए एक अलग महल भी बनवाया. इस संरचना को गुजरी महल कहा जाता है और अब यह एक राज्य पुरातात्विक संग्रहालय है. 1516 में जब इब्राहिम लोदी ने किले पर हमला किया तो उसने मान सिंह को हराया और इस तरह यह किला तोमरों के हाथों से निकल गया.

 

 

 

 

ग्वालियर किले ने मुगलों द्वारा शासन का एक संक्षिप्त काल देखा, जब तक कि मराठों ने इस पर कब्जा नहीं किया और जल्द ही इसे ईस्ट इंडिया कंपनी के हाथों में दे दिया गया. इसके बाद मराठों और अंग्रेजों के शासन के बीच कई आवर्ती परिवर्तन हुए. अंत में 1844 में, ब्रिटिश सरकार के रक्षक के रूप में ग्वालियर के मराठा सिंधिया परिवार ने किले पर कब्जा कर लिया.

1857 के विद्रोह के दौरान किले ने महान युद्ध देखा. रानी लक्ष्मीबाई (झाँसी की रानी) झाँसी से ग्वालियर तक लड़कर आईं और किले के अंदर आश्रय की मांग की. अंग्रेजों के साथ दिनों तक लड़ने के बाद, उसने अपने घोड़े पर किले से छलांग लगा दी और अपने जीवन का बलिदान कर दिया. 1947 में जब तक भारत को स्वतंत्रता नहीं मिली, सिंधिया राजवंश ने शहर पर शासन करना जारी रखा और कई स्मारकों का निर्माण किया.

 

ग्वालियर किले की संरचना (Structure of Gwalior Fort)

अच्छी तरह से बनाए हुए परिसर के साथ, किले के परिसर में कई मंदिर, महल और पानी के टैंक शामिल हैं. यहां के महलों में मान मंदिर महल, गुजरी महल, जहाँगीर महल, शाहजहाँ महल और करण महल शामिल हैं. यह किला तीन वर्ग किलोमीटर (1.1 वर्ग मील) के क्षेत्र में स्थित है और इसके दो प्रवेश द्वार हैं: मुख्य प्रवेश द्वार उत्तर-पूर्व की ओर हाथी गेट (हाथी पुल) है जिसमें एक लंबा रैंप है और दूसरा बादलगढ़ गेट पर है दक्षिण-पश्चिम की ओर. मुख्य मंदिर पैलेस उत्तर-पूर्व की ओर बैठता है.

 

 

 

ग्वालियर किला परिसर के अंदर मुख्य स्मारक (monument inside the Gwalior Fort)

जैन मंदिर किले के अंदर अद्वितीय स्मारक बनाते हैं, जिसमें सिद्धचल गुफाएं और गोपाचल रॉक-कट जैन स्मारक दो क्षेत्र हैं, जो मुगल आक्रमण के दौरान हज़ारों जैन तीर्थंकर मूर्तियों के साथ पूरा हुआ. तेली का मंदिर और सहस्त्रबाहु (सास-बहू) का मंदिर यहां के दो वास्तुशिल्प रूप से समृद्ध हिंदू मंदिर हैं. गुरुद्वारा बंदी छोर किले के परिसर के अंदर बना एक और पवित्र स्थान है, और यह वह जगह थी जहाँ सिख गुरु हरगोबिंद साहिब को मुगल सम्राट जहाँगीर द्वारा बंदी के रूप में रखा गया था. मंदिर पैलेस, गुजरी महल, अस्सी खंबा की बावली, और सूरज कुंड परिसर में पाए जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण स्मारक हैं.

 

 

 

Gwalior Fort History, Story, Structure inside fort and Architecture in Hindi Gwalior Fort History, Story, Structure inside fort and Architecture in Hindi

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here