Hexigel (हेक्सिज़ेल) : Hexigel Uses in Hindi, Hexigel एक दवा है जिसे डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल किया जाता है। Hexigel एक बहुत ही उपयोगी दवा है जिसका उपयोग मुख्यतः जिंजीवाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। Hexigel की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। Hexigel के बेहतर परिणामों के लिए Hexigel की निर्धारित खुराक का उपयोग करें किंतु ध्यान रहे Hexigel का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह पर नहीं किया जाना चाहिए। Hexigel की खुराक, Hexigel के फायदे और Hexigel के साइड इफेक्ट्स की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –(Hexigel Cream / हेक्सिज़ेल के फायदे और नुकसान in Hindi) 

Hexigel Antiseptic Mouth Gel Uses In Hindi | #Hexigel #Mouth Gel How To Use | Hexigel - YouTube

Hexigel को इस्तेमाल करने का तरीका | Hexigel uses in hindi

Hexigel के बेहतर परिणामों के लिए Hexigel की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। Hexigel का उपयोग (Hexigel uses in hindi) वयस्क और कुछ हद तक बुजुर्गों के लिए है। व्यक्ति की आयु, लिंग और उनके स्वास्थ्य के अनुसार Hexigel का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। Hexigel के उपयोग का समय, Hexigel को कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है और Hexigel की खुराक की अवधि डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाती है। अतः डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही Hexigel का उपयोग करें।

Hexigel के फायदे (Hexigel benefits in hindi)

जिंजीवाइटिस

Hexigel के फायदे जिंजीवाइटिस के इलाज के लिए है। जिंजीवाइटिस मसूड़ों से जुड़ी एक समस्या है। लाल और सूजे हुए मसूड़े, मुँह से बदबू आना, मसूड़ों से मवाद और खून निकलना जिंजिवाइटिस के मुख्य लक्षण है। Hexigel का इस्तेमाल जिंजीवाइटिस को ठीक करने के लिए किया जाता है। Hexigel का नियमित रूप से उपयोग करने से जिंजीवाइटिस के रोगियों को लाभ होता है।

मसूड़ों से खून आना

You May Also Like!

मसूड़ों से खून आने की समस्या को खत्म करने के लिए Hexigel का इस्तेमाल किया जा सकता है। मसूड़ों से खून निकलना एक सामान्य समस्या है जो ज्यादातर लोगों में देखी जा सकती है। मसूड़ों से खून निकलने के दौरान मसूड़े फूलना, मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों में जलन जैसी परेशानियां हो सकती है। Hexigel को मसूड़ों में खून निकलने की समस्या को दूर करने में काफी उपयोगी माना जाता है। Hexigel की निर्धारित खुराक के उपयोग से मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाता है जिससे मसूड़ें भी स्वस्थ्य हो जाते है।

मुंह से बदबू आना

मुँह से बदबू आने की परेशानी को Hexigel के प्रयोग से दूर किया का सकता है। मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते है जिनमें से मसूड़ों व दांत के रोग शामिल है। Hexigel को मुंह की बदबू को खत्म करने में काफी प्रभावी माना जाता है। मुंह पर बड़बू आने पर Hexigel का नियमित रूप से उपयोग करें इससे फायदा होगा।

मुंह में फंगल इंफेक्शन

Hexigel का उपयोग मुंह के फंगल इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। मुंह के फंगल इंफेक्शन को कैंडिडिआसिस भी कहा जाता है जो कैंडिडा नामक फंगल की वजह से होता है। मुंह के भीतर सफ़ेद दाग, लालिमा व दर्द और स्वाद में परिवर्तन मुंह में फंगल के मुख्य लक्षण है। Hexigel ऐसे तत्वों से भरपूर है जो मुंह में होने वाले फंगल प्रभावों को खत्म करने में मदद करते है। मुंह में फंगल इंफेक्शन होने पर Hexigel का इस्तेमाल करें।

जलना

Hexigel के फायदे जलना से पीड़ित रोगियों के लिए है। जलना आम से गंभीर समस्या हो सकती है जो गर्म पदार्थों एवं अग्नि के अधिक सम्पर्क में आने की वजह से त्वचा पर होने वाली एक दर्दनाक स्थिति है। शरीर पर किसी भी भाग के जल जाने पर Hexigel का इस्तेमाल किया जाता है। Hexigel के उपयोग से जलने की वजह से होने वाला दर्द, जलन आदि लक्षणों को कम समय में ही ठीक हो जाते है।

Hexigel के साइड इफेक्ट्स (Hexigel side effects in hindi)

Hexigel के फायदे के अलावा Hexigel के नुकसान (Hexigel side effects in hindi) भी जान लें। Hexigel के गतल उपयोग या आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Hexigel का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। Hexigel को बच्चों के सम्पर्क में न आने दें यह बच्चों के लिए हानिकारक है। किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान Hexigel का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

 

 

Hexigel Cream in Hindi Hexigel Cream in Hindi Hexigel medicine in Hindi Hexigel tablet in Hindi Hexigel medicine in Hindi Hexigel tablet in Hindi Hexigel medicine in Hindi Hexigel tablet in Hindi Hexigel gel in hindi Hexigel gel in hindi Hexigel gel in hindi