Ajanta Cave History In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है अजंता की गुफा का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। अजंता की गुफा का इतिहास Ajanta Cave History In Hindi :- अजंता गुफा मंदिर अजंता गुफा मंदिर एक अद्भुत वास्तुशिल्प आश्चर्य है जो भारत की समृद्ध विरासत को दर्शाता है। विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त, अजंता की गुफाएं पूरे ग्लोब में प्रसिद्ध हैं। औरंगाबाद के पास स्थित, अजंता गुफा मंदिर नियमित पर्यटक बसों के माध्यम से या टैक्सी किराए पर लेकर महाराष्ट्र में कहीं से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डा औरंगाबाद में स्थित है जो मंदिरों से 99 किमी की दूरी पर स्थित है। इन गुफाओं का करिश्मा, हर साल लाखों आगंतुकों को आकर्षित करता है। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में, लंबे समय से दफन अजंता की गुफाओं को एक ब्रिटिश सेना अधिकारी द्वारा अनजाने में खोजा गया था। अजंता की गुफा का इतिहास :- इस समय, वाघोरा नदी के ऊपर, सह्याद्री पहाड़ियों के भीतर गहरी पड़ी गुफाएँ, जो सुंदर रूप से खोदी हुई थीं, नज़र में आईं। गुफा के मंदिरों को घोड़े की नाल के आकार की चट्टान में रखा गया है, जहाँ वागुरा सबसे नीचे बह रही है। वागुरा नदी 200 फीट की ऊंचाई से गिरती है, जिसके परिणामस्वरूप झरने की एक श्रृंखला बन जाती है। इन झरनों के थनों को गुफाओं में आसानी से देखा जा सकता है।

 

 

 

You May Also Like!

Ajanta Cave Temple History In Hindi

 

 

 

 

 

Architecture Of Ajanta Caves In Hindi :- चट्टानों से काटकर, अजंता की गुफाएं 2 वीं शताब्दी ईसा पूर्व और 6 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच उनकी उत्पत्ति का पता लगाती हैं। अजंता गुफा मंदिर भगवान बुद्ध को समर्पित हैं। संख्या में 30 से कम नहीं, ये गुफाएं अनुयायियों और बौद्ध धर्म के छात्रों के ठहरने के लिए उपयोग की जाती थीं।

अपने प्रवास के समय के दौरान, उन्होंने अपने उत्कृष्ट वास्तु कौशल और कलात्मक चित्रों के साथ गुफाओं को सजाया। आमतौर पर, नक्काशियों और चित्रों में भगवान बुद्ध के जीवन की कहानियों को चित्रित किया गया है। इसके साथ, चट्टानों में मानव और जानवरों की आकृतियों की कई शैलियों को भी उकेरा गया है।

अजंता में सचित्र नक्काशी और भित्ति चित्र उन समय के आधुनिक समाज को दर्शाते हैं। कलात्मक मूर्तियों में राजाओं से लेकर गुलामों तक, पुरुषों से लेकर महिलाओं तक, बच्चों से लेकर जानवरों के साथ-साथ फूलों के पौधों, फलों और पक्षियों तक हर तरह की आबादी मौजूद थी।

कुछ आंकड़े हैं जो निवासियों को ‘यक्ष’, ‘किन्नरों’ (आधा मानव और आधा पक्षी), ‘गंधर्व’ (दिव्य संगीतकारों) और ‘अप्सराओं’ (स्वर्गीय नर्तकियों) को चित्रित करते हैं।

( अजंता की गुफा का चित्र और वास्तुकला ) – सभी तीस गुफाओं को ‘चैत्य-गृह’ (स्तूप हॉल) और ‘विहार’ (निवास हॉल) में विभाजित किया गया है। प्रत्येक गुफा तक पहुंचने के लिए, किसी को उन चरणों की उड़ान भरनी होगी जो उनकी मूल संरचना में संरक्षित हैं।

गुफा 9, 10, 19, 26 और 29 को ‘चैत्य-गृह’ के रूप में जाना जाता है, जिनका उपयोग भगवान की पूजा के लिए किया जाता था। शेष गुफाएँ ‘संघाराम’ या ‘विहार’ हैं जिनका उपयोग बौद्ध धर्म के अनुयायियों और छात्रों के आवास उद्देश्य के लिए किया जाता था।

Ajanta Caves Paintings Information In Hindi – अजंता की चित्रकला की विशेषता

अजंता की गुफा का इतिहास

 

 

 

 

 

 

 

 

Ajanta Caves Paintings Information In Hindi – गुफाओं को मुख्य प्रवेश द्वार से उनकी वर्तमान पहुंच के अनुसार गिना जाता है और उसी क्रम में नहीं बनाया गया है। कलात्मक दृष्टि से, गुफा 1, 2, 16, और 17 वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और कला के उल्लेखनीय टुकड़े हैं जो निश्चित रूप से आधुनिक दुनिया की कला को हरा सकते हैं।

इन गुफाओं की दीवारें भित्ति चित्रों से सुशोभित हैं, जो उसी आकर्षण और जीवंतता को बनाए रखने के लिए बनाए गए हैं, जो बीगोन युग के हैं।

गुफाओं की दीवार के चित्र टेम्पर तकनीक से बनाए गए हैं। इस तकनीक में मिट्टी, गाय के गोबर और चावल की भूसी से बने मिश्रण की 1 सेमी मोटी परत के साथ दीवार को ढंकने के बाद एक सूखी सतह पर पेंटिंग शामिल है। पेंटिंग को पूरा होने पर चूने के एक कोट के साथ लेपित किया जाता है। उस जमाने में रंग प्राकृतिक हुआ करते थे।

पुरातात्विक खोज

Ajanta Cave History In Hindi :- पुरातत्व विभाग द्वारा सामने आए तथ्यों के अनुसार, गुफाओं को दो अलग-अलग खंडों में उकेरा गया था, जिनमें कम या ज्यादा चार शताब्दियों का अंतर था।

पहले खंड में बनी गुफाएं, दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की हैं, जबकि दूसरे खंड की गुफाओं को वाकाटक और गुप्तों ने बनाया है। प्रत्येक गुफा में बुद्ध के जीवन, बोधिसत्व, और जातक की घटनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली नक्काशी और पेंटिंग शामिल हैं।

मै आशा करता हूँ की Ajanta Cave History In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here