अपनी पढाई या कोर्स पूरा करने के बाद सबसे बड़ी चुनौती अपने लिए अच्छी नौकरी प्राप्त करने की होती है, जहाँ हम अपने सीखे हुए कौशल का उपयोग भी कर सकें और अपने पैरों पर खड़े भी हो सकें।
आज आप यहाँ जानेंगे कि कैसे आप इंटरनेट की मदद से अपने लिए नौकरी और काम के अवसरों को प्राप्त कर सकते है और अपने करियर को प्रारम्भ कर सकते है।

ऑनलाइन कैसे खोजें जॉब और नौकरी के अवसर

नौकरी और काम के अवसर खोजने के लिए इंटरनेट का प्रयोग

आजकल काम के अवसरों की कोई कमी नहीं है, बढ़ते बिज़नेस और धंधे के लिए कम्पनियों को नित नए लोगों की आवश्यकता होती है और वे नौकरी के विज्ञापन अख़बारों और ऑनलाइन पोर्टल पर डालते रहते है।
आजकल हो ये रहा है कि नासमझ युवाओं को काम की खोज के लिए भटकना पड़ता है और बढ़ते बिज़नेस वालों को काम करने वालों की खोज में, लेकिन इंटरनेट इन दोनों को जोड़ने का बहुत ही उपयुक्त साधन बन चूका है।
इंटरनेट पर नौकरी के अवसरों की भरमार है, लेकिन इसके लिए आपको भी कुछ कदम उठाने होंगे।

1. रिज्यूमे बनायें :

सबसे पहला और आवश्यक कदम है – अपना रिज्यूमे बनाना

 रिज्यूमे क्या होता है?

 रिज्यूमे वह डॉक्यूमेंट होता है, जिसमे आप अपनी पढाई, कोर्स, प्रोजेक्ट और अपने अभी तक किये गए कार्यों का विवरण देते हो। इसके अतिरिक्त रिज्यूमे में आप जरुरी व्यक्तिगत जानकारियाँ और संपर्क करने के लिए अपना फ़ोन नंबर और ईमेल इत्यादि भी शामिल करते हो।

कैसे बनायें रिज्यूमे

रिज्यूमे बनाने से पहले आप अपना “कैरियर का उद्देश्य”, शिक्षा से सम्बन्धी डॉक्यूमेंट, अपने कोर्स और पुराने प्रोजेक्ट और कार्य से जुडी जानकारियां एकत्र कर लें, क्यों की रिज्यूमे में लिखने के लिए आपको इनकी आवश्यकता होगी।
कैसे बनायें रिज्यूमे
इसके बाद आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफेशनल रिज्यूमे तैयार कर सकते है,

 

इसके अतिरिक्त आप इन रिज्यूमे टेम्पलेट को डाउनलोड करके भी अपनी जानकारियाँ उसमे भरकर अपना रिज्यूमे डॉक्यूमेंट बना सकते है।

रिज्यूमे लिखते समय निम्न बातों का ध्यान रखें

  1. रिज्यूमे को कम से कम शब्दों में लिखने का प्रयास करें, जिसमे पढाई, करियर और आपके कौशल से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु स्पष्ट रूप से पढ़ने में आ रहे हो।
  2. अपनी व्यक्तिगत जानकारियां अपने नाम, लिंग, पिता या माता का नाम, वर्तमान पते तक ही सिमित रखें, रिज्यूमे में इससे ज्यादा व्यक्तिगत जानकारियों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  3. अपने “करियर ऑब्जेक्टिव” में स्पष्ट करें कि आप किस प्रकार का जॉब खोज करे है और आपके करियर को लेकर क्या प्लान और सपने है।
  4. उसके बाद अपने अब तक के कार्य अनुभव से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु रखें और अपनी भूमिका के बारे में बताएं।
  5. यदि आप फ्रेशर है, तो अपने कॉलेज के प्रोजेक्ट के बारे में विवरण लिख सकते है।
  6. जिस प्रकार के जॉब के लिए आप आवेदन करना चाहते है, उससे जुड़े कार्य विवरण, कौशल, सर्टिफिकेट और कार्य अनुभव को अपने रिज्यूमे में प्राथमिकता दें।
  7. कार्य-विवरण के बाद अपनी शिक्षा से जुडी जानकारियां लिखें। कक्षा १०, कक्षा १२, ग्रेजुएशन, पोस्र ग्रेजुएशन व  अन्य कोर्स के लिए स्कुल।संस्था का नाम, बोर्ड, आपके कितने प्रतिशत नंबर आये इत्यादि।
  8. अंत में अपनी जानकारियों को सत्यापित करने वाला डिक्लेरेशन और आपके हस्ताक्षर (या सिर्फ नाम)।
अब जब आपका अच्छा रिज्यूमे बन के तैयार है, आप ऑनलाइन जॉब खोजने और उन जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

2. ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर प्रोफाइल बना रिज्यूमे अपलोड करें

अब जब आपका रिज्यूमे तैयार है, अगला कदम है, ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपना प्रोफाइल बनाना और रिज्यूमे अपलोड करना।
इन जॉब पोर्टल पर प्रोफाइल बना अपना रिज्यूमे करें अपलोड:

 

3. अपना रिज्यूम कंपनियों और मित्रों को ईमेल करें

रिज्यूम ईमेल करें
ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपलोड करने के आलावा आप जिन कंपनी या ऑफिस में काम करने के इच्छुक  है, उनकी वेबसाइट से उसका ईमेल निकाल कर अपना रिज्यूमे उन्हें ईमेल भी कर सकते है।
आप कंपनियों को अपना रिज्यूमे ईमेल करते हुए लिखें कि यदि उन कंपनी में आपके लायक कोई ओपनिंग हो तो आप वहां कार्य करने के लिए इच्छुक है।
इसके अतिरिक अपना रिज्यूमे अपने उन मित्रों और सम्बन्धियों को भी भेजें जिनकी कंपनियों में आपके योग्य कोई कार्य हो सकता है और वे आपका रिज्यूमे उन जॉब के लिए अपनी कंपनी के एच. आर. को फॉरवर्ड कर सकें।

11 COMMENTS

  1. I was curious if you ever thought of changing the layout of your blog? Its very well written; I love what youve got to say. But maybe you could a little more in the way of content so people could connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having 1 or 2 pictures. Maybe you could space it out better?

  2. Status Liker, ZFN Liker, autolike, Working Auto Liker, auto liker, Autolike International, Autoliker, Auto Like, Increase Likes, Autolike, Autoliker, Photo Auto Liker, auto like, Status Auto Liker, Photo Liker, autoliker, Auto Liker

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here