आज का युग तकनीक का युग है, और इसी तकनीक की बदौलत इच्छुक उद्यमी चाहे तो खुद का How to Start Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस शुरू कर सकता है। जी हाँ आज जब हर आयु वर्ग के लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करना काफी पसंद आ रहा है, तो ऐसे में कई नए नए आइटम भी ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस में जुड़ रहे हैं। आम तौर पर वैसे देखा जाय, तो कोई भी व्यक्ति अपने घर के पास के मेडिसिन स्टोर से ही दवाइयां लेना पसंद करता है। लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें नियमित तौर पर दवाइयाँ लेनी होती हैं। और हो सकता है की, उनकी वो दवाइयाँ ताउम्र चलती रहें। ऐसे में कभी पास के मेडिसिन स्टोर में दवाइयाँ न मिलने के कारण कहें, या फिर दवाइयों के दाम पर उचित छूट न मिलने के कारण कहें, या फिर घर से चलने में अक्षम होने के कारण कहें। अक्सर लोग Online Medicine Delivery सर्विस के माध्यम से दवाइयाँ मँगाते हुए देखे जा सकते हैं। यह शायद इसलिए भी हो रहा है क्योंकि, लोग इन्टरनेट का बहुतायत उपयोग करने लगे हैं और वे पहले से अधिक टेक प्रेमी हो गए हैं। अब उन्हें हर सर्विस अपनी अँगुलियों में यानिकी स्मार्टफोन या लैपटॉप में चाहिए होती है।

 

 

 

You May Also Like!

Ideal Steps to Start An Online Medicine Delivery Business | by Milan  Panchasara | An Idea (by Ingenious Piece) | Medium

 

 

 

 

कपड़े, मोबाइल, फ्रिज, पंखे इत्यादि की बात तो छोड़ों वर्तमान में ग्रोसरी का सामान जैसे चाय, चीनी, खाद्य तेल, साबुन, दालें, चावल, आटा और फल एवं सब्जी भी नियमित रूप से ऑनलाइन खरीद रहे हैं । ऐसे में दवाइयों के लिए भी ऑनलाइन बहुत बड़ी मार्किट है, जो सही दवाई सही समय पर अपने दरवाजे पर चाहते हैं। ऐसे में कोई इच्छुक व्यक्ति चाहे तो खुद का Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस शुरू कर सकता है। इसलिए भी क्योंकि बहुत सारी दवाइयाँ ऐसी होती हैं, जो कुछ निश्चित मेडिसिन स्टोरों पर ही मिलती हैं । और कई दवाइयों के लिए तो ग्राहकों को, एक मेडिसिन स्टोर से दुसरे मेडिसिन स्टोर, चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन दवाई तब भी नहीं मिलती। Online Medicine Delivery सर्विस उन लोगों के लिए, एक मंजिल या बेहद उपयोगी प्लेटफोर्म हो सकता है। जो एक मेडिसिन स्टोर से दुसरे मेडिसिन स्टोर दवाओं के लिए नहीं भटकना चाहते। और दवाइयों को बेहद संभावित दाम में प्राप्त करना चाहते हैं।

 

 

 

 

 

Online Medicine Delivery सर्विस क्या है

Online Medicine Delivery सर्विस का अर्थ एक ऐसी सेवा से लगाया जा सकता है, जिसके तहत उद्यमी अपने ग्राहकों को नियमित तौर पर स्टैण्डर्ड दवाओं, जेनेरिक मेडिसिन, सर्जिकल आइटम, कॉस्मेटिक आइटम और अन्य पूरक उत्पादों को उनके दरवाजे तक पहुँचाता है।

इस तरह के Online Medicine Delivery सर्विस स्टोर में, सामान्य मेडिसिन स्टोर की तुलना में अधिक प्रोडक्ट हो सकते हैं। और किसी अर्जेंट स्थिति में इन्हें अपने ग्राहकों तक जरुरी दवाइयाँ उपकरण बेहद जल्दी डिलीवर करने की भी आवश्यकता होती है।

इसके अलावा लोगों या ग्राहकों के पास एक ही दवा के कई सारे ब्रांड उपलब्ध होते हैं, ग्राहक अपनी पसंद या फिर उनकी कीमत के आधार पर किसी भी ब्रांड का चुनाव कर सकते हैं। लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने का अवसर मिलता है, जिससे जेब में कैश नहीं भी हो, तो भी वे आसानी से दवाइयाँ मंगा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

प्रमोटर की योग्यता क्या होनी चाहिए

एक ऐसा उद्यमी जो फार्मेसी बैकग्राउंड से हो, इस तरह के Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस को शुरू कर सकता है। यह इसलिए भी क्योंकि, इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को रिटेल ड्रग लाइसेंस और थोक ड्रग लाइसेंस दोनों की आवश्यकता हो सकती है।

भारत में नियम कानूनों के मुताबिक एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट ही, ग्राहकों को दवाई देने के लिए अधिकृत होता है। यदि प्रमोटर को दवाइयों की जानकारी और अनुभव तो है, लेकिन वह खुद रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट नहीं है। तो इस स्थिति में उद्यमी चाहे तो रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट को पार्टनर के तौर पर रखकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है।

औदयौगिक परिदृश्य एवं मार्केटिंग

स्वास्थ्य साक्षरता कहीं न कहीं स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को समझने और उनका विश्लेषण करने, हल निकालने इत्यादि में काफी सहायक होती है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल परिवारों एवं मरीजों में उनके स्वास्थ्य के प्रति संचार और जानकारी प्रदान करने में भी सहायक होती है ।

स्वास्थ्य की जानकारी होना, किसी भी मनुष्य प्राणी का सबसे पहला अधिकार है। अनुपयुक्त और खराब स्वास्थ्य जानकारी से हॉस्पिटलाइजेशन और बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि मेडिसिन इनफार्मेशन कस्टमर के अनुरूप नहीं होगी, तो वह ग्राहकों के बीच भ्रांतियां या उलझन पैदा कर देती हैं।

इसलिए जनता के बीच विश्वसनीय उचित, सटीक एवं रिसर्च पर आधारित स्वास्थ्य जानकारी होना नितांत आवश्यक है।

लोगों में धीरे धीरे खुद के और अपने परिवार वालों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है। और अब लोग ऑनलाइन खरीदारी पर भी पूर्ण विश्वास करने लगे हैं। इसलिए किसी भी इच्छुक और योग्य उद्यमी के लिए Online Medicine Delivery बिजनेस शुरू करना बेहद लाभकारी हो सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें

Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए, उद्यमी को बहुत सारी प्रक्रियाएं पूर्ण करनी होती हैं। लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने में जो सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है, वह रिटेल ड्रग और थोक ड्रग लाइसेंस लेने का होता है।

यदि उद्यमी खुद एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट है, तो उसे इस तरह के लाइसेंस मिलने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। लेकिन यदि उद्यमी रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट नहीं है, तो फिर उसे इन्हें नियुक्त करने की या फिर साझेदार बनाने की आवश्यकता हो सकती है। तो चलिए जानते हैं की, कोई इच्छुक उद्यमी खुद का Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस कैसे शुरू कर सकता है।

1. सर्विस प्रोसेस आउटलाइन तैयार करें

खुद का Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति को, सर्वप्रथम सर्विस प्रोसेस आउटलाइन तैयार कर लेना चाहिए। कहने का आशय यह है की, उसे इस तरह की सर्विस मुहैया कराने के लिए किन किन लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी।उद्यमी शुरूआती दौर में कितने रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट की नियुक्ति करेगा, इत्यादि का भी आउटलाइन तैयार होना चाहिए।

इसके अलावा उद्यमी को ऑनलाइन फार्मेसी शुरू करने के लिए किसी लीगल एडवाइजर से सलाह लेने की भी आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा उद्यमी को फार्मास्यूटिकल कंपनीयों से टाई अप करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

Online Medicine Delivery सर्विस शुरू करने के लिए वेबसाइट और मोबाइल एप्प डेवलप करने की भी आवश्यकता होगी। एप्प और वेबसाइट को विभिन्न सुविधाओं जैसे शॉपिंग कार्ट, प्रीसक्रिप्शन अपलोड करने की सुविधा, सर्च, स्पोंसर्ड लिस्टिंग, एडवरटाईजमेंट बैनर, लेटेस्ट ऑफर इत्यादि सुविधाओं से सुसज्जित होना चाहिए।

कुल मिलाकर उद्यमी को अपने व्यवसाय को शुरू करने सम्बन्धी जितनी भी गतिविधियाँ, करने की आवश्यकता होती है। उसे उन सबकी रूपरेखा पहले ही तय कर लेनी चाहिए। ताकि बाद में वह अपना व्यवसाय आसानी से शुरू कर सके।

 

 

 

 

 

 

 

2. वित्त का प्रबंध करें

अब जब आपने अपना ऑनलाइन मेडिसिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए उसकी रूपरेखा तैयार कर ली हो। तो उद्यमी उस रूपरेखा को अमली जामा पहनाने के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सकता है। इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के माध्यम से उद्यमी उसके व्यवसाय में आने वाली लागत के बारे में भी जान पायेगा।

जिसके आधार पर वह अपने व्यवसाय के लिए वित्त का प्रबंध कर सकता है। वित्त का प्रबंध करने के लिए उद्यमी औपचारिक स्रोतों जैसे बैंक ऋण, एंजेल इन्वेस्टर, स्कीम के तहत सब्सिडी ऋण और अनौपचारिक स्रोतों जैसे दोस्तों, परिवारजनों, जानकारों इत्यादि से ऋण इत्यादि की मदद ले सकता है।     

3. आवश्यक कंप्यूटर मशीन एवं कच्चा माल खरीदें

अब उद्यमी को खुद का Online Medicine Delivery बिजनेस शुरू करने में काम आने वाली आवश्यक मशीनरी, उपकरणों एवं कच्चे माल की खरीदारी करनी होगी। इसके लिए उद्यमी को कुछ कंप्यूटर, एडवांस्ड सॉफ्टवेयर, नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है।

इसके अलावा उद्यमी को डिलीवरी वाहन, स्टोरेज रैक, फर्नीचर इत्यादि भी खरदीने की आवश्यकता हो सकती है। और हाँ जिन फार्मास्यूटिकल कंपनीयों से टाई अप हो, उनसे समय समय पर मेडिसिन खरीदकर स्टोर में उनकी उपलब्धता बनाये रखने की भी आवश्यकता हो सकती है।    

 

 

 

 

 

 

 

4. खुद का मेडिसिन वेब स्टोर स्थापित करें

चूँकि यह Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस है, इसलिए उद्यमी और ग्राहकों के बीच की कड़ी वेबसाइट और मोबाइल एप्प ही रहने वाले हैं। अब उद्यमी को चाहिए की वह किसी वेब डेवलपर को अपनी वेबसाइट बनाने के लिए नियुक्त करे। वैसे उद्यमी चाहे तो किसी ऐसे डेवलपर या वेब डेवलपमेंट कंपनी को नियुक्त कर सकता है, जो उसकी वेबसाइट और एप्प दोनों बना दे।

वेबसाइट और मोबाइल एप्प बनाते समय यूजर की पसंद, नापसंद और आसानी का ध्यान रखा जाना चाहिए। कहने का आशय यह है की, इसमें शॉपिंग कार्ट, प्रिस्क्रिप्शन अपलोड करने का, रिव्यु, फीडबैक इत्यादि का विकल्प मौजूद होना चाहिए।

सबसे अधिक लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्राइड एवं एप्पल का iOS शामिल है। इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह अपने व्यवसाय की मोबाइल एप्प को दोनों प्लेटफोर्म के लिए तैयार करे। उद्यमी को गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर में अपनी एप्प को पब्लिश करने के लिए वन टाइम कुछ शुल्क देने की भी आवश्यकता हो सकती है।      

5. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें

उद्यमी अपने व्यवसाय को कंपनी के तौर पर भी रजिस्टर कर सकता है, और चाहे तो शुरूआती दौर में प्रोप्राइटरशिप के तौर पर भी रजिस्टर कर सकता है। लेकिन उससे पहले उद्यमी को एमसीए ली वेबसाइट में अपने बिजनेस का नाम सर्च करके उसे रजिस्टर कराना होगा। ताकि भविष्य में कोई अन्य उद्यमी उस नाम का इस्तेमाल अपने बिजनेस के नाम के तौर पर ना कर सके।

इसके अलावा टैक्स रजिस्ट्रेशन जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन और बैंक में चालू खाता खोलने की भी आवश्यकता हो सकती है। और स्थानीय अथॉरिटी जैसे नगर निगम इत्यादि के तहत शॉप एंड एस्टाब्लिश्मेंट रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन खुद का ऑनलाइन मेडिसिन स्टोर या फिर Online Medicine Delivery बिजनेस शुरू करने के लिए जो अहम् लाइसेंस होते हैं। वह Retail Drug License और Wholesale Drug License हैं। इन्हें प्राप्त करने के लिए उद्यमी को रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट को अपना साझेदार या कर्मचारी बनाने की आवश्यकता हो सकती है।        

6. लोजिस्टिक या कूरियर कंपनी से टाई अप करें

फार्मास्यूटिकल कम्पनियों से टाई अप करने के अलावा उद्यमी को किसी लोजिस्टिक कंपनी, जो उद्यमी की दवाई को लोगों के दरवाजे तक पहुँचाने का काम करेगी, के साथ भी टाई अप करने की आवश्यकता होती है।  

हाँ यदि शुरूआती दौर में उद्यमी केवल स्थानीय मार्किट को ही टारगेट करना चाहता है, और किसी एक क्षेत्र विशेष में ही दवा की ऑनलाइन डिलीवरी देना चाहता है। तो फिर वह खुद डिलीवरी वैन भी खरीद सकता है, या फिर कुछ दुपहिये वाहन धारकों को डिलीवरी बॉय के तौर पर नियुक्त कर सकता है। 

 

 

 

 

 

 

7. आवश्यक कर्मचारी नियुक्त करें

यद्यपि उद्यमी को उसके Online Medicine Delivery सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए कितने कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी, यह उद्यमी के बिजनेस प्लान पर निर्भर करता है। उद्यमी को डिलीवरी सपोर्ट, मार्केटिंग सपोर्ट और रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

इसके अलावा उद्यमी को दवाइयों को स्टोर करने के लिए स्टोर रूम की भी आवश्यकता होगी, ताकि जैसे ही कोई ग्राहक आर्डर करे। वो उसके आर्डर को आसानी से पैकिंग करके जल्दी से जल्दी ग्राहक तक पहुँचा सकें । इसके लिए पैकेजिंग कर्मचारी और स्टोर कीपर इत्यादि को भी नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है।     

8. वेब स्टोर को प्रमोट करें

अब उद्यमी का अगला और अंतिम कदम अपने  Online Medicine Delivery  स्टोर को प्रमोट करने का होना चाहिए। अपने ऑनलाइन मेडिसिन स्टोर को प्रमोट करने के लिए उद्यमी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफोर्म का इस्तेमाल कर सकता है । इसके अलावा गूगल एड, फेसबुक एड इत्यादि में कैंपेन बनाकर भी प्रमोट कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

How to Start Online Medicine Delivery How to Start Online Medicine Delivery  How to Start Online Medicine Delivery How to Start Online Medicine Delivery  Online Medicine Delivery in hindi buisness of Online Medicine Delivery Online Medicine Delivery buisness Start Online Medicine Delivery buisness Online Medicine Delivery in hindi buisness of Online Medicine Delivery Online Medicine Delivery buisness Start Online Medicine Delivery buisness Online Medicine Delivery in hindi buisness of Online Medicine Delivery Online Medicine Delivery buisness Start Online Medicine Delivery buisness Online Medicine Delivery in hindi buisness of Online Medicine Delivery Online Medicine Delivery buisness Start Online Medicine Delivery buisness Online Medicine Delivery in hindi buisness of Online Medicine Delivery Online Medicine Delivery buisness Start Online Medicine Delivery buisness

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here