जॉन मेजर , पूर्ण रूप से सर जॉन मेजर , (जन्म 29 मार्च, 1943, लंदन , इंग्लैंड), ब्रिटिश राजनेता और सार्वजनिक अधिकारी जो 1990 से 1997 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री थे। एक पूर्व सर्कस कलाकार और वाडेविल मैनेजर के बेटे, मेजर ने अपने परिवार का समर्थन करने में मदद करने के लिए 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया। (John Major Biography in Hindi)उन्होंने कुछ वर्षों तक बैंक एकाउंटेंट के रूप में काम किया और अंततः राजनीति में प्रवेश करने की कोशिश की, 1974 में दो बार संसद के लिए असफल रहे। उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स में एक सीट प्राप्त की।1979 में कंजर्वेटिव पार्टी का भूस्खलन, और उस पार्टी के रैंकों के माध्यम से उनका बाद में उदय तेजी से हुआ, जिसका कारण प्रधान मंत्री से उच्च पार्टी के अधिकारियों के हित में संरक्षण था।

 

 

John Major Biography in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

 

मार्गरेट थैचर नीचे। वह 1986 में एक कनिष्ठ मंत्री और 1987 में ट्रेजरी के मुख्य सचिव बने और जुलाई 1989 में थैचर ने उन्हें विदेश सचिव के महत्वपूर्ण कैबिनेट पद पर नियुक्त किया। मेजर को इस पद पर मुश्किल से तीन महीने हुए थे जब एक और कैबिनेट फेरबदल के परिणामस्वरूप उन्हें राजकोष का चांसलर बना दिया गया। इस पद पर उन्हें नवंबर 1990 में कंजर्वेटिव पार्टी (और प्रधान मंत्री पद) के नेतृत्व के लिए संघर्ष करने के लिए अच्छी तरह से रखा गया था जब थैचर ने अप्रत्याशित रूप से इस्तीफा देने के अपने इरादे की घोषणा की थी। थैचर के अनौपचारिक समर्थन से, मेजर ने पार्टी नेतृत्व के लिए तीन-तरफ़ा प्रतियोगिता जीती और परिणामस्वरूप 28 नवंबर, 1990 को ग्रेट ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बने। मेजर ने थैचर के अधिकांश रूढ़िवादी विचारों को साझा किया, लेकिन, प्रधान मंत्री के रूप में, उन्होंने खुद को और अधिक दिखाया।अपने दृष्टिकोण में व्यावहारिक और सर्वसम्मति उन्मुख। अप्रैल 1992 में, उनके प्रभुत्व के बाद पहले आम चुनावों में, कंजरवेटिव्स ने जीत हासिल की, उनके नेतृत्व की पुष्टि की।

 

 

 

 

 

 

इतिहास से रूबरू हों क्योंकि यह प्रश्नोत्तरी अतीत को सुलझाती है। पता लगाएँ कि वास्तव में जंगम प्रकार का आविष्कार किसने किया था, विंस्टन चर्चिल ने “मम” किसे कहा था और जब पहली ध्वनि उछाल सुनी गई थी।

समुद्री ऊदबिलाव सामाजिक जानवर हैं जो आराम करने के लिए “राफ्ट” नामक समूहों में अपनी पीठ पर तैरते हैं। कभी-कभी ये समूह 1,000 ऊदबिलाव से अधिक हो जाते हैं। सभी अच्छे तथ्य देखें कार्यालय में मेजर का पहला वर्ष एक विस्तारित आर्थिक मंदी (1990-93) के साथ हुआ। 1990 के दशक के मध्य में आर्थिक सुधार के बावजूद उनकी सरकार तेजी से अलोकप्रिय हो गई, जिसमें स्थिर विकास और मुद्रास्फीति के निम्न स्तर के साथ बेरोजगारी में भारी कमी आई। एक संयुक्त ब्रिटिश-आयरिश पहल ने उत्तरी आयरलैंड में लंबे समय से चल रहे संघर्ष में प्रोटेस्टेंट और रोमन कैथोलिक दोनों द्वारा 1995-96 में एक अस्थायी संघर्ष विराम प्राप्त किया । मेजर की पोल रेटिंग काफी कम रही, हालांकि, आंशिक रूप से क्योंकि 1993 में उनकी सरकार द्वारा की गई बड़ी कर वृद्धि अलोकप्रिय थी और आंशिक रूप से क्योंकि मेजर को खुद एक बेरंग और अनिर्णायक नेता के रूप में माना जाता था। इसके अलावा, ब्रिटेन में एक सामान्य भावना थीकंजर्वेटिव पार्टी के साथ थकान और अधीरता, जिसने 18 साल तक बिना किसी रुकावट के शासन किया था और हाल ही में कैबिनेट मंत्रियों से जुड़े कई घोटालों का सामना किया था। नतीजतन, कंजर्वेटिव एक भूस्खलन से हार गए, जिसके नेतृत्व में एक मजबूत लेबर पार्टी थी1 मई, 1997 को हुए आम चुनावों में टोनी ब्लेयर । मेजर ने इसके तुरंत बाद प्रधान मंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व दोनों से इस्तीफा दे दिया। मेजर, हालांकि, राजनीति में सक्रिय रहे, और उन्होंने 2001 में अपनी सेवानिवृत्ति तक सांसद के रूप में कार्य किया। उन्हें 2005 में नाइट की उपाधि दी गई थी।

 

 

 

 

 

John Major Biography in Hindi John Major in Hindi  John Major history in Hindi John Major history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here