जोसेफ एलॉयसियस ल्योंस , (जन्म 15 सितंबर, 1879, स्टेनली , तस्मानिया [ऑस्ट्रेलिया] – मृत्यु 7 अप्रैल, 1939, सिडनी), ऑस्ट्रेलियाई राजनेता जिन्होंने1931 में यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी । प्रधान मंत्री (1932-39) के रूप में, उन्होंने महामंदी से देश की आर्थिक सुधार और रक्षा गतिविधियों में वृद्धि देखी। 17 साल की उम्र में, लियोन शिक्षा विभाग में एक शिक्षक बन गए और 1909 में तस्मानियाई हाउस ऑफ असेंबली के एक श्रम सदस्य चुने गए। तस्मानिया के पहले लेबर प्रीमियर (1923-28) के रूप में, उन्होंने उद्योग को प्रोत्साहित करने और कल्याण प्रदान करने के लिए बिलों को प्रायोजित किया। सार्वजनिक कर्मचारियों के लिए लाभ। (Joseph Lyons Biography in Hindi) वह 1929 में ऑस्ट्रेलियाई संघीय संसद के लिए चुने गए और 1931 तक पोस्टमास्टर जनरल और सार्वजनिक कार्यों और रेलवे मंत्री के रूप में कार्य किया, जब उन्होंने चुनावों में जीत के लिए नवगठित यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी का नेतृत्व करने के लिए इस्तीफा दे दिया।

 

You May Also Like!

 

 

 

Joseph Lyons Biography in Hindi

 

 

 

 

 

 

ल्यों के मंत्रालय को दुनिया भर में आर्थिक सुधार से लाभ हुआ और 1934 में बेरोजगारी और उद्योग के विविधीकरण में निरंतर गिरावट के साथ-साथ एक सरकारी अधिशेष हासिल किया। 1930 के दशक के मध्य में चीन में यूरोपीय अस्थिरता और जापानी आक्रमण के बारे में चिंतित, उन्होंने देश के सैन्य बलों के विस्तार को प्रायोजित किया। उनकी सरकार ने सांस्कृतिक गतिविधि, वैज्ञानिक अनुसंधान और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कुछ सहायता दी । कार्यालय में लियोन की मृत्यु हो गई। उनकी पत्नी, डेम एनिड लियोन ने सार्वजनिक करियर जारी रखा और ऑस्ट्रेलिया में मंत्री पद संभालने वाली पहली महिला बनीं।

 

 

 

 

 

 

Joseph Lyons Biography in Hindi Joseph Lyons essay in Hindi Joseph Aloysius Lyons Biography in Hindi Joseph Lyons story in Hindi Joseph Lyons history in Hindi Joseph Lyons essay in Hindi Joseph Aloysius Lyons Biography in Hindi Joseph Lyons story in Hindi Joseph Lyons history in Hindi  Joseph Lyons essay in Hindi g

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here