सर जूलियस वोगेल , (जन्म 24 फरवरी, 1835, लंदन—मृत्यु मार्च 12, 1899, ईस्ट मोलेसी, सरे, इंजी।), न्यूजीलैंड के राजनेता, पत्रकार और व्यवसायी 1870 के दशक में न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के अपने साहसिक प्रोजेक्ट के लिए जाने जाते हैं। ब्रिटिश ऋण द्वारा वित्तपोषित बड़े पैमाने पर सार्वजनिक कार्यों के माध्यम से। विक्टोरिया में सोने की खोजों से आकर्षित होकर, वोगेल 1852 में ऑस्ट्रेलिया चले गए और व्यापार और पत्रकारिता में सफल हो गए। सार्वजनिक पद के लिए बुरी तरह से हारने के बाद वह 1861 में ओटागो , (Julius Vogel Biography in Hindi) एनजेड चले गए और जल्द ही उनका मार्गदर्शन कियाओटागो डेली टाइम्स कॉलोनी में अग्रणी स्थान पर है। 1863 में संसद के लिए चुने गए, उन्होंने विपक्ष (1865-68) का नेतृत्व किया और 1869 में विलियम फॉक्स के मंत्रालय में औपनिवेशिक कोषाध्यक्ष बने । यह एक “निरंतर मंत्रालय” की शुरुआत थी, जिसके दौरान वोगेल, जो भी कार्यालय में था, न्यूजीलैंड की सरकार में सत्ता का वास्तविक धारक था। जहां यह उनके उद्देश्य के अनुकूल था, वोगेल ने उन नीतियों को लागू किया जिनकी योजना दूसरों द्वारा बनाई गई थी, जैसे कि प्रांतीय सरकारों का उन्मूलन। उन्होंने उन लोगों को भी चुना जिन्होंने मंत्रालय बनाया और एक दशक से अधिक समय तक सरकार का नेतृत्व किया।

Julius Vogel Biography in Hindi

वोगेल के वित्तीय कौशल, विशेष रूप से ब्रिटिश सरकार से ऋण पर बातचीत करने में, उन्हें अपनी नीतियों को विकसित करने में सक्षम बनाया। उनकी विकास योजना, जिसे उन्होंने औपनिवेशिक कोषाध्यक्ष (1869-72) और प्रधान मंत्री (1873-75, 1876) के रूप में लागू किया, ने परिवहन और संचार सुविधाओं और अन्य सार्वजनिक कार्यों के निर्माण में प्रवेश किया। उन्हें 1875 में नाइट की उपाधि दी गई थी।

प्रशांत क्षेत्र में ब्रिटिश सत्ता के विस्तार के एक कट्टर समर्थक, वोगेल के आंदोलन ने 1874 में ब्रिटेन को फिजी पर कब्जा करने के लिए राजी करने में मदद की । 1876 से 1880 तक उन्होंने लंदन में एजेंट-जनरल के रूप में कार्य किया और मंत्रालय में वास्तविक शक्ति के रूप में 1884 में न्यूजीलैंड की राजनीति में फिर से प्रवेश किया। सर रॉबर्ट स्टाउट (1884-87)। हालांकि, वोगेल न्यूजीलैंड में आर्थिक मंदी को दूर करने में असमर्थ थे, और उन्होंने अपने उपन्यास के प्रकाशन के वर्ष, 1889 में अपनी संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया।एनो डोमिनि 2000: या वूमन्स डेस्टिनी, जिसने साम्राज्य और वित्त पर उनके विचारों को वर्ष 2000 तक पेश किया।

 

You May Also Like!

 

 

 

Julius Vogel Biography in Hindi  Julius Vogel story in Hindi Julius Vogel essay in Hindi Julius Vogel history in Hindi Julius Vogel kon hai Julius Vogel story in Hindi Julius Vogel essay in Hindi Julius Vogel history in Hindi Julius Vogel kon hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here