आज हम बात करेंगे एक ऐसे बॉलीवुड एक्ट्रेस की जिनकी पहचान उनकी  एक्टिंग से तो है ही साथ ही वह बॉलीवुड माफियाओं को एक्सपोज करके सामने लाने वाली एक ब्रेव एक्ट्रेस भी मानी जाती है, और में हम उनकी पूरी  ज़िंदगी के बारे के बारे में जानेंगे।  कंगना ही वह एक्ट्रेस है जिसने सुशांत केस की सीबीआई जांच की पहली आवाज उठाई थी कंगना अपनी मूवी अपने दम पर हिट कराने के लिए भी जानी जाती है आजकल आज कंगना लाखों दिलों पर राज करती है कंगना बोलती है मैंने इन इंडस्ट्रीज में इतना सहा है अगर मेरी जगह और कोई होता तो शायद आत्महत्या कर लेता। इस पोस्ट में हम कंगना के संघर्ष से सफलता तक की पूरी कहानी बताएंगे की कैसे वह 16 साल की उम्र में घर छोड़कर मुंबई पहुंची, इसके अलावा उनके रितिक रोशन के प्यार से लेकर नफरत होने तक पूरी कहानी सुनाएंगे। Kangna Ranaut Biography, Age, Height, Model and Boyfriend

 

 

Kangna Ranaut Biography in Hindi

Quick Kangna Ranaut Biography in Hindi

Full Name Kangana Amardeep Ranaut
Profession Actress, Model, director
Height 5 Foot 6 Inch
Weight 55 Kilogram
Mother Asha Ranaut (Teacher)
Brother(s) Akshit Ranaut
Sister(s) Rangoli Ranaut
Father Amardeep Ranaut (Businessman and contractor)
Marital Status Single
Husband/Boyfriend N/A
Hobbies Cooking, reading, writing, yoga
Favorite Actor Aamir Khan, Shah Rukh Khan
Favorite Food Berry Burst, Dal-Chawal
Favorite Destination Paris, Milan
Favorite Color Black
Qualification 12th standard
School: DAV School, Chandigarh, India
College Elite School of Modelling, Mumbai
Debut TV Series/Movie Gangster (2006)

Kangna Ranaut Biography in Hindi, Age, Height, MArriage Bf & Husband

You May Also Like!

Kangna Ranaut का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के भाम्भला नामक शहर में हुआ था वह एक अच्छे फैमिली बैकग्राउंड से बिलॉन्ग करती हैं, कंगना के दादाजी एक आईएएस अधिकारी थे। 

कंगना के पिता का खुद का बिजनेस है और उनकी मां एक गवर्नमेंट टीचर है इन सबके अलावा कंगना की एक बड़ी बहन है जिनका नाम रंगोली है और एक छोटा भाई भी है जिसका नाम अक्षत है। कंगना बचपन से ही जिद्दी स्वभाव की लड़की रही है कंगना बताती है बचपन में मेरे पापा भाई के खेलने के लिए गन और मेरे खेलने के लिए डॉल लाया करते थे कंगना डॉल्स नहीं लेती थी और अपने पिता जी से पूछती थी कि मेरे साथ ऐसा भेदभाव क्यों किया जा रहा है। 

कंगना के घर में लड़कियों को एक आम भारतीय घर की लड़की की तरह रखा जाता था मतलब उनका पढ़ना लिखना और लड़की होने की याद दिलाना जिससे वह शादी के बाद अपने पति के साथ अच्छे से रह सके कंगना को यह बर्ताव देखकर बहुत गुस्सा आता था वह बोलती है कि घर पर सबको रूम मिले हुए थे जब मैंने पूछा मुझे रूम क्यों नहीं दीया तो घर वाले बोलते थे तू रूम का क्या करोगी तुम्हें तो पराए घर जाना है। 

कंगना बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और एक डॉक्टर बनना चाहती थी स्कूल के दौरान एक बार जब वह 16 साल की थी तो उनके स्कूल में एक इवेंट ऑर्गेनाइज हुआ था उस इवेंट में कंगना को फेस ऑफ ईयर  का प्राइस मिला था। उन्होंने कंगना से बोला आपके साथ टीवीसी शूट करना है कंगना को सूट के लिए मुंबई जाना था कंगना ने यह बात अपने घर पर बोली तो सब ने मना कर दिया लेकिन कंगना को हर हाल में जाना था। 

जिस पर कोई भी घर वाला राजी नहीं हुआ था कंगना ने 16 साल की उम्र में अपना घर छोड़ने का फैसला कर लिया क्योंकि उनको अपने दम पर कुछ करना था लेकिन घर वाले साथ नहीं दे रहे थे। कंगना टीवीसी सूट के लिए मुंबई आ गई कंगना बोलती है मैं मुंबई अपने दम पर आई हूं उसके बाद कंगना अपने घर तो नहीं जा सकती थी तो वह दिल्ली अपनी एक फ्रेंड के यहां चली गई। दिल्ली में उन्होंने मॉडलिंग की और ऑडिशन दिए जहां उन्हें इंटरनेशनल एजेंसी ने हायर कर लिया वहा पर उन्हें सुझाव दिया गया कि तुम बहुत खूबसूरत हो और तुम्हें फिल्मों में ट्राई करना चाहिए कंगना का भी कहीं ना कहीं ही इरादा था कुछ ही दिन की बात कंगना दिल्ली से मुंबई आ गई।

Kangna Ranaut Age, Height And Weight

kangna Ranaut बहुत खूबसूरत और बहादुर एक्ट्रेस है जो खुद के फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा मेहनती है कंगना अपनी फिटनेस बॉडी को मेंटेन करने के लिए रोजाना जिम करती है औऱ खुद को फिट रखती kangna Ranaut की age 34 Old Years हैं।

kangna Ranaut की Height in Centimeters- 168 cmin Meters- 1.68 min Feet inches- 5’ 6” है जिसकी वजह से वो काफी sexy और hot लगती है कंगना की स्माइल बहुत cute है जिसकी वजह से उनके लाखो दीवाने है।

kangna Ranaut का Weight in Kilograms- 55 kgin Pounds- 121 lbs है।

Kangna Ranaut Marriage, Boyfriend And Husband

Kangana Ranaut की अभी तक शादी नही हुई है ये Unmarried है इनके affairs के अफवाह बहुत लोगो के साथ है इसमें सबसे पहला नाम आता है आदित्य पंचौली का कंगना बताती है वो दिन उनके लिये बहुत मनहूसियत का था जब वो आदित्य पंचोली से मिली थी।

कंगना की पहली मुलाकात Kites मूवी करने के दौरान हुई लेकिन कृष 3 मूवी के दौरान उनकी लवस्टोरी शुरू हुई कंगना के मुताबिक ऋतिक से बहुत प्यार करने लगी थी जब कंगना और रितिक से इस रिश्ते के फ्यूचर के बारे में बात हुई तो रितिक ने बोला कि हम लोग शादी कैसे कर सकते हैं तुम्हें पता है मैं पहले से शादीशुदा हूं।

कुछ दिन बाद रितिक की वाइफ ऋतिक को दोष देने लगी रितिक ने कंगना से बोला कि अब तो सब क्लियर है हम लोग शादी कर लेंगे कंगना ने बोला कि ठीक है जैसे ही तुम्हारा डिवोर्स हो जाए हम लोग शादी कर लेंगे वह दोनों शादी को तैयार थे।

उन्हीं दिनों रितिक की मूवी बैंग बैंग की शूटिंग शुरू हो गई बताया जाता है कि बैंग बैंग की शूटिंग के दौरान रितिक और कैटरीना एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे जिसकी वजह से कंगना और ऋतिक एक दूसरे से अलग हो गए।

 

Kangna Ranaut Bollywood Career

मुंबई आने से पहले कंगना ने दिल्ली में कुछ थियेटरों के नाटकों में भी काम किया मुंबई आकर कंगना ने आशा चंद्र ड्रामा स्कूल में एक्टिंग का कोर्स किया। गैंगस्टर मूवी के लिए जब ऑडिशन देने गई तो उनका ऑडिशन तो बहुत अच्छा रहा पर जो मूवी में रोल था वो एक बच्चे की मां का था मूवी के प्रड्यूसर महेश भट्ट ने बोला कि तुम अभी इस रोल के लिए छोटी हो।

इस रोल के लिए चित्रांगना को साइन किया गया पर पर्सनल कारणों की वजह से चित्रांगना वह मूवी नहीं कर पायी इसके बाद कंगना को इस रोल को क्लिक करने के लिए बुला लिया गया। अगर आपने गैंगस्टर मूवी देखी है तो आपने देखा होगा उनका रोल काफी मुश्किल था और 17-18 साल की एक्ट्रेस के लिए यह रोल काफी चुनौती भरा भी था लेकिन कंगना ने इस रोल को ऐसे निभाया जैसे कि वह सच में 19 साल की नहीं 28-30 साल की एक औरत है। 

इस रोल से कंगना को बहुत तारीफ मिली और मूवी बॉक्स ऑफिस पर भी हिट हुई इस रोल के लिए कंगना को बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला। इसके बाद कंगना ने अनुराग वासु की फिल्म वो लम्हे में काम किया कहा जाता है कि यह फिल्म एक्ट्रेस परवीन बॉबी के जीवन पर आधारित है इस फिल्म में काम करते हुए कंगना कैरेक्टर में इतना घुस गई थी की उन्हें भी परवीन की तरह खालीपन महसूस होने लगा। 

यह फिल्म जिनसे भी देखी अच्छी बताई पर फिर भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई इसके बाद उन्हें राज द मिस्ट्री काम मिला वह जब यह फिल्म कर रही थी तब The Indian Express में एक आर्टिकल छपा जिसमें यह बताया गया की कंगना उसी तरह की फिल्में कर रही हैं जीसमें कैरेक्टर को दिमाग संबंधी बीमारी हो।

2011 में आई उनकी फिल्म तनु वेड्स मनु सुपरहिट साबित हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ का बिजनेस किया इस फिल्म के बाद उनको एक सुपरस्टार बोला जाने लगा इस फिल्म के बाद उनकी कुछ फिल्म फ्लॉप रहीं लेकिन तनु वेड्स मनु रिटर्न्स और कृष 3 उनकी सुपर हिट रहीं।

लेकिन सक्सेज की बुलंदियों पर कंगना तब पहुंच गई जब उन्होंने अपने जीवन की सबसे बेहतरीन फिल्म कि यह मूवी थी Queen मूवी जिसने भी देखी कंगना के अभिनय का कायल हो गया वहीं से कंगना बॉलीवुड की Queen बोली जाने लगी।

कंगना ने राकेश रोशन की फिल्म कृष 3 में काम करने से मना कर दिया था क्योंकि फिल्म Kites में उनको वादा करने के बावजूद बहुत छोटा रोल दिया गया था कंगना ने मूवी करने से मना कर दिया लेकिन रितिक रोशन की काफी request के बाद उन्होंने वह फिल्म कर ली जो की ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

कंगना की Queen मूवी उन्होंने अपने दम पर सुपरहिट कराई थी इसके लिए कंगना को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड और सेंसर अवार्ड भी मिला फिल्म तनु वेड्स मनु में कंगना का सेकंड रोल काफी चैलेंजिंग था क्योंकि सेकंड रोल में उन्हें हरियाणा की एक एथलीट बनना था।

इस रोल के लिए कंगना ने हरियाणवी सीखी और ट्रिपल जंप की ट्रेनिंग भी ली इस फिल्म के रिव्यु काफी शानदार आए लोग बोल रहे थे कंगना द्वारा प्ले किए गए दोनों किरदारों में वह बिल्कुल अलग लग रही हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं लग रहा था कि कंगना ने ही दोनों रोल प्ले किए हैं उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड मिलाकंगना रावत को फिल्म Queen के लिए बेस्ट फीमेल एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

Kangna Ranaut Awards

तनु वेड्स मनु के लिए बेस्ट फीमेल एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था फिल्म गैंगस्टर मूवी के सॉन्ग बोलने के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू ज़ी सिनेमा अवार्ड भी मिला था फिल्म गैंगस्टर मूवी के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

Kangna Ranaut को फिल्म Queen के लिए बेस्ट फीमेल एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था उसके बाद फिल्म तनु वेड्स मनु के लिए बेस्ट फीमेल एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था। फिल्म गैंगस्टर मूवी के सॉन्ग बोलने के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू ज़ी सिनेमा अवार्ड भी मिला था फिल्म गैंगस्टर मूवी के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

निचे कंगना के अवार्ड्स के लिस्ट दे दूंगा आप देख सकते है।

Year Awards Category
2006 Global Indian Film Awards Best Female Debut,
Best Actress
2007 Asian Festival of First Films Best Actress
2009 National Film Awards Best Supporting Actress
2011 Zee Cine Awards Best Actor in a Supporting Role – Female
2012 Screen Awards Best Villain
2020 Filmfare Awards Best Actress

Kangna Ranaut Family

Kangna Ranaut के Father का नाम Amardeep Ranaut जो एक बहुत बड़े Businessman है और उनकी माता का नाम Asha Ranaut जो सरकारी स्कूल मे Teacher है।

Kangana Ranaut के भाई का नाम Akshit Ranaut और बहन का नाम Rangoli Ranaut है कंगना की फैमिली एक रईस फैमिली में आती है।
कंगना के पूरे परिवार की फ़ोटो हम आपको निचे दिखा देंगे आप देख सकते है।

 

Kangna Ranaut boyfriend list Kangna Ranaut sex video Kangna Ranaut kiss video Kangna Ranaut baby name Kangna Ranaut boyfriend list Kangna Ranaut sex video Kangna Ranaut kiss video Kangna Ranaut baby name Kangna Ranaut boyfriend list Kangna Ranaut sex video Kangna Ranaut kiss video Kangna Ranaut baby name Kangna Ranaut boyfriend list Kangna Ranaut sex video Kangna Ranaut kiss video Kangna Ranaut baby name Kangna Ranaut boyfriend list Kangna Ranaut sex video Kangna Ranaut kiss video Kangna Ranaut baby name Kangna Ranaut Biography in Hindi Kangna Ranaut Biography in Hindi Kangna Ranaut Biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here