Maharana Pratap Singh History & Biography in Hindi , (जन्म 1545?, मेवाड़ [भारत] – मृत्यु 19 जनवरी, 1597, मेवाड़), मेवाड़ के राजपूत संघ के हिंदू महाराजा (1572-97) , अब उत्तर-पश्चिमी भारत और पूर्वी पाकिस्तान में। उन्होंने मुगल बादशाह के प्रयासों का सफलतापूर्वक विरोध किया अकबर अपने क्षेत्र को जीतने के लिए और राजस्थान में एक नायक के रूप में सम्मानित किया जाता है  कमजोर राणा उदय सिंह के पुत्र और उत्तराधिकारी, राणा प्रताप ने अपनी राजधानी चित्तौड़ की 1567 की लूट और बाद में अकबर द्वारा की गई छापेमारी का बदला लेने की कोशिश की ; यह उनके साथी हिंदू राजकुमारों के विपरीत था, जिन्होंने मुगलों को प्रस्तुत किया था। राणा प्रताप ने सरकार को पुनर्गठित किया, किलों में सुधार किया, और मुगलों द्वारा हमला किए जाने पर अपनी प्रजा को पहाड़ी देश में शरण लेने का निर्देश दिया। अकबर के एक दूत का अपमान करने और गठबंधन से इनकार करने के बाद, वह जून 1576 में हल्दीघाट पर मुगल सेना से हार गया और पहाड़ियों पर भाग गया। अपने कई गढ़ों के नुकसान के बावजूद , उन्होंने मुगलों को परेशान करना जारी रखा और अकबर के कर संग्रहकर्ताओं के लिए असहयोग और निष्क्रिय प्रतिरोध का आग्रह किया। इस बीच, मेवाड़ ने बंजर भूमि के लिए मना कर दिया।

 

 

 

You May Also Like!

 

महाराणा प्रताप की जीवन गाथा। Maharana Pratap Biography in Hindi -  ApnisiBaatey

 

 

 

 

1584 में राणा प्रताप ने अकबर के दूतों को फिर से फटकार लगाई, जो पंजाब में व्यस्त थे। तदनुसार, राणा प्रताप अपने अधिकांश गढ़ों को पुनः प्राप्त करने में सक्षम था और अपने लोगों के लिए एक नायक की मृत्यु हो गई। उनके पुत्र अमर सिंह ने उनका उत्तराधिकारी बनाया, जिन्होंने 1614 में अकबर के पुत्र सम्राट जहांगीर को सौंप दिया।

मेवाड़ के राणा, महाराणा प्रताप और उनकी सेना ने 18 जून 1576 को मान सिंह प्रथम के नेतृत्व में सम्राट अकबर की सेना के खिलाफ हल्दीघाटी की लड़ाई लड़ी। मुगल युद्ध के विजेता के रूप में उभरे और राजपूतों पर भारी हताहत हुए, लेकिन महाराणा को पकड़ नहीं सके। प्रताप। महाराणा प्रताप 1572 में अपने पिता महाराणा उदय सिंह से मेवाड़ की गद्दी पर बैठे।

The Battle Of Haldighati

एक खूनी घेराबंदी के बाद मुगलों ने चित्तौड़गढ़ पर अधिकार कर लिया, जिसके कारण मेवाड़ के उपजाऊ पूर्वी क्षेत्र का नुकसान हुआ। बहरहाल, शेष जंगली और पहाड़ी क्षेत्र अभी भी महाराणा के नियंत्रण में था। मुगल सम्राट अकबर ने मेवाड़ के माध्यम से गुजरात के लिए एक विश्वसनीय मार्ग सुरक्षित करने का इरादा किया था और चाहते थे कि महाराणा प्रताप क्षेत्र के अन्य राजाओं की तरह उनके जागीरदार बनें। हालाँकि, महाराणा द्वारा अकबर के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद युद्ध अवश्यंभावी था।

हल्दीघाटी के पास एक संकरा पहाड़ी दर्रा युद्ध स्थल था, और मुगलों की संख्या राजपूतों की संख्या चार से एक थी। प्रारंभ में, ऐसा लग रहा था कि मेवाड़ियां विजयी होकर उभरेंगी; हालाँकि, मुगल सेना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। इतिहासकारों का मानना ​​​​है कि भले ही राजपूतों की संख्या बहुत अधिक थी, लेकिन उनका साहस और ताकत अद्वितीय थी।

महाराणा प्रताप की मृत्यु

उनके भागने के बाद, महाराणा प्रताप ने छप्पन क्षेत्रों में शरण ली और मुगलों के गढ़ों पर हमला किया। 19 जनवरी 1597 को अपनी मृत्यु तक युद्ध के बाद, उन्होंने पश्चिमी मेवाड़ के एक बड़े हिस्से को पुनः प्राप्त कर लिया था। जो लोग दूसरी जगहों पर चले गए थे, वे भी लौटने लगे। उस वर्ष के उत्कृष्ट मानसून ने अच्छी कृषि उपज का नेतृत्व किया, जिसने अंततः एक समृद्ध अर्थव्यवस्था का नेतृत्व किया।

ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, प्रताप की कथित तौर पर 56 वर्ष की आयु में एक शिकार दुर्घटना में घायल होने के कारण मृत्यु हो गई। उन्होंने अपने सबसे बड़े बेटे अमर सिंह प्रथम से कहा कि कभी भी मुगलों के आगे न झुकें और चित्तौड़गढ़ को अपनी मृत्यु पर वापस जीतें।

 

 

 

 

 

 

भारतीय इतिहास में राजपुताने का गौरवपूर्ण स्थान रहा है। यहां के रणबांकुरों ने देश, जाति, धर्म तथा स्वाधीनता की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने में कभी संकोच नहीं किया। उनके इस त्याग पर संपूर्ण भारत को गर्व रहा है। वीरों की इस भूमि में राजपूतों के छोटे-बड़े अनेक राज्य रहे जिन्होंने भारत की स्वाधीनता के लिए संघर्ष किया। इन्हीं राज्यों में मेवाड़ का अपना एक विशिष्ट स्थान है जिसमें इतिहास के गौरव बप्पा रावल, खुमाण प्रथम महाराणा हम्मीर, महाराणा कुम्भा, महाराणा सांगा, उदयसिंह और वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप ने जन्म लिया है।
सवाल यह उठता है कि महानता की परिभाषा क्या है। अकबर हजारों लोगों की हत्या करके महान कहलाता है और महाराणा प्रताप हजारों लोगों की जान बचाकर भी महान नहीं कहलाते हैं। दरअसल, हमारे देश का इतिहास अंग्रेजों और कम्युनिस्टों ने लिखा है। उन्होंने उन-उन लोगों को महान बनाया जिन्होंने भारत पर अत्याचार किया या जिन्होंने भारत पर आक्रमण करके उसे लूटा, भारत का धर्मांतरण किया और उसका मान-मर्दन कर भारतीय गौरव को नष्ट किया।
मेवाड़ के महान राजपूत नरेश महाराणा प्रताप अपने पराक्रम और शौर्य के लिए पूरी दुनिया में मिसाल के तौर पर जाने जाते हैं। एक ऐसा राजपूत सम्राट जिसने जंगलों में रहना पसंद किया लेकिन कभी विदेशी मुगलों की दासता स्वीकार नहीं की। उन्होंने देश, धर्म और स्वाधीनता के लिए सब कुछ न्योछावर कर दिया।
कितने लोग हैं जिन्हें अकबर की सच्चाई मालूम है और कितने लोग हैं जिन्होंने महाराणा प्रताप के त्याग और संघर्ष को जाना? प्रताप के काल में दिल्ली में तुर्क सम्राट अकबर का शासन था, जो भारत के सभी राजा-महाराजाओं को अपने अधीन कर मुगल साम्राज्य की स्थापना कर इस्लामिक परचम को पूरे हिन्दुस्तान में फहराना चाहता था। इसके लिए उसने नीति और अनीति दोनों का ही सहारा लिया। 30 वर्षों के लगातार प्रयास के बावजूद अकबर महाराणा प्रताप को बंदी न बना सका।
जन्म : महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 ईस्वी को राजस्थान के कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था। लेकिन उनकी जयंती हिन्दी तिथि के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया को मनाई जाती है। उनके पिता महाराजा उदयसिंह और माता राणी जीवत कंवर थीं। वे राणा सांगा के पौत्र थे। महाराणा प्रताप को बचपन में सभी ‘कीका’ नाम लेकर पुकारा करते थे। महाराणा प्रताप की जयंती विक्रमी संवत कैलेंडर के अनुसार प्रतिवर्ष ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाई जाती है।
Maharana Pratap

राज्याभिषेक : महाराणा प्रताप का राज्याभिषेक गोगुंदा में हुआ था। राणा प्रताप के पिता उदयसिंह ने अकबर से भयभीत होकर मेवाड़ त्याग कर अरावली पर्वत पर डेरा डाला और उदयपुर को अपनी नई राजधानी बनाया था। हालांकि तब मेवाड़ भी उनके अधीन ही था। महाराणा उदयसिंह ने अपनी मृत्यु के समय अपने छोटे पुत्र को गद्दी सौंप दी थी जोकि नियमों के विरुद्ध था। उदयसिंह की मृत्यु के बाद राजपूत सरदारों ने मिलकर 1628 फाल्गुन शुक्ल 15 अर्थात 1 मार्च 1576 को महाराणा प्रताप को मेवाड़ की गद्दी पर बैठाया। उनके राज्य की राजधानी उदयपुर थी। Maharana Pratap Singh History & Biography in Hindi राज्य सीमा मेवाड़ थी। 1568 से 1597 ईस्वी तक उन्होंने शासन किया। उदयपुर पर यवन, तुर्क आसानी से आक्रमण कर सकते हैं, ऐसा विचार कर तथा सामन्तों की सलाह से प्रताप ने उदयपुर छोड़कर कुम्भलगढ़ और गोगुंदा के पहाड़ी इलाके को अपना केन्द्र बनाया। कुल देवता : महाराणा प्रताप उदयपुर, मेवाड़ में सिसोदिया राजवंश के राजा थे। Maharana Pratap Singh History & Biography in Hindi उनके कुल देवता एकलिंग महादेव हैं। मेवाड़ के राणाओं के आराध्यदेव एकलिंग महादेव का मेवाड़ के इतिहास में बहुत महत्व है। एकलिंग महादेव महादेव का मंदिर उदयपुर में स्थित है। मेवाड़ के संस्थापक बप्पा रावल ने 8वीं शताब्‍दी में इस मंदिर का निर्माण करवाया और एकलिंग की मूर्ति की प्रतिष्ठापना की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here