Michael Jackson Biography In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है माइकल जैक्सन की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Michael Jackson Ka Jivan Parichay In Hindi Michael Jackson Ka Jivan Parichay: “जब वे कहते हैं कि आकाश की सीमा है, मेरे लिए वह वास्तव में सच है”, माइकल जैक्सन की इन पंक्तियों ने उनके जीवन और संगीत के प्रति उनके प्रेम को खूबसूरती से झेला। एक संगीत परिक्रमण और उत्साही, जैक्सन ने लोगों को संगीत को देखने के तरीके को बदल दिया और अपने चार्टबस्टर्स और सर्वश्रेष्ठ-विक्रेताओं के साथ कभी न खत्म होने वाला क्रेज पैदा किया। उन्होंने पॉप और रॉक को अपना जीवन और रक्त दिया संगीत के इतिहास में अध्याय लिखे जो आने वाले सदियों तक जीवित रहेंगे। ट्रुस्ट अर्थों में एक संगीत प्रस्तावक, यह उनकी उत्कृष्ट उपहार और विलक्षण प्रतिभा थी जिसने उन्हें विश्व स्तर पर एक सनसनी बना दिया।

 

 

You May Also Like!

 

Michael Jackson Biography | सदी के सबसे बड़े स्टार की कहानी | King of Pop -  YouTube

 

 

 

 

 

Nick Name Wacko Jacko, The Gloved One
Birthday August 29, 1958
Nationality American
Died At Age 50
Sun Sign Virgo
Also Known As King Of Pop, MJ, Michael Jackson
Born In Gary, Indiana
Famous As Singer
Height 5’9″ (175 cm)
Founder/Co-Founder Heal The World Foundation

 

उनके अनगिनत पुरस्कार और सम्मानजनक उपाधियाँ, जैसे किंग ऑफ़ पॉप ’और, आर्ट ऑफ़ द डिकेड, जनरेशन, सेंचुरी और मिलेनियम’ उनके मोहक संगीतमय करियर की एक शानदार गवाही हैं। उनके सर्वोच्च संगीत ने दुनिया भर में लाखों लोगों का दिल जीता

Michael Jackson Lifestyle In Hindi

जिससे उन्हें लगभग चार दशकों तक लोकप्रिय संस्कृति में एक वैश्विक व्यक्ति बना दिया। हालांकि उनकी विशिष्ट ध्वनि और शैली कई हिप हॉप, पोस्ट-डिस्को, समकालीन आर एंड बी, पॉप और रॉक कलाकारों के लिए बहुत प्रभाव डालती है

यह उनकी एंगेलिक नृत्य शैली थी जो नृत्य की लोकप्रिय शैलियों में से एक है। वह आज की लोकप्रिय नृत्य शैलियों, मूनवॉक और रोबोट के पीछे थे, जो दोनों एमजे शैली का नाम हैं। यह संगीत, नृत्य और फैशन में उनके अथक योगदान के लिए था कि उन्हें अब तक के सबसे सफल मनोरंजन का नाम दिया गया था

अफ्रीकी-अमेरिकी कामकाजी वर्ग के परिवार में जन्मे, वह जोसेफ वाल्टर “जो” जैक्सन और कैथरीन एस्टर स्क्रूज़ के दस बच्चों में से आठवें स्थान पर थे। जबकि उनके पिता एक स्टील मिल वर्कर के रूप में काम करते थे, उनकी माँ एक ईमानदार यहोवा साक्षी थी।

बहुत कम उम्र से, वह एक संगीत प्रेमी था। शुरुआत में एक बैकअप संगीतकार के रूप में शुरुआत करते हुए, उन्होंने जल्द ही फैमिली बैंड, जैक्सन 5 में एक प्रमुख गायक के रूप में अपनी जगह बना ली।

 

 

 

 

 

 

Michael Jackson Ki Jivani In Hindi

Michael Jackson ki Jivani:- जैक्सन 5 ने मिडवेस्ट का दौरा शुरू किया, बड़े पैमाने पर काले क्लबों में प्रदर्शन किया। 1967 में, उन्होंने अपना पहला सिंगल, ‘बिग बॉय’ स्टीलटाउन रिकॉर्ड लेबल के साथ रिलीज़ किया, लेकिन दर्शकों को दिलचस्पी नहीं ले पाया।

1968 में, उन्होंने मोटाउन रिकॉर्ड्स के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जिससे उन्हें लॉस एंजिल्स स्थानांतरित करने की आवश्यकता हुई। वर्ष के बाद, वे अपना पहला एल्बम, डायना रॉस प्रस्तुत करता है जैक्सन 5 ’के साथ आए।

इसका पहला एकल, Want आई वांट यू बैक ’एक चार्टबस्टर था और इसके बाद बेस्टसेलर’ एबीसी ’,, द लव यू सेव’, और Be आई विल बी देयर ’थे, जिनमें से प्रत्येक बिलियन हॉट 100 पर नंबर 1 पर पहुंच गया। बैंड के अलावा, उन्होंने अपना एकल कैरियर भी शुरू किया –

उनका पहला एकल एकल ‘गॉट टू बी देयर’ था। गीत भगोड़ा सफलता के साथ मिला और एक एकल कलाकार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की। जैक्सन 5 बैंड ने 1975 में मोटाउन रिकॉर्ड्स के साथ अपना जुड़ाव वापस ले लिया।

Michael Jackson Ki History in Hindi

Michael Jackson History In Hindi:– उसी वर्ष, उन्होंने एक नए नाम ‘जैकसन’ के तहत एपिक रिकॉर्ड्स के साथ समझौता किया। 1976 से 1984 तक, बैंड ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया और छह नए एल्बम जारी किए। वह समूह के लिए एक प्रमुख गीतकार बन गए, एक के बाद एक कई हिट फ़िल्में लिखीं।

इस बीच, उन्होंने 1979 में क्विंसी जोन्स, ‘ऑफ द वॉल’ के साथ अपना एकल एल्बम लॉन्च किया। यह एल्बम एक जबरदस्त हिट था और पहली बार चार यू.एस. यह बिलबोर्ड 200 पर नंबर तीन पर पहुंच गया और अंततः दुनिया भर में इसकी 20 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।

1982 में एल्बम ‘थ्रिलर’ के रिलीज़ के कारण, ‘द वॉल’ से बड़ा प्रभाव बनाने की इच्छा पैदा हुई। एक भव्य ब्लॉकबस्टर, एल्बम ने दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बनने के लिए सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह 37 सप्ताह के लिए बिलबोर्ड 200 चार्ट में सबसे ऊपर था

और एक खिंचाव पर 80 सप्ताह के लिए 200 के शीर्ष 10 में था। एल्बम ने 65 मिलियन प्रतियां बेचीं और अमेरिका में एक डबल डायमंड का दर्जा हासिल किया। 1983 में, उन्होंने लाइव प्रदर्शन के लिए अपने भाइयों के साथ पुनर्मिलन किया।

 

 

 

 

 

 

Michael Jackson Short Story In Hindi

यह वहां था कि उन्होंने अपने हस्ताक्षर नृत्य शैली, मूनवॉक दिखाया, जो एक महाकाव्य बन गया। मैजिक को मंच पर बनाया गया था क्योंकि उसने चार्टवस्टर Jean बिली जीन ’गाया था, जबकि मूनवॉक करते हुए।

1985 में, लियोनेल रिचे के साथ, उन्होंने, वी आर द वर्ल्ड ’को सह-लिखा, मूल रूप से एक चैरिटी सिंगल जो लगभग 30 मिलियन प्रतियां बेचकर अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एकल बन गया। 1987 में ‘थ्रिलर’ का अनुसरण हुआ जब उन्होंने एल्बम, ‘बैड’ को रिलीज़ किया।

हालाँकि एल्बम ‘थ्रिलर’ की भागदौड़ की सफलता को दोहराने में असमर्थ था, लेकिन फिर भी यह एक ठोस चार्टबस्टर थी। इसके सात एकल बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर 1 पर पहुंच गए। बैंड के अलावा, उन्होंने अपना एकल कैरियर भी शुरू किया

उनका पहला एकल एकल ‘गॉट टू बी देयर’ था। गीत भगोड़ा सफलता के साथ मिला और एक एकल कलाकार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की। जैक्सन 5 बैंड ने 1975 में मोटाउन रिकॉर्ड्स के साथ अपना जुड़ाव वापस ले लिया।

Michael Jackson Life Story In Hindi

Michael Jackson Ka Jivan Parichay:- उसी वर्ष, उन्होंने एक नए नाम ‘जैकसन’ के तहत एपिक रिकॉर्ड्स के साथ समझौता किया। 1976 से 1984 तक, बैंड ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया और छह नए एल्बम जारी किए। वह समूह के लिए एक प्रमुख गीतकार बन गए, एक के बाद एक कई हिट लिख रहे हैं।

इस बीच, उन्होंने 1979 में क्विंसी जोन्स, Wall ऑफ द वॉल ’के साथ अपना एकल एल्बम लॉन्च किया। यह एल्बम एक जबरदस्त हिट था और चार यू.एस. शीर्ष 10 हिट उत्पन्न करने वाला पहला गाना था। यह बिलबोर्ड 200 पर नंबर तीन पर पहुंच गया और अंततः दुनिया भर में इसकी 20 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।

1982 में एल्बम ‘थ्रिलर’ के रिलीज़ के कारण, ‘द वॉल’ से बड़ा प्रभाव बनाने की इच्छा पैदा हुई। एक भव्य ब्लॉकबस्टर, एल्बम ने दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बनने के लिए सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।

यह 37 सप्ताह के लिए बिलबोर्ड 200 चार्ट में सबसे ऊपर था और एक खिंचाव पर 80 सप्ताह के लिए 200 के शीर्ष 10 में था। एल्बम ने 65 मिलियन प्रतियां बेचीं और अमेरिका में एक डबल डायमंड का दर्जा हासिल किया।

 

 

 

 

 

 

Michael Jackson Biodata In Hindi

Michael Jackson ki Jivani:- 1983 में, उन्होंने लाइव प्रदर्शन के लिए अपने भाइयों के साथ पुनर्मिलन किया। यह वहां था कि उन्होंने अपने हस्ताक्षर नृत्य शैली, मूनवॉक दिखाया, जो एक महाकाव्य बन गया। मैजिक को मंच पर बनाया गया था क्योंकि उसने चार्टवस्टर Jean बिली जीन ’गाया था

जबकि मूनवॉक करते हुए। 1985 में, लियोनेल रिचे के साथ, उन्होंने, वी आर द वर्ल्ड ’को सह-लिखा, मूल रूप से एक चैरिटी सिंगल जो लगभग 30 मिलियन प्रतियां बेचकर अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एकल बन गया।

1987 में ‘थ्रिलर’ का अनुसरण हुआ जब उन्होंने एल्बम, ‘बैड’ को रिलीज़ किया। हालाँकि एल्बम ‘थ्रिलर’ की भागदौड़ की सफलता को दोहराने में असमर्थ था, लेकिन फिर भी यह एक ठोस चार्टबस्टर थी। इसके सात एकल बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर 1 पर पहुंच गए। इस एल्बम की दुनिया भर में लगभग 45 मिलियन प्रतियां बिकीं।

1988 में, अनुकरणीय पॉप स्टार ने मूनवॉक शीर्षक से अपनी आत्मकथा जारी की। इस पुस्तक ने लगभग 200, 000 प्रतियाँ बेचकर और न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्ट-सेलर सूची में बनाकर अपने संगीत एल्बम की सफलता को दोहराया।

Michael Jackson Ki Biography In Hindi

Michael Jackson Biography In Hindi: अब तक, उन्होंने एक प्रतिष्ठित दर्जा हासिल कर लिया था। उनके संगीत एल्बम से लेकर उनकी आत्मकथा तक उनकी कॉस्मेटिक सर्जरी तक, सब कुछ बड़ी खबर बना। ऐसी ही एक खबर थी उनकी 2,700 एकड़ की संपत्ति खरीदने की

जिसका नाम उन्होंने नेवरलैंड रखा, सांता यनेज़ कैलिफोर्निया के पास वर्ष 1991 उनके आठवें एल्बम, ‘डेंजरस’ की रिलीज़ का गवाह बना। अपने पूर्ववर्तियों की तरह, erous डेंजरस ’अपने एकल,, ब्लैक या व्हाइट’ के साथ दुनिया भर में साल का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बन गया

the रिमेंबर द टाइम ’और eal हील द वर्ल्ड’ चार्ट्स में शीर्ष पर रहा। उन्होंने 1992 में founded हील द वर्ल्ड ’फाउंडेशन की स्थापना की, और उसी वर्ष, उन्होंने अपनी दूसरी साहित्यिक पेशकश,, डांसिंग द ड्रीम’ को जारी किया,

जिसने व्यावसायिक सफलता हासिल की लेकिन महत्वपूर्ण प्रशंसा का अभाव था। 1993 में, उन्होंने सुपर बाउल XXVII सहित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया। उसी वर्ष, उनके साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था

 

 

 

 

 

 

Michael Jackson Ki Jankari

Michael Jackson Biography In Hindi:- लेकिन चूंकि आरोप का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं थे, इसलिए आरोप वापस ले लिए गए। वह 1995 में एल्बम, हिस्ट्री: पास्ट, प्रेजेंट एंड फ्यूचर, बुक I के साथ आया। बैरिंग सिंगल, स्क्रीम जिसे उन्होंने बहन जेनेट जैक्सन के साथ गाया था,

एल्बम को गुनगुना प्रतिक्रिया मिली। अक्टूबर 2001 में, उन्होंने एल्बम, अजेय रिलीज़ किया। यह उनका अंतिम पूर्ण लंबाई वाला एल्बम था। हालांकि एल्बम को अच्छी सफलता मिली, लेकिन यह उनका सनकी और भटकाव भरा व्यवहार था जिसने सुर्खियाँ बटोरीं।

उन्हें 31 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, 13 ग्रैमी अवार्ड्स, ग्रैमी लेजेंड अवार्ड और ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स और 18 वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार मिले।

उन्हें हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम, रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम, सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फेम और डांस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था

मै आशा करता हूँ की Michael Jackson Biography In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here