मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय, भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिक नेता मोतीलाल नेहरू, जिनका पूरा नाम पंडित मोतीलाल नेहरू था। उनका जन्म 6 मई, 1861, दिल्ली, भारत में हुआ था। उनकी मृत्यु फरवरी 6, 1931, लखनऊ में हुई। वे एक प्रसिद्द वकील और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक नेता, स्वराज (“स्व-शासन”) पार्टी के सह-संस्थापक , और भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू के पिता थे । कश्मीरी मूल के एक समृद्ध ब्राह्मण परिवार के सदस्य मोतीलाल ने जल्दी ही एक प्रतिष्ठित कानून की डिग्री प्राप्त की वकालत के पेशे की स्थापना की और 1896 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस शुरू की। उन्होंने मध्य आयु तक राजनीति को छोड़ दिया, जब 1907 में, इलाहाबाद में, उन्होंने एक प्रांतीय सम्मलेन की अध्यक्षता की।(Motilal Nehru Biography in Hindi)

 

Motilal Nehru Biography in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

  • जन्म: 6 मई, 1861, दिल्ली भारत
  • मृत्यु: फरवरी 6, 1931 (आयु 69) लखनऊ भारत
  • संस्थापक: स्वराज पार्टी
  • राजनीतिक संबद्धता: स्वराज पार्टी
  • भूमिका में: असहयोग आंदोलन

 

 

 

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (कांग्रेस पार्टी) का सम्मेलन, भारत के लिए प्रभुत्व की स्थिति के लिए प्रयास करने वाला एक राजनीतिक संगठन। 1919 तक उन्हें उदारवादी माना जाता था (जिसने संवैधानिक सुधार की वकालत की, क्रांतिकारियों के विपरीत, जिन्होंने संवैधानिक तरीके से आंदोलन का रास्ता अपनाया), जब उनका अंग्रेजों की नीतियों से विश्वास उठ गया तो उन्होंने अपने नए उग्र विचारों को एक दैनिक समाचार पत्र, द इंडिपेंडेंट के माध्यम से जनता तक पहुँचाया।

1919 में अमृतसर में घटी जलियांवाला बाग़ की घटना ने उन्हें अंग्रेजों के विरुद्ध लेकर खड़ा कर दिया। अमृतसर की घटना में अंग्रेजों द्वारा सैकड़ों निर्दोष भारतीयों के नरसंहार ने मोतीलाल को महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, कानून में अपना करियर छोड़ दिया और जीवन की एक सरल, गैर-अंग्रेजी शैली में बदल गए। 1921 में उन्हें और जवाहरलाल नेहरू, दोनों को अंग्रेजों ने गिरफ्तार कर लिया और छह महीने के लिए जेल में डाल दिया।

1923 में मोतीलाल ने चिरंजन दास के साथ मिलकर स्वराज पार्टी (1923-27) को स्थापित करने में मदद की, जिसकी नीति केंद्रीय विधान सभा के लिए चुनाव जीतना और इसकी कार्यवाही को भीतर से बाधित करना था।

1928 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी की नेहरू रिपोर्ट लिखी, जो स्वतंत्र भारत के लिए एक भावी संविधान था, जो डोमिनियन का दर्जा देने पर आधारित था। अंग्रेजों द्वारा इन प्रस्तावों को खारिज करने के बाद, मोतीलाल ने 1930 के सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया, जो नमक मार्च से संबंधित था, जिसके लिए उन्हें कैद किया गया था। रिहाई के तुरंत बाद उनकी मृत्यु (6, 1931) हो गई।

 

 

 

Motilal Nehru Biography in Hindi Motilal Nehru wife Motilal Nehru age Motilal Nehrun net worth Motilal Nehru wife Motilal Nehru age Motilal Nehrun net worth

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here