डॉ नरेंद्र अच्युत दाभोलकर, जिन्हें नरेंद्र दाभोलकर के नाम से जाना जाता है, महाराष्ट्र के एक लेखक और तर्कवादी थे । वे महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के संस्थापक-अध्यक्ष थे। वर्ष 1989 में स्थापित यह संस्था अंधविश्वास के खिलाफ खड़ी हुई थी। दुर्भाग्य से 20 अगस्त 2013 को उनकी हत्या कर दी गई। दाभोलकर का जन्म 1 नवंबर 1945 को अच्युत और ताराबाई के 10 भाई-बहनों में सबसे छोटे के रूप में हुआ था। उनके सबसे बड़े भाई, देवदत्त दाभोलकर एक शिक्षाविद्, गांधीवादी और समाजवादी थे। नरेंद्र अच्युत दाभोलकर ने अपनी स्कूली शिक्षा न्यू इंग्लिश स्कूल सतारा में की और बाद में विलिंगडन कॉलेज , सांगली में दाखिला लिया । बाद में उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेज मिराज से एमबीबीएस की डिग्री ली। वह शिवाजी यूनिवर्सिटी कबड्डी टीम के कप्तान थे और बांग्लादेश के खिलाफ भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने कबड्डी के लिए महाराष्ट्र सरकार का शिव छत्रपति युवा पुरस्कार जीता है। उन्होंने 12 साल तक एक डॉक्टर के रूप में अभ्यास किया और बाद में अपना पूरा जीवन समाज सेवा के लिए समर्पित कर दिया।(Narendra Dabholkar Biography in Hindi) 

 

 

Narendra Dabholkar Biography in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

 
दाभोलकर नास्तिक थे और वास्तु शास्त्र में विश्वास नहीं करते थे। उन्होंने विवाहों की अपव्यय की भी आलोचना की और अपने बच्चों के विवाहों को सरल तरीके से आयोजित किया। उन्होंने अंधविश्वास के उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया और 1989 में MANS (“अंधविश्वास के उन्मूलन के लिए महाराष्ट्र समिति”) की स्थापना की। उन्होंने देश के “देवताओं” और उनके द्वारा किए गए चमत्कारों की आलोचना की। दलितों, भारत की जाति व्यवस्था और जाति-संबंधी हिंसा के खिलाफ उन्होंने इस विषय से संबंधित पुस्तकें भी लिखीं।

 
मार्च 2013 में, उन्होंने त्योहार मनाने के लिए नागपुर नगर निगम से लाए गए टैंकरों से पीने के पानी का उपयोग करने के लिए आसाराम बापू और उनके अनुयायियों के खिलाफ विरोध किया । उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में अंधविश्वास विरोधी कानून लागू करने के कई प्रयास किए, हालांकि फलदायी नहीं रहे। उनकी देखरेख में, MANS ने एंटी-जादू टोना बिल (अंधविश्वास और काला जादू अध्यादेश) का मसौदा तैयार किया। लेकिन इसे राजनेताओं और कई अन्य समूहों से विरोध मिला। उन विरोध प्रदर्शनों में शामिल राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना थे। दाभोलकर नास्तिक थे। उन्होंने समाज में व्याप्त अंधविश्वासों का विरोध किया।

 

 

 

 

 

दाभोलकर को 1983 से कई धमकियों और हमलों का सामना करना पड़ा था। 20 अगस्त 2013 को ओंकारेश्वर मंदिर, पुणे के पास दो अज्ञात बंदूकधारियों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। दाभोलकर की हत्या के एक दिन बाद, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने अंधविश्वास और काला जादू विरोधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी। फिर भी कानून बनने के लिए संसद को अभी भी बिल का समर्थन करने की आवश्यकता होगी।

 

 

 

 

Narendra Dabholkar Biography in Hindi