आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और आप भी Army में अपना Career बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए बेहतरीन विकल्प है। NDA Officer बनने के लिए सिर्फ दिमाग ही नही आपकी Physical Fitness भी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आपका NDA Physical Fitness Test भी होता है, जिसे क्लियर करना जरुरी होता है तभी आप NDA ज्वाइन कर सकते है।

आज लाखों स्टूडेंट्स NDA में अपना करियर बना रहे है लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे के बारे में सही से पता नहीं होता इसलिए हमारी आज की पोस्ट उन्ही स्टूडेंट्स के लिए है जो NDA Ki Taiyari कर रहे है या जो NDA में अपना करियर बनाना चाहते है।

 

 

You May Also Like!

यदि आप भी Indian Air Force या Indian Army Join करना चाहते है तो उसके लिए आपको NDA Exam पास करना होगी, लेकिन उसके पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए की NDA Ka Matlab क्या होता है, NDA Ke Liye Qualification क्या होती है तथा NDA Kaise Taiyari Kare आदि सभी जानकारी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

NDA Kya Hai

NDA भारत की 3 प्रमुख सेवाओं थल सेना, जल सेना तथा वायु सेना आदि में से एक होती है। जो भी विद्यार्थी भारत देश की सेवा करना चाहते है वे इन तीनों प्रमुख सेवाओं में से किसी को ज्वाइन कर सकते है लेकिन इसके लिए उन्हें इस एग्जाम को पास करना होगा है। NDA का पूरा नाम “National Defence Academy” जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है। NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है।

NDA Exam को Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा साल में 2 बार आयोजित करवाया जाता है, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने अब तक 27 सेवा प्रमुखों का निर्माण किया है जिसमे 3 परम वीर चक्र और 9 अशोक चक्र प्राप्तकर्ता शामिल है।

 

NDA Kaise Join Kare (How To Join NDA)

NDA ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को 12th Class भौतिकी और गणित विषय से पास करनी होगी। 12th पास करने के बाद आप NDA Exam का फॉर्म भर सकते है और परीक्षा दे सकते है इसके फॉर्म हर साल जून और दिसंबर में निकलते है। इस फॉर्म को आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। NDA की Entrance Exam क्लियर करने के बाद आपको SSB (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

इसमें बहुत से टेस्ट होते है NDA Physical Fitness Test, Group Discussion आदि जिन्हें क्लियर करना जरुरी होता है। परीक्षा पूरी होने के बाद आपको पोस्ट के हिसाब से मतलब आपने जो पोस्ट सिलेक्ट की है उसकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है, ये ट्रेनिंग पास करने के बाद आप NDA में किसी पोस्ट को ज्वाइन कर सकते है।

 

NDA Ke Liye Yogyta

NDA ज्वाइन करने या NDA में अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी में निचे बताई गयी योग्यताएं होना आवश्यक है।

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है।
  • NDA के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

NDA Ke Liye Qualification In Hindi 

जो उम्मीदवार भारतीय वायु सेना या भारतीय नौसेना के लिए Apply करना चाहते है उन्हें 12th या समकक्ष परीक्षा Physics और Maths Subject से पास करनी होगी। जबकि जो उम्मीदवार आर्मी के लिए अप्लाई करना चाहते है उनका 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, हालाँकि आर्मी में अभ्यर्थी अपने विषय के अनुसार अलग-अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

 

 

NDA Age Limit (आयु सीमा)

एनडीए एग्जाम के लिए Apply करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 16.5 तथा अधिकतम 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।

NDA Physical Requirements (शाररिक दक्षता)

NDA की प्रवेश परीक्षा में Students की मानसिक और शारीरिक क्षमता दोनों की परीक्षा होती है जिसके लिए NDA Physical Fitness Test लिया जाता है।NDA Physical Fitness Test में आवेदक की ऊंचाई के हिसाब से उनके वजन का आकलन किया जाता है, आर्मी व एयर फोर्स के लिए एक तरह का मानक तय किया गया है, जबकि NAVY में अलग प्रक्रिया है।

आर्मी व एयर फोर्स के लिए 152-183 सेंमी के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए, जबकि NAVY में 152-183 सेंमी ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होती है।

NDA Ki Taiyari Kaise Kare

  • NDA Exam Clear करने के लिए आपको गणित विषय को स्ट्रांग बनाना होगा, मैथ्स पर ज्यादा ध्यान दे।
  • सभी विषय के लिए एक Proper Time बनाये और कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान दे।
  • NDA Exam के पिछले साल के Question Paper Solve करे जिससे की आपको परीक्षा का आईडिया हो जाये।
  • न्यूज़ पेपर को पढ़ने की आदत डाले इससे आपका Current Affair का नॉलेज बढ़ेगा साथ हीसामान्य ज्ञान पर ध्यान दे।
  • NDA Exam में मानसिक मजबूती के साथ शारीरिक मजबूती भी आवश्यक है, इसके लिए शारीरिक मजबूती का भी ध्यान रखे।

NDA Exam Pattern In Hindi

NDA Exam में 2 Paper होते है एक गणित और दूसरा सामान्य योग्यता, दोनों विषय का समय 2.30-2.30 घंटे का होता है तथा गलत जवाब के लिए Negative Marking होती है। NDA की परीक्षा कुल 900 अंकों की होती है जिसका माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों होता है।

  • गणित के लिए 300 और सामान्य योग्यता के लिए 600 अंक निर्धारित होते है।
  • यह दोनों Exam Pass करने के बाद SSB द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है।
  • NDA Exam में कुल 270 प्रश्न पूछे जाते है जिनमें से 120 प्रश्न गणित के, बाकि के 150 प्रश्न सामान्य योग्यता के पूछे जाते है।
  • गलत जवाब देने पर NDA Me Negative Marking भी की जाती है।

NDA 2020 Exam Pattern:

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक परीक्षा का समय
गणित 120 300 2 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता 150 600 2 घंटे 30 मिनट
कुल 270 900

यह दोनों Exam Pass करने के बाद SSB द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है। यह NDA परीक्षा का सेकंड राउंड होता है जो 900 अंकों का होता है। यह इंटरव्यू 4 से 5 घंटे का होता है।

NDA Exam 2020 (NDA Syllabus In Hindi)

अगर आप एनडीए एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको NDA Ka Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इससे आपको तैयारी करने में सहायता मिलती है। चलिए अब आपको बताते है NDA Syllabus 2020

  • NDA के सिलेबस में 2 विषय होते है सामान्य योग्यता और गणित, सामान्य योग्यता में अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है साथ ही इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र से जुड़े सवाल भी पूछे जाते है।
  • NDA Syllabus Of Maths – गणित में आपसे गणित के सवालों में बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि जैसे विषयों से पूछे जाते है।

 

NDA Exam Date 2020

जिन अभ्यर्थियों ने NDA Exam 2020 में NDA-1 के लिए 21 अप्रैल और NDA-2 के 17 नवंबर को पेपर दिये थे उनके NDA Ka Result जुलाई व अक्टूबर तक घोषित कर दिए जायेंगे तथा जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को देने से चूक गए थे वे NDA की 2020 में आने वाली एग्जाम की तैयारी अभी से शुरू कर दे आगे हम आपको NDA Exam 2020 का टाइम टेबल बता रहे है जिससे आपको रहेगा की कब इसके लिए फॉर्म डालेंगे।