पेपर बैग उद्योग – Paper Bag Making Business in Hindi कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले बिजनेस पेपर बैग मेकिंग बिजनेस प्लास्टिक बैग के बैन होने के बाद पेपर बैग की डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है, पेपर बैग का इस्तेमाल छोटे-छोटे शॉप से लेकर ग्रोसरी शॉप, शॉपिंग मॉल में किया जा रहा है। पेपर बैग का उत्पादन करना काफी आसान है और पेपर बैग की बाजार में डिमांड अच्छी होने की वजह से अच्छा दाम मिलता है।

पेपर बैग देखने में आकर्षक और इको फ्रैंडली होते हैं, आजकल ज्यादातर ग्राहकों को आकर्षक पेपर बैग काफी लुभा रहे हैं। आज ज्यादातर देशों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगायी गई है, क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है। प्लास्टिक बैन को लेकर सभी स्तरों पर स्वागत भी किया गया है। जिसके चलते पेपर बैग की डिमांड मार्केट में काफी बढ़ी है।

You May Also Like!

यदि आप कम निवेश के साथ एक छोटे पैमाने पर अधिक लाभवाला व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं, तो पेपर बैग बनाने का व्यवसाय आपके लिए सही विकल्प है। इस व्यवसाय को चुनने पर, आपको उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करते हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू किया जाता है।

इस व्यवसाय में लाभ कमाना आसान क्यों?

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय आसानी से बेहतर लाभ कमाने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है क्योंकि जब से प्लास्टिक बैग के उपयोग पर पाबंदी लगी है और लगाई जा रही है तब से बाजार में पेपर बैग की मांग बढ़ती जा रही है। इसका प्रयोग छोटी-छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शोरुम, शापिंग मॉल और यहां तक कि छोटे उद्योगों तक में किया जाने लगा है।

पेपर बैग का उत्पादन बहुत आसान है और बाजार में इसके अच्छे दाम मिल जाते हैं। पेपर बैग दिखने में लुभावने होते हैं तथा इनके कारण पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इसी कारण इनका प्रयोग लोगों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। इस व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए आपको बस अपने बाजार की जरूरत और उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

कैसे-कैसे पेपर बैग तैयार किए जा सकते हैं?

आपको पेपर बैग अपने बाजार की मांग के अनुरूप विविध प्रकार के बनाने के लिए हमेशा रचनात्मक तरीके से सोचने की जरूरत पड़ेगी। बाजार में प्रयोग होने वाले पेपर बैग के कुछ खास प्रकार हैं-

•सामान की खरीदारी के लिए पेपर बैग,
•खाद्य-पदार्थों की पैकिंग के लिए पेपर बैग
• चिकित्सीय उपयोग हेतु पेपर बैग
• फल व सब्जियों की पैकिंग हेतु पेपर बैग
• ज्वेलरी आदि की पैकिंग हेतु पेपर बैग
• उद्योगों या अन्य प्रयोग हेतु पेपर बैग

पेपर बैग बनाना एक छोटे स्तर का व्यवसाय है और इस व्यवसाय में न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। पेपर बैग बिजनेस में निवेश करने के दौरान जगह, मशीनरी और लेबर की आवश्यकता होती है। पेपर बैग मेकिंग बिजनेस शुरू करने से पहले बेहतर शोध आपको कुछ हद तक लागत को कम करने में मदद करेगा। अपने सप्लायर्स का चयन करते समय सोच समझ कर चयन करें क्योंकि यह आपके निवेश को भी प्रभावित करेगा। इस बिजनेस में सबसे महत्तवपूर्ण चीज कच्चा माल है।

पेपर बैग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको स्थान का चयन करना होता है। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि आप ये बिजनेस घर से भी शुरू कर सकते हैं तो आपको स्थान के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं अगर आपके घर जगह उपलब्ध है। आप चाहें तो पेपर बैग बनाने की मशीन खरीद सकते हैं और आप चाहे तो मशीन के बिना भी काम चला सकते हैं।

ये काम करने के लिए आपको वर्कर्स की भी जरूरत होती है इसीलिए आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं या फिर किसी को काम पर रख सकते हैं। अब आपको पेपर बैग बनाने के लिए कुछ रो मेटेरियल खरीदना होगा। जैसे- पेपर, ग्लू, कैंची, मापनी, पेंसिल या चोक आदि।

आपको बता देते हैं कि पुराने समय में लोग आटे की लाई बनाकर ग्लू के स्थान पर काम में लेते थे तो आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं। पेपर बैग पैक करने के लिए आपको कुछ पैकेट आदि खरीदने होंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपके पेपर बैग पर आपकी कंपनी का लोगो प्रिंट हो तो आप उसे प्रिंट भी करवा सकते हैं या फिर आप प्रिंटिग के लिए भेज सकते हैं। इन सभी की व्यवस्था के बाद आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग मेकिंग बिजनेस के लिए मशीनरी:

पेपर बैग बनाने का बिजनेस के लिए अच्छी मशीनों का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है। पेपर बैग बनाने के लिए अलग अलग तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने आवश्यकताओं और बजट के अनुसार मशीनों को खरीद सकते हैं। सेमी ऑटोमेटिक और पूर्ण रुप से ऑटोमेटिक दोनों मशीनें बाजार में उपलब्ध हैं।

पेपर बैग बनाने के लिए मशीनों की सूची हैं: –

– रोल फीडिंग पेपर बैग मशीन
– आयलेट पंचिंग मशीन
– हैंडल रोप मेकिंग मशीन
– शीट कटिंग मशीन
– प्रिटिंग मशीन

पेपर बैग बनाने की मशीन और सामग्री कहां से लें?

पेपर बैग बनाने के लिए मशीन तथा आवश्यक सामग्री या कच्चा माल बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इस मशीन की कीमत लगभग 3 लाख से शुरू हो जाती है। पूरा काम शुरू करने में 3-5 लाख रुपये लग सकते हैं। यह मशीन प्रति मिनट 50 से 60 बैग बना सकती है तथा प्रत्येक बैग पर 10 से 12 पैसे का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह प्रति मिनट 6.5 रुपए का लाभ प्राप्त कर आप प्रति लगभग 2900 रुपए और मासिक तौर पर लगभग 70,000 रुपए की कमाई कर सकते हैं मगर इसके लिए आपको अपने उत्पादन एवं मार्केटिंग पर सुचारु रूप से ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

आप इस मशीन को बाजार से या फिर ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं।

पेपर बैग बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए – Investment For This Business

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इंवेस्टमेंट दो बातों पर निर्भर करता है। पहला आप जब मशीन खरीदके काम करते हैं दुसरा आप जब मशीन के बिना काम शुरू करते हैं। अगर आप पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदना चाहते हैं तो आपको ये मशीन तीन से चार लाख तक में मिल जाएगी। यदि आप मशीन नहीं खरीदते हैं तो आपको पेपर बैग का निर्माण हाथों से करना होगा। इसके बाद आप 70 से 80 हजार रुपये तक रो मेटेरियल आदि पर खर्च कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया कैसे बनेगा – How to Make Paper Bags

हमने आपको बता ही दिया है कि ये काम आप दो तरह से कर सकते हैं। मशीन खरीदने पर तो आपको इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं क्योंकि प्रोडक्शन मशीन खुद कर लेगी। हम बात कर रहे हैं कि आप हाथों से पेपर बैग कैसे बनाएंगे। सबसे पहले आपको पेपर लेना है और ये डिसाइड करना है कि आपको किस आकार का पेपर बैग बनाना है। उसके हिसाब से आपको पेपर काटना होगा।

उसके बाद उसके साइड की बोर्डर को ग्लू की सहायता से चिपका देना है। यहां पर ध्यान रखें की पेपर बैग के बंद करने के लिए आवश्यक बोर्डर रखें ताकि उसे आसानी से बंद किया जा सके। ये काम बहुत ही आसान है इसे एक बार बनाने के बाद आपकी आदत पड़ जाती है और आप पांच मिनट में कई पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं।

पेपर बैग की बिक्री कैसे बढ़ाएं – Paper Bag Business Marketing

पेपर बैग की बिक्री बढ़ाना कोई कठिन काम नहीं क्योंकि इसकी जरूरत हर क्षेत्र में है। किताबों से लेकर मिठाइयों तक के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं कांच की तश्वीर, फोटोज, साडियां या कपड़े आदि के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है।

आप अपने आस-पास की दूकानों से संपर्क करें और उन्हें आपका प्रोडक्ट बताएं। यही नहीं यदि आपके आस-पास कोई इनसे संबंधित प्रोडक्ट की कंपनी है तो आप उनसे बात करें कि आप उनके प्रोडक्ट के लिए पेपर बैग बनाएंगे। ऐसा करने से आप एक अच्छी मात्रा में मुनाफा कमा पाएंगे।

पेपर बैग बनाने का  बिजनेस में कितना लाभ होगा – Profit From This Business

पेपर बैग बेचने पर आपको लागत निकालने के बाद एक पेपर बैग पर दस से 15 पैसे तक मुनाफा मिलता है। अगर आप हाथ से बनाके बेचोगे तो आप छोटे स्तर पर लाभ कमाओगे जैसे दिन के पांच सौ से हजार रुपये के बीच और अगर आप मशीन से बनाते हैं तो आप पांच मिनट में तीन सौ से चार सौ के आस-पास पेपर बैग बना देंगे। आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितना कमा सकते हैं।

पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदते समय किन बातों पर दें विशेष ध्यान?

इस मशीन को खरीदते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि इसमें पेपर बैग बनाने से संबंधित समस्त सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए,जैसे कि-

• डबल कलर या फोर कलर
• प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
• मेन ड्राइव हेतु 3 हार्स पावर मोटर
• फ्लैट फार्मिंग डाई
•स्टीरियो डिजाइन रोलर आदि।

○ अगर आप मशीन खरीदते समय इन विशेषताओं पर ध्यान नहीं देंगें तो आपको एक की जगह कई मशीनें खरीदनी पड़ सकती हैं। अतः ये सभी विशेषताएं एक ही मशीन में ढूंढें।

पेपर बैग बनाने के लिए सफेद तथा रंगीन पेपर रोल, फलैक्सो कलर, पोलिमर सटीरियो आदि सामग्री की जरूरत होती है जो बाजार में आसानी से मिल जाती है।

आप पेपर बैग बनाने का व्यवसाय मशीन के बिना भी शुरू कर सकते हैं। यानी आप पेपर बैग बनाने का काम हाथ से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पेपर बैग बनाने की कला को अच्छे से सीखना पड़ेगा बहुत ही कम पूंजी निवेश करके बड़ा लाभ देने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है-पेपर बैग बनाना

Paper Bag Business in Hindi Paper Bag Making in Hindi Paper Bag Making Business in Hindi Paper Bag Making Business  Paper Bag Business in Hindi Paper Bag Making in Hindi Paper Bag Making Business in Hindi Paper Bag Making Business  Paper Bag Business in Hindi Paper Bag Making in Hindi Paper Bag Making Business in Hindi Paper Bag Making Business  Paper Bag Business in Hindi Paper Bag Making in Hindi Paper Bag Making Business in Hindi Paper Bag Making Business Paper Bag Business plan Paper Bag Business plan Paper Bag Business plan Paper Bag Business plan Paper Bag Business plan

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here